माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पावर पॉइंट का उपयोग कैसे करें

क्या आप अपनी प्रस्तुति को यादगार बनाना चाहते हैं? PowerPoint आपको शक्तिशाली दृश्य समर्थन बनाने की क्षमता प्रदान करता है जो आपको सर्वोत्तम प्रस्तुति को संभव बनाने में मदद करेगा। पावरपॉइंट का अधिकतम उपयोग करने के बारे में जानने के लिए आपको कुछ समय की आवश्यकता होती है, लेकिन अभ्यास और प्रयोग के साथ, आप अद्वितीय और प्रभावी प्रस्तुतियां तैयार कर सकेंगे। आरंभ करने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

कदम

भाग 1
एक प्रस्तुति बनाएँ

छवि शीर्षक शीर्षक Microsoft Office PowerPoint चरण 1 का उपयोग करें
1
रिक्त प्रस्तुति और टेम्पलेट के बीच चुनें। जब आप एक नई PowerPoint फ़ाइल खोलते हैं, तो आप रिक्त प्रस्तुति बनाने या एक टेम्पलेट का उपयोग करने के लिए चुन सकते हैं। खाली प्रस्तुतियाँ आपको अपनी पसंद की शैली का चयन करने की अनुमति देती हैं, लेकिन अधिक समय लेते हैं। इसके बजाय मॉडल अपनी प्रस्तुति के लिए एक समान शैली देते हैं, लेकिन आपकी आवश्यकताओं के लिए पूरी तरह उपयुक्त नहीं हैं।
  • आप एक मॉडल के हर पहलू को बदल सकते हैं, इसलिए अपने विचार के करीब आने वाले एक को चुनें और आप जितना चाहें उसे संशोधित करें।
  • आप सामग्री जोड़ने के बाद अपने प्रोजेक्ट पर थीम लागू कर सकते हैं। डिज़ाइन टैब पर क्लिक करें और थीम चुनें यह तुरंत आपकी परियोजना के लिए लागू किया जाएगा आप परिवर्तन (Ctrl + Z) को पूर्ववत कर सकते हैं या एक खाली थीम पर वापस लौट सकते हैं यदि आपकी पसंद नहीं है।
  • आप फ़ाइल टैब से टेम्प्लेट एक्सेस कर सकते हैं। नए पर क्लिक करें और फिर उपलब्ध टेम्पलेट ब्राउज़ करें। आप इंटरनेट से अन्य मॉडल भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक Microsoft Office PowerPoint चरण 2 का उपयोग करें
    2
    शीर्षक स्लाइड बनाएं शीर्षक आपके दर्शकों को देखे जाने वाली पहली बात है। अपनी प्रस्तुति के विषय का मूल विचार पढ़ना और उसे देना आसान होना चाहिए। अधिकांश स्पीकर में शीर्षक में उनका नाम या कंपनी का नाम भी शामिल होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक Microsoft Office PowerPoint चरण 3 का उपयोग करें
    3
    सामग्री के लिए स्लाइड्स जोड़ें एक नई स्लाइड बनाने के लिए Ctrl + M दबाएं। यह आपके द्वारा देखे जाने के बाद जोड़ा जाएगा। स्लाइड में शीर्षक और पाठ फ़ील्ड के लिए एक फ़ील्ड होगा। आप इन फ़ील्ड्स का उपयोग करना चुन सकते हैं या सम्मिलित करें टैब से अन्य ऑब्जेक्ट सम्मिलित कर सकते हैं।
  • जब आप एक पाठ फ़ील्ड जोड़ते हैं, तो आप उसके मार्जिन पर क्लिक कर उन्हें अपनी पसंद के अनुसार रीसाइज़ कर सकते हैं आप सामग्री अंदर लिखने के बाद भी कर सकते हैं।
  • आप किसी पाठ फ़ील्ड पर क्लिक कर अपनी प्रस्तुति में पाठ जोड़ने के लिए लिखना शुरू कर सकते हैं। होम टैब पर उपलब्ध विकल्पों का उपयोग करके, आप Word पर पाठ के प्रारूप को प्रारूपित कर सकते हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पावरपॉइंट चरण 4 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी प्रस्तुति को ब्राउज़ करें स्लाइड के माध्यम से जल्दी से स्क्रॉल करने के लिए आप विंडो के बाईं ओर स्थित बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं उनमें से एक पर क्लिक करने से इसे खुल जाएगा और आप इसे संशोधित कर सकते हैं। आप अपनी प्रस्तुति के सारांश पेड़ को देखने के लिए आउटलाइन टैब पर क्लिक कर सकते हैं। प्रत्येक स्लाइड को इसके शीर्षक से पहचाना जाएगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पावरपोइंट का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    प्रस्तुति का एक पूर्वावलोकन देखें पूर्वावलोकन करने के लिए F5 दबाकर आप अपनी प्रस्तुति की प्रगति का एक विचार प्राप्त कर सकते हैं स्लाइड्स को आगे बढ़ने के लिए माउस के साथ क्लिक करें। प्रस्तुति कितने समय तक समझने के लिए पूर्वावलोकन का उपयोग करें और यदि सूचना एक स्लाइड से अगले तक के लिए आसान है
  • भाग 2
    एक अतिरिक्त स्पर्श जोड़ें

    छवि शीर्षक शीर्षक Microsoft Office PowerPoint चरण 6 का उपयोग करें
    1
    स्लाइड के बीच संक्रमण जोड़ें एक बार जब आप सामग्री को स्लाइड में डाल देते हैं, तो आप प्रस्तुति को अधिक दिलचस्प बनाने के लिए प्रभाव जोड़ना शुरू कर सकते हैं। एक स्लाइड चुनें और संक्रमण टैब पर क्लिक करें। आप सबसे आम संक्रमण की सूची देखेंगे उपलब्ध बदलावों की पूरी सूची खोलने के लिए आप सूची के अंत में तीर पर भी क्लिक कर सकते हैं।
    • जब आप कोई संक्रमण चुनते हैं, तो आप एक स्लाइड प्रदर्शित होने के तरीके को बदल देंगे। उदाहरण के लिए, स्लाइड 2 में कोई बदलाव जोड़ने से संक्रमण 1 से 2 तक संक्रमण हो जाएगा। जब आप किसी संक्रमण पर क्लिक करते हैं तो आपको स्लाइड संपादन विंडो में एक पूर्वावलोकन दिखाई देगा।
    • बहुत अलग बदलावों से अतिरंजना से बचें आप दर्शकों को विचलित कर सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण घटक पर सही जोर न दें: सामग्री
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पावरपॉइंट चरण 7 का उपयोग करें शीर्षक वाली छवि
    2
    वॉलपेपर जोड़ें ठोस-रंग वाले सफेद स्लाइड बोरिंग हैं यदि आपकी प्रस्तुति एक सफेद पृष्ठभूमि पर केवल काले पाठ से बनाई गई है, तो तीसरे स्लाइड के अंत से पहले आधे ऑडियंस सो जाएगा अपनी परियोजना को आंखों से अधिक प्रसन्न करने के लिए बहुत बड़ी पृष्ठभूमि का उपयोग न करें।
  • किसी स्लाइड के खाली अनुभाग पर राइट-क्लिक करें और चुनें "पृष्ठभूमि प्रारूप", या डिज़ाइन टैब पर क्लिक करें और उसके बाद के तीर आइकन पर क्लिक करें "पृष्ठभूमि" दूर सही पर
  • भरने के प्रकार को चुनें। आप एक ठोस रंग चुन सकते हैं, एक ग्रेडिएंट भरण, एक छवि, या एक टेक्सचर पृष्ठभूमि इनमें से किसी एक विकल्प पर क्लिक करने से संबंधित सभी विकल्प दिखाई देंगे, जैसे भरण रंग, छवि स्थिति, ढाल सेटिंग्स और अधिक प्रयोग जब तक आप अपनी प्रस्तुति के लिए सर्वश्रेष्ठ पृष्ठभूमि नहीं पाते।
  • डिफ़ॉल्ट रूप से, वॉलपेपर केवल सक्रिय स्लाइड पर लागू किया जाएगा। बटन पर क्लिक करें "सभी को लागू करें" सभी स्लाइड्स के लिए पृष्ठभूमि को लागू करने के लिए
  • सुनिश्चित करें कि पृष्ठभूमि को जोड़ने के बाद भी पाठ को पढ़ने में आसान है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक Microsoft Office PowerPoint का उपयोग करें चरण 8



    3
    चित्र जोड़ें तस्वीरें, आरेख और अन्य दृश्य एड्स जोड़ना, दर्शकों को आपकी प्रस्तुति के विचारों को समझने और आपके संदेश को व्यक्त करने में मदद कर सकता है। छवियां टेक्स्ट की एकरसता को बाधित करती हैं और लोगों को सतर्क रहने में मदद करती हैं
  • सम्मिलित करें टैब पर क्लिक करें। आप कई इनपुट विकल्प देखेंगे अपने कंप्यूटर पर फ़ाइल से एक छवि डालने के लिए छवि बटन पर क्लिक करें। स्लाइड पर एक संपूर्ण फोटो एल्बम डालने के लिए आप फोटो एल्बम बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • एक आसान-से-पढ़ने वाला ग्राफ दर्ज करने के लिए ग्राफ़ बटन का उपयोग करें जो आपके दर्शकों को डेटा को समझने में सहायता कर सकता है। एक बार जब आप चार्ट के प्रकार को चुनते हैं, तो Excel खुलेगा और आप डेटा दर्ज कर सकते हैं या किसी मौजूदा स्प्रैडशीट से कॉपी कर सकते हैं।
  • पूर्वनिर्धारित आकृतियों को सम्मिलित करने के लिए आकार बटन का उपयोग करें या उनमें से एक को आकर्षित करें। आप पाठ में महत्वपूर्ण अंशों को उजागर करने के लिए आकारों का उपयोग कर सकते हैं या तीरों या अन्य दृश्य संकेतक बनाने के लिए कर सकते हैं।
  • अपनी प्रस्तुति को बहुत अधिक छवियों से दबाने से बचें। यदि कोई पेज बहुत अराजक है, तो जनता को अंदर प्रस्तुत जानकारी को आसानी से आत्मसात करने में सक्षम नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक Microsoft Office PowerPoint का उपयोग करें चरण 9
    4
    लिंक जोड़ें आप अपनी स्लाइड्स के लिंक जोड़ सकते हैं जो आपको वेबसाइटों या ईमेल पतों को जल्दी से एक्सेस करने की अनुमति देगा। यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप अपनी प्रस्तुति को वितरित कर सकते हैं और आप चाहते हैं कि लोग आसानी से संबंधित वेब पेज पर जा सकें या आपको एक ईमेल भेज दें।
  • एक लिंक जोड़ने के लिए, पाठ फ़ील्ड में कर्सर रखें और फिर सम्मिलित करें टैब पर हाइपरलिंक बटन पर क्लिक करें। आप अपने कंप्यूटर पर एक फ़ाइल से लिंक, एक वेब पेज, एक ईमेल पता या अपनी प्रस्तुति में दूसरी स्लाइड को चुन सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पावरपोइंट का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    एक वीडियो एम्बेड करें आप अपनी स्लाइड में वीडियो फ़ाइलों को जोड़ सकते हैं यह आपकी प्रस्तुति से संबंधित वीडियो फ़ाइलों को सम्मिलित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। जब आप उस स्लाइड को प्रदर्शित करते हैं तो फ़ाइल को चलाया जाएगा
  • सम्मिलित करें टैब पर वीडियो बटन पर क्लिक करें आप फ़ाइल को खोजने के लिए अपने कंप्यूटर पर फ़ोल्डरों को ब्राउज़ कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर यह आसान नहीं है, तो आप यूट्यूब से भी वीडियो एम्बेड कर सकते हैं। आप wikiHow पर मार्गदर्शिका पाएँगे जो यह कैसे करने के लिए समझाएंगे।
  • भाग 3
    यादगार प्रस्तुति बनाएं

    छवि शीर्षक शीर्षक Microsoft Office PowerPoint चरण 11 का उपयोग करें
    1
    स्लाइड्स की न्यूनतम संख्या का उपयोग करें प्रस्तुतियां भी बहुत लंबी थी, भले ही वे प्रशंसक हों यहां तक ​​कि ऑफ-साइड स्लाइड्स जिसमें थोड़ी सी सामग्री होती है, केवल बिना प्रतीत होने वाले प्रस्तुति को लम्बा खींच सकती है और जनता के हित को कम कर सकती है। एक छोटी और रोचक प्रस्तुति बनाने की कोशिश करें, और सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक स्लाइड पर अधिकतम स्थान बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक Microsoft Office PowerPoint चरण 12 का उपयोग करें
    2
    सही फ़ॉन्ट आकार चुनें। प्रस्तुतियों को पढ़ना चाहिए, अन्यथा वे सरल भाषण होंगे। सुनिश्चित करें कि दर्शकों को आसानी से वह पढ़ सकते हैं जो आपने लिखी हैं। 10 आकार का फ़ॉन्ट कंप्यूटर देखने के लिए ठीक हो सकता है, लेकिन एक बार स्क्रीन पर प्रक्षेपित होने पर यह बहुत छोटा हो जाएगा।
  • इसी कारणों के लिए, आसानी से पढ़ने वाले फ़ॉन्ट्स को चुनना सुनिश्चित करें। घुमावदार और असाधारण फ़ॉन्ट बहुत सुंदर हो सकते हैं, लेकिन यदि दर्शक पाठ को समझने में विफल रहता है तो वे प्रभावी नहीं होंगे
  • छवि शीर्षक शीर्षक Microsoft Office PowerPoint चरण 13 का उपयोग करें
    3
    एक सुसंगत और विचारशील शैली का प्रयोग करें सबसे अच्छी प्रस्तुतियों में एक स्पष्ट और सुसंगत शैली है, जो कम से कम रंग और शैली के नोट्स का इस्तेमाल करते हैं, तुच्छ नहीं हो सकते हैं, लेकिन बिना पैकिआनिया में कभी भी समाप्त हो सकते हैं। यदि आपके कोई संदेह है, तो एक गाइड के रूप में मॉडल में से किसी एक का उपयोग करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पावरपोइंट का उपयोग शीर्षक वाली छवि 14
    4
    वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों के लिए तीन बार जांचें यदि आप एक शब्द लिखने में गलत हैं, तो आप इसे ध्यान नहीं देंगे, लेकिन निश्चित रूप से दर्शकों में कोई ऐसा काम करेगा। वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियां आपकी विश्वसनीयता को कम करती हैं, भले ही बेहोश हो, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सबकुछ स्पष्ट और सही तरीके से लिखा गया है।
  • किसी व्यक्ति को इसे सार्वजनिक करने से पहले प्रस्तुति में त्रुटियों की जांच करने में आपकी सहायता करने के लिए जाओ एक और व्यक्ति जो पहली बार प्रस्तुति को पढ़ता है, वह आप की तुलना में अधिक गलतियों को प्राप्त करने में सक्षम होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक Microsoft Office PowerPoint चरण 15 का उपयोग करें
    5
    अभ्यास! PowerPoint का उपयोग केवल आपकी प्रस्तुति का एक हिस्सा है। दूसरा भाग आप है! आप क्या कहते हैं, और स्लाइड्स के बीच के चरणों को कैसे संभालना है, यह देखने के लिए कुछ समय लें। हरा पर कार्य करें और सुनिश्चित करें कि प्रत्येक स्लाइड में आप जो भी कहते हैं उसमें सटीक रूप से सारांशित किया जाता है। नोट लिखिए या प्रस्तुति को याद रखें - आपको प्रस्तुति के दौरान स्लाइड्स पढ़ने से हमेशा बचना चाहिए।
  • विकी पर आप मार्गदर्शन कैसे प्राप्त करेंगे, इस पर जानकारी के साथ कि कैसे एक सफल प्रस्तुति, कक्षा में या कार्यालय में
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com