अगर आप वास्तव में एचडी में टीवी देख रहे हैं तो यह कैसे पता चलेगा

हाई डेफिनिशन टीवी (एचडीटीवी) मॉनिटर या डिस्प्ले पर फोटोग्राफिक गुणवत्ता वाली छवियों को वापस करने में सक्षम डिजिटल टेलीविजन का एक रूप है। एचडीटीवी सिग्नल को पहचान नहीं सकते हैं? पढ़ना जारी रखें

कदम

छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Watching TV in HD Step 1
1
प्रदर्शन और टीवी के प्रकार पर एक नज़र डालें एचडीटीवी संकेत केवल एचडी मॉनिटर, एचडीटीवी और आधुनिक कंप्यूटर पर नजर रखे जा सकते हैं एक उच्च परिभाषा टीवी सेट, या एचडीटीवी, एक स्क्रीन के होते हैं और एक निर्मित एटीएससी (डिजिटल) ट्यूनर (पुराने एनटीएससी ट्यूनर्स का इस्तेमाल केवल एनालॉग टीवी सिग्नल के लिए किया गया था)। एक स्क्रीन और एक टीवी के बीच का अंतर यह है कि ट्यूनर स्क्रीन या मॉनिटर से अनुपलब्ध है। "एक मॉनिटर या एचडीटीवी कम से कम 720 रेजोल्यूशन प्रदान करता है, लेकिन कई 1080 रेजोल्यूशन तक पहुंचने में सक्षम हैं।" एक एसडीटीवी, दूसरी तरफ, 480 रेजोल्यूशन प्रदर्शित कर सकता है। संकल्प की तर्ज, इसके अलावा, प्रगतिशील या पारित किए गए मोड में स्कैन किए गए हैं (हम बाद में गहराई में अधिक बात करेंगे)। संभावित प्रदर्शन प्रारूप हैं (उत्तरी अमेरिका में), निम्न: 480i, 480 पी, 720 पी, 1080i और 1080 पी। 480i डिस्प्ले एसडी या स्टैंडर्ड डेफिनेशन हैं - 480 पी को कभी-कभी ED, एन्हांस्ड डेफिनेशन कहा जाता है, जबकि बाकी सभी एचडी या हाई डेफिनिशन हैं।

  • यह तालिका मुख्य रूप से अमेरिका और कनाडा में बेचे जाने वाले स्क्रीन की तुलना करती है। ऊपरी दायें से नीचे की ओर से जाने वाला मूल्य ऊर्ध्वाधर संकल्प है क्षैतिज मान भी रिज़ॉल्यूशन मान हैं, लेकिन स्क्रीन के क्षैतिज रिज़ॉल्यूशन की चिंता है, और विज्ञापन में सर्वाधिक उपयोग किए जाने वाले प्रकार हैं। "पाल" प्रारूप यूरोप और अन्य स्थानों में सबसे अधिक इस्तेमाल किया SDTV प्रारूप को दर्शाता है। इसके बजाय, छोटे प्रारूप, एनटीएससी है, जो कि प्रारूप मूल रूप से अमेरिकी एसडीटीवी पर इस्तेमाल किया जाता है और इसमें 4: 3 अनुपात या "मानक" होता है। बाकी सभी 16: 9 या "चौड़ी स्क्रीन" में हैं, चाहे वे 720 पी, 1080 पी या 1080i हो
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Watching TV in HD Step 2
    2
    पार या प्रगतिशील स्कैन? 480 और 1080 के बाद "i" का मतलब है कि स्क्रीन क्रॉस-स्कैन का उपयोग करता है, जबकि 480 के बाद 720, 720 और 1080 का अर्थ है कि आपकी स्क्रीन प्रगतिशील स्कैनिंग के नवीनतम और सबसे प्रभावी पद्धति का उपयोग करती है। यह एक ऐसी प्रणाली है जिसमें स्क्रीन को स्कैन या स्कैन किया गया है। अमेरिकन स्क्रीन 480, 720 या 1080 क्षैतिज लाइनों का उपयोग करते हैं एक क्रॉस-स्कैन स्क्रीन सबसे पहले स्क्रीन के अंत तक, सभी अजीब लाइनों (1, 3, 5, 7) को छोड़ती है, जो बाएं कोने से दाईं ओर से शुरू होती है। इसके बाद, यह सभी लाइनें (2, 4, 6, 8 आदि) को आकर्षित करेगी, जब तक कि टीवी बंद नहीं हो जाता तब तक ऑपरेशन दोहराता है। प्रगतिशील स्कैन सिस्टम, इसके बजाय, प्रगतिशील क्रम (1, 2, 3, 4) में सभी रेखाएं खींचती है। अधिकांश उपयोगकर्ता प्रगतिशील स्क्रीन पसंद करते हैं, क्योंकि वे आमतौर पर क्रॉस-स्कैन स्क्रीन की तुलना में उच्च गुणवत्ता प्रदान करते हैं (उदाहरण के लिए छवि पर क्लिक करें) 480 और 1080 डीपीआई स्क्रीन एक प्रगतिशील और एक पार प्रणाली दोनों से लैस किया जा सकता है, जबकि 720 डीपीआई स्क्रीन केवल प्रगतिशील हैं।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Watching TV in HD Step 3
    3
    और आउटलेट के बारे में?. एचडी मॉनिटर और सबसे एचडीटीवी के पास संभव कनेक्शन की एक श्रृंखला है, जिनमें शामिल हैं:
  • एचडीएमआई - हाई डेफिनेशन मल्टीमीडिया इंटरफेस - एक एकल कनेक्टर केबल से सुसज्जित है, जिस पर दोनों ऑडियो (स्टीरियो या चारों ओर) और एचडी वीडियो प्रेषित होते हैं।
  • डीवीआई - डिजिटल विज़ुअल इंटरफ़ेस - मल्टीप्इन कनेक्टर वाला एकल केबल जो केवल एचडी वीडियो को प्रसारित करता है।
  • वीजीए - वीडियो ग्राफिक एडाप्टर - मॉनिटर को वीडियो कार्ड से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एकल मल्टीपिन केबल। यदि आप अपने एचडीटीवी पर वीजीए सॉकेट खोजते हैं, तो इसका मतलब है कि आप एक समर्पित मॉनिटर का उपयोग करने के बजाय अपने कंप्यूटर को टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं। होम थिएटर सिस्टम के मामले में उपयोगी है जहां कंप्यूटर पर HDMI सॉकेट गायब है।
  • अंग - लाल, हरा और नीला - तीन केबल का समूह जो केवल तीन अलग-अलग एनालॉग कनेक्टर के माध्यम से एचडी वीडियो को प्रसारित करता है। दोनों डीवीआई और घटक केबलों को अपने एचडीटीवी से स्पीकर या एल और आर स्टीरियो इनपुट के लिए ऑडियो सिग्नल प्रेषित करने के लिए अतिरिक्त केबलों की आवश्यकता होती है।
  • "एस वीडियो" - वीडियो-केवल केबल जो नीचे दिखाए गए पीले मिश्रित केबल की तुलना में श्रेष्ठ गुणवत्ता में प्रसारित होती है, लेकिन एचडी का समर्थन नहीं करता है
  • समग्र वीडियो और स्टीरियो केबल -इस वर्णित एस वीडियो के ऊपर, यह केबल एचडी का समर्थन नहीं करता है। अक्सर, यह केबल केबल के एक बंडल के रूप में होता है जिसमें एल और आर ऑडियो चैनल (बाएं और दाएं) शामिल होते हैं। यह केबल ऊपर के केबल की तरह रंगीन कनेक्टर का उपयोग करता है
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Watching TV in HD Step 4
    4
    स्रोतों की जांच करें मॉनिटर करता है के बाद से वीडियो संकेतों कि संचरण होता है, तो आप प्रसारण आप एक ATSC ट्यूनर प्रकार स्टैंड-अलोन एंटीना और UFH / वीएचएफ मानकों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी देखना चाहते हैं के रूप में परिवर्तित होता है। HDTV पहले से ही ट्यूनर से लैस हैं, इसलिए जब तक एचडीटीवी केवल NTSC ट्यूनर के साथ नहीं सुसज्जित है आप एक अलग ट्यूनर जरूरत नहीं होगी। बड़े HDTV, एक या अन्य, या कला ATSC या NTSC पुरानी के साथ सुसज्जित किया जा सकता है, जबकि नए HDTV केवल ATSC ट्यूनर है। पहले से ही उल्लेख किया है, NTSC ट्यूनर के बाद से, अब कुछ वर्षों के लिए, हम डिजिटल करने के लिए स्थानांतरित कर दिया ओटीए (ओवर द एयर प्रसारण) के बारे में अप्रचलित हैं। हालांकि, इन ट्यूनर अभी भी मानक परिभाषा (480i) या ऐसे उपग्रह, केबल ट्यूनर या वीसीआर जैसे स्रोतों से modulated संकेतों में केबल के माध्यम से सामान्य पृथ्वी स्टेशन प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है। मॉनिटर-टू-एटीएससी संयोजन के लिए, एचडीटीवी को भी एक मानक यूएचएफ / वीएचएफ ऐन्टेना की आवश्यकता होती है।
  • केबल या सैटेलाइट टीवी प्रदाता का उपयोग करना यूएचएफ / वीएचएफ एंटेना या एटीएससी ट्यूनर्स की आवश्यकता को खत्म कर देगा। किसी भी मामले में, ये प्रदाता उच्च गुणवत्ता वाले एचडी ट्यूनर उपलब्ध कराते हैं, जो एचडी प्रसारण देखने के लिए उपयोग किया जाता है। आमतौर पर, इन प्रदाताओं द्वारा की जाने वाली मानक उपकरण एसडीटीवी (मानक-परिभाषा टीवी) है जो एचडी छवियों को प्रदर्शित नहीं कर सकता।
  • और वीडियो खिलाड़ियों के बारे में क्या? 2008 में दो concorenti वीडियो प्रारूपों (जो कि पहले "Betamax" में वीडियो निर्माता और "वीएचएस" दशकों के बीच जगह ले ली के समान) के डेवलपर्स के बीच एक लड़ाई थी - ये स्वरूप हैं HD-डीवीडी और ब्लू रे। उत्तरार्द्ध मानक प्रारूप बन गया। दोनों स्वरूपों HD में छवियों प्रदान करने में सक्षम हैं, लेकिन की HD-DVD और अपने खिलाड़ियों को उत्पादन, साथ ही इस प्रारूप में फिल्मों का रूपांतरण है, अब नहीं रह गया है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एचडी-डीवीडी और ब्लू-रे दोनों खिलाड़ी डीवीडी मानक के साथ पिछड़े संगत हैं। इसलिए, दोनों प्रकार के पाठक पुराने डीवीडी पढ़ने में सक्षम हैं। दुर्भाग्य से, न तो डीवीडी प्रारूप और न ही वीएचएस HD वीडियो पेश कर सकता है। अंत में, वहाँ एक कम प्रसिद्ध प्रारूप, एस-वीएचएस (सुपर वीएचएस या नहीं, S- वीडियो प्रारूप के साथ भ्रमित होने की) है कि वीएचएस का एक बेहतर संकल्प की पेशकश की, लेकिन अभी भी मामूली dell`HD था। यह प्रारूप बहुत लोकप्रिय नहीं हुआ



  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Watching TV in HD Step 5
    5
    उपयुक्त केबल. यदि आप कम-रिज़ॉल्यूशन कनेक्टर और केबल का उपयोग करना जारी रखते हैं तो नवीनतम एचडीटीवी होने से आपको एचडी छवियों का आनंद लेने की अनुमति नहीं मिलेगी। एचडी में टीवी देखने के लिए, विभिन्न उपकरणों को जोड़ने के लिए एचडीएमआई, डीवीआई, वीजीए या आरजीबी केबल का उपयोग करें। ऐसा करने से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि डिस्प्ले पर आने वाले संकेत सच HD संकेत हैं। एचडीटीवी या एचडी प्लेयर पर "वीडियो इन" कनेक्टर में पीले मिश्रित केबल का उपयोग न करें। एचडीटीवी के रूप में एक ही इनपुट समूह में दो उपकरणों को कभी भी कनेक्ट न करें (आपके पास पहला टीवी इनपुट चैनल, सेकंड, इत्यादि से जुड़ा एक डिवाइस होना चाहिए।)
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Watching TV in HD Step 6
    6
    सूत्रों को कॉन्फ़िगर करें एचडीटीवी और एचडी उपकरणों (ब्लू-रे, सैटेलाइट ट्यूनर, आदि) के मैनुअल का प्रयोग करके एक इनपुट का चयन करें। डिवाइस और एचडीटीवी द्वारा समर्थित अधिकतम रिज़ॉल्यूशन का उपयोग करें। यदि आपका एचडीटीवी 720 पी रिज़ॉल्यूशन की पेशकश करता है, तो आपको किसी भी कनेक्टेड डिवाइस पर उच्च रिज़ॉल्यूशन सेट नहीं करना चाहिए। 1080i और 1080p प्रस्तावों के लिए समान कई एचडीटीवी आने वाले संकेतों के संकल्प को कम करते हैं और फिर इसे समर्थित उच्चतम संकल्प के अनुसार प्रदर्शित करते हैं। हालांकि, इस प्रक्रिया से संकेत गिरावट हो सकती है। आपको क्या करने की आवश्यकता है, 480p से कम संकल्प डीवीडी स्किटर, या 720 पी या 1080i के लिए सीएटीवी, सैटेलाइट, एचडी-डीवीडी प्लेयर, इत्यादि पर) और सभी ब्लू-रे खिलाड़ियों और कुछ उपग्रह रिसीवर के लिए 1080P का उपयोग नहीं करना है , जब तक मान अधिकतम प्रदर्शन संकल्प से अधिक नहीं है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Watching TV in HD Step 7
    7
    एक तुलना करें चैनलों के बीच दोहन करके और अलग एसडी स्रोतों का चयन करके, प्राप्त संकेत के प्रकार के बीच का अंतर काफी स्पष्ट होना चाहिए। लाइव स्टूडियो-प्रसारण और एचडी स्पोर्ट्स इवेंट एचडी और एसडीटीवी के बीच तुलना करने का एक शानदार तरीका है। एचडी टीवी, पुरुषों पर जंगली बार्बे, बेसबॉल के ब्लेड और गोल्फ मैदान आदि के विवरण प्रदान करता है। संक्षेप में, किसी भी 3D या फ़ोटोरियलस्टिक गुणवत्ता की छवि एक एचडी छवि का एक उदाहरण है। एसडी छवियों की तुलना में, परेशान या फोकस से बाहर के रूप में वर्णित किया जा सकता है, जैसे कि स्क्रीन पर वैसलीन की एक परत होती है।
  • टिप्स

    • बड़ी स्क्रीन HD टीवी के लिए एक उत्कृष्ट समाधान है, लेकिन आप एसडी ट्रांसमिशन के साथ गुणवत्ता में बहुत खो देते हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि छवियों का शोर बढ़ गया है और बेहतर देखा गया है। जितना बड़ा स्क्रीन, उतना बेहतर होगा कि आप इस आशय को देखेंगे, इसलिए, जहां तक ​​एसडीटीवी ट्रांसमिशन का सवाल है, उन्हें समर्पित एसडीटीवी पर देखना बेहतर होगा। सौभाग्य से, एचडी में अधिक से अधिक ट्रांसमिशन भी प्रसारित किए जाते हैं।
    • एचडी प्रसारण नई फिल्में और टीवी शो तक सीमित नहीं हैं वास्तव में, फिल्म पर रिकॉर्ड किए जाने वाले टेलीविज़न कार्यक्रमों और फिल्मों (डिजिटल का प्रयोग करने से पहले) ब्लू-रे या ट्रांसमिशन में एचडी देखने के लिए आदर्श उम्मीदवार हैं। एचडी 1080 पी में दर्ज किए गए फाइलों के मुकाबले इन फिल्मों का संकल्प काफी अधिक है। ऐसा लगता है कि अजीब, 20, 30, 40 और साल पहले दर्ज फिल्में और टीवी शो HDTVs पर बहुत अच्छी तरह से देखे गए हैं।
    • इतालवी टीवी अब डिजिटल स्थलीय पर ही प्रसारित हो जाता है। इसका मतलब यह नहीं है कि सभी प्रसारण एचडी में हैं। चैनलों के बीच दोहन करके आप एसडी और एचडी चैनलों का एक मिश्रण पायेंगे। आमतौर पर, 16: 9 स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाले एसडी चैनलों के लिए, आपको छवि को टीवी प्रारूप में तब्दील करने में समस्या हो सकती है, छवि के किनारे पर सफेद और काले रंग की सीमाओं को प्रदर्शित किया जा सकता है, या संपूर्ण स्क्रीन पर एक "लम्बी" छवि फैल सकती है इसके विपरीत, जब एचडी संकेत संकल्प में कम हो जाता है और एसडी स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है, तो स्क्रीन के ऊपर और नीचे ग्रे और काली सलाखों को प्रदर्शित किया जाता है, या फिर छवि के बाएं और दाएँ किनारे को सुनिश्चित किया जा सकता है कि छवि को अपने अनुपात को बदलने की आवश्यकता के बिना स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाता है यह सामान्य है और उपयोगकर्ता को आमतौर पर टीवी मेनू या स्रोत मेनू (पाठक आदि) से छवि अनुकूलन के विभिन्न तरीकों के बीच चयन करने की संभावना होगी। इन सेटिंग्स को अक्सर "काटने, ज़ूमिंग, फिटिंग" आदि के रूप में जाना जाता है। एसडी स्क्रीन में 4: 3 का एक अनुपात या पहलू अनुपात होता है, जबकि अधिकांश HDTV 16: 9 प्रारूप का उपयोग करता है।
    • दुर्भाग्य से, वीएचएस या बीटामाक्स में सभी रिकॉर्ड टीवी शो और कैसेट, एचडीटीवी पर देखे जाने पर गुणवत्ता खो देते हैं, खासकर अगर स्क्रीन बड़ी होती है इन प्रारूपों को छोटे सीआरटी स्क्रीन पर देखने के लिए सबसे अच्छा है

    चेतावनी

    • सामान्य एसडीटीवी की तुलना में एसडी सिग्नल एचडीटीवी पर खराब दिखता है
    • एचडीटीवी को संकेतों को प्रसारित न करें जो कि समर्थित द्वारा उच्च संकल्प के हैं साथ ही, यदि आप प्रगतिशील स्कैनिंग का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि स्क्रीन द्वारा समर्थित है। कुछ प्रदर्शित 1080i का समर्थन करते हैं लेकिन 1080 प्रगतिशील नहीं हैं HDTV द्वारा समर्थित अधिकतम से अधिक के बराबर या उससे कम मूल्य के लिए कनेक्टेड डिवाइस के आउटपुट रिज़ॉल्यूशन को सीमित करें, जब तक कि यह एचडीटीवी मैनुअल में इंगित न हो कि यह स्वतः रिज़ॉल्यूशन का अनुकूलन करता है।
    • एचडी स्क्रीन पर एसडी सामग्री को अनुकूलित कर सकते हैं जो डीवीडी प्लेयर हैं। ध्यान दें कि इसका मतलब यह नहीं है कि वीडियो को एचडी में कनवर्ट किया गया है और एचडी और अनुकूलन के बीच अंतर बनाना महत्वपूर्ण है। इस फ़ंक्शन को "अपकोनसन" कहा जाता है
    • सोनी के प्लेस्टेशन 3 का ऑप्टिकल डिवाइस ब्लू-रे प्लेयर है इस खिलाड़ी के साथ आप ब्लू-रे पर जारी सभी एचडी वीडियो चला सकते हैं, और, जैसे कि Xbox 360 के साथ, आपके पास सामान्य डीवीडी खेलने का विकल्प भी होगा
    • माइक्रोसॉफ्ट के Xbox 360 के ऑप्टिकल डिवाइस, हालांकि, एक डीवीडी प्लेयर है। इसके साथ आप ब्लू-रे फिल्में नहीं खेल पाएंगे। हालांकि, आप एचडी में डीडीडी और वीडियो खेलने या DVD-ROM या USB फ्लैश ड्राइव पर संग्रहीत करने में सक्षम होंगे। एक समय में माइक्रोसॉफ्ट ने भी Xbox 360 के लिए एक बाहरी एचडी-डीवीडी प्लेयर की पेशकश की। इस ऐपरी के अलावा अब उत्पादन और एचडी-डीवीडी प्लेयर और ड्राइव पहले से ही बाजार पर हैं, यह प्रारूप अब गायब हो गया है।
    • कोई "एचडीटीवी ऐन्टेना" नहीं है कई क्षेत्रों में, अधिकांश HDTV संकेत यूएफएच बैंड पर प्रसारित किए जाते हैं। कुछ भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में भी वीएचएफ बैंड पर संचारित किया जा सकता है। एचडीटीवी एक ही यूएचएफ / वीएचएफ एंटेना का उपयोग करता है जिसका उपयोग पिछले 50 वर्षों से किया गया है और अब उपलब्ध हैं। किसी भी मामले में, आपको प्रसारक ट्रांसमीटर के अनुसार अपने पुराने ऐन्टेना को उच्च लाभ के साथ बदलने की जरूरत पड़ सकती है देखना वेब ऐन्टेना इन विषयों पर निःशुल्क और पूर्ण जानकारी के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com