एचटीएमएल में एक सीएसएस फ़ाइल का उपयोग कैसे करें

हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज, जिसे एचटीएमएल के रूप में जाना जाता है, मानक को परिभाषित करता है जिसके साथ वेब पेज में दी गई जानकारी को स्वरूपित और स्वरूपित किया जाता है। कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स, जिसे सीएसएस के रूप में जाना जाता है, एक ऐसी भाषा है, जो प्रत्येक एक तत्व की उपस्थिति और ग्राफिक शैली को परिभाषित करती है जो एक वेब पेज बनाता है। सीएसएस फ़ाइल को एक HTML फ़ाइल के साथ एक बाहरी शैली पत्रक के रूप में और एक आंतरिक शैली पत्रक के रूप में जोड़ा जा सकता है। पहले मामले में सीएसएस कोड को HTML कोड से अलग फाइल में संग्रहित किया जाएगा, जबकि दूसरे मामले में वे एक ही फाइल में एक साथ रहेंगे। एक वेबसाइट के डिजाइन को अनुकूलित करने के लिए HTML में CSS फ़ाइल का उपयोग कैसे करें, यह जानने के लिए जारी रखें।

कदम

विधि 1
बाहरी सीएसएस फ़ाइल का उपयोग करें

एचटीएमएल चरण 1 पर एक सीएसएस फ़ाइल जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
1
एक सीएसएस फ़ाइल बनाएँ। एक नई खाली पाठ फ़ाइल खोलें, सीएसएस कोड दर्ज करें और इसे एक्सटेंशन के साथ सहेजें ".css"।
  • एचटीएमएल चरण 2 में सीएसएस फ़ाइल जोड़ें शीर्षक वाला छवि
    2
    इस बिंदु पर उस वेबसाइट पर अपनी सीएसएस फाइल अपलोड करें जिसे आप मैच करना चाहते हैं।
  • एचटीएमएल चरण 3 में सीएसएस फ़ाइल जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    3
    सीएसएस फ़ाइल का यूआरएल कॉपी करें। इसका पता समान दिखना चाहिए sito_web.com/rome_file_CSS.css.
  • यह यूआरएल से प्राथमिक डोमेन के नाम को हटाने का एक अच्छा विचार है। उदाहरण के लिए, निम्न सीएसएस फ़ाइल https://mio_sito_web.com/css/default.css को संदर्भित करने के लिए पता होना चाहिए "/css/default.css"। पहला स्लैश शामिल होना चाहिए ("/") क्योंकि यूआरएल काम करता है इस प्रकार के पते को शब्दजाल में कहा जाता है "रिश्तेदार पथ"।
  • एचटीएमएल चरण 4 में सीएसएस फ़ाइल जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    4
    HTML फ़ाइल से प्राप्त लिंक जोड़ें। समीक्षा के अंतर्गत HTML फ़ाइल के भीतर टैग का पता लगाएँ, फिर टैग के नीचे पाठ की एक नई पंक्ति बनाएं और कोड पेस्ट करें . इस बिंदु पर विशेषता में मौजूद यूआरएल को संपादित करें "href =" सीएसएस फ़ाइल से संबंधित एक के साथ जो आप उपयोग करना चाहते हैं
  • एचटीएमएल चरण 5 में सीएसएस फ़ाइल जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    5
    HTML फ़ाइल को सहेजें और इसे उस वेबसाइट पर प्रकाशित करें जिसके संदर्भ में यह संदर्भित है।
  • एचटीएमएल चरण 6 में सीएसएस फाइल जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    6
    जांचें कि आपकी वेबसाइट बनाने वाले सभी तत्वों को उनके पास दिखने और शैली होनी चाहिए, जिन्हें उनके पास होना चाहिए। यदि कुछ काम नहीं करता है, तो आपको समस्या को हल करने के लिए सीएसएस फ़ाइल में सभी आवश्यक परिवर्तन करने होंगे।



  • विधि 2
    एक आंतरिक सीएसएस फ़ाइल का उपयोग करें

    1
    टैग बनाएं HTML फ़ाइल के भीतर उस टेक्स्ट को एक नई लाइन बनाकर टैग सम्मिलित करें जिसमें निम्न कोड डाला जाएगा:
    एचटीएमएल चरण 7 में सीएसएस फ़ाइल जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    एचटीएमएल चरण 8 में एक सीएसएस फ़ाइल जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    1
    टैग के भीतर वेबसाइट के ग्राफ़िक स्वरूप को प्रारूपित करने के लिए आवश्यक सभी सीएसएस कोड जोड़ें अभी बनाया
  • एचटीएमएल चरण 9 में सीएसएस फ़ाइल जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक्सटेंशन के साथ HTML फ़ाइल को सहेजें ".html"।
  • एचटीएमएल चरण 10 में सीएसएस फ़ाइल जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
    3
    जांचें कि आपकी वेबसाइट बनाने वाले सभी तत्वों को उनके पास दिखने और शैली होनी चाहिए, जिन्हें उनके पास होना चाहिए। अन्यथा, समस्या को हल करने के लिए सीएसएस फाइल में आवश्यक परिवर्तन करें।
  • टिप्स

    • हमेशा उस वेबसाइट की उपस्थिति की जांच करें, जिस पर आप इंटरनेट ब्राउज़र और विभिन्न हार्डवेयर प्लेटफॉर्म का उपयोग कर काम कर रहे हैं। कुछ ब्राउज़रों सीएसएस कोड को थोड़ा अलग तरीके से व्याख्या करते हैं और यह उसी ब्राउज़र के विभिन्न संस्करणों (मैक और विंडोज के लिए) के बीच होता है। यदि यह परीक्षण वेब साइट प्रदर्शन नेत्रहीन अलग है जब आप ऐसी सूची के बीच का अंतर के रूप में आपके ब्राउज़र बदलने के लिए, विशेष रूप से विशिष्ट ग्राफिक तत्वों के मामले में लग रहा है, समस्या (हटा) ब्राउज़र की डिफ़ॉल्ट विन्यास सेटिंग्स (सापेक्ष) में पाया जा सकता है। सीएसएस स्टाइल शीट के शीर्ष पर सम्मिलित करने के लिए सीएसएस मास्टर बनाएं या डाउनलोड करें जिसे आप उपयोग करने जा रहे हैं, ताकि इंटरनेट ब्राउजर की डिफॉल्ट सेटिंग को आपके द्वारा बनाए गए लोगों के पक्ष में अनदेखा कर दिया जाए
    • यदि यह संभव है, तो एक बाहरी सीएसएस का उपयोग करें। इस तरीके से आप संशोधित कर सकते हैं (बदलते?) साइट की शैली और उपस्थिति, केवल सीएसएस फ़ाइल कोड को संशोधित करने के बजाय प्रत्येक पृष्ठ के अंदर सीएसएस कोड को संशोधित करने के बजाय जो इसे बनाते हैं।
    • यदि आप जिस वेबसाइट पर काम कर रहे हैं, सीएसएस फ़ाइल में किए गए परिवर्तनों के लिए असंवेदनशील है, तो ध्यान से जांचें कि आपने महत्वपूर्ण विवरणों को नहीं भुला है। अर्धविरामों पर विशेष ध्यान दें ("-") और समापन ब्रेसिज़ ("}")। ये मौलिक तत्व हैं जो सीएसएस में डालने के लिए बहुत आसान है।
    • यदि आप अपने कंप्यूटर पर स्थानीय रूप से एक HTML फ़ाइल सहेजते हैं, तो आप इसे अपने ब्राउज़र में सीधे खोलने में सक्षम होंगे, ताकि आप इसे ऑनलाइन प्रकाशित करने से पहले ग्राफिक स्वरूप और शैली की जांच कर सकें। ऐसा करने के लिए, हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए सीएसएस फ़ाइल को HTML फ़ाइल में डाला जाना चाहिए कि उसके नियम सही तरीके से उपयोग किए गए हैं
    • एक सीएसएस फ़ाइल के कोड आंतरिक विरोधाभासों होता है, उदाहरण के लिए अगर यह दो अलग अलग अंक में रंग पाठ (पहली नीली फिर लाल) द्वारा उठाए जाने का संकेत मिलता है, याद रखें कि शर्त यह है कि लागू किया जाएगा हमेशा पिछले हो जाएगा। इसी तरह, पिछली उदाहरण के साथ जारी रखते हुए, यदि पहले कथन बाहरी सीएसएस फ़ाइल के अंदर है, जबकि दूसरा एक आंतरिक सीएसएस फ़ाइल में है, दूसरे को हमेशा लागू किया जाएगा।

    चेतावनी

    • सीएसएस कोड का उपयोग न करें "ऑनलाइन", अर्थात् सीधे एचटीएमएल टैग्स के भीतर शामिल थे। उदाहरण के लिए कोड "= `केंद्र` संरेखित" सीएसएस ऑनलाइन का उपयोग करने का एक तरीका दर्शाता है यह प्रोग्रामिंग की दिनांकित और गलत शैली है, जो बाद में परिवर्तन और सुधार करने में बहुत मुश्किल बना देता है, उदाहरण के लिए जब आपको किसी मौजूदा वेबसाइट को अपडेट करने की आवश्यकता होती है और शायद अन्य लोगों द्वारा बनाई गई हो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com