लिनक्स में स्वैप स्पेस की जांच कैसे करें

यहां तक ​​कि लिनक्स, सभी ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह, प्रक्रिया का उपयोग करता है `स्वैप`

, जब सिस्टम रैम मेमोरी का कब्ज़ा अपनी शारीरिक सीमा तक पहुंचता है लिनक्स में, ज्यादातर मामलों में, `स्वैप स्पेस` में रिक्त हार्ड डिस्क स्पेस की मात्रा होती है, जो कि सिस्टम पर स्थापित रैम की बराबर होती है। यह ट्यूटोरियल दिखाता है कि कितना स्वैप स्थान कॉन्फ़िगर किया गया है और वर्तमान में इसका उपयोग कैसे किया जाता है आपके सिस्टम से

कदम

1
`रूट` उपयोगकर्ता के रूप में प्रवेश करने के बाद `स्वैपोन -स` (कम उद्धरण) के साथ कमांड टाइप करें। यह आदेश आपके सिस्टम को आवंटित स्वैप के डिस्क, या डिस्क को दिखाता है, जाहिर है अगर वे मौजूद हैं इस आदेश का नतीजा इसी प्रकार के समान होना चाहिए, जिसमें इस कदम को दिखाए चित्रण में दिखाया गया है।
  • 2
    कमांड `फ्री` (बिना उद्धरण चिह्न) टाइप करें रैम का उपयोग और स्वैप डिस्क के उपयोग को प्रदर्शित किया जाएगा। इस आदेश का नतीजा उस चरण के समान होना चाहिए जो चित्रण में दिखाया गया है।



  • 3
    अब प्रयुक्त स्थान और कुल उपलब्ध स्थान के लिए प्रदर्शित मानों की तुलना करें। अगर स्वैप स्पेस का एक बड़ा प्रतिशत उपयोग में है, तो आप समस्या के समाधान के लिए इन दो विकल्पों में से एक चुन सकते हैं: स्वैप डिस्क पर उपलब्ध स्थान को बढ़ाने या सिस्टम में अधिक रैम स्थापित करने का निर्णय लें।
  • टिप्स

    • आप `माउंट` कमांड का उपयोग करके अपनी स्वैप डिस्क भी देख सकते हैं, लेकिन इस स्थिति में आपको आवंटित स्थान या वास्तव में कब्जा नहीं दिखाई देगा।

    चेतावनी

    • याद रखें कि समाधान हमेशा स्वैप स्थान को बढ़ाने में नहीं होता है स्वैप प्रक्रिया तब होती है जब रैम पूरी तरह से आवंटित हो जाता है, इसलिए ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थान खाली करने के लिए, हार्ड डिस्क पर मौजूद कुछ निवासी डेटा को रैम में स्थानांतरित करता है यह हस्तांतरण प्रक्रिया (स्वैप), जैसा कि आप पहले ही अनुमान लगा चुके हैं, एक लंबा समय लगता है। सिस्टम प्रदर्शन पर स्वैप का प्रभाव बहुत अधिक है यदि आप एक प्रदर्शन समस्या का सामना कर रहे हैं और स्वैप पहले से ही सक्रिय है, तो वास्तविक समाधान स्थापित RAM स्मृति को बढ़ाने के लिए है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com