जीमेल का उपयोग कैसे करें

अच्छे कारणों से जीमेल दुनिया की सबसे लोकप्रिय ई-मेल सेवाओं में से एक है: यह आपको बहुत आसान और सुविधाजनक तरीके से ईमेल भेजने, मेल और बातचीत भेजने और बातचीत करने देता है। लेकिन, अगर आपने अभी एक खाता बनाया है, तो आप उन सभी विकल्पों से अभिभूत हो सकते हैं जिन्हें आप सामना कर रहे हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि चैट करने और दोस्तों और संपर्कों को ईमेल भेजने के लिए Gmail का उपयोग कैसे करें, तो इन चरणों का पालन करें

कदम

विधि 1
ई-मेल संदेश भेजना

छवि का शीर्षक जीमेल चरण 1 का उपयोग करें
1
क्लिक करें "लिखना"। आप ऊपर दिए गए स्क्रीन के ऊपरी बायीं ओर इस विकल्प को ढूंढ सकते हैं "इनबॉक्स"। एक नई विंडो खुल जाएगी
  • छवि शीर्षक जीमेल चरण 2 का उपयोग करें
    2
    उस व्यक्ति का ईमेल पता टाइप करें जिसे आप लिखना चाहते हैं एक बार जब आप Gmail के साथ एक निश्चित व्यक्ति को एक ईमेल भेजते हैं, तो आप पहले कुछ अक्षरों में लिखकर या व्यक्ति का नाम लिखना शुरू कर अपने पते पर पहुंच सकेंगे। यदि आप एकाधिक प्राप्तकर्ताओं को ईमेल भेजना चाहते हैं, तो उनके पते लिखें और उन्हें अल्पविराम से अलग करें
  • छवि का शीर्षक जीमेल चरण 3 का उपयोग करें
    3
    संबंधित बॉक्स में ऑब्जेक्ट दर्ज करें यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन यदि आप एक टाइप नहीं करते हैं, तो आपको एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी जो आपको पूछेगी कि क्या आप किसी ऑब्जेक्ट के बिना संदेश भेजने के लिए सहमत हैं।
  • छवि का शीर्षक जीमेल 4 चरण का उपयोग करें
    4
    विषय संदेश के नीचे अपना संदेश लिखें यदि आप कोई संदेश दर्ज नहीं करते हैं, तो एक पॉप-अप यह पूछेगा कि क्या आप वाकई पाठ (शरीर) के बिना संदेश भेजना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक जीमेल चरण 5 का उपयोग करें
    5
    एक अनुलग्नक भेजें (वैकल्पिक)। संलग्नक भेजने के लिए, ईमेल के नीचे स्थित पेपर क्लिप पर क्लिक करें और उस फ़ाइल को ढूंढने के लिए अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव का उपयोग करें, जिसे आप भेजना चाहते हैं एक बार जब आप फ़ाइल ढूंढ लेते हैं, तो बस पर क्लिक करें "चुनना" और फ़ाइल आपके ईमेल पर अपलोड की जाएगी। फ़ाइल आकार और आपके इंटरनेट कनेक्शन की गति के आधार पर, कुछ पल ले सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक जीमेल चरण 6 का प्रयोग करें
    6
    ईमेल में अधिक जानकारी जोड़ें आपके द्वारा ईमेल में दर्ज की जाने वाली अन्य सूचनाओं के अलावा, एक अटैचमेंट भी है। यहां आप क्या कर सकते हैं:
  • एक तस्वीर डालें ईमेल के निचले भाग में अपने माउस को पेपर क्लिप के दाएं को घुमाएं और एक कैमरा दिखाई देगा। इस आइकन पर क्लिक करें और उस फ़ोटो को ढूंढें जिसे आप भेजना चाहते हैं। जब आप कर लेंगे, तो बस क्लिक करें "फ़ाइल चुनें"।
    छवि का शीर्षक जीमेल चरण 6 बुलेट 1 का प्रयोग करें
  • हाइपरलिंक डालें कैमरे के दाईं ओर स्थित बटन पर क्लिक करें और उस लिंक में टाइप करें जिसे आप ईमेल द्वारा भेजना चाहते हैं।
    छवि का शीर्षक जीमेल चरण 6 बुलेट 2 का प्रयोग करें
  • एक स्माइली चेहरा (इमोटिकॉन) डालें अलग इमोटिकॉन्स के बीच स्माइली चेहरे को देखने के लिए लिंक बटन के दाईं ओर क्लिक करें। जिस पर आप उपयोग करना चाहते हैं उस पर बस क्लिक करें और यह ईमेल बॉक्स में दिखाई देगा।
    छवि का शीर्षक जीमेल चरण 6 बुलेट 3 का प्रयोग करें
  • आमंत्रण दर्ज करें ईमेल निमंत्रण दर्ज करने के लिए, स्माइली चेहरे के दाईं ओर कैलेंडर बटन पर क्लिक करें और एक निमंत्रण खुल जाएगा। बस ईवेंट के बारे में प्रासंगिक जानकारी दर्ज करें, उदाहरण के लिए पहचानकर्ता, समय, स्थान और वर्णन, फिर पर क्लिक करें "निमंत्रण डालें"।
    छवि का शीर्षक जीमेल चरण 6 बुलेट 4 का प्रयोग करें
  • छवि का शीर्षक जीमेल चरण 7 का उपयोग करें
    7
    फ़ॉन्ट और पाठ प्रारूप (वैकल्पिक) बदलें। आप एक बड़े एक के रूप में दिखाई देने वाले बटन को दबाकर पाठ शैली को बदल सकते हैं "एक" लिंक के पास "एक फ़ाइल संलग्न करें" ईमेल बॉक्स के नीचे। आप के बीच चयन कर सकते हैं: फ़ॉन्ट, बोल्ड, इटैलिक, रेखांकित, बड़े, मध्यम या छोटे आप इसे संपादित भी कर सकते हैं। आप पहले लिखा पाठ को हाइलाइट कर सकते हैं और फिर इन विकल्पों को इसे संपादित करने के लिए चुन सकते हैं या इसके विपरीत। यहां तरीके हैं जिनसे आप फ़ॉन्ट और प्रारूप बदल सकते हैं:
  • चरित्र को बदलें मौजूदा एक नीचे बाईं ओर सूचीबद्ध होना चाहिए फ़ॉन्ट नाम के दायीं ओर तीर पर क्लिक करें और विकल्पों के माध्यम से आगे बढ़ें, जब तक कि आप चाहते फ़ॉन्ट खोजें।
    छवि का शीर्षक जीमेल का चरण 7 बुलेट 1
  • आकार बदलें: बस पर क्लिक करें "टी" फ़ॉन्ट विकल्पों के दाईं ओर और चयन करें "छोटा", "साधारण", "महान," या "विशाल" अपने पाठ का आकार चुनने के लिए
    छवि का शीर्षक जीमेल का चरण 7 बुलेट 2
  • पर क्लिक करें "बी" अपने टेक्स्ट को बोल्ड करने के लिए आयाम के दायीं ओर
    छवि का शीर्षक जीमेल का चरण 7 बुलेट 3
  • पर क्लिक करें "" इटैलिक के लिए बी के दायीं ओर
    छवि का शीर्षक जीमेल का चरण 7 बुलेट 4
  • इस पर क्लिक करें "यू" के दाईं ओर "" अपने शब्दों पर जोर देना
    छवि का शीर्षक जीमेल का चरण 7 बुलेट 5
  • पर क्लिक करें "एक" के दाईं ओर "" पाठ का रंग बदलने के लिए
    छवि का शीर्षक जीमेल का चरण 7 बुलेट 6
  • के दाईं ओर स्थित दो बटन पर क्लिक करें "एक" बुलेटेड या क्रमांकित सूची के लिए
    छवि का शीर्षक जीमेल चरण 7 बुलेट 7 का प्रयोग करें
  • बटन पर क्लिक करें "टीएक्स" पाठ स्वरूपण को निकालने के लिए
    छवि का शीर्षक जीमेल का उपयोग करें चरण 7 बुलेट 8
  • विधि 2
    बातचीत

    छवि का शीर्षक जीमेल चरण 8 का प्रयोग करें
    1
    पर क्लिक करें "बातचीत दर्ज करें"। आप इस विकल्प को स्क्रीन के बाईं ओर चैट विंडो के शीर्ष पर मिल सकते हैं। आप केवल उन अन्य लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं जो अभी Gmail पर हैं। जिस व्यक्ति के साथ आप ईमेल का आदान-प्रदान करते हैं वह स्वचालित रूप से आपके चैट बॉक्स में प्रकट होगा।
  • छवि का शीर्षक जीमेल चरण 9 का प्रयोग करें
    2
    अपनी स्थिति बदलें यदि आप चैट के लिए उपलब्ध हैं या यदि आप अनुपस्थित हैं तो स्थिति संचार करती है। अपनी स्थिति बदलने के लिए, आइकन पर क्लिक करें जो चैट विंडो के ऊपरी बाएं कोने में एक स्टाइलिस्ट व्यक्ति बस्ट के रूप में दिखाई देता है। ये विकल्प आप चुन सकते हैं:
  • उपलब्ध. यह डिफ़ॉल्ट विकल्प है, जो बताता है कि आप ऑनलाइन हैं और चैट के लिए तैयार हैं।
  • व्यस्त. यह लोगों को बताता है कि आप ऑनलाइन हैं, लेकिन आप चैट में बहुत व्यस्त हो सकते हैं।
  • अदृश्य. यदि आप इसे जानने वाले लोगों के बिना जी-चैट पर रहना चाहते हैं, भले ही आप चाहते हैं किसी को भी एक संदेश भेज सकें, इस विकल्प का चुनाव करें।
  • कस्टम संदेश. यदि आप अपने दोस्तों के लिए व्यक्तिगत संदेश लिखना चाहते हैं तो यह विकल्प चुनें।
  • छवि का शीर्षक जीमेल 10 का उपयोग करें
    3
    अपने एक संपर्क के साथ चैट करें बस व्यक्ति के नाम पर क्लिक करें और एक पॉप-अप बॉक्स आपकी स्क्रीन के नीचे दाईं ओर खुल जाएगा। लिखें जो आप चाहते हैं और दबाएं "प्रस्तुत करना", ताकि आपका संपर्क आपका संदेश पढ़ सके। जब आप चैट कर रहे हों तो आप क्या कर सकते हैं:
  • विशिष्ट व्यक्ति के साथ वीडियो चैट के लिए स्क्रीन के शीर्ष दाईं ओर दिखाई देने वाले कैमरे पर क्लिक करें
    छवि का शीर्षक जीमेल के चरण 10 बुलेट 1 का प्रयोग करें
  • बॉक्स को आइकॉन करने के लिए ऊपरी दाएं पंक्ति पर क्लिक करें और बॉक्स के बगल में तीर पर इसे बड़ा करें। इस पर क्लिक करें "एक्स" चैट से बाहर निकलने के लिए शीर्ष दाईं ओर
    छवि का शीर्षक जीमेल का चरण 10 बुलेट 2
  • पर क्लिक करें "अधिक" के तहत "एक्स" चैट रिकॉर्डिंग को रद्द करने के लिए या जिस व्यक्ति के साथ आप चैट कर रहे हैं उसे ब्लॉक करने के लिए खिड़की के शीर्ष दाईं तरफ।
    छवि का शीर्षक जीमेल का उपयोग करें चरण 10 बुलेट 3
  • छवि का शीर्षक जीमेल चरण 11 का उपयोग करें
    4
    अपने चैट बॉक्स में एक संपर्क जोड़ें यदि आप किसी संपर्क को ईमेल भेजने के लिए इंतजार नहीं करना चाहते हैं, तो यह आपके चैट बॉक्स में दिखाई देता है, आपको चैट विंडो के ऊपरी बाएं कोने में आइकन पर क्लिक करना होगा "संपर्क जोड़ें"। फिर उस व्यक्ति के ईमेल में टाइप करें जिसे आप आमंत्रित करना चाहते हैं और पर क्लिक करें "संपर्क को आमंत्रित करें"।
  • छवि का शीर्षक जीमेल चरण 12 का उपयोग करें
    5
    अपनी प्रोफ़ाइल की छवि बदलें अपनी प्रोफ़ाइल चित्र जोड़ने या संपादित करने के लिए, अपने चैट बॉक्स के ऊपरी बाईं ओर स्थित व्यक्ति आइकन पर क्लिक करें और चुनें "फ़ोटो संपादित करें"। फिर क्लिक करें "फ़ाइल चुनें" अपने प्रोफ़ाइल के लिए जिस चित्र का उपयोग करना चाहते हैं उसे खोजने के लिए
  • छवि का शीर्षक जीमेल चरण 13 का उपयोग करें
    6
    जगह में चैट सेटिंग्स रखो ऐसा करने के लिए, किसी व्यक्ति के चेहरे के साथ या चैट विंडो के ऊपरी बाईं ओर प्रोफ़ाइल चित्र के साथ ग्रे आइकन पर क्लिक करें और चुनें "चैट सेटिंग्स"। तो आपको एक नई स्क्रीन पर ले जाया जाएगा जहां आप अपनी चैट को सक्रिय कर सकते हैं या निष्क्रिय कर सकते हैं, ऑडियो और वीडियो गुणों को समायोजित कर सकते हैं और इमोटिकॉन्स चुन सकते हैं और आपके संचार में सम्मिलित हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक जीमेल चरण 14 का उपयोग करें
    7



    अपने संग्रहित चैट के लिए खोजें जीमेल स्वचालित रूप से उन सभी को अभिलेखागार करता है यदि आप हाल ही में हुए एक वार्तालाप का उपयोग करना चाहते हैं, तो बस बटन पर क्लिक करें " अधिक" आपके चैट बॉक्स से ऊपर और आप विकल्प एक्सेस करेंगे। चुनना "बातचीत" और आप अपने आप को संग्रहीत सत्रों में पाएंगे। नाम या कीवर्ड द्वारा खोज कर आप एक विशेष रूप से पहचान सकते हैं या इसे हटा सकते हैं
  • छवि का शीर्षक जीमेल चरण 15 का उपयोग करें
    8
    अपने चैट सत्र से बाहर निकलें: विकल्प का चयन करें "साइन आउट"। आप जीमेल विंडो सीधे बंद कर सकते हैं यदि आप चैट और कार्यक्रम का इस्तेमाल कर चुके हैं, भले ही आप अभी भी अपने ईमेल खाते में बने रहें।
  • विधि 3
    डाकघर का प्रबंधन

    छवि का शीर्षक जीमेल के चरण 16 का उपयोग करें
    1
    ईमेल पर क्लिक करें यदि आप एक ईमेल को ऑर्डर करना, हटा देना या संग्रह करना चाहते हैं, तो आपको इसे चुनना होगा। तब संभावित विकल्पों की एक सूची दिखाई देगी। आप ईमेल के बाईं ओर के छोटे वर्ग पर ही क्लिक कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक जीमेल चरण 17 का उपयोग करें
    2
    ईमेल को संग्रहित करें ईमेल शीर्षक के तहत रखा जाएगा "सभी मेल" संदेशों के बाईं ओर, लेकिन यह अब आपके मुख्य इनबॉक्स में दिखाई नहीं देगा। यह आपके बॉक्स को साफ-सुथरा रखने का एक अच्छा समाधान है ईमेल को संग्रहित करने के लिए, बस उस बटन पर क्लिक करें जो संदेश के ऊपरी बाईं तरफ दिखाई देता है और उसमें एक तीर की ओर इशारा करते हुए एक फ़ाइल आइकन होता है।
  • संग्रह को रद्द करने के लिए, कचरा में संग्रहीत संदेश खींचें यदि आप इसे मैन्युअल रूप से नहीं हटाते हैं, तो संदेश तीस दिनों के भीतर स्वचालित रूप से हटा दिया जाएगा।
  • इमेज शीर्षक जीमेल चरण 18 का प्रयोग करें
    3
    ईमेल को स्पैम के रूप में चिह्नित करें: केवल ईमेल के ऊपर कार्यपट्टी में एक विस्मयादिबोधक चिह्न के साथ स्टॉप साइन पर क्लिक करें यह प्रक्रिया आपके स्पैम फ़ोल्डर में भेज दी जाएगी।
  • इमेज शीर्षक जीमेल का उपयोग करें चरण 1 9
    4
    ईमेल रद्द करें अपना ईमेल हटाने के लिए, संदेश के ऊपर रीसायकल बिन पर क्लिक करें।
  • इमेज का शीर्षक जीमेल चरण 20 का प्रयोग करें
    5
    ईमेल को एक अलग फ़ोल्डर में ले जाएं। बस कचरा के दाईं ओर स्थित फ़ोल्डर पर क्लिक करें और एक का चयन करें जहां आप ई-मेल भेजना चाहते हैं
  • छवि का शीर्षक जीमेल चरण 21 का उपयोग करें
    6
    अन्य तरीकों से संदेश खोजें आइटम पर क्लिक करें "अधिक" ईमेल के शीर्ष दाईं ओर और तय करें कि क्या आप इसे अपठित या महत्वपूर्ण के रूप में चिह्नित करना चाहते हैं, तो इसे अपने व्यवसाय में जोड़ें या कुछ और
  • इमेज शीर्षक जीमेल चरण 22 का प्रयोग करें
    7
    ईमेल के लिए खोजें यदि आप एक पुराने संदेश को पुनः प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन यह याद नहीं है कि यह कहां है या यह कब भेजा गया था, तो बस अपने खाते के शीर्ष पर स्थित खोज बार में लिखें और क्लिक करें "प्रस्तुत करना"। वैकल्पिक रूप से आप खोज पट्टी के दाईं ओर खोज आइकन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक जीमेल 23 का प्रयोग करें
    8
    एक नया फ़ोल्डर बनाएं आपके संदेश को अलग करने के लिए आपके पास कई फ़ोल्डर्स हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, निजी लोगों से ईमेल काम ऐसा करने के लिए, एक ईमेल पर क्लिक करें, फिर चुनें "अधिक" और पर क्लिक करें "नया फ़ोल्डर बनाएं"। फ़ोल्डर का नाम टाइप करें और तय करें कि स्क्रीन के बाईं ओर से, कौन सा फ़ोल्डर जाएगा। फिर क्लिक करें "बनाएं"।
  • छवि का शीर्षक जीमेल चरण 24 का प्रयोग करें
    9
    स्पैम फ़ोल्डर को प्रबंधित करें पर क्लिक करें "अधिक" संदेश के बाईं ओर और चयन करें "स्पैम"। यह देखने की कोशिश करें कि क्या कोई भी संदेश है जिसे आप सहेजना चाहते हैं। यदि कोई नहीं है, तो बस "हमेशा के लिए हटाएं" बॉक्स पर क्लिक करें" स्क्रीन के शीर्ष दाईं तरफ।
  • यदि आपको गलती से स्पैम के रूप में चिह्नित एक ईमेल मिला है, तो उसके बगल में स्थित बॉक्स पर क्लिक करें और बटन का चयन करें "स्पैम नहीं" ईमेल के ऊपर यह आपके इनबॉक्स को भेज देगा।
  • विधि 4
    संपर्क प्रबंधन

    छवि का शीर्षक जीमेल चरण 25 का उपयोग करें
    1
    पर क्लिक करें "संपर्क", स्क्रीन के नीचे बाईं तरफ। यह आपको आपकी संपर्क सूची देखने के लिए अनुमति देगा। आप एक संपर्क जोड़ सकते हैं या बस उस व्यक्ति को एक संदेश भेज सकते हैं यदि आप कोई संदेश भेजते हैं, तो प्राप्तकर्ता स्वतः संपर्क के रूप में सहेजा जाएगा
  • छवि का शीर्षक जीमेल चरण 26 का प्रयोग करें
    2
    अपने संपर्कों के लिए एक समूह जोड़ें यह आपको लोगों के समूहों के लिए संपर्कों को सॉर्ट करने में मदद करेगा: दोस्तों, सहकर्मियों या फुटबॉल टीम के खिलाड़ियों में जिन्हें आप ट्रेन करते हैं। + साइन पर क्लिक करें और तीन स्टाइलिस्ट लोगों के पास + एक व्यक्ति के साथ साइन इन करें। एक पॉप-अप आपको समूह नाम देने के लिए कहता दिखाई देगा।
  • छवि का शीर्षक जीमेल चरण 27 का उपयोग करें
    3
    जब आप एक समूह जोड़ते हैं, तो उसे अपने संपर्कों के साथ पॉप्युलेट करें आप इसके पीछे किसी व्यक्ति के प्रतीक के साथ + साइन पर क्लिक करके मैन्युअल रूप से एक संपर्क जोड़ सकते हैं। Gmail आपके संपर्क के बारे में सूचना का अनुरोध करता है जैसे ही अवसर उन्हें दर्ज करने के लिए उठता है।
  • यदि आवश्यक हो, तो आप उनमें से एक का चयन करके और सही पर "संपादित करें" बटन पर क्लिक करके किसी संपर्क को संपादित कर सकते हैं।
  • बटन पर क्लिक करके एक को हटा दें "हटाना" जबकि संपर्क का चयन किया जाता है।
  • किसी समूह को हटाने के लिए, इसे चुनें और बटन पर क्लिक करें "समूह हटाएं"।
  • विधि 5
    अन्य जीमेल सुविधाओं

    छवि का शीर्षक जीमेल चरण 28 का उपयोग करें
    1
    समाचार पढ़ें जीमेल स्वचालित रूप से नवीनतम समाचार के लिंक प्रदान करता है समाचार देखने के लिए, बटन के दाईं ओर देखें "ईमेल लिखें"।
    • बटन पर क्लिक करें ">" विभिन्न लेख ब्राउज़ करने के लिए आपको लेखन देखना चाहिए "वेब क्लिप" तीर के आगे। आप बटन दबाकर पिछली खबर का उपयोग कर सकते हैं "<"।
    • जब आपको एक समाचार वस्तु मिलती है जो आपको रूचती है, तो अधिक जानने के लिए हेडर पर क्लिक करें।
  • छवि शीर्षक जीमेल चरण 2 का उपयोग करें
    2
    अपने ईमेल की उपस्थिति बदलें बस शीर्ष दाईं ओर गियर पर क्लिक करें और चुनें कि आप इसे कैसे प्रदर्शित करना चाहते हैं: "आरामदायक " "आरामदायक" या "सघन"।
  • छवि का शीर्षक जीमेल 30 का प्रयोग करें
    3
    सेटिंग समायोजित करें अपनी खिड़की के ऊपरी दाहिनी ओर ग्रे व्हील पर क्लिक करें और चुनें "सेटिंग" ईमेल सेटिंग्स समायोजित करने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू से यह आपको खिड़की पर ले जाएगा "सामान्य", जो आपको कई बदलाव करने की अनुमति देगा, जैसे कि डिफ़ॉल्ट भाषा बदलना और आपके ईमेल पते पर हस्ताक्षर जोड़ना। अन्य श्रेणियों के माध्यम से क्लिक करें, जैसे कि "बातचीत" या "फिल्टर", इन सेटिंग्स को प्रबंधित करने के लिए
  • छवि का शीर्षक जीमेल 31 का उपयोग करें
    4
    कॉल करें। अपने चैट बॉक्स के शीर्ष पर फोन पर क्लिक करें और उस व्यक्ति की संख्या में टाइप करें जिसे आप कॉल करना चाहते हैं। फिर दबाएं "कॉल"। ऐसा करने के लिए, आप और दूसरे व्यक्ति को चैट में होना चाहिए।
  • टिप्स

    • जीमेल आपको कई कार्रवाइयों को पूर्ववत करने देता है और आपको उन्हें भेजे जाने के कुछ सेकंड बाद ईमेल रद्द करने के लिए सेट किया जा सकता है।
    • याद रखें कि आप Gmail के माध्यम से समाचारों का उपयोग कर सकते हैं
    • अपने सभी निमंत्रणों को भेजने के लिए बाध्य महसूस न करें: आपको इसे बाध्य के रूप में नहीं रखना है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जीमेल
    • कंप्यूटर
    • इंटरनेट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com