जीवाश्म ईंधन की दुकान कैसे करें

जीवाश्म ईंधन गैर-अक्षय सामग्रियों, जैसे तेल, गैस और कोयले हैं प्रदूषित कणों के कारण स्थानीय वायु प्रदूषण पैदा करने के अलावा, उनके दहन कार्बन डाइऑक्साइड को वायुमंडल में रिलीज करता है, जो एक ग्रीनहाउस गैस है जो जलवायु परिवर्तन में योगदान देता है। इसके अलावा, उनमें से कई तक पहुंच रहे हैं "शिखर" (तेल तेजी से चलाना शुरू कर रहा है) निकट भविष्य में कुछ बिंदु पर, जीवाश्म ईंधन के उपयोग से नवीकरणीय ऊर्जा के लिए संक्रमण एक आर्थिक, पर्यावरण, सुरक्षा और स्वास्थ्य दृष्टि से समझने में सक्षम होगा। उनकी आदतों में बदलाव के जरिए जीवाश्म ईंधन के संरक्षण के लिए एक मार्ग शुरू करने के लिए, आप दूसरों को यह समझने में मदद कर सकते हैं कि इन कीमती संसाधनों के बिना अत्यधिक खपत के भी अच्छे और स्वस्थ जीवन मौजूद हो सकते हैं।

कदम

भाग 1

ढुलाई
1
साइकिल चलाना या अधिक चलना। गाड़ी चलाकर या बस ले जाने के बजाय, अपनी बाइक का प्रयास करें या अपने गंतव्य पर चले जाएं। यह न केवल जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम करने के लिए उपयोगी है - यह आपको स्वस्थ और फिट रखने के लिए भी आदर्श है।
  • एक अच्छी बाइक और सुरक्षा उपकरण के साथ एक किट बनाएं दोनों बाइक और उपकरण का ख्याल रखना, इसलिए वे एक लंबे समय तक चले गए।
  • जहां भी संभव हो, बाइक पथ के लिए देखो। इन कारों और ट्रकों के साथ सड़कों की तुलना में यात्रा करने के लिए सुरक्षित हैं
  • रात में रोशनी का उपयोग सुरक्षित रहने के लिए करें और देखें कि आप कहां जा रहे हैं
  • कोई चक्र पथ? अपने नगर पालिका से संपर्क करें और उन जगहों पर उन्हें बढ़ावा देने के लिए सक्रिय करें जहां आप रहते हैं।
  • 2
    हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक कार के साथ चलने के लिए मुद्रा इन दोनों कारों में कम जीवाश्म ईंधन का इस्तेमाल होता है वे उत्कृष्ट हैं "संक्रमण" जब तक हम बेहतर वाहन बना सकते हैं, अधिक व्यवहार्य समाधान जो जीवाश्म ईंधन पर निर्भर नहीं होंगे।
  • ये कारें काफी महंगे हैं खर्चों को विभाजित करने के लिए आप इस प्रकार के वाहन को अपने पड़ोसियों के साथ साझा करने पर विचार कर सकते हैं। इसमें कारपूलिंग का एक रूप शामिल हो सकता है / काम करने के लिए / बच्चों को स्कूल ले आती है, आदि। आप एक ही समय में खरीदारी भी कर सकते थे। एक-दूसरे को जानना सीखना और पड़ोसियों के साथ साझा करना सामाजिक अर्थव्यवस्था में एक स्वस्थ बदलाव का हिस्सा है।
  • 3
    अधिक बार सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें यद्यपि ये वाहन आमतौर पर अभी भी जीवाश्म ईंधन पर निर्भर रहते हैं, या जीवाश्म ईंधन और नवीकरणीय ईंधन के संयोजन, अधिक लोगों को एक साथ लाने की उनकी क्षमता व्यक्तिगत कार यात्रा की तुलना में बोर्ड पर सिर्फ एक व्यक्ति के साथ बेहतर विकल्प बनाती है।
  • 4
    अपनी उड़ानों की मात्रा कम करें जितनी बार आप कर सकें उतनी उड़ान भरने के लिए जागरूक विकल्प बनाएं कार्य के कारण कई यात्राएं वीडियो लिंक या अन्य मीटिंग्स के साथ बैठकों से प्रतिस्थापित हो सकती हैं, जिसमें एजेंडे पर कई विषय शामिल हैं, केवल एक के बजाय यहां तक ​​कि ट्रैवल स्टाफ कम उड़ानों को लेने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, आप एक निश्चित देश में उड़ सकते हैं, लेकिन संभवतः विभिन्न क्षेत्रों के आसपास स्थानांतरित करने के लिए एक भूमिगत लिंक भी है। आप केवल प्रति वर्ष एक छुट्टी ले सकते हैं जिसमें फ्लाइट शामिल है, दो या अधिक के बजाय, आदि। कई ऑनलाइन कैलकुलेटर हैं जो आपको सबसे कम उड़ानों का सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए एक अधिक प्रभावी तरीके खोजने में मदद कर सकते हैं।
  • उड़ने के लिए वास्तव में अच्छे कारणों की कोशिश करें सिर्फ इसलिए कि दर वास्तव में कम है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको टिकट खरीदना होगा। क्या आप वास्तव में उस जगह पर जा रहे हैं, या यह एक लहर है? आपके पास कई अच्छे कारण हैं जिनसे आप पारिवारिक पुनर्मिलन की तरह उड़ान भरने के लिए चुन सकते हैं - और यह महत्वपूर्ण है - जबकि एक कम लागत वाली सप्ताहांत उड़ान द्वीप के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, आदि।
  • जिस तरह से एयरलाइन उद्योग नए ईंधन के शोषण के बारे में रचनात्मक है और किस प्रकार ईंधन को और अधिक कुशल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, उस पर समाचारों का पालन करें। इस खबर को दोस्तों के साथ साझा करें और अपनी जीवाश्म ईंधन खपत को कम करने की मांग करने वाली एयरलाइनों को समर्थन के संदेश भेजें। उन्हें पता होना चाहिए कि औसत यात्री को सूचित किया जाता है और सराहना करता है।
  • 5
    ट्रैफ़िक में खुद को ढूंढने से बचें सुस्ती इंजन वाले कार कुछ भी किए बिना बहुत ईंधन का उपभोग करते हैं ट्रैफ़िक में धीरे-धीरे यात्रा करना, ज्यादातर इंसानों को पागल बनाते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो पीक समय के बाहर ड्राइव करने के लिए चुनते हैं और एक आसान यात्रा बनाते हैं, इस कारण भी कि आप तेजी से बढ़ते हैं और कम ईंधन की खपत करते हैं, इस तथ्य के अतिरिक्त कि आपको शांत लगता है।
  • भाग 2

    हाउस में
    1



    प्लास्टिक के उपयोग को कम करें सर्वव्यापी बैग सहित प्लास्टिक के बहुत सारे, इसके निर्माण के लिए जीवाश्म ईंधन की आवश्यकता होती है। प्लास्टिक आसानी से नीचा नहीं होता है और निपटान की समस्या पैदा करता है। कुछ प्लास्टिक सामग्री रासायनिक पदार्थ को भोजन, पानी और घर में जारी करते हैं जीवाश्म ईंधन की खपत को कम करने के लिए, आपके स्वास्थ्य और पारिस्थितिकी तंत्र के लिए, कम प्लास्टिक का उपयोग करने के लिए एक अच्छा विकल्प है
    • खरीदें या खुद को पुन: प्रयोज्य बैग बनाओ किसी को कार में या खरीदारी के लिए बाइक पर छोड़ दें। हमेशा अपने बैग में एक छोटी सी रखने के लिए, जब आप दुकान पर जाते हैं तो कुछ खाना खरीदने के लिए।
    • प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग बंद करने के लिए अपनी विश्वसनीय दुकान को आमंत्रित करें कई बायोडिग्रेडेबल बैग का उपयोग करें - यह एक संभावित विकल्प है।
    • रेफ्रिजरेटर में भोजन को स्टोर करने के लिए ग्लास कंटेनरों का उपयोग करें
  • 2
    कम करें, पुन: उपयोग करें, रीसायकल, तीन आर याद रखें। नए डिब्बे और बोतलों का निर्माण करने के लिए कई जीवाश्म ईंधन की खपत की आवश्यकता है, इसलिए पुराने लोगों को रीसायकल करने की अच्छी चीज है। ज्यादातर शहरों में, रीसाइक्लिंग की सुविधा डिब्बे प्राप्त करने के लिए भुगतान करने के लिए तैयार हैं। सुनिश्चित करें कि आप इन केंद्रों में आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उदाहरण के लिए, अधिकांश रीसाइक्लिंग पौधों को बोतल कैप्स को हटाया जाना चाहिए। इसके बारे में भी जानें कि रीसाइक्लिंग और क्या नहीं किया जा सकता है।
  • एक अन्य आर है "अपशिष्ट"। यह केवल घरेलू उत्पाद लाने से बचा जाता है, जो कि जीवाश्म ईंधन की खपत पर भारी प्रभाव डालते हैं। चुनाव करें पहले खरीदने के लिए
  • 3
    घर पर बिजली की खपत से अवगत रहें यह दोनों जीवाश्म ईंधन खपत को कम करने का एक तरीका है दोनों विद्युत बिल किसी को नमकीन बिल पसंद नहीं है, और आय के विपरीत खपत हर साल बढ़ने लगता है इसलिए जितना अधिक आप ऊर्जा की खपत को कम कर सकते हैं उतना जितना अधिक आप चालाक बचा सकते हैं
  • रोशनी बंद करें कई लाख लोग रोशनी छोड़ते हैं जब वे दूसरे कमरे में जाते हैं, जब वे छुट्टी पर जाते हैं या व्यापार यात्राएं आदि पर जाते हैं। इसके बारे में भी साकार करने या सोचने के बिना यह बहुत सारा पैसा खर्च करता है और बिल्कुल बेकार है, क्योंकि कोई भी प्रकाश व्यवस्था का उपयोग नहीं कर रहा है पारगमन या गति संवेदक में एक प्रकाश टाइमर स्थापित करने पर विचार करें, यदि आपको सुरक्षा कारणों से अप्रयुक्त क्षेत्रों में रोशनी चालू करने की आवश्यकता है अपने स्वास्थ्य और भलाई के लिए, देर शाम में एक स्विच और कम रोशनी का उपयोग करें ताकि शरीर को सोने के लिए तैयार किया जा सके। यदि आप पढ़ना या सिलाई जैसे गतिविधि कर रहे हैं, तो कमरे में फैलाने की जगह के बजाय प्रत्यक्ष दीपक का उपयोग करें
  • उपयोग में नहीं होने पर उपकरण सॉकेट को निकालें स्टैंड-बाय मोड अभी भी ऊर्जा की खपत करता है यह ऊर्जा की इस बेकार बर्बादी को खत्म करने के लिए पर्याप्त है - यदि आप इसे रोज़ दिनचर्या बनाते हैं तो आप इसके बारे में दो बार भी नहीं सोचेंगे।
  • घर और कार्यालय / वर्कस्टेशन में एयर कंडीशनर के ताप और तापमान कम करें। यहां तक ​​कि एक डिग्री से भी कम अपनी ऊर्जा खपत में बड़ा अंतर हो सकता है, लेकिन आप इसे ध्यान नहीं देंगे क्योंकि आप जल्दी से अनुकूलित कर सकते हैं
  • अधिक स्वेटर और कंबल पहनें जब यह ठंडा होता है सर्दी के बीच में एक टी-शर्ट में घर के आसपास भटकना एक लक्जरी है, एक आवश्यकता नहीं है। बेशक, यदि आपका घर नवीकरणीय स्रोतों से गरम किया जाता है, तो अपनी शर्ट पर रखें!
  • कम बारिश लें - आप कम ऊर्जा और कम पानी का उपयोग करेंगे। सौर वॉटर हीटर स्थापित करें
  • 4
    सौर पैनलों को स्थापित करें ये अतीत में महंगे विकल्प थे, लेकिन अब वे मूल्य में तेजी से गिर रहे हैं, क्योंकि अधिक कंपनियां उन्हें उत्पादित कर रही हैं और बाजार का विस्तार हो रहा है। कुछ स्थानों में, राज्य / प्रांतीय / स्थानीय प्रशासन स्थापना में योगदान करते हैं। पानी और अपने घर को गर्म करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करें - मानक बॉयलर के विपरीत, यह जीवाश्म ईंधन का उपयोग नहीं करता है
  • सौर उद्यान रोशनी स्थापित करना बाहरी बिजली को बचा सकता है
  • भाग 3

    आप बदल सकते हैं यदि आप चाहते हैं कि अन्य भी बदलें
    1
    अपने क्षेत्र में और आपके समुदाय में दूसरों को प्रभावित करें एक जागरूकता समूह, अभियान या क्रियाएं बनाएं जो पर्यावरण की मदद करें कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं और वास्तविक अंतर बना सकते हैं, जैसे कचरे का संग्रह या डिब्बे आप अपने क्षेत्र में जीवाश्म ईंधन की खपत को कम करने के तरीकों के बारे में जानकारी वितरित कर सकते हैं। आप एक समूह को भी व्यवस्थित कर सकते हैं जो घरों में जाता है "चेक" अगर परिवर्तनों को स्थापित करने के लिए सुझाव प्रभावी परिणाम प्रदान कर रहे हैं - लेकिन नम्र होना चाहिए और ज़ोरदार या नैतिक दृष्टिकोण से बचें
    • यह सकारात्मक बना रहता है लोगों को बताओ क्या कर सकते हैं आपको जो करना नहीं चाहिए उसके मुकाबले करना लोग सकारात्मक संदेशों का जवाब देते हैं, जब वे सभी चीज़ों को नकारात्मक दिखाते हैं। अपने आप से पूछें कि आप किस प्रकार का संदेश सुनना चाहते हैं और इस मानदंड का उपयोग मार्गदर्शक के रूप में करना चाहते हैं।

    टिप्स

    • कम चीजें खरीदें सभी वस्तुओं को उत्पादन और परिवहन के लिए जीवाश्म ईंधन की खपत की आवश्यकता होती है। केवल आपको जो चाहिए उसे खरीदें और आवेग का पालन न करें।
    • अक्षय ऊर्जा विकल्पों के बारे में अधिक जानें अक्षय ऊर्जा में सौर, हवा, ज्वार और भूतापीय शामिल हैं यदि आप रहते हैं जहां क्षेत्र में अक्षय ऊर्जा उपलब्ध है, तो इसे कम से कम आंशिक रूप से अपनाने पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com