डायाफ्राम का उपयोग करने के लिए कैसे गाओ

डायाफ्राम मांसपेशियों का एक बैंड है जो थोरैसिक गुहा को अलग करती है, जहां शरीर के बाकी अंगों से हृदय और फेफड़े स्थित होते हैं। यह अपने ऐंठन के लिए सबसे ऊपर है जो हिचकी का कारण बनता है, लेकिन गायन के लिए यह एक मौलिक तत्व भी है। गायन को ठीक से श्वास के दौरान डायाफ्राम सहायता की आवश्यकता होती है, मांसपेशियों का उपयोग करके आवाज के माध्यम से फेफड़ों से जबरदस्ती हवा निकालना। यदि आप एक बेहतर गायक बनना चाहते हैं, तो इस पेशी को सुदृढ़ करना और सही तकनीक के साथ गाएं।

कदम

भाग 1

डायाफ्राम को मजबूत करें
1
डायाफ्राम की स्थिति जानें मछलियां के विपरीत, स्पर्श के साथ डायाफ्राम की मांसपेशियों को महसूस करना मुश्किल है, इसलिए इसे पहचानना सीखना महत्वपूर्ण है ताकि इसे प्रबलित किया जा सके।
  • डायाफ्राम के साथ गाने के लिए सक्षम होने का सबसे अच्छा तरीका एक मंच या एक मेज के रूप में डायाफ्राम की मांसपेशियों के बारे में सोचना है। वे कठोर और स्थिर होने चाहिए, कण्ठ तक जाने के लिए आपकी आवाज़ के लिए एक आधार प्रदान करते हैं।
  • यदि आपको डायाफ्राम सुनने में परेशानी होती है, तो फर्श पर लेट जाओ और पेट पर औसतन वजन डालें, जैसे कि एक बड़ी किताब पेट का केवल मांसपेशियों का उपयोग करके उस वजन को दबाएं। उसी समय, गायन की कोशिश करो आपके द्वारा प्रयोग की जाने वाली मांसपेशियों को डायाफ्राम है
  • 2
    डायाफ्राम के साथ सांस लेने का अभ्यास करें डायाफ्राम के साथ साँस लेने के लिए, जितना संभव हो गहन साँस लें और जब आप ऐसा करते हैं तो अपने पेट को बाहर कर दें, बाकी के शरीर को अभी भी रखते हुए अब श्वास और अपने पेट को अंदर से खींचें। सुनिश्चित करें कि आप अपने कंधों को स्थानांतरित नहीं करते हैं
  • यह आवश्यक है कि श्वास के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली मांसपेशियां कठोर रहें, लेकिन गायन के दौरान अनुबंधित नहीं हो आपको अपनी छाती, कंधों और मांसपेशियों को आराम से रखना चाहिए
  • कल्पना कीजिए कि आप एक चिमनी हैं और यह गीत डायाफ्राम से बैरल के साथ फेफड़ों तक बढ़ जाता है और फिर चिमनी से बाहर होता है
  • 3
    डायाफ्राम को मजबूत करने के लिए साँस लेने का अभ्यास करें नियमित रूप से डायाफ्राम की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करें एक बार जब आप ठीक ढंग से साँस लेने के बारे में सीखते हैं, तो आपको उन्हें यथासंभव अधिक सक्षम बनाने की आवश्यकता होगी। डायाफ्राम के साथ एक गहरी साँस लें और जितना संभव हो उतना समय का उपयोग कर बाष्पीभवन करें। धीरे धीरे और लगातार धीमी गति से गणना करें, फिर हर दिन अपनी प्रगति देखें।
  • इस के प्रयोग की कोशिश करो "हिलाना"। एक पुआल से आकांक्षा कीजिए अपने कंधों और छाती फर्म को रखने के लिए याद रखें किसी भी आंदोलन को नोटिस करने के लिए पेट पर अपना हाथ रखें
  • इस के प्रयोग की कोशिश करो "कुत्ता"। मुझे लगता है जैसे कि मैं एक थका हुआ कुत्ता था, इस मामले में भी इस बात को याद रखना है कि छाती और कंधे दोनों को पेट में रखना और पेट पर हाथ रखना।
  • इस के प्रयोग की कोशिश करो "बाथरूम में धक्का"। जैसा दिख सकता है जैसे हास्यास्पद, यह आपको डायाफ्राम के साथ गाने के लिए सीखने में मदद करेगा। होल्डिंग फर्म कंधों और छाती, गहराई से साँस छोड़ दें जैसे कि आपको बाथरूम में कठिनाई हो। पेट पर अपना हाथ रखो
  • 4
    श्वास व्यायाम नियमित रूप से करें यदि आप डायाफ्राम को सुदृढ़ करना चाहते हैं, तो आपको इन साँस लेने के व्यायाम को अपने सामान्य गायन के दिन में शामिल करना होगा, साथ ही पूरे दिन उन्हें कई बार दोहराएं। जब भी आप चाहें आप उन्हें कर सकते हैं और वे सरल हैं, क्योंकि उन्हें विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है। आपको केवल आपकी आवाज की आवश्यकता होगी
  • जब आप काम करने के लिए ड्राइव करते हैं या जब आप टेलीविज़न देखते हैं तो श्वास का अभ्यास करें ऐसे सरल अभ्यासों से बचने के लिए कोई बहाना नहीं है आप सही समर्पण के साथ गायन में जल्द ही कुछ प्रगति की सूचना देंगे।
  • भाग 2

    सही तरीके से गाओ
    1
    हमेशा गायन से पहले आवाज़ को गर्म करें आवाज़ को गर्म करने के लिए श्वास और मुखर अभ्यास आवश्यक हैं डायाफ्राम के साथ गायन सही गायन तकनीक का ही हिस्सा है और इसे पालन करने के लिए अन्य प्रथाओं के साथ जोड़ा जाना चाहिए। एक लंबे समय के लिए गायन करने से पहले, आपको हमेशा चाहिए:
    • एक लंबी गहरी सांस लें, इसे कुछ सेकंड के लिए पकड़ो, फिर धीरे धीरे साँस छोड़ दें। जबकि अपने हाथों को छूने तक जब तक आप अपने हाथों को ऊपर उठाना शुरू करते हैं तब धीरे-धीरे अपने हथियार को कम करें जैसे आप साँस छोड़ें। व्यायाम को 3-5 बार दोहराएं
    • सबसे कम नोट के साथ शुरू करें आप गा सकते हैं और चढ़ाई शुरू कर सकते हैं जब तक आप उच्चतम नोट तक नहीं पहुंच जाते हैं, आप बिना दबाव के प्राप्त कर सकते हैं। जल्दी में मत हो जितना अधिक आप धीरे धीरे जाते हैं, उतना ही बेहतर होगा। इस अभ्यास से श्वास को नियंत्रित करने और गायन करने के लिए मुखर रस्सी को गर्म करने में मदद मिलती है।
  • 2



    जब आप गाते हैं तो आप एक उत्कृष्ट आसन के साथ खड़े होते हैं जब आप डायाफ्राम से गाते हैं, तो गहरी और अधिक पूर्ण साँस लें। इसके लिए आपको एक संपूर्ण मुद्रा की जरूरत है अपनी पीठ को बहुत सीधा, कंधे पर रखें और उन्हें स्थिर रखने के लिए ध्यान रखें क्योंकि जितना संभव हो उतना स्थान आपकी आवाज़ और अपनी सांस देने के लिए साँस लें।
  • चूंकि डायफ्रैम रिब पिंजरे के ठीक नीचे स्थित है, जिसमें फेफड़े शामिल हैं, एक गलत आसन फेफड़ों के खिलाफ पसलियों को धक्का देगी और उचित श्वास के लिए आवश्यक निम्न विस्तार की अनुमति नहीं देगा।
  • 3
    एक खुला गले के साथ गाओ मिरर में देखो क्योंकि आप जंभाकर मजबूर करते हैं, अपने गले के खुलने और महसूस करते हैं। आपको इस भावना को पुन: उत्पन्न करना होगा जब आप गाते हैं, सबसे आसान तरीका संभव में हवा को शरीर में डायाफ्राम से आज़ादी से और स्वाभाविक रूप से प्रवाह करने की अनुमति देने के लिए, आपको अपने गले को खोलने के साथ गाना होगा।
  • बहकाओ आपके पास अपने गले में एक गेंद है जो इसे खुली रखती है। ओपन गले के नोट्स की एक श्रृंखला गाना अभ्यास करें मजबूत नोट प्राप्त करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन आवाज को प्रशिक्षित करने के लिए इस तरीके को गाना करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • 4
    दोनों पर कार्य करें "भागों" तुम्हारी आवाज़ की अपनी आवाज़ के बारे में सोचें जैसे कि यह दो भागों में विभाजित हो गया था, लेकिन एक दूसरे से जुड़ा हुआ था उच्च नोट सिर रजिस्टर से संबंधित हैं, जबकि छाती रजिस्टर में कम नोट्स दोनों आवाजों के साथ पूर्ण और गोल ध्वनियों को प्राप्त करने के लिए, आपको डायाफ्राम से गायन करना होगा, लेकिन इन दो आवाजों को अलग-अलग समझना और उन्हें अलग से उपयोग करना सीखना आपको नोटों को बेहतर ढंग से पुन: उत्पन्न करने में मदद करेगा।
  • साँस लेने के व्यायाम को नियमित रूप से दो आवाजों के बीच की भावना का इस्तेमाल करने के लिए उपयोग करें। दो रजिस्टरों के बीच आगे और पीछे कूदने के लिए अंतराल गाते हुए और संक्रमण को सुदृढ़ करने का प्रयास करें
  • 5
    व्यंजनों के उच्चारण पर कार्य करें गायन के दौरान कठिन व्यंजन अक्सर ठीक नहीं होते हैं नर्सरी कविता जैसे कई व्यंजनों के साथ एक वाक्यांश को दोहराएं। वह लगातार एक नोट का उपयोग करके वाक्यांश गाता है, जब तक कि आप प्रत्येक शब्द को स्पष्ट रूप से गा सकते हैं और हमेशा डायाफ्राम के साथ अपनी सांस पकड़ कर रखें।
  • टिप्स

    • डायाफ्राम पर अपना हाथ रखो और अगर आपको लगता है कि यह ऊपर और नीचे जाता है, तो आप अच्छी तरह से श्वास ले रहे हैं।
    • एक पेशेवर शिक्षक से संपर्क करने के लिए सलाह दी जाती है मुखर पाठ आपको बेहतर गायक बनने में मदद कर सकता है
    • गायन से पहले मुखर रस्सियों को हमेशा गर्म करें आवाज को जगाने के लिए कुछ सीढ़ियां दोहराएं और दोहराएं।
    • जैसे ही आप गाते हैं और महसूस करते हैं कि कोई सुधार है, तो पंजीकरण करें।

    चेतावनी

    • इसे ज़्यादा मत करो या आप अपने मुखर तारों को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं
    • यहां तक ​​कि अगर यह एक लंबे समय तक नहीं होगा, तो आप अपने नोडल्स के साथ मिल सकते हैं यदि आप अपने गले गाना जारी रखते हैं। नोड्यूल आपके मुखर रस्सियों को बहुत गर्म कर सकते हैं !!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com