Google डिस्क में Gmail ईमेल कैसे सहेजें

किसी व्यक्ति को क्लाउडिंग सेवा के भीतर अपने ई-मेल और अटैचमेंट सहेजने की वजह से कई और विविध हो सकते हैं: सुरक्षा कारणों से, बैकअप प्रतिलिपि बनाने या साझा करने के लिए जानकारी। एक ईमेल क्लाइंट के रूप में जीमेल का प्रयोग करके, आपके पास पहले से ही सब कुछ है जो आपको ज़रूरत है। चूंकि Google ड्राइव और जीमेल दोनों ही Google उत्पादों हैं, बाद के भीतर के पूर्व का एकीकरण मूल और पूर्ण है। दूसरे शब्दों में, आप अन्य वेब पृष्ठों को खोले बिना और अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर स्थापित किए बिना भी Google डिस्क पर Gmail ईमेल और उनके संलग्नक को बचा सकते हैं माउस के कुछ ही क्लिक के साथ, आप स्वचालित रूप से Google डिस्क के भीतर एक ई-मेल संदेश और अटैचमेंट की प्रति भेज सकते हैं। इस तरह से आप Google डिस्क इंटरफ़ेस से सीधे इस जानकारी को अधिक तेज़ और कुशलतापूर्वक प्रबंधित कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

Gmail ईमेल सहेजें
Google डिस्क पर अपना जीमेल ईमेल सहेजें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
जीमेल वेब इंटरफेस तक पहुंचें अपने इंटरनेट ब्राउज़र का एक नया टैब खोलें, फिर यूआरएल में टाइप करें "https://gmail.com" पता बार में और बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। आपको Gmail लॉगइन पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा।
  • अपने जीमेल ईमेल को Google ड्राइव में सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    अपने Google खाते में लॉग इन करें ऐसा करने के लिए, संबंधित पाठ क्षेत्रों में जीमेल ईमेल पता और पासवर्ड टाइप करें, फिर बटन दबाएं "में प्रवेश करें"।
  • आपको स्वचालित रूप से Gmail इनबॉक्स में पुनर्निर्देशित किया जाएगा। यहां से आप प्राप्त सभी ई-मेल की सूची से परामर्श प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • अपने जीमेल ईमेल को Google ड्राइव में सहेजें शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    ई-मेल का चयन करें जीमेल बॉक्स में संदेशों की पूरी सूची देखें, फिर Google डिस्क में सहेजना चाहते हैं। माउस के साथ उस पर क्लिक करके वांछित ई-मेल खोलें।
  • अपने जीमेल ईमेल को Google ड्राइव में सहेजें छवि शीर्षक 4 चरण
    4
    चयनित संदेश प्रिंट करने के लिए आगे बढ़ें संदेश ऑब्जेक्ट के दाईं ओर एक छोटा प्रिंटर आइकन है। मुद्रण के लिए तैयार संदेश के पूर्वावलोकन वाला एक नया ब्राउज़र टैब खोलने के लिए माउस के साथ इसे चुनें।
  • प्रिंट सेटिंग्स को नए टैब के भीतर भी बदला जा सकता है।
  • अपने जीमेल ईमेल को Google ड्राइव में सहेजें छवि शीर्षक 5
    5
    बदलें "गंतव्य" प्रेस का क्षेत्र में उपलब्ध विकल्पों का उपयोग करना "गंतव्य" खिड़की का "छाप" आप उपयोग करने के लिए प्रिंटर या प्रारूप का प्रकार बदल सकते हैं। बटन दबाएं "संपादित करें" वर्तमान चयनित प्रिंटर के नाम के नीचे स्थित
  • अपने जीमेल ईमेल को Google ड्राइव में सहेजें छवि शीर्षक 6
    6
    कार्यक्षमता को कॉन्फ़िगर करें "Google क्लाउड प्रिंट"। विंडो में आइटम की सूची नीचे स्क्रॉल करें "एक गंतव्य चुनें" अनुभाग का पता लगाने के लिए दिखाई दिया "Google क्लाउड प्रिंट"। इस बिंदु पर आइटम चुनें "Google डिस्क में सहेजें"।
  • विकल्प "Google डिस्क में सहेजें" क्षेत्र में दिखाई देगा "गंतव्य" खिड़की का "छाप" होम।
  • अपने जीमेल ईमेल को Google ड्राइव में सहेजें छवि शीर्षक 7
    7
    दस्तावेज़ को सहेजें बटन दबाएं "सहेजें" डिजिटल स्वरूप में चुना गया ई-मेल प्रिंट करने के लिए खिड़की के ऊपरी भाग में रखा गया और इसे Google ड्राइव में सहेजें।



  • Google डिस्क पर अपना Gmail ईमेल सहेजें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    Google ड्राइव में प्रवेश करें चयनित संदेश को Google डिस्क के भीतर पीडीएफ प्रारूप में सहेजा गया है और इसलिए परामर्श के लिए तुरंत उपलब्ध होगा अब आप इस दस्तावेज़ को Google डिस्क में किसी भी अन्य फ़ाइल की तरह प्रबंधित और संग्रहित कर सकते हैं। Google की क्लाउडिंग सेवा तक पहुंचने के लिए, URL का उपयोग करें "https://drive.google.com" और किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र
  • विधि 2

    एक जीमेल अटैचमेंट सहेजें
    अपने जीमेल ईमेल को Google ड्राइव में सहेजें छवि शीर्षक 9
    1
    जीमेल वेब इंटरफेस तक पहुंचें अपने इंटरनेट ब्राउज़र का एक नया टैब खोलें, फिर यूआरएल में टाइप करें "https://gmail.com" पता बार में और बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। आपको Gmail लॉगइन पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा।
  • अपने जीमेल ईमेल को Google ड्राइव में सहेजें छवि शीर्षक 10
    2
    अपने Google खाते में लॉग इन करें ऐसा करने के लिए, संबंधित पाठ क्षेत्रों में जीमेल ईमेल पता और पासवर्ड टाइप करें, फिर बटन दबाएं "में प्रवेश करें"।
  • आपको स्वचालित रूप से Gmail इनबॉक्स में पुनर्निर्देशित किया जाएगा। यहां से आप प्राप्त सभी ई-मेल की सूची से परामर्श प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • अपने जीमेल ईमेल को Google ड्राइव में सहेजें छवि शीर्षक 11
    3
    ई-मेल का चयन करें जीमेल बॉक्स में संदेशों की पूरी सूची देखें, फिर Google डिस्क पर अटैचमेंट को सहेजना चाहते हैं। माउस के साथ उस पर क्लिक करके वांछित ई-मेल खोलें।
  • अपने जीमेल ईमेल को Google ड्राइव में सहेजें छवि शीर्षक 12
    4
    अनुलग्नक सहेजें ये आइटम संदेश के निचले भाग में सूचीबद्ध हैं। अनुलग्नक के थंबनेल पर माउस कर्सर को ले जाएं जिसे आप Google ड्राइव में सहेजना चाहते हैं। यह दो आइकन प्रदर्शित करेगा
  • पहला आइकन है "डाउनलोड" और आपको संबंधित फाइल सीधे अपने कंप्यूटर पर फ़ोल्डर में सहेजने की अनुमति देता है।
  • दूसरा आइकन है "ड्राइव पर सहेजें" और आपको फ़ाइल को सीधे Google ड्राइव पर भेजने की अनुमति देता है।
  • Google आइकन लोगो द्वारा दर्शाई गई दूसरी आइकन पर क्लिक करें। चयनित फ़ाइल स्वचालित रूप से Google डिस्क में कॉपी हो जाएगी
  • अपने जीमेल ईमेल को Google ड्राइव में सहेजें छवि शीर्षक 13
    5
    सभी अटैचमेंट्स सहेजें यदि आपको एक ही समय में एक एकल ई-मेल के सभी अटैचमेंट्स को सहेजना है, तो संलग्नक की पूरी सूची के साथ संदेश के अनुभाग में प्रवेश करें। इस खंड को संदेश के शरीर से अलग करने वाली रेखा के दाईं ओर दो बटन हैं
  • पहला बटन है "सभी संलग्नक डाउनलोड करें" और आपको अपने कंप्यूटर पर फ़ोल्डर में सीधे ई-मेल के माध्यम से प्राप्त सभी फाइलों को सीधे जांचने की अनुमति देता है।
  • दूसरा बटन है "ड्राइव में सभी को बचाएं" और आप सभी फ़ाइलों को सीधे Google ड्राइव पर भेजने की अनुमति देता है।
  • Google ड्राइव लोगो के साथ दूसरा बटन दबाएं। चयनित फ़ाइल स्वचालित रूप से Google डिस्क में कॉपी हो जाएगी चुने गए ई-मेल के माध्यम से प्राप्त सभी अटैचमेंट स्वचालित रूप से Google डिस्क पर कॉपी किए जाएंगे
  • अपने जीमेल ईमेल को Google ड्राइव में सहेजें छवि शीर्षक 14
    6
    Google ड्राइव में प्रवेश करें सभी सहेजे गए अटैचमेंट तुरंत Google डिस्क के द्वारा उपलब्ध और उपलब्ध होंगे। इस बिंदु पर आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उन्हें प्रबंधित और संग्रहित करने में सक्षम होंगे, जैसे कि आप Google डिस्क पर किसी अन्य फ़ाइल के साथ करते हैं। Google की क्लाउडिंग सेवा तक पहुंचने के लिए, URL का उपयोग करें "https://drive.google.com" और किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com