कंप्यूटर मॉनिटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग कैसे करें

क्या आप अपने कंप्यूटर को थोड़ा और ... बहुत अच्छा अनुभव करना चाहते हैं? संभवतः आपको एक प्रस्तुति देना है और आपके पास प्रोजेक्टर नहीं है, इसलिए आप अपने 50 इंच के एचडी टीवी का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं। या फिर आपने अपने लैपटॉप को डेस्कटॉप कंप्यूटर में बदलने का फैसला किया है और आपके पास बाहरी मॉनिटर नहीं है लगभग सभी आधुनिक कंप्यूटर आसानी से नवीनतम टेलीविज़न से जुड़ सकते हैं, जिससे आपको एक बहुत बड़ी मॉनीटर का इस्तेमाल करने की क्षमता मिलती है।

कदम

विधि 1
विंडोज

एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
निर्धारित करें कि कंप्यूटर टेलीविजन से कैसे जुड़ सकता है इस कनेक्शन के लिए एक वीडियो केबल की आवश्यकता है। कंप्यूटर के पीछे, आप कई बंदरगाहों और कनेक्टर्स देखेंगे। वीडियो कनेक्टर्स ईथरनेट पोर्ट के लिए यूएसबी पोर्ट, और ऑडियो इनपुट के करीब स्थित हो सकता है, या आप एक कम असतत ग्राफिक्स हो सकता है, कंप्यूटर की पीठ पर। आपको इन तीन मुख्य कनेक्टरों में से एक को देखने की आवश्यकता होगी:
  • एचडीएमआई - यह एचडी उपकरणों को जोड़ने के लिए मौजूदा मानक है और लगभग सभी आधुनिक कंप्यूटरों में पीठ पर एक एचडीएमआई पोर्ट है। यह तकनीक छवियों और ऑडियो को प्रसारित करती है पोर्ट एक लंबी यूएसबी पोर्ट की तरह दिखता है
  • डीवीआई - यह एक डिजिटल कनेक्शन है जो पिंस का उपयोग करता है डीवीआई कनेक्टर्स आयताकार होते हैं और इनकी तीन पंक्तियां आठ पिंस होती हैं। यह तकनीक केवल छवियों को प्रसारित करती है
  • वीजीए - यह पुराने मॉनिटर कनेक्शन मानक है। यह तीन पंक्तियों में व्यवस्थित 15 पिनों के साथ एक ट्रेपोज़ाइडल दरवाज़ा है, आमतौर पर नीले रंग की। इस कनेक्शन का उपयोग करने से बचें यदि आपके पास अन्य दो तकनीकों का लाभ उठाने का अवसर है, क्योंकि वीजीएए कनेक्शन कम गुणवत्ता वाला एक है यह केवल वीडियो संकेत प्रेषित करता है और HD में छवियों को पुन: उत्पन्न नहीं कर सकता।
  • एक कंप्यूटर मॉनिटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    यह निर्धारित करता है कि टीवी कंप्यूटर से कैसे कनेक्ट हो सकता है जब आपने कंप्यूटर द्वारा समर्थित कनेक्शनों का ध्यान रखा है, तो आपको टीवी द्वारा समर्थित लिंक ढूंढने की आवश्यकता होगी। लगभग सभी टीवी पीठ पर प्रवेश द्वार हैं, हालांकि कुछ मॉडल उन्हें पक्ष में दिखाते हैं।
  • लगभग सभी आधुनिक एचडी टीवी में एक या अधिक एचडीएमआई पोर्ट हैं। यह दो प्रणालियों को जोड़ने का सबसे तेज़ और सबसे दर्द रहित तरीका है, और उच्चतम गुणवत्ता प्रदान करता है एचडीएमआई एकमात्र कनेक्शन पद्धति है जो एक केबल के साथ ऑडियो और वीडियो प्रसारित करता है।
  • डीवीआई तकनीक अब सामान्य नहीं है, लेकिन आप आज भी इसे कई एचडी और एसडी टीवी पर पा सकते हैं।
  • वीजीए तकनीक आमतौर पर एचडी टीवी पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन आप इसे मानक परिभाषा टेलीविजन पर पा सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    अपने टीवी पर दरवाजे के नाम पर ध्यान दें यह कंप्यूटर डेस्कटॉप को देखने के दौरान सही इनपुट को चुनने में आपकी मदद करेगा।
  • एक कंप्यूटर मॉनिटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    चुने हुए कनेक्शन के लिए उपयुक्त एक वीडियो केबल प्राप्त करें। केबल खरीदने से थोड़ा अनुभव होता है, क्योंकि कंपनियों अक्सर अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अपने उत्पादों को बेहतर बनाने के लिए भ्रामक शब्दों का इस्तेमाल करती हैं। अधिकतर अनुप्रयोगों में, आप एक आर्थिक केबल और एक महंगी एक के बीच का अंतर नहीं देखेंगे। यदि आपको एक एचडीएमआई केबल खरीदने की ज़रूरत है, तो केबल काम करेगी या यह काम नहीं करेगा, इसलिए € 5 केबल 80 गुणवत्ता वाले एक ही गुणवत्ता की पेशकश करेगी
  • अगर आपके कंप्यूटर और टीवी पर कोई दो समान पोर्ट नहीं हैं, तो आपको एक एडाप्टर की आवश्यकता होगी। अगर, उदाहरण के लिए, यदि आप कंप्यूटर पर एक डीवीआई कनेक्टर, लेकिन टीवी पर केवल एक HDMI पोर्ट है, तो आप एक एडाप्टर या डीवीआई-HDMI केबल खरीद सकते हैं। इस मामले में, आप केबल के साथ ऑडियो ट्रांसफर करने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि DVI ऑडियो का समर्थन नहीं करता है।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    चुने गए केबल के साथ कंप्यूटर से टीवी को कनेक्ट करें यदि आप HDMI -HDMI को जोड़ रहे हैं, तो आपको किसी भी अधिक केबल की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप एक अलग कनेक्शन विधि का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको एक ऑडियो केबल का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
  • किसी लैपटॉप से ​​ऑडियो केबल कनेक्ट करने के लिए, 3.5 मिमी जैक केबल का उपयोग करें और हेड फोन्स जैक से कनेक्ट करें। डेस्कटॉप पर, कंप्यूटर के पीछे हरी ऑडियो जैक इनपुट का उपयोग करें जब आप टीवी पर ऑडियो केबल कनेक्ट करते हैं, तो आप एक 3.5 मिमी जैक केबल का उपयोग कर सकते हैं या दो-पिन स्टीरियो (आरसीए) केबल का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप वीजीए केबल के साथ सिस्टम कनेक्ट कर रहे हैं, तो पहले अपने कंप्यूटर और टेलीविज़न को बंद करें। यदि आप DVI या HDMI का उपयोग करते हैं, तो आपको इस चरण के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    टीवी पर चैनल बदलें और सही इनपुट का चयन करें। सुनिश्चित करें कि आप जिस प्रवेश द्वार को केबल से जुड़ा हुआ है उसका चयन करें लगभग सभी टीवी रिमोट कंट्रोल के पास एक बटन है "प्रवेश" या "स्रोत" जो आपको चुनने की अनुमति देता है
  • एक कंप्यूटर मॉनिटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    टीवी पर कंप्यूटर डेस्कटॉप स्विच करें आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कंप्यूटर के आधार पर ऐसा करने के कई तरीके हैं
  • कई लैपटॉप एक कुंजी है "प्रदर्शन" जो आपको जुड़ा मॉनिटर के बीच स्विच करने की अनुमति देता है। इसका उपयोग करने के लिए आपको फ़न कुंजी को दबाकर पड़ सकता है, और यह शब्द के बजाय केवल एक प्रतीक दिखा सकता है "प्रदर्शन"।
  • विंडोज 7 और बाद में, आप प्रोजेक्ट मेनू खोलने के लिए ⌘ Win + P दबा सकते हैं। आप चुन सकते हैं कि किस डिस्प्ले मोड का उपयोग करें (कंप्यूटर, टेलीविजन, विस्तारित डेस्कटॉप या स्क्रीन दोहराव)।
  • विंडोज के सभी संस्करणों में, आप डेस्कटॉप पर राइट-क्लिक कर सकते हैं और चयन कर सकते हैं "स्क्रीन संकल्प" या "संपत्ति"। मेन्यू "एकाधिक दिखाता है" आपको विभिन्न प्रदर्शन मोड (कंप्यूटर, टेलीविजन, विस्तारित डेस्कटॉप या स्क्रीन दोहराव) के बीच चयन करने की अनुमति देता है।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    मॉनिटर रिज़ॉल्यूशन समायोजित करें (यदि आवश्यक हो) आपका कंप्यूटर मॉनिटर और टीवी विभिन्न प्रस्तावों का समर्थन कर सकते हैं, और टीवी पर छवि को शुरू में धुंधला हो सकता है चयनकर्ता का उपयोग करें "संकल्प" खिड़की में "स्क्रीन संकल्प / गुण" एक स्पष्ट प्रस्ताव चुनने के लिए
  • लगभग सभी एचडी टीवी 1920x1080 के एक मूल प्रस्ताव पेश करते हैं। संकल्प चुनें "की सिफारिश की"यदि संभव हो तो
  • विधि 2
    मैक

    एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    पता लगाएं कि आपके मैक पर कौन से वीडियो पोर्ट हैं मैक और मैकबुक में चार प्रकार के मुख्य कनेक्टर होते हैं यह जानने के लिए कि आपके पास कौन से कनेक्शन हैं, आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि आपको कौन सी केबल की आवश्यकता होगी
    • एचडीएमआई - एचडीएमआई पोर्ट एक पतली और लंबी यूएसबी पोर्ट की तरह दिखता है, जिसमें पक्षों पर छोटे इंडेंटेशन होते हैं। द्वार के ऊपर आपको शब्द मिलेंगे "HDMI"। यह एचडी उपकरणों को जोड़ने के लिए वर्तमान मानक है और 2012 के बाद निर्मित लगभग सभी मैक और मैकबुक में इस प्रकार का दरवाजा है। HDMI को कोई विशेष एडाप्टर की आवश्यकता नहीं है
    • वज्र - यह थोड़ा छोटा यूएसबी पोर्ट है। इसके ऊपर आपको एक छोटे से बिजली आइकन दिखाई देगा। इस पोर्ट का उपयोग करके कंप्यूटर को एक टीवी से कनेक्ट करने के लिए आपको थर्डबॉल्ट-एचडीएमआई एडाप्टर की आवश्यकता होगी।
    • मिनी डिस्प्लेपोर्ट - यह बंदरगाह वज्र के समान दिखता है। लोगो प्रत्येक तरफ एक रेखा के साथ एक छोटा सा वर्ग है।
    • माइक्रो-डीवीआई - यह सबसे पुराना दरवाजा है जिसे आप पा सकते हैं आइकन मिनी डिस्प्ले पोर्ट आउटपुट के समान है, लेकिन पोर्ट एक छोटे यूएसबी पोर्ट की तरह दिखता है।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक वाली छवि 10
    2
    टीवी पर प्रवेश द्वार का पता लगाएं वे पीछे या पक्षों पर हो सकते हैं सबसे आम टीवी प्रवेश पोर्ट HDMI, डीवीआई और वीजीए हैं यदि आप HDMI के माध्यम से सिस्टम कनेक्ट कर सकते हैं, तो आपको केवल ऑडियो और वीडियो के लिए एक केबल की आवश्यकता होगी। अन्य सभी कनेक्शनों के लिए, आपको एक अलग ऑडियो केबल की आवश्यकता होगी।
  • दरवाजे के नाम पर ध्यान दें, ताकि आप बाद में टेलीविजन पर इनपुट चैनल को आसानी से पा सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 11



    3
    सही एडाप्टर प्राप्त करें (यदि आवश्यक हो) जब आपने मैक और टीवी बंदरगाहों का ध्यान रखा है, तो आप जिस एडेप्टर की ज़रूरत है उसे खरीद सकते हैं।
  • यदि दोनों मैक और टीवी दोनों में एक HDMI पोर्ट है, तो एक मानक HDMI केबल पर्याप्त होगा
  • अपने टीवी HDMI का समर्थन करता है, लेकिन अपने मैक एक थंडरबोल्ट पोर्ट या मिनी DisplayPort है, तो आप HDMI करने के लिए एक एडाप्टर थंडरबोल्ट / मिनी DisplayPort की जरूरत है।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    सही केबल प्राप्त करें जब आपके पास एडाप्टर की ज़रूरत होती है, तो आप केबल खरीद सकते हैं। यदि एडाप्टर में एक HDMI पोर्ट है, तो एक HDMI केबल खरीदें सस्ते केबल अधिक महंगी वाले के समान गुणवत्ता प्रदान करते हैं। यदि आप DVI या VGA के माध्यम से कनेक्ट करते हैं, तो आपको एक ऑडियो केबल की भी आवश्यकता होगी।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक चित्र 13
    5
    एडेप्टर को अपने मैक से कनेक्ट करें मैक मॉनीटर के आउटपुट में वीडियो एडाप्टर को कनेक्ट करें
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक छवि 14
    6
    एडाप्टर को टीवी से कनेक्ट करने के लिए वीडियो केबल का उपयोग करें यदि दोनों सिस्टम HDMI पोर्ट से सुसज्जित हैं, तो बस दो के बीच में एचडीएमआई केबल कनेक्ट करें।
  • यदि आप अपने कंप्यूटर को अपने टीवी से कनेक्ट करने के लिए एचडीएमआई तकनीक का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपको अपने मैक से एक टीवी या होम थिएटर में ऑडियो स्थानांतरित करने के लिए एक ऑडियो केबल की आवश्यकता होगी। टीवी या रिसीवर पर ऑडियो इन (ऑडियो इन) पोर्ट पर मैक के हेडफोन पोर्ट को कनेक्ट करने के लिए 3.5 मिमी ऑडियो जैक केबल का उपयोग करें।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    7
    टीवी पर चैनल बदलें और सही इनपुट का चयन करें। उस कंप्यूटर को कनेक्ट करने के लिए इनपुट चुनें। कुछ टीवी पर एक ही प्रकार के अधिक प्रवेश द्वार होंगे, इसलिए सही चुनना सुनिश्चित करें।
  • ज्यादातर मामलों में, डेस्कटॉप को स्वचालित रूप से टीवी स्क्रीन तक विस्तारित किया जाएगा।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक छवि 16
    8
    अपने मैक पर ऐप्पल मेनू पर क्लिक करें और चुनें "सिस्टम वरीयताएँ"।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    9
    विकल्प का चयन करें "स्क्रीन" मेनू में
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग शीर्षक वाली छवि 18
    10
    आइटम का चयन करें "बाहरी स्क्रीन के लिए बेहतर" कार्ड में "स्क्रीन"। संकल्प कनेक्टेड टीवी के लिए अनुकूलित किया जाएगा।
  • एक कंप्यूटर मॉनिटर के रूप में अपने टीवी का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 19
    11
    टैब पर क्लिक करें "रचना"। आप देखेंगे कि कैसे दो स्क्रीन रिश्तेदार शब्दों में उन्मुख हैं। इस विकल्प के लिए धन्यवाद, आप यह तय कर सकते हैं कि कैसे दो स्क्रीन के बीच माउस को स्थानांतरित किया जाए।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 20
    12
    कंप्यूटर स्क्रीन से टीवी पर सफेद मेनू बार खींचें यह टीवी को प्राथमिक स्क्रीन बना देगा।
  • एक कंप्यूटर मॉनीटर के रूप में अपने टीवी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 21
    13
    सिस्टम वरीयता विंडो पर लौटें और चुनें "ध्वनि"। कार्ड में "निकास", का चयन करें "HDMI" अगर आपने एक एचडीएमआई केबल के साथ उपकरणों को जोड़ा है यदि आपने किसी अन्य केबल का उपयोग किया है, तो स्रोत के रूप में ऑडियो केबल चुनें
  • टिप्स

    • डिजिटल सिग्नल के लिए केबल खरीदना जरूरी नहीं है जो बहुत महंगे हैं। एक 2 मीटर एचडीएमआई या डीवीआई केबल को इंटरनेट पर € 5-10 से अधिक का खर्च नहीं करना चाहिए - यदि आप अधिक खर्च करते हैं, तो आप पैसे निकाल देंगे दूसरी तरफ सबसे सस्ता वीजीए केबल समस्याएं दे सकती है। वीजीए संकेत एनालॉग हैं, और यहां तक ​​कि सबसे कम संकेत डिग्रेडेशन मॉनिटर पर दिखाई देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com