कैसे एक सिरेमिक टाइल दीवार को कोट करने के लिए

सिरेमिक टाइल एक बहुमुखी और टिकाऊ सामग्री है जो फर्श पर रखी जा सकती है या लगभग किसी भी कमरे में दीवार के आवरण के रूप में इस्तेमाल की जाती है, लेकिन विशेष रूप से बाथरूम और रसोई में। टाइल्स के साथ कवर एक दीवार नमी और ज्यादा एक नंगे दीवार की तुलना में बेहतर या अन्य सामग्री के साथ लेपित खरोंच का विरोध करता है, और इस तरह बाथरूम और रसोई, जहां दीवारें भी पानी या भोजन की बौछार के संपर्क में हैं के रूप में आर्द्र वातावरण के लिए आदर्श समाधान है। टाइल की एक दीवार को कैसे कवर करना सीखना हर किसी के लिए एक नौकरी है जो औसत पर अभी भी विशेषज्ञ है। इस प्रक्रिया में कुछ उपकरण और कार्य सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है

कदम

भाग 1

दीवार और टाइल की तैयारी
सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि दीवार आगे बढ़ने के लिए तैयार है किसी भी पिछले कोटिंग और ऑब्जेक्ट जैसे इलेक्ट्रिक आउटलेट कवर को निकालें और जांचें कि क्या जिस दीवार पर आप काम करने जा रहे हैं वह संरचनात्मक रूप से ध्वनि है यह जरूरी है क्योंकि एक बर्बाद या कमजोर दीवार, विकृति, दरार या भी पतन हो सकती है।
  • यह देखने के लिए कि दीवार पर ढालना या क्षति होने के कोई संकेत हैं, जाँच करें: दरारें, उदाहरण के लिए, अक्सर दीवार की कमज़ोरियों का संकेत है जो पुनर्निर्माण की आवश्यकता होती है।
  • दीवार पर दबाव डालें, खासकर नाखूनों के पास। यदि आप देखते हैं कि यह टुकड़ों या कमजोर दिखता है, तो आपको संरचना पर प्रारंभिक हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप एक बड़ी सतह को कवर करने वाले हैं, तो याद रखें कि सीधे डायल पर टाइलें लागू नहीं करें बल्कि एक प्रीफोंडो के रूप में पैनलों का उपयोग करें। पैनलों को ड्राईवॉल की दीवारों (नाखूनों) के रूप में स्थापित किया जाता है, लेकिन वे उन सामग्रियों से बने होते हैं जो पानी के प्रतिरोधी होते हैं और लेपित दीवार को विकृत या टूटने से रोक देते हैं।
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    कवर किए जाने वाले क्षेत्र को मापने के लिए एक स्तर और एक मापदंड का उपयोग करें। क्षेत्र को कवर करने के लिए मध्यवर्ती रेखाएं चिह्नित करें। क्षैतिज और खड़ी दोनों मध्यवर्ती बिंदु खोजें, यह आपको लाइन में रहने में सहायता करेगा क्योंकि आप टाईल्स को लागू करते हैं और क्षेत्र को वर्गों में विभाजित करते हैं।
  • कभी नहीं लगता है कि एक कमरे, टब, सिंक (या यहां तक ​​कि छत) के जुड़नार पूरी तरह से समतल हैं। मैं शायद ही कभी, और यही कारण है कि एक स्तर पर निर्भर होना महत्वपूर्ण है।
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    दीवार पर चाक के साथ एक फ्लश मार्कर का उपयोग करके विभिन्न बिंदुओं को चिह्नित करता है। मार्कर ने मध्य रेखाएं और ऊर्ध्वाधर पंक्तियों को चिह्नित किया था जो आपने अभी मापा था। अगर आपने कभी चाक फ्लश मार्कर का इस्तेमाल नहीं किया है, चिंता न करें, यह आसान है। उस क्षेत्र के एक छोर पर नेल लगाओ जिसे आपने चिह्नित किया है, धागे को संलग्न करें, उसे खींचें और फिर उसे छोड़ दें। यह दीवार पर एक सीधी रेखा को छोड़ देगा। भावना के स्तर से जांच लें, लेकिन आप देखेंगे कि बाएं रेखा बहुत सटीक है।
  • आप सामान्य रस्सी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और चाक लाइन को हाथ से चिह्नित कर सकते हैं, लेकिन मार्कर का उपयोग करके, जिसे आप कुछ यूरो के लिए खरीद सकते हैं, आमतौर पर बहुत तेजी से होता है
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    पानी के साथ एक हीरा-लेपित परिपत्र के साथ टाइल्स को तैयार और काटें। टाईल्स को व्यवस्थित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप जितना परिणाम चाहते हैं उतना ही उतना ही अच्छा होगा जितना आप चाहते हैं। जब आप व्यवस्था से संतुष्ट हो जाते हैं, तो कल्पना कीजिए कि दीवार के कोण और अंक कैसे मिलान करें। कुछ क्षेत्रों में आपको शायद टाइल के केवल एक भाग की आवश्यकता होगी, फिर उसके आकार में कटौती की आवश्यकता होगी। उपाय करें कि आपको टाइल्स की प्रत्येक पंक्ति के लिए कितना स्थान की आवश्यकता होती है, आपने कितना स्थान छोड़ा है और फिर एक हीरे का पानी से देखा हुआ टाइल काट दिया।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपकी दीवार 1.5 मीटर और उनके बीच 6 मिमी की जगह के साथ 14 सेमी की टाइलें लगाती है। अंतरिक्ष को कवर करने के लिए आपको प्रति पंक्ति 10.4 टाइल्स की आवश्यकता होगी, जिसका अर्थ है 10 पूर्ण टाइल और एक कट 4 सेंटीमीटर।
  • यदि आपके पास एक हीरा-लेपित पानी नहीं है, तो आप अपने हार्डवेयर स्टोर पर एक किराए पर रख सकते हैं। आप एक टाइल कटर का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन आप शायद खुद को टकराए हुए टाइलों से ढूंढने का जोखिम ले लें, इस विकल्प का चयन केवल तभी करें जब आप सस्ते टाइल्स का उपयोग कर रहे हों
  • टाईल्स को सूखना बहुत ज़रूरी है, अगर उन्हें डिज़ाइन के आकार देना है, और निश्चित रूप से आप गलतियों से बचना चाहते हैं या बहुत समय बिताने के बारे में सोचते हैं कि कब पोटीन पहले से ही दीवार पर लागू हो जाएगा।
  • आप एक लेआउट फ्रेम बनाकर अपने डिजाइन की जांच कर सकते हैं जिसे किसी भी चिकनी और समतल लकड़ी से किया जा सकता है। एक फर्श पर टाइल रखें, और एक पेंसिल के साथ फ्रेम पर टाइल जोड़ों को चिह्नित करें फिर दीवार पर टाइल की व्यवस्था को देखने के लिए फ़्रेम का उपयोग करें।
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    यह सुनिश्चित करने के लिए एक कोरेंटिन स्थापित करें कि पहली पंक्ति सीधे है जब आपके पास सब कुछ तैयार है, तो एक कोरंटिनो स्थापित करें, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि पहली पंक्ति पूरी तरह से सीधी है। यह लकड़ी का एक टुकड़ा है जिसे आप टाइल्स की पहली पंक्ति रखने के लिए एक शासक के रूप में उपयोग करेंगे। लकड़ी के शीर्ष कोने को संरेखित करें ताकि यह ठीक मध्य रेखा के अनुसार आप को चिह्नित किया गया हो और इसे वापस पैनल पर खिसकाया। टाइल लगाने के बाद आप इसे आसानी से निकाल सकते हैं।
  • जांचें कि बैटन पर टाइल लगाने से पहले सब कुछ समतल रखा गया है टाइल्स की स्थिति रखते हुए, यह जांचते रहें कि वे स्तर हैं, क्योंकि जबड़े में कुछ मामूली अनियमितताएं हो सकती हैं
  • भाग 2

    टाइल लागू करें
    सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    मोर्टार मिलाएं टाइल को लागू करने के लिए आपको मोर्टार की एक पतली परत की आवश्यकता है सामान्य तौर पर, आपको निर्माता के निर्देशों का पालन करना चाहिए, लेकिन हम कहते हैं कि नियम एक बाल्टी में पाउडर डालना होगा और धीरे-धीरे पानी को जोड़ने तक होगा, जब तक कि इसमें क्रीमयुक्त स्थिरता न हो।
    • इसे मिश्रण करने के बाद, आपको इसे भी करना चाहिए "ठंडा" मोर्टार इसका मतलब है कि इसे 10-15 मिनट तक आराम करने के लिए और फिर इसे मिश्रण करने के लिए लौट रहा है। अब यह उपयोग के लिए तैयार है
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 7
    2
    मोर्टार को लागू करें एक क्षेत्र में काम करें जो मोटे तौर पर खड़ा हुआ तौलिया के साथ मोटे तौर पर 60x90 सेंटीमीटर कवर करता है। लंबे, धीमी गति से चलने के साथ, दीवार को थोड़ा तिरछे स्थानांतरित करें, ताकि दाँत गहरे नीचे जा सकते हैं, मोर्टार में खांचे का निर्माण कर सकते हैं। खांचे की दिशा जरूरी नहीं है, लेकिन लाइनों को अधिक या कम समानांतर होना चाहिए।
  • ट्रॉवेल का आकार आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे आकार और प्रकार के टाइल्स पर निर्भर करेगा। मध्यम-छोटी टाइलों के लिए, जो सबसे आम हैं, आप एक 4x12 सेमी दाँतेदार ट्रॉवेल का उपयोग कर सकते हैं।
  • यह जांचने के लिए कि मोर्टार मिश्रित और ठीक से लागू किया गया है, एक टाइल के साथ एक परीक्षण करें। मोर्टार को एक छोटी सी सतह पर लागू करें और उस पर एक टाइल लगा दें, फिर इसे हटा दें और पीठ को देखो। यदि आप स्पष्ट रूप से देखते हैं तो मतलब है कि मोर्टार बहुत सूखी है यदि आप देखते हैं ढेर तो मोर्टार बहुत गीला है।



  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    दीवार पर टाइल लागू करें तैयार मोर्टार के साथ आप टाइल्स लगाने शुरू कर सकते हैं। उन्हें ठीक करने के लिए एक ट्रेसियन आंदोलन का उपयोग करें, जो आपने सत्यापन के लिए तैयार किए गए छोटे क्षेत्र में उन्हें संलग्न किया था। आप जाने के रूप में स्पार्कर्स डालें ये आम तौर पर एक क्रॉस की तरह होते हैं, और कोने पर रखे जाते हैं, लेकिन यदि आपके पास एक असामान्य आकार के साथ टाइल हैं, तो आपको टाइल के बीच केवल एक हाथ डालने और बाकी स्पेसर्स को छोड़कर सुधार करना होगा।
  • अगर, जब आप उन्हें स्थिति बना रहे हैं, तो मोर्टार टाइल्स के नीचे से निकलता है, इसका मतलब है कि आपने बहुत अधिक आवेदन किया है और आपको एक छोटी सी काटो का उपयोग करना होगा।
  • टाइल की संरेखण की जांच करें जैसा कि आप जाते हैं इस मामले में एक लेजर स्तर बहुत उपयोगी होगा।
  • भाग 3

    टाइल्स सिलाई
    सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 9
    1
    ग्राउट को चुनें और मिलाएं। आप को चुनना होगा कि एक टाइल और दूसरे के बीच जोड़ों के आकार के आधार पर आपके प्रोजेक्ट के लिए कौन सा पोटीटी उपयुक्त है। पैकेज पर दिए गए निर्देशों के अनुसार ग्राउट को मिक्स करें, जिसमें आप की आवश्यकता वाले किसी भी योजक को शामिल करना सुनिश्चित करें। आम तौर पर आप बेसिन में पानी से शुरू करते हैं, जिसके लिए आप एक पेस्ट प्राप्त करने तक पाउडर जोड़ लेंगे जिससे टूथपेस्ट की स्थिरता हो। केवल उस राशि का मिश्रण करें जिसे आप जानते हैं कि आप अगले 20 मिनट में उपयोग कर सकते हैं, अन्यथा नारियल बाहर सूख जाएगा।
    • रेतदार प्लास्टर 3 मिमी से अधिक जोड़ों के लिए प्रयोग किया जाता है।
    • गैर-रेतदार प्लास्टर 3 मिमी से छोटे जोड़ों के लिए प्रयोग किया जाता है।
    • अपनी दुकान में आप सभी प्रकार के एडिटिव्स पा सकते हैं, जो टाइल के रंग के साथ मिलान करने के लिए अपने रंग को बदलने वाले प्लास्टर को पनरोक बनाती है।
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    एक तौलिए का उपयोग करके पोटीनी को लागू करें अब लगभग 100x100 सेंटीमीटर या किसी अन्य सतह के क्षेत्र को कवर करने वाले कोर्को (ट्रॉवेल के साथ) को लागू करें जिसे आप 20 मिनट के भीतर प्लास्टर कर सकते हैं। ट्रॉवेल को 45 ° कोण पर पैंतरेबाज़ी करें और विकर्ण आंदोलनों के साथ जोड़ों के अंदर छिलके को दबाएं।
  • जोड़ों को समानांतर तरीके से पीसने की क्रिया को लागू न करें, क्योंकि आपको इसे वापस लेने का जोखिम होगा।
  • आप समय बचा सकते हैं यदि आप ट्रॉवेल का इस्तेमाल करते हैं, तो अधिक से अधिक टाइलों को हटाने के लिए जितनी संभव हो सके।
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    छिलके को साफ करें लगभग बीस मिनट के लिए प्लास्टर को आराम करने के बाद, सतह से अधिकियों को हटाने के लिए एक नम स्पंज का उपयोग करके टाइल को साफ करें। एक छोटा क्षेत्र साफ़ करें, स्पंज धो लें और फिर सफाई जारी रखें।
  • प्रत्येक प्रतिबंधित क्षेत्र को पूरा करने के तुरंत बाद सबसे अच्छी चीज साफ हो जाएगी, लेकिन आप दो या चार के बाद भी साफ कर सकते हैं हालांकि, याद रखें कि जितना अधिक आप देखते हैं और उतना ही कठिन होता है, उतना मुश्किल हो जाएगा, और अंतिम परिणाम बहुत पेशेवर न दिखाई दे।
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 12
    4
    आराम करने के लिए छोड़ दें अब उत्पादक निर्देशों द्वारा अनुशंसित 3 घंटों तक या फिर जब तक की सिफारिश की जाती है। सुनिश्चित करें कि क्षेत्र सूखा रहता है और पर्याप्त वेंटिलेशन है
  • कुछ योजक प्लास्टर को बनाने के लिए आवश्यक समय को धीमा कर देता है। निर्देशों की जांच करें और जांच करें कि बाकी अवधि के संबंध में कोई संकेत हैं या नहीं।
  • Grout फिर से पेंट करने के बाद, सभी शेष अवशेषों को साफ करें। आप पुराने मोज़े या सूखी रग का उपयोग कर सकते हैं।
  • सिरेमिक वॉल टाइल स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 13
    5
    प्लास्टर सील करें अब जब आपने टाइल्स को लागू किया है, तो जोड़ों में ढालना के निर्माण से बचने के लिए प्लास्टर पर मुहर लगाने के लिए अच्छा होगा। यह ऑपरेशन हर साल नियमित रूप से दोहराया जाना चाहिए (अधिमानतः हर छह महीने)। अलग-अलग प्रकार के सीलंट हैं, लेकिन मूल रूप से ये मोम होते हैं जो रैग का उपयोग करते हुए परिपत्र आंदोलनों के साथ लागू होते हैं।
  • आप ब्रश या स्प्रे के लिए तैयार किए गए मुहर को भी खरीद सकते हैं।
  • अप्रचलित या अप्रकाशित टाइल पर सीलंट लागू न करें। यह अवशोषित हो सकता है और टाइल दाग सकता है।
  • टिप्स

    • यदि एक फिल्म का गठन मोर्टार के ऊपर होता है, तो टाइल स्थापित न करें। एक पेंट स्क्रेपर का उपयोग करके इसे साफ़ करें और जारी रखने से पहले कुछ ताजा मोर्टार लागू करें।
    • नम परिवेश में सिलिकॉन की एक पट्टी लागू करना बेहतर होगा जो कि टाइल स्थापना के किनारों को पनरोक करता है।
    • सिरेमिक टाइलें लगभग हर सतह पर लागू हो सकती हैं, समाप्त या अधूरी दीवारों पर। लेकिन बेहतर आसंजन प्राप्त करने के लिए कंक्रीट प्रीफोंडो को लागू करना बेहतर होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फ्लैट सिर पेचकश
    • मोटे अनाज अपघर्षक पेपर
    • कपड़ा
    • पानी
    • टाइल के लिए चिपकने वाला मोर्टार या मैस्टिक
    • वी के आकार का दांतेदार तौलिया
    • सिरेमिक टाइलें
    • टाइल spacers
    • टाइल कटर
    • टाइल के लिए प्लास्टर
    • लोअर के लिए रबड़ trowel
    • स्पंज
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com