शरद ऋतु विषुव कैसे मनाएं

शरद ऋतु का विषुव शरद ऋतु का पहला दिन है। यह विभिन्न संस्कृतियों में मनाया जाता है और कुछ धर्मों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई लोगों को शरद ऋतु के लिए एक अवधि के फसल का उद्घाटन, बदल रहा है पत्तियों का रंग के लिए आने वाले महीनों के लिए भोजन, अपहरण भंडारण है और ठंडा महीने के लिए दोनों शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तौर पर लोगों को तैयार करने के लिए शुरू होता है। Keats के लिए, प्रसिद्ध अंग्रेजी कवि, शरद ऋतु था "झींसी पड़ती है और नरम खाद का मौसम"। एक आकर्षक मौसम, शरद ऋतु रंग और शानदार दिनों से भरा है, जहां स्वादिष्ट लंच की अनुमति है। और यह सब पहले दिन से शुरू होता है, इसलिए शरद ऋतु विषुव का जश्न मनाने के कुछ अच्छे तरीके हैं।

कदम

1
शरद ऋतु विषुव के साथ जुड़े अर्थ को समझें यह दिन होता है जब दिन और रात के दोनों घंटे बराबर होते हैं, एक ऐसी घटना होती है जिसे लंबे ब्रह्मांडीय संतुलन के रूप में व्याख्या किया गया है। एक बार शरद ऋतु के विषुव गुजरता है, रातों को लंबा करना शुरू होता है और तापमान गिरने लगते हैं। शरद ऋतु एक ऐसी अवधि है जिसका दोहरे उद्देश्य है: यह मुख्य फसलों को बनाने का समय है, लेकिन यह भी स्थापित करने के लिए कि आने वाले सर्दियों के लिए क्या आवश्यक है। यह सब संतुलन के एक प्रश्न के चारों ओर घूमता है, और इसलिए, शरद ऋतु को संतुलन के मौसम के रूप में माना जाता है, एक समय होता है जिसके दौरान किसी के जीवन में सद्भाव बहाल करना संभव होता है।
  • 2
    शरद ऋतु को समायोजित करने के लिए रात के दौरान खड़े रहने पर विचार करें दिन और रात के समान घंटों का सम्मान करने के लिए कई लोग पूरे रात तक रहने के इस मौसम का स्वागत करना पसंद करते हैं। आप उन्हें दोस्तों के साथ एक पार्टी है, शायद एक रात के खाने वे इस तरह के कद्दू, नाशपाती और सेब के रूप में शरद ऋतु स्वाद, साथ व्यंजन तैयार के आयोजन का जश्न मनाने कर सकते हैं। यदि सारी रात को रहने का विचार आपको उत्साहित नहीं करता है, तो आप आधी रात तक भी रह सकते हैं।
  • 3
    शरद ऋतु के सम्मान में एक काम का निर्माण या स्थापित करें अगर आप शरद ऋतु के आगमन के साथ अपनी खुशी को साझा करना चाहते हैं, तो बगीचे में शरद ऋतु के तत्वों के साथ या छत पर कद्दू और पुआल सहित एक काम का निर्माण या स्थापित करने पर विचार करें। कुछ विचार एक बिजूका या एक जानवर हो सकता है, जिसे आप पसंद करते हैं, सजावट करते हैं या यहां तक ​​कि एक बैनर लिख सकते हैं "शरद ऋतु में आपका स्वागत है!"। यह कुछ ऐसा भी हो सकता है जो पृथ्वी की फसल के लिए आभार व्यक्त करता है।
  • 4
    रचनात्मक रहें जो व्यक्ति मैनुअल काम को प्यार करते हैं, वे शरद ऋतु से प्रेरित होने के लिए एकदम सही समय है। कई प्रकार के मैनुअल काम हैं जो आप कर सकते हैं, शरद ऋतु से मेल खाते हैं। कुछ विचार हो सकते हैं: कुछ झुर्रीदार सेब, पत्तियों की छापें बनाएं, एक शरद ऋतु पुष्पांजलि बनाएँ, सजावटी उपयोग के लिए पत्तियों को आकार दें और सजावट बनाने के लिए मकई के डंठल का उपयोग करें। उन लोगों के लिए जो घर से बने भोजन को प्यार करते हैं, शरद ऋतु तैयार करने का सही समय है बरकरार रखता है, अचार, पेय, सॉस और कैंडीज
  • 5
    अपने आंतरिक फसल की एक सूची बनाएं आंतरिक फसल पिछले सीज़न के दौरान आपके द्वारा प्राप्त और अनुभवी सभी उपलब्धियों और अनुभवों को संदर्भित करता है। यह जीवन के प्रति कृतज्ञता महसूस करने का एक तरीका है, क्योंकि हमें पता है कि क्या हासिल किया गया है और पिछले कुछ महीनों में चुनौतियों का सामना कैसे हुआ है।
  • वसंत से हासिल करने के लिए अवसरों को फिर से जीवंत करने का मौका लें और ठीक करें।
  • आपके पास क्या है इसके लिए आभारी रहें
  • 6
    गिरावट के लिए अपने सभी सम्मान व्यक्त करें यदि आप एक फोटोग्राफर हैं, तो एक कलाकार या लेखक, तस्वीरों के साथ शरद ऋतु का सार, कला या शब्दों के काम को कैप्चर करने का प्रयास करें केवल बदलते पत्ते और फसलों की प्रचुरता पर ध्यान केंद्रित न करें, लेकिन इस सीजन के गहन अर्थों पर विचार करें जो आपके भीतर उत्पन्न हो। यह आवश्यक परिवर्तनों का एक समय हो सकता है और आपकी रचनात्मकता का उपयोग करके इसे व्यक्त कर सकता है आरंभ करने का एक शानदार तरीका होगा।



  • 7
    मनन। यह एक ऐसा मौसम है जिसमें गर्मियों की जीवंत गतिविधि बंद हो जाती है और बाहरी जीवन का रोमांच शरद ऋतु के और अधिक समान और अनुमानित लय में आराम करने लगते हैं। इस बारे में सोचें कि आपने अपने आंतरिक विकास की उपेक्षा की है और आप इसे कैसे दूर कर सकते हैं।
  • ध्यान या ताई-ची करो अपने संतुलन को उसी तरीके से ढूंढने की कोशिश करें जिससे कि दुनिया शरद ऋतु के विषुव के दौरान अपना पाता है
  • 8
    अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की कोशिश करें आपके जीवन में एक स्वस्थ संतुलन बहाल करने के लिए यह एक बढ़िया समय है आप इस तरह के सेब, अंगूर, आड़ू, बेर, नाशपाती, तरबूज, अजवाइन, स्क्वैश, बैंगन, टमाटर, तोरी के रूप में फसलों के प्रसन्न शरीर को साफ करने में मदद और इस अवधि के दौरान एक स्वस्थ आहार बनाए रख सकते हैं कि, है , मिर्च और बहुत कुछ इन सभी खाद्य पदार्थों को फिट और ऊर्जा से भरा रहने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली में शामिल किया जा सकता है। यदि आप कर सकते हैं, बढ़ते संतुलन के हिस्से के रूप में, जैविक उत्पादों की खेती का समर्थन करते हैं, जो भूमि और वन्य जीवों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।
  • भारित। शरद ऋतु के विषुव के दिन सूरज तुला, तारामंडल के चिन्ह में प्रवेश करता है, तारामंडल तुला क्या आप अपने वजन से खुश हैं? यदि नहीं, तो आप क्या करना चाहते हैं?
  • यदि आप नियमित रूप से ट्रेन नहीं करते हैं, तो इस दिन से शुरू करें। एक सौम्य जिमनास्टिक करके प्रारंभ करें जिससे आप ताल में पूर्ण शांत हो सकते हैं, जैसे कि खींच कर, योग चलना (चलना ध्यान) या पायलट्स एक ऐसा खेल लो कि आप लंबे समय से कोशिश करना चाहते हैं, जैसे कि बाइक, जॉगिंग या तैराकी की सवारी सर्दियों के दौरान आप अधिकतर खेल दोनों बाहर और घर के अंदर कर सकते हैं, इसलिए दरवाजे पर ठंडा दिन न दें, इस बदलाव से आपको नज़र रखें।
  • श्वास और आसन में सुधार पर ध्यान दें। जब श्वास और आसन उचित होते हैं, तो वे शरीर में ऊर्जा को बहाल करने में मदद करते हैं और आप बीमारियों से बेहतर व्यवहार करने में मदद कर सकते हैं जो ठंडा महीनों में वायुमार्ग को प्रभावित करते हैं।
  • 9
    अपने घर को स्वर्ग में बदल दें शरद ऋतु वर्ष का समय है जब लोग बाहरी गतिविधियों को निलंबित करने के लिए घर पर अधिक बार फिर से रहने लगते हैं (ज़ाहिर है, यह आपको सुंदर धूप शरद ऋतु के दिनों में आने से रोक नहीं पायेगा!)। तो यह घर पर संतुलन को बहाल करने के लिए सही समय है और छोटे शरद ऋतु की छुट्टियों से पहले, जैसे सभी संन्यासी, और सर्दियों के आने से पहले पुनर्जीवित करें शरद ऋतु पार्टी भावना लाने के लिए कुछ सजावट जोड़ें।
  • घर में अधिक प्रकाश लाओ जैसे ही दिन में विषुव को कम करना शुरू हो जाता है, इस बात पर प्रतिबिंबित करें कि कैसे घर में और अधिक प्रकाश लाने में सक्षम हो। कुछ मोमबत्तियां बनाने पर विचार करें और पर्दा बाहरी परत को आंतरिक में प्रवेश करने से रोक नहीं पाता है। अच्छी रोशनी आपकी आत्मा को उच्च रखेगी
  • जब आप काम पर होते हैं तो ऊर्जा की उपेक्षा न करें यह डेस्क से गड़बड़ी से छुटकारा पाने के लिए एक शानदार समय है, फर्नीचर को स्थानांतरित करने और किसी अन्य व्यक्ति के साथ जगहों को भी बदलता है कोनों में जमा की गई चीज़ों को निकालें, पहना आउट टैग की जगह और खानपान क्षेत्र में पेय और भोजन की वस्तुओं को अपडेट करें।
  • 10
    उद्यान या छत पर ध्यान न दें गर्मियों के बाद उद्यान सर्दियों के लिए तैयार करने के लिए प्यार देखभाल की आवश्यकता होगी। शरद ऋतु के विषुव, घर के बाहर का प्रबंधन करने के लिए एक योजना लिखने के लिए एकदम सही दिन है और ठंडा महीनों की तैयारी के दौरान संगठित और उत्साही रहता है। यह कुछ फसलों के पौधे लगाने के लिए भी सही समय है जो शरद ऋतु या सर्दियों के दौरान फल उठाएगा, जैसे कि फूलगोभी, सलाद, लाल बीट, मूली और उथले। कार्यक्रम तब भी होता है जब आप वसंत में बल्ब लगाते हैं, क्योंकि कई शरद ऋतु के दौरान दफन किया जाना चाहिए।
  • 11
    अपने पूर्वजों का सम्मान करें जापान में यह शरद ऋतु विषुव की अवधि के दौरान पूर्वजों की कब्रों का दौरा करने के लिए पारंपरिक है। इटली में ही नवंबर की शुरुआत में (2 नवंबर) शरद ऋतु के मध्य में होता है यह एक परंपरा है जो लोगों को अपने परिवार के अतीत के साथ फिर से जोड़ने की कोशिश करता है और परिवार के पेड़ पर रहने वाले सभी कीमती जगह याद दिलाता है।
  • टिप्स

    • कुछ क्षेत्रों में हम शरद ऋतु विषुव के लिए विशेष बैठकें आयोजित करते हैं। अधिक जानकारी के लिए एक भौगोलिक गाइड से परामर्श करें।
    • आप एक दोस्त या एक समूह के साथ अपने आप को अभी तक अनुशंसित सब कुछ करने के लिए स्वतंत्र हैं
    • शरद ऋतु के विषुव सितंबर में मनाया जाता है, यदि आप उत्तरी गोलार्ध में रहते हैं, और मार्च में यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं।
    • उन अनुष्ठानों का निरीक्षण करें, जो आपको विशेष लगता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शारीरिक श्रम या सामग्री के लिए लेख और शरद ऋतु व्यंजन तैयार करें
    • घर और कार्यस्थल को साफ करने की आवश्यकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com