फेसबुक से निश्चित रूप से अपने आप को कैसे हटाएं

अगर आपने अपना फेसबुक अकाउंट बंद करने का फैसला किया है, तो पता है कि आप केवल एक ही नहीं हैं हाल के वर्षों में लोगों की बढ़ती संख्या ने फेसबुक को छोड़ने का फैसला किया है दुर्भाग्य से, आपके खाते को स्थायी रूप से हटाने की प्रक्रिया कुछ भी नहीं है लेकिन सहज ज्ञान युक्त है। पहला कदम यह है कि आपको अपने सभी डेटा की प्रतिलिपि कैसे सहेजनी है और फिर प्रोफ़ाइल के प्रभावी रद्दीकरण के साथ आगे बढ़ें।

कदम

विधि 1

स्थायी रद्दीकरण
1
फेसबुक में प्रवेश करें आप अपने फेसबुक खाते में लॉग इन किए बिना रद्द नहीं कर सकते। अगर ऐसा नहीं था, तो दुर्भावनापूर्ण लोग बिना परेशानी के अन्य प्रयोक्ताओं की प्रोफाइल हटा सकते थे। इसलिए रद्द करने की प्रक्रिया का पहला चरण इसलिए facebook.com साइट से जुड़ना और सामान्य रूप से अपने खाते तक पहुंचने के लिए है।
  • उन उपयोगकर्ताओं, जिन्होंने अपना लॉगइन क्रेडेंशियल्स भूल गए हैं, को एक ऐसे प्रोफ़ाइल को हटाने की इच्छा की निराशाजनक स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, जिससे वे अब तक पहुंच नहीं सकते हैं। इस मामले में लिंक का चयन करें "अपना पासवर्ड भूल गए?" ई-मेल पते और पासवर्ड के प्रवेश क्षेत्रों के ठीक नीचे फेसबुक लॉगिन पृष्ठ पर रखा गया आपके ई-मेल पते, फोन नंबर, उपयोगकर्ता नाम या पूर्ण नाम का उपयोग करके अपने प्रोफ़ाइल लॉगिन क्रेडेंशियल्स को पुनर्प्राप्त करने के लिए स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें।
  • 2
    अपने सभी डेटा को सहेजें अपनी प्रोफ़ाइल को हटाने के लिए आगे बढ़ने से पहले, उस जानकारी की एक प्रति बनाएं जिसे आपको बाद में आवश्यकता हो सकती है आपकी ज़रूरतों के अनुसार, आप संपर्क जानकारी, फ़ोटो, प्रोफ़ाइल जानकारी और अधिक डाउनलोड कर सकते हैं। जब आप अपना प्रोफ़ाइल हटाते हैं, तो आप इस सारी जानकारी तक पहुंच खो देंगे, इसलिए यह आपके लिए प्रासंगिक सभी डेटा का बैक अप लेने का सही समय है।
  • यदि आपके द्वारा आवश्यक डेटा कुछ ही है, तो आप इसे मैन्युअल रूप से सहेजने का विकल्प चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, किसी शब्द या दस्तावेज़ में टेक्स्ट के एक हिस्से को कॉपी करके कोई भी छवि डाउनलोड करना रिश्तेदार लिंक का उपयोग करके आपकी रूचि की छवि देखने की खिड़की के निचले भाग में स्थित डाउनलोड करें।
  • यदि आप जो डेटा सहेजना चाहते हैं, इसके बहुत से हैं, तो आप अपना खाता बनाने वाले सभी डेटा की एक पूरी प्रति डाउनलोड करने का निर्णय ले सकते हैं। आप इसे मेनू के माध्यम से कर सकते हैं "सेटिंग"। प्रोफ़ाइल के मुख्य पृष्ठ से, स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में स्थित तीर आइकन को इंगित करें, फिर विकल्प चुनें "सेटिंग"। दिखाई देने वाले पृष्ठ से, लिंक का चयन करें "अपने फेसबुक डेटा की एक कॉपी डाउनलोड करें"। अपनी पहचान सत्यापित करने और डाउनलोड के साथ आगे बढ़ने के लिए स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें।
  • 3
    यदि आप चाहें, तो अपने फेसबुक इतिहास को हटा दें आप फेसबुक पर किए गए पिछले कुछ कार्रवाइयां रद्द कर सकते हैं, उदाहरण के लिए कुछ टिप्पणियां हटाकर, खासकर यदि उनके पास व्यक्तिगत जानकारी है प्रोफ़ाइल का विलोपन एक तत्काल कार्रवाई नहीं है, प्रोफ़ाइल के 14 दिन पहले इंतजार करना आवश्यक है और संबंधित जानकारी वास्तव में हटा दी जाती है। इसलिए, उस सामग्री की उपस्थिति में जिसे आप तत्काल हटाना चाहते हैं, आपको उसे मैन्युअल रूप से हटा देना होगा।
  • नोट: दुर्भाग्य से कुछ गतिविधियां रद्द नहीं की जा सकतीं, जैसे अन्य लोगों को भेजे गए व्यक्तिगत संदेश
  • फेसबुक के इतिहास को हटाने के लिए उपयोग के माध्यम से बहुत आसान है "गतिविधि रजिस्टर"। इस तक पहुंचने के लिए "गतिविधि रजिस्टर", तीन क्षैतिज समानांतर लाइनों के बगल में एक तालाब के साथ गोपनीयता सेटिंग्स बटन दबाएं। आइटम को चुनें "अन्य सेटिंग्स देखें", तब लिंक का चयन करें "गतिविधि लॉग का उपयोग करें"। इस अनुभाग में आप प्रासंगिक पेंसिल आइकन चुनकर और विकल्प चुनकर अपनी फेसबुक गतिविधियों में से कौन-सा चुन सकते हैं "हटाना"।
  • 4
    अपने खाते को रद्द करने के लिए पृष्ठ पर पहुंचें। यह पृष्ठ जो आपको अपने खाते को स्थायी रूप से हटाने की अनुमति देता है, तक पहुंचना आसान नहीं है। यह खंड फेसबुक मेनू के माध्यम से उपलब्ध नहीं है, लेकिन केवल एक सहायता या सहायता केंद्र पृष्ठ के उपयोग के माध्यम से, Facebook.com/help वैकल्पिक रूप से, आप निम्न का चयन कर सकते हैं लिंक. बटन दबाएं "मेरा खाता हटाएं" रद्द करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए
  • 5
    अपना पासवर्ड और पृष्ठ पर कैप्चा कोड टाइप करें आपको एक छोटा पॉपअप विंडो दिखाई देनी चाहिए जो आपको अपने खाते के पासवर्ड और कैप्चा कोड को दर्ज करने के लिए कहती है जो विंडो में डाली छोटी छवि में दिखाई देने के लिए यह साबित करने के लिए कि आप मानव उपयोगकर्ता हैं जानकारी दर्ज करने के अंत में, बटन दबाएं "ठीक" अपने प्रोफ़ाइल को स्थायी रूप से हटाने के लिए
  • 6
    14 दिन प्रतीक्षा करें रद्द करने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आपका खाता तुरंत निष्क्रिय हो जाएगा इसका अर्थ है कि आपकी डायरी Facebook साइट से तत्काल गायब हो जाएगी और अन्य उपयोगकर्ता अब आपकी प्रोफ़ाइल ढूंढने में सक्षम नहीं होंगे। हालांकि, आपका खाता 14 दिनों के बाद ही स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा इस प्रतीक्षा अवधि के दौरान, यदि आप अपने खाते में फिर से लॉग इन करते हैं, तो आप उसे पुनर्स्थापित करने में सक्षम होंगे। जब 14 दिनों की समय सीमा समाप्त हो जाती है, तो खाते को स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा और अब आप इसे पुनर्स्थापित नहीं कर पाएंगे। तो, संदेह और दूसरे विचारों के मामले में, जल्दी से कार्य करें!
  • यदि आप इसके बजाय अपने फेसबुक खाते को रद्द करना चाहते हैं, तो आपको कोई अतिरिक्त कार्यवाही की आवश्यकता नहीं होगी। बस अपने प्रोफ़ाइल में लॉग इन किए बिना 14 दिनों तक इंतजार करें और आपका खाता स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा।
  • 7



    पता है कि व्यक्तिगत संदेश हटाए नहीं जा सकते। खाते को स्थायी रूप से हटाने की प्रक्रिया से अधिक जानकारी समाप्त हो जाती है, लेकिन प्रोफ़ाइल के साथ कुछ खाता डेटा नहीं हटाया जाता है। स्पष्ट रूप से अन्य उपयोगकर्ताओं को भेजे जाने वाले व्यक्तिगत संदेश हटाए नहीं जाएंगे। यहां तक ​​कि अगर ये लोग अब अपनी प्रोफ़ाइल की मैन्युअल रूप से स्क्रॉल करके अपने प्रोफ़ाइल ढूंढने में सक्षम नहीं होंगे, तो भी वे समय के साथ आपके द्वारा भेजे गए संदेशों को फिर से पढ़ सकेंगे। संदेश अब हेडर में अपना नाम नहीं दिखाएंगे, लेकिन सामान्य लेबल "फेसबुक उपयोगकर्ता"इसके अलावा, संदेश हैडर में दिखाई देने वाली आपकी प्रोफ़ाइल की छवि को मानक अनाम सिल्हेट की विशेषता वाले आइकन द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा।
  • ध्यान दें: भले ही खाता डेटा हटा दिया गया हो, फेसबुक को खाता रद्द करने के बाद भी कुछ जानकारी रखने का अधिकार सुरक्षित है। खाते को हटाने के तुरंत बाद, अन्य जानकारी, जैसे फोटो, फेसबुक से हटाए जाते हैं।
  • विधि 2

    प्रोफ़ाइल का अस्थायी निष्क्रियकरण
    1
    निष्क्रियकरण और विलोपन के बीच का अंतर समझें। यदि आप अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं, तो संभावना है, हालांकि छोटे, यद्यपि आप अपने दिमाग को बदलने का फैसला करते हैं, आप इसे रद्द करने की बजाए प्रोफाइल को निष्क्रिय कर सकते हैं। इस तरह से आप फेसबुक से व्यक्तिगत जानकारी को हटाने की प्रक्रिया के अधिक लाभ से लाभ उठा सकते हैं, यदि आप फ़ेसस समुदाय का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो एक नए खाते को पूरा करने की परेशानी से बचें। कोई निर्णय करने से पहले, प्रोफ़ाइल को निष्क्रिय करने और हटाने के बीच के अंतर को समझना महत्वपूर्ण है। यहां वे सूचीबद्ध हैं:
    • खाते को निष्क्रिय करने से डायरी अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए अदृश्य हो जाती है, लेकिन सभी जानकारी, फोटो, दोस्तों, रुचियां आदि। , फेसबुक सर्वर पर बने रहें
    • यदि आपका खाता अक्षम है, तो अन्य उपयोगकर्ता अभी भी आपको ईवेंट में आमंत्रित कर सकते हैं और आपको अपनी पोस्ट में टैग कर सकते हैं।
    • प्रोफ़ाइल का निष्क्रियकरण तत्काल है, साथ ही साथ किसी भी पुनर्सक्रियन का।
    • एक निष्क्रिय खाता अनिश्चितकाल तक खुला रहता है जब तक इसे पुन: सक्रिय नहीं किया जाता, लेकिन इसे आपकी स्वीकृति के बिना कभी भी नहीं हटाया जाएगा
    • प्रोफ़ाइल को पुनः सक्रिय करने के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना आवश्यक है।
  • 2
    सुरक्षा सेटिंग के बारे में पृष्ठ एक्सेस करें। अगर आप इसे स्थायी रूप से हटाने के बजाय अपने अकाउंट को निष्क्रिय करने की इच्छा रखते हैं, तो आप पहले अपने प्रोफाइल के लिए सुरक्षा सेटिंग्स पृष्ठ एक्सेस कर सकते हैं। फेसबुक में प्रवेश करने के बाद, स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में नीचे तीर आइकन का चयन करें, फिर आइटम का चयन करें "सेटिंग" ड्रॉप डाउन मेनू से दिखाई दिया। दिखाई देने वाले पृष्ठ पर, आइकन चुनें "सुरक्षा" ऊपरी बाएं में रखा गया (यह एक सुनहरा बैज द्वारा चिन्हित आइकन है)।
  • 3
    लिंक का चयन करें "अपना खाता बंद करें"। यह आपके प्रोफ़ाइल के लिए सुरक्षा सेटिंग्स पृष्ठ के निचले भाग में स्थित है। इसे चुनकर आपको एक नया पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा, जहां आपको समझाया जाएगा कि प्रोफ़ाइल अक्षम करने की प्रक्रिया क्या है और जहां फेसबुक के प्रशासक आपको अपने दोस्तों के प्रोफ़ाइल की तस्वीरें दिखाने के लिए मनाएंगे जो आपको बहुत याद करेंगे। जारी रखने के लिए पृष्ठ नीचे स्क्रॉल करें
  • 4
    खाते को निष्क्रिय करने के लिए फॉर्म भरें। प्रोफ़ाइल को अक्षम करने की इच्छा की पुष्टि करने के लिए, आपको कम से कम एक कारण प्रदान करना होगा कि आप फेसबुक समुदाय क्यों छोड़ना चाहते हैं। आप अपनी स्थिति की व्याख्या करने के लिए एक छोटा संदेश भी लिख सकते हैं, भले ही यह एक वैकल्पिक कदम है। समाप्त होने पर, बटन दबाएं "अक्षम करें"। लॉगिन पासवर्ड दोबारा टाइप करें और आपका खाता आधिकारिक तौर पर निष्क्रिय हो जाएगा।
  • अगर आप फेसबुक मेल के माध्यम से सूचनाएं प्राप्त नहीं करना चाहते हैं, तो चेक बटन का चयन करना मत भूलना "भविष्य में फेसबुक से ई-मेल प्राप्त न करें", निष्क्रियकरण मॉड्यूल के निचले भाग में स्थित है।
  • टिप्स

    • अपने खाते को रद्द करने से पहले सभी फोटो और सूचनाओं को डाउनलोड और सुरक्षित रखें डाउनलोड विकल्प खोजने के लिए, आइटम का चयन करें "खाता सेटिंग्स" मुख्य मेनू से, फिर लिंक का चयन करें "अपने फेसबुक डेटा की एक कॉपी डाउनलोड करें"। यह विकल्प आपको सीधे फेसबुक से अपने सभी डेटा की एक कॉपी डाउनलोड करने की अनुमति देता है।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि रद्द करने की प्रक्रिया के बाद यदि दो सप्ताह बीत चुके हैं तो आप अपने खाते को पुनः सक्रिय नहीं कर पाएंगे।
    • हालांकि सावधान रहें कि फेसबुक आपकी जानकारी अपने डेटाबेस में रख सकता है (फेसबुक, अन्य बातों के अलावा, इस कार्रवाई के कारणों का स्पष्ट विवरण नहीं दिया)। यद्यपि यह संभव नहीं है कि आपकी जानकारी को सार्वजनिक किया जाएगा, अधिकारियों को यदि आवश्यक हो तो उनके साथ परामर्श करने का अवसर मिलेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com