VMware पर डिस्क स्पेस कैसे बढ़ाएं

वीएमवेयर एक क्लाउड-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है जो आपको एकल भौतिक कंप्यूटर के भीतर एकाधिक वर्चुअल मशीन बनाने और उपयोग करने की अनुमति देता है। VMware सिस्टम के भौतिक हार्डवेयर और वर्चुअल मशीनों के ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच अंतरफलक के रूप में कार्य करता है। अगर आपकी वर्चुअल मशीनों में से कोई एक स्टोरेज स्पेस से बाहर निकल रहा है, तो हर बार जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको अधिसूचित किया जाएगा - सबसे अधिक संभावना है कि आप प्रतिक्रिया गति और दक्षता में कमी देखेंगे। वर्चुअल मशीन की हार्ड डिस्क के आकार को बढ़ाने के लिए, बस वीएमवेयर इंटरफेस के माध्यम से अपनी सेटिंग्स को बदल दें, फिर उस मशीन पर स्थापित ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा उपलब्ध कराए गए उपकरणों के उपयोग के माध्यम से वांछित मात्रा में नई जगह आवंटित करें। । इस आलेख में बताई गई किसी भी विधि का उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने जो वर्चुअल मशीन संपादित करना चाहते हैं, उसके सभी स्नैपशॉट को हटा दिया है, जिसे स्पष्ट रूप से बंद करना होगा।

कदम

विधि 1

VMware सेटिंग्स का उपयोग कर एक डिस्क का विस्तार करें
1
कुछ आवश्यक पूर्वापेक्षाएं का पालन करना सुनिश्चित करें Vmware कंट्रोल पैनल का उपयोग कर हार्ड डिस्क के आकार को बढ़ाने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वर्तमान में बंद होने वाले वर्चुअल मशीन और उसके सभी स्नैपशॉट हटाए गए हैं। यह पता लगाने के लिए कि क्या कोई स्नैपशॉट हैं, अनुभाग देखें "सूचना" कार्ड के अंदर रखा "सारांश" प्रश्न में आभासी मशीन का
  • 2
    मेनू तक पहुंचें "वीएम" आप उपयोग कर रहे वीएमवेयर उत्पाद का, फिर आइटम चुनें "सेटिंग"।
  • 3
    उस हार्ड ड्राइव का चयन करें जिसे आप आकार में वृद्धि करना चाहते हैं। आप इसे नामांकित कॉलम में पा सकते हैं "हार्डवेयर"।
  • 4
    डिस्क के आकार का विस्तार करें विंडो के दाईं ओर, प्रवेश पर "डिस्क प्रोविजनिंग", नया सेट करें "प्रावधान आकार" डिस्क की आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे VMware उत्पाद के आधार पर, आपके पास एक नामित ड्रॉप-डाउन मेनू उपलब्ध हो सकता है "उपयोगिताएँ"। यहां से आइटम चुनें "विस्तृत करें"। आमतौर पर हार्ड डिस्क का आकार 30 और 40 जीबी के बीच होना चाहिए, इसलिए इसे 45 और 55 जीबी के बीच मान के आकार में बदलने का प्रयास करें।
  • 5
    समाप्त होने पर, बटन दबाएं "ठीक"। यह वर्चुअल डिस्क के नए अधिकतम आकार को सेट करेगा।
  • 6
    एक नई डिस्क विश्लेषण करें जबकि VMware के भीतर वर्चुअल डिस्क विस्तार प्रक्रिया समाप्त हो गई है, आपको वर्चुअल मशीन के ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने के लिए कुछ अन्य चरण करने की आवश्यकता है, ताकि भंडारण मात्रा में किए गए नए परिवर्तनों का पता लगाया जा सके। ऐसा करने के लिए, विंडोज टूल में प्रवेश करें "डिस्क प्रबंधन", तो विकल्प चुनें "डिस्क विश्लेषण दोहराएं"।
  • 7



    ऑपरेटिंग सिस्टम के भीतर डिस्क का आकार बदलें। अब जब कि हार्ड डिस्क को बढ़ा दिया गया है और विश्लेषण विंडो के भीतर पूरा हो गया है "डिस्क प्रबंधन", आप का एक भाग देखना चाहिए "निरस्त स्थान" अभी बनाया अगला कदम है सिस्टम नई हार्ड डिस्क पर इस नए अवकाशित स्थान को आवंटित करना। सही माउस बटन के साथ अंतरिक्ष के बिना भाग को चुनें, फिर आइटम चुनें "वॉल्यूम बढ़ाएं"। एक सरल विज़ार्ड के लिए विंडो दिखाई देगा, जिससे आपको यह चुनने की अनुमति मिल जाएगी कि अभी तक उपयोग किए जाने वाले नए स्टोरेज स्पेस का प्रबंधन कैसे किया जाए। अपने सिस्टम हार्ड ड्राइव पर असाइन करने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • विधि 2

    वर्चुअल डिस्क को वीएमवेयर वर्कस्टेशन, प्लेयर, एसीई प्रबंधक, सर्वर या जीएसएक्स में बढ़ाएं
    1
    कमांड प्रॉम्प्ट प्रारंभ करें यदि आप निम्न VMware उत्पादों में से एक का उपयोग कर रहे हैं: वर्कस्टेशन, प्लेयर, एसीई प्रबंधक, सर्वर या जीएसएक्स, इस खंड में दिए गए निर्देशों का पालन करें। एक Windows कमांड प्रॉम्प्ट विंडो खोलने के लिए, मेनू पर पहुंचें "प्रारंभ", तो कीवर्ड में टाइप करें "cmd" (उद्धरण चिह्नों के बिना) खोज फ़ील्ड के भीतर। खोज पूर्ण होने पर, आइकन चुनें "cmd.exe" परिणाम सूची से
  • 2
    आप कमांड प्रॉम्प्ट विंडो से उपयोग कर रहे VMware उत्पाद के लिए स्थापना फ़ोल्डर में प्रवेश करें।
  • वीएमवेयर वर्कस्टेशन: विंडोज सिस्टम के मामले में पथ का उपयोग करें प्रोग्राम फ़ाइलें VMware VMware कार्य केंद्र जबकि, लिनक्स सिस्टम के मामले में, पथ का उपयोग करें : / Usr / sbin.
  • VMware प्लेयर और एसीई प्रबंधक: विंडोज सिस्टम के मामले में, पथ का उपयोग करें प्रोग्राम फ़ाइलें VMware VMware प्लेयर जबकि लिनक्स सिस्टम के मामले में यह पथ का उपयोग करता है / Usr / sbin.
  • VMware सर्वर: विंडोज सिस्टम के मामले में, पथ का उपयोग करें प्रोग्राम फ़ाइलें VMware VMware सर्वर जबकि, लिनक्स सिस्टम के मामले में, पथ का उपयोग करें / Usr / bin.
  • वीएमवेयर जीएसएक्स: विंडोज सिस्टम के मामले में, पथ का उपयोग करें प्रोग्राम फ़ाइलें VMware VMware जीएसएक्स सर्वर जबकि लिनक्स सिस्टम के मामले में यह पथ का उपयोग करता है / Usr / bin.
  • 3
    इस बिंदु पर कमांड दर्ज करें vmware-vdiskmanager -x 100Gb vm.vmdk, फिर बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। यह कमांड आपके मशीन की वर्तमान वर्चुअल हार्ड डिस्क का आकार बदलता है।
  • मूल्य को बदलने के लिए याद रखें "100Gb" अपनी आवश्यकताओं के अनुसार, पैरामीटर की जगह "vm.vmdk" आपके मशीन से जुड़ी आभासी हार्ड डिस्क फ़ाइल के पूर्ण पथ के साथ।
  • 4
    डिस्क विभाजन को बढ़ाएं अपनी मशीन की वर्चुअल डिस्क फ़ाइल के भौतिक आकार को बदलने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि ऑपरेटिंग सिस्टम इस परिवर्तन का पता लगाता है। खिड़की तक पहुंचें "कंप्यूटर प्रबंधन" Windows, फिर विकल्प चुनें "डिस्क प्रबंधन"। उस मात्रा का चयन करें जिसे आप सही माउस बटन से विस्तारित करना चाहते हैं और आइटम का चयन करें "वॉल्यूम बढ़ाएं" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • टिप्स

    • अगर वर्चुअल मशीन जिसे आप अपनी हार्ड डिस्क का आकार बदलना चाहते हैं, वर्तमान में सक्रिय है या यदि आपने सभी स्नैपशॉट नहीं हटाए हैं, तो आप प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाएंगे।
    • मौजूदा एक को विस्तारित करने के बजाय नई हार्ड डिस्क बनाने के लिए बेहतर हो सकता है, और फिर पुराने मीडिया से डेटा को नए में स्थानांतरित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • आभासी मशीन की हार्ड डिस्क के आकार को बढ़ाने से पहले, आपको सभी मौजूदा डेटा का बैकअप लेना चाहिए।
    • यदि आप लैब प्रबंधक का उपयोग करते हुए एक वर्चुअल हार्ड डिस्क का आकार बदलने का प्रयास कर रहे हैं, तो अंदर के सभी डेटा खो जाएंगे। यदि आपकी वर्चुअल मशीन को अधिक भंडारण स्थान की आवश्यकता है, तो आपको वांछित आकार की एक नई आभासी डिस्क बनाना चाहिए, और फिर पुराने मीडिया से डेटा को नए मीडिया पर माइग्रेट करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com