सेलफोन का उपयोग करना बंद कैसे करें

सेल फोन द्वारा हमारे जीवन का उपयोग करना आसान है आज हम सब कुछ के लिए फोन का उपयोग करते हैं और अक्सर हम प्रौद्योगिकी के दास की तरह महसूस कर रहे हैं। सौभाग्य से, सेल फोन उपयोग को कम करने के कई तरीके हैं। इसे कुछ घंटों के लिए अलग करें और इसे अलार्म घड़ी के रूप में उपयोग करने के लिए सीमित करें। यदि आपके पास बच्चे या किशोर बच्चे हैं, तो इस उपकरण का उपयोग करने के तरीके पर स्पष्ट नियमों को लागू करें। यदि आप बहुत अधिक इंटरनेट डेटा लेने के बारे में चिंतित हैं, तो आप अधिक तर्कसंगत रूप से फोन का उपयोग करने के लिए कई कदम उठा सकते हैं।

कदम

भाग 1

आपके द्वारा फ़ोन पर खर्च किए जाने वाले समय को सीमित करें
अपने सेल फोन का इस्तेमाल करें चरण 1 पर क्लिक करें
1
जांच करें कि आप कितनी बार फ़ोन का उपयोग करते हैं अपने सेल फोन पर खर्च की गई राशि को कम करने का पहला कदम अपने आप से ईमानदार होना है। एक बार जब आप स्पष्ट रूप से जानते हैं कि आप अपने मोबाइल फोन का कितनी बार उपयोग करते हैं, तो आप तय कर सकते हैं कि आप कितनी सीमा को अपने आप को सीमित कर सकते हैं हर बार जब आप इसे एक छोटी नोटबुक में लेते हैं, या उस ऐप का उपयोग कर सकते हैं जो इसका उपयोग मॉनीटर कर सकता है
  • क्वालिटीटाइम और पल जैसे ऐप्स इस प्रयोजन के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। मोबाइल फोन का उपयोग करने के प्रति दिन घंटे रिकॉर्ड करें
  • एक बार जब आप स्पष्ट रूप से जानते हैं कि आप फ़ोन का उपयोग कितना करते हैं, तो यह तय करें कि कैसे व्यवहार करें। उदाहरण के लिए, अपने मोबाइल फोन का उपयोग प्रति दिन तीन घंटे के लिए करें और आधा में अपने उपयोग को कम करना चाहते हैं। निम्नलिखित दिनों में, 90 मिनट से अधिक न होने का प्रयास करें
  • अपनी सेल फोन का उपयोग करें शीर्षक चरण 2 का उपयोग करें
    2
    नोटिफिकेशन बंद करें कई एप्लिकेशन आपको ऐसे नोटिफिकेशन भेजते हैं जो आपको लुभा सकती हैं आपको शायद हर बार कोई चेतावनी मिलती है, जब कोई व्यक्ति आपके साथ फेसबुक पर संपर्क करता है या आपके किसी ट्वीट का पसंद करता है। यह आपको साइट पर अपना प्रोफ़ाइल और समय बर्बाद करने के लिए प्रेरणा देगा।
  • जब आप पहली बार ऐप खोलते हैं, तो आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि नोटिफिकेशन की अनुमति दें या नहीं। आपको उत्तर देने की आदत में आना चाहिए "नहीं"।
  • आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए ऐप्स की सूचनाएं अक्षम करें यदि आप अलर्ट प्राप्त नहीं करते हैं जो आपको बताता है कि आपके पास एक नया संदेश है, तो फेसबुक की जांच करना आसान है।
  • अपने सेल फोन का प्रयोग करें शीर्षक चरण 3 का उपयोग करें
    3
    वास्तविक अलार्म घड़ी का उपयोग करें और फोन न करें। बहुत से लोग अलार्म घड़ी के रूप में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। यह आपको फेसबुक, ई-मेल और अन्य वेबसाइटों की जांच करने के लिए प्रेरित कर सकता है। प्रलोभन को कम करने के लिए, अपने आप को एक वास्तविक अलार्म प्राप्त करें इस तरह, जब आप अपनी आँखें खोलते हैं तो फोन आपको पहली चीज़ नहीं दिखाई देगा
  • वह धीरे-धीरे बेडरूम से फोन पूरी तरह से ऊपर उठाता है। इस तरह, आपके पास प्रलोभन से मुक्त कमरा होगा। यह आपको नींद में भी मदद कर सकता है, क्योंकि स्क्रीन लाइट नींद के चक्र में हस्तक्षेप कर सकती है।
  • अपने सेल फोन का प्रयोग करें शीर्षक चरण 4 का उपयोग करें
    4
    संदेशों को जवाब देने के लिए खर्च करने का समय सीमित करें वास्तविकता यह है कि फोन आवश्यक हैं आप पूरी तरह से उन का उपयोग नहीं कर सकते हैं, खासकर अगर आपको उनके लिए काम की आवश्यकता है ई-मेल और टेक्स्ट संदेशों के जवाब देने के लिए समय निर्धारित करने का प्रयास करें इस तरह, आप पूरे दिन फोन से नहीं बंधाएंगे और आप समय पर उत्तर देना सुनिश्चित करेंगे।
  • आपके लिए सबसे अच्छा समय खोजना महत्वपूर्ण है। अपने कैलेंडर में खाली छेद देखें जहां आपके पास खाली समय है या आपको काम करने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, आप हर सुबह नाश्ते के बाद संदेशों को उत्तर देने के लिए एक घंटे एक तरफ सेट कर सकते हैं।
  • अपने सेल फोन का इस्तेमाल करें चरण 5 पर क्लिक करें
    5
    फ़ोन को कुछ घंटों में बंद करें। कुछ समय के लिए फोन से पूरी तरह से अपने आप को अलग करना महत्वपूर्ण है। यदि आप हमेशा इसे अपनी उंगलियों पर रखते हैं, तो इसे लेने और फेसबुक को नियंत्रित करने की प्रथा वास्तव में मजबूत है। इसे बंद करने और अपने आप को सब कुछ से अलग करने के लिए समय तय करें
  • यह सो जाने से पहले ऐसा करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यह आपकी आंखों को बंद करने से पहले आपको आराम करने में मदद करेगा।
  • अपनी सेल फोन का उपयोग करें शीर्षक चरण 6 पर क्लिक करें
    6
    एक कमरे में चार्जर रखें जो आप शायद ही कभी यात्रा करते हैं। उस कमरे में फ़ोन को चार्ज करने के बजाय, जहां आप हैं, एक में ऐसा करते हैं जो बहुत दूर नहीं जाता। उदाहरण के लिए, आप चार्जर को कार्यालय में रख सकते हैं, रसोई में या लिविंग रूम में नहीं। इस तरह जब आपके पास चार्ज होने पर आपके पास फोन नहीं होगा
  • भाग 2

    फोन उपयोग को कम करने के लिए अपने संज्ञानात्मक बाधाओं पर काबू पाने
    अपने सेल फोन का इस्तेमाल करें चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    याद रखें कि सबकुछ ठीक हो जाएगा यदि आप किसी आपातकाल में फोन के बिना रहने की चिंता करते हैं, तो उसे नीचे डालने के लिए भी एक पल के लिए तनावपूर्ण हो सकता है हालांकि, हमेशा आप के साथ यह आपातकालीन स्थितियों में एक बड़ा अंतर नहीं बनाते हैं लगभग हर कोई यह है, और यहां तक ​​कि अगर आपके पास यह नहीं है, तो आप एक स्थानीय स्टोर पर जा सकते हैं और एक फोन कॉल करने के लिए कह सकते हैं।
    • अगली बार जब आप सेल फ़ोन के बिना घर छोड़ने की कोशिश करते हैं, तो सोचने की कोशिश करें: "मैं कुछ घंटे के लिए एक फोन के बिना हो सकता है और सब कुछ ठीक हो जाएगा। एक आपात स्थिति में, मैं किसी से मदद के लिए पूछूंगा"।
  • अपने सेल फोन का प्रयोग करें शीर्षक चरण 8 का प्रयोग करें
    2
    चिंता मत करो अगर आपको नहीं पता कि क्या होता है। कुछ लोग अपने मोबाइल फोन से दूर नहीं तोड़ सकते क्योंकि वे सोशल मीडिया पर समाचार या महत्वपूर्ण अपडेट खोने से डरते हैं। हालांकि, एक घंटे के बारे में खबर जानने के बाद कोई अंतर नहीं पड़ता। याद रखें अगर आप दूर फोन नहीं डाल सकते हैं!
  • यदि आपको नवीनतम समाचार नहीं पता है, तो आप चिंतित हैं, सोचने की कोशिश करें: "मैं कुछ घंटों में अखबारों की वेबसाइटों की जांच कर सकता हूं। इसमें कोई फर्क नहीं पड़ता"।
  • अपने सेल फोन का प्रयोग करें शीर्षक 9 छवि का प्रयोग करें चरण 9
    3
    अन्य बातों पर संतुष्टि और गर्व की तलाश करें। यदि आपको प्राप्त होता है "मुझे यह पसंद है" अपने पदों पर आपको खुश करने और आपको गर्व करने के लिए महत्वपूर्ण है, शायद यह आपके क्षितिज को विस्तृत करने का सही समय है और आनंद और संतुष्टि को खोजने के लिए वैकल्पिक तरीकों का प्रयास करें यहां कुछ गतिविधियां हैं जो आपको सोशल मीडिया की लत से मुक्त करने में मदद कर सकती हैं:
  • पेंटिंग, कढ़ाई या खाना पकाने जैसी नई शौक की कोशिश करें
  • स्कूल या काम पर चमकने के अवसर तलाशें, जैसे क्लब में शामिल होना या एक विशेष परियोजना का उपक्रम।
  • अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं.
  • भाग 3

    सेल फ़ोन के उपयोग को नियंत्रित करें जो आपके बच्चों को बनाये
    अपने सेल फोन का इस्तेमाल करें शीर्षक 10 शीर्षक का चित्र चरण 10



    1
    अपने टेलीफोन ऑपरेटर से अभिभावक नियंत्रण का अनुरोध करें। अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा बहुत ज्यादा इंटरनेट का उपयोग कर रहा है, तो मोबाइल सेवा प्रदान करने वाला ऑपरेटर एक अभिभावकीय नियंत्रण स्थापित करने में सक्षम हो सकता है। सहायता के बारे में अपनी चिंताओं को व्यक्त करें और पूछें कि क्या आप एक भुगतान सेवा को सक्रिय कर सकते हैं जो खतरनाक वेबसाइटों तक पहुंच को रोकती है।
    • मोबाइल ऑपरेटर विभिन्न सेवाओं की पेशकश करते हैं, जो बहुत भिन्नता वाली दरों के साथ। टिम, उदाहरण के लिए, टिम रक्षा प्रदान करता है जो आपको अपने बच्चे को इंटरनेट के जोखिम से बचाने की अनुमति देता है। यह आपकी सहायता कर सकता है और आपकी चिंताओं को हल कर सकता है अन्य ऑपरेटर्स भी समान सेवाएं प्रदान करते हैं।
    • अन्य ऐप्स आपको अनुचित सामग्री को अवरोधित करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, वोडाफोन, सुरक्षित नेटवर्क सेवा प्रदान करता है, जो आपके सभी बच्चों को छिपाने के लिए इच्छित सभी वेब पेजों को ब्लॉक कर सकता है।
  • अपने सेल फोन का प्रयोग करें शीर्षक चरण 11 का शीर्षक चित्र
    2
    मोबाइल एप्लिकेशन के लिए खोज करें जो माता-पिता के नियंत्रण की पेशकश करते हैं। यदि आपका ऑपरेटर संतोषजनक सेवा प्रदान नहीं करता है, तो कई मोबाइल प्रोग्राम हैं जो आप खरीद सकते हैं। ये आपको सामग्री को फ़िल्टर करने और अपने बच्चों के फोन द्वारा भेजे गए संदेशों की संख्या को सीमित करने की अनुमति देते हैं।
  • ऐप्स अनुपयुक्त सामग्री को अवरोधित कर सकते हैं और बच्चों को फोन का उपयोग करना बंद करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कई लोग ऐसे संदेश भेजते हैं जो उपयोगकर्ता को रोकने के लिए आमंत्रित करता है।
  • अपनी सेल फोन का प्रयोग करें चरण 12 का शीर्षक चित्र
    3
    फोन का उपयोग करने के लिए विशिष्ट दिशानिर्देशों को बल दें यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका बच्चा फ़ोन को अतिरंजित तरीके से उपयोग न करें, तो यह सटीक नियम बनाता है। स्पष्ट रूप से समझाएं कि वे कितनी बार इसका उपयोग कर सकते हैं और जब उन्हें इसे बंद करना होगा।
  • फोन का उपयोग करने पर पूरे परिवार के लिए एक नियम सेट करें उदाहरण के लिए, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि 7 बजे के बाद सभी को सेलफोन बंद करना होगा। आप रातोंरात कंटेनर में छोड़े जाने वाले मोबाइल उपकरणों के लिए भी पूछ सकते हैं और अगली सुबह को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।
  • कुछ माता-पिता मोबाइल फोन के उपयोग के बारे में अपने बच्चों के साथ एक तरह के अनुबंध पर हस्ताक्षर करने में सफल हुए हैं इस तरह, हर कोई जानता है कि नियमों का आदर करना चाहिए और भ्रम या गलतफहमी के लिए कोई जगह नहीं होगी।
  • अपनी सेल फोन का प्रयोग करें चरण 13 का शीर्षक चित्र
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा उस स्कूल के नियमों का पालन करता है जो वह जाता है। यदि आप अपने मोबाइल फोन को स्कूल में लाते हैं, तो प्रिंसिपल या शिक्षक से पूछें कि मोबाइल उपकरणों का उपयोग करने पर नियम क्या हैं। अपने बच्चे को उनका सम्मान करने के लिए प्रोत्साहित करें और सुनिश्चित करें कि वे समझते हैं कि यह हमेशा उचित नहीं है या उनके फोन का उपयोग करने की अनुमति नहीं है
  • यदि स्कूल मोबाइल फोन की अनुमति नहीं देता है, तो उसे कक्षा में छोड़ने से पहले अपने बच्चे के सेल फोन को जब्त करना सुनिश्चित करें।
  • अपने सेल फोन का उपयोग करें शीर्षक चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में खुलासा करें इंटरनेट पर मुसीबत में आने के लिए बच्चे के लिए यह वास्तव में आसान है मोबाइल फोन और अन्य प्रौद्योगिकियों के सुरक्षित उपयोग के बारे में ईमानदारी से बोलें
  • अपने बच्चे से पूछें कि वे ऑनलाइन प्रकाशित करते हैं उसे पता है कि इंटरनेट पर हर चीज 100% निजी नहीं है और वह कुछ भी प्रकाशित नहीं करनी चाहिए कि वह भविष्य में दिखाई नहीं देना चाहती।
  • अपने बच्चे को यौन संदेश के खतरों के बारे में बताएं। उन कानूनों के बारे में सूचित करें जो पोर्नोग्राफिक सामग्री साझा करने पर रोक लगाते हैं।
  • भाग 4

    कम सेलुलर नेटवर्क डेटा का उपयोग करें
    अपनी सेल फोन का उपयोग करें शीर्षक चरण 15 का उपयोग करें
    1
    संदेश अनुप्रयोगों पर ध्यान दें कई संदेश प्रबंधन प्रोग्राम, जैसे कि एप्पल के iMessage, Google Hangouts, और अन्य तृतीय-पक्ष प्रोग्राम, बड़ी मात्रा में डेटा का उपयोग कर सकते हैं उन्हें डाउनलोड करना मुफ़्त है, लेकिन आप उस दर योजना में आपके लिए उपलब्ध सभी डेटा का उपभोग कर सकते हैं।
    • याद रखें, सरल पाठ संदेश का आदान-प्रदान करना बहुत सारे डेटा का उपभोग नहीं करता है इसके विपरीत, फ़ोटो और वीडियो भेजने के लिए उनमें बहुत कुछ आवश्यक है, इसलिए दोस्तों के साथ बहुत सारे मल्टीमीडिया सामग्री का आदान-प्रदान न करें।
  • अपने सेल फोन का उपयोग करें शीर्षक 16 छवि का शीर्षक चरण 16
    2
    यदि आप किसी Wi-Fi नेटवर्क से कनेक्ट नहीं हैं तो स्ट्रीमिंग संगीत और वीडियो खेलना से बचें। स्पॉटफिक्स पर संगीत सुनना और यूट्यूब पर वीडियो देखने के लिए ऐसी गतिविधियां हैं जो बहुत सारे डेटा का उपभोग करते हैं यदि आपका फ़ोन वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट नहीं है, तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। अन्यथा, आप अपने निपटारे में सभी डेटा का उपभोग कर लेंगे।
  • बहुत से लोग संगीत सुनते हैं और फिल्में देखते हैं जब वे ट्रेन करते हैं। जांच करें कि नि: शुल्क वाई-फाई अपने जिम में उपलब्ध है, ताकि आप व्यायाम के दौरान सभी डेटा का उपयोग न करें।
  • अपने सेल फोन का उपयोग करें शीर्षक 17 शीर्षक चरण 17 का उपयोग करें
    3
    ऐप्स को अपडेट करने के लिए वाई-फ़ाई का उपयोग करें मोबाइल फोन कार्यक्रमों के नवीनतम संस्करण डाउनलोड करने के लिए जब तक आप एक वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट न हो जाएं तब तक प्रतीक्षा करें। आपको यह करने के लिए बहुत सारे डेटा डाउनलोड करना है, खासकर यदि अपडेट करने के लिए कई एप्लिकेशन हैं Uber के नवीनतम संस्करण को स्थापित करने के लिए जब तक आप घर पर न हो या वायरलेस नेटवर्क के साथ सार्वजनिक स्थान पर रुको।
  • अपनी सेल फोन का प्रयोग करें चरण 18 का शीर्षक चित्र
    4
    पृष्ठभूमि में डेटा के उपयोग को सीमित करें जब आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हैं, तब भी कई ऐप्स ऑपरेशन में बने रहते हैं। यह डेटा की एक आश्चर्यजनक मात्रा का उपभोग कर सकता है अपने सभी कार्यक्रमों की सेटिंग जांचें और जांचें कि उनमें से कुछ सक्रिय हैं, तब भी जब वे उपयोग में नहीं हैं। उस स्थिति में, उस सुविधा को डेटा खपत को सीमित करने के लिए अक्षम करें।
  • अपने सेल फोन का प्रयोग करें चरण 19 का शीर्षक चित्र
    5
    केवल वाई-फ़ाई से कनेक्ट होने पर फ़ाइलें डाउनलोड करें अक्सर, आप एक पॉडकास्ट, एक गीत या किसी अन्य फाइल को डाउनलोड करना चाहते हैं, जबकि ट्रेन में काम करने के लिए या जब आप बस स्टॉप पर प्रतीक्षा करते हैं। इसे अग्रिम में करने की आदत में जाओ, जब आप अभी भी होम नेटवर्क से जुड़े हों अपने मोबाइल फोन पर सामग्री डाउनलोड करना आपके निपटान में सभी डेटा का उपभोग करने का एक त्वरित तरीका है।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com