अपने व्यक्तिगत डोमेन में एक साइट को कैसे प्रकाशित करें

क्या तुमने कभी अपनी वेबसाइट बनाना चाहते थे, लेकिन अभी भी यह नहीं जानते कि यह कैसे करना है? ऐसा करना आपके द्वारा इस आलेख में दिए गए चरणों का पालन करके आपके विचार से अधिक आसान हो सकता है। यहां आपके डोमेन में एक को प्रकाशित करने का तरीका बताया गया है।

कदम

अपने स्वयं के डोमेन पर वेब साइट पर प्रकाशित शीर्षक छवि 1 चरण
1
मूल बातें स्थापित करें आपकी साइट में मूल रूप से दो चीज़ें होंगी:
  • डोमेन के लिए एक अनन्य नाम। प्रत्येक डोमेन एक DNS (डोमेन नेम सर्वर) के साथ पंजीकृत होता है, जो किसी विशिष्ट आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) पते के साथ एक डोमेन के नाम को जोड़ता है।
  • अंतरिक्ष। प्रत्येक वेबसाइट का अपना स्थान होना चाहिए यह एक वेब सर्वर द्वारा प्रदान किया गया है, जिनमें से कई निजी कंपनियों द्वारा संचालित किए जाते हैं।
  • अपने स्वयं के डोमेन चरण 2 पर वेब साइट पर प्रकाशित शीर्षक वाली छवि
    2
    पता लगाएं कि यदि आप अपने डोमेन को देना चाहते हैं तो उपलब्ध है। ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो इस प्रकार की सेवा प्रदान करती हैं (जैसे डोमेनबॉट्स - निशुल्क डोमेन के लिए खोज इंजन) और अभी भी उपलब्ध डोमेन की एक प्रकार की सूची दे देंगे या, आप हमेशा उस साइट का नाम टाइप करने का प्रयास कर सकते हैं, जिसे आप यूआरएल को समर्पित अपने ब्राउज़र के क्षेत्र में एक नाम देना चाहते हैं।
  • अपने स्वयं के डोमेन पर वेब साइट पर प्रकाशित शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    ऐसी वेबसाइट खोजें, जो आपको अभी भी उपलब्ध डोमेन नाम दिखा सकता है। पहले से लिया जाने वाला नाम टाइप करने से आपको समान डोमेन की एक सूची दी जाएगी जो कि अभी भी निःशुल्क हैं I उदाहरण के लिए, यदि आप "domainhostingcompany.com" को पंजीकृत करना चाहते हैं, तो आप देख सकते हैं कि "domainhostingcompany.co" उपलब्ध है, लेकिन domainhostingcompany.com डोमेन पहले से ही पंजीकृत है।
  • अपनी स्वयं की डोमेन पर वेब साइट पर प्रकाशित शीर्षक छवि 4 चरण



    4
    अपना डोमेन पंजीकृत करें इंटरनेट डोमेन रजिस्ट्री सेवा खोजें और अपने डोमेन को पंजीकृत करें। (इसे ढूंढने के लिए, बस टाइप करें "रजिस्ट्री कार्यालय इंटरनेट डोमेन")। आपको संभवतः एक स्टार्ट-अप शुल्क और एक वार्षिक शुल्क का भुगतान करना होगा जो साइट को आपके नाम के तहत रखना है। पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद, रजिस्ट्री आपकी वेबसाइट के प्रबंधन के लिए एक नियंत्रण कक्ष तक पहुंच प्रदान करेगा।
  • अपनी स्वयं की डोमेन पर प्रकाशित वेब साइट पर प्रकाशित शीर्षक छवि 5
    5
    अपनी वेबसाइट प्रबंधित करें कंट्रोल पैनल से आप डिस्क स्थान का प्रबंधन कर सकते हैं और प्रत्येक महीने आपको कितना बैंडविड्थ उपलब्ध है। आप सर्वर के FTP पते का उपयोग करके सीधे साइट पर सामग्री अपलोड और अपडेट कर सकते हैं और फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को अपडेट भी कर सकते हैं।
  • अपने स्वयं के डोमेन पर प्रकाशित वेब साइट पर प्रकाशित शीर्षक छवि 6
    6
    थीम जोड़ें आपकी वेबसाइट के थीम या डिज़ाइन को बदलने के लिए अनगिनत एप्लिकेशन हैं
  • टिप्स

    • सर्वोत्तम प्रोजेक्ट प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रदाताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली वेब सेवाओं के बारे में विस्तृत जानकारी एकत्र करें।

    चेतावनी

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com