माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी का उपयोग कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी आपको एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम का एक साथ एक कंप्यूटर का उपयोग करने की अनुमति देता है। यह आपके कंप्यूटर के मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम को सुरक्षित रखने का एक शानदार तरीका है, जबकि वर्चुअलाइज्ड एक पर डर के बिना `नगण्य` आभासी पीसी का उपयोग कैसे करें, यह जानने के लिए जारी रखें।

कदम

माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी चरण 1 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
1
इस Microsoft साइट से सीधे Microsoft वर्चुअल पीसी इंस्टॉलेशन फ़ाइल को डाउनलोड करें निर्देशों का पता.
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी चरण 2 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    कार्यक्रम को स्थापित करें। नोट: आपको एक Windows XP ऑपरेटिंग सिस्टम या बाद के संस्करण का उपयोग करना होगा। हालांकि, वर्चुअल पीसी ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी चलाया जा सकता है जो Windows XP से पहले हो।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी चरण 3 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    जब आप प्रोग्राम शुरू करते हैं तो आपको वर्चुअल मशीन बनाने के लिए कहा जाएगा। यदि नहीं, तो बस `नया` बटन दबाएं
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी चरण 4 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    4
    आइटम `नई वर्चुअल मशीन बनाएँ` चुनें और फिर `अगला` बटन दबाएं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    उस नाम को टाइप करें जिसे आप अपने वर्चुअल मशीन पर असाइन करना चाहते हैं (उदाहरण के लिए यह आप जिस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने जा रहे हैं उसका नाम हो सकता है)। समाप्त होने पर, `अगला` बटन दबाएं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    आप जो ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करना चाहते हैं उसे चुनें (यह चुने हुए ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपयुक्त वर्चुअल मशीन के इष्टतम विनिर्देश सेट करेगा)। यदि ऑपरेटिंग सिस्टम जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं सूचीबद्ध नहीं है, तो आइटम `अन्य` चुनें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर आप उपयोग कर रहे हैं आप को उपयोग करने जा रहे राम की मात्रा को बदलने की आवश्यकता हो सकती है। याद रखें: अपने कम्प्यूटर पर `वास्तव में` स्थापित किए जाने से ज्यादा मात्रा में राम का चयन न करें। यहां तक ​​कि मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम को सही ढंग से काम करना जारी रखना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके कंप्यूटर में 1 जीबी रैम (1024 एमबी) है, तो आप अपने वर्चुअल मशीन के लिए 256 एमबी की रैम राशि आरक्षित कर सकते हैं। वास्तव में, कुछ विशेषकर पुरानी ऑपरेटिंग सिस्टम 512 एमबी से अधिक रैम की मात्रा का समर्थन नहीं करते हैं। यह अधिकतम मूल्य के ऊपर रैम की मात्रा को आरक्षित करने के लिए केवल एक बेकार होगा जो ऑपरेटिंग सिस्टम जिसे आप वर्चुअलाइज करना चाहते हैं,
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8



    आइटम `एक नया आभासी डिस्क बनाएँ` चुनें और `अगला` बटन दबाएं अब आपको उस फ़ोल्डर को चुनना होगा जिसमें वर्चुअल डिस्क बनाना है। आम तौर पर डिफ़ॉल्ट गंतव्य एकदम सही है। आपको डिस्क आकार को मेगाबाइट्स (एमबी) में सेट करना होगा। याद रखें कि 1024 MB 1 जीबी के समतुल्य है
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    सृजन विज़ार्ड को समाप्त करें। `वर्चुअल पीसी कंसोल` पैनल के अंदर, एक नया आइकन दिखाई देगा, जो आपके नए वर्चुअल मशीन के अनुरूप होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी चरण 10 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    10
    चुनें और `शुरू` बटन दबाएं। वर्चुअल पीसी पैनल के माध्यम से आपको कुछ लिखे गए पाठ स्क्रॉल दिखनी चाहिए जैसे कि आप अपना कंप्यूटर प्रारंभ करते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    सीडी / डीवीडी ड्राइव में ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉलेशन डिस्क डालें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी चरण 12 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    12
    उन निर्देशों का पालन करें जो ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना प्रक्रिया के संबंध में स्क्रीन पर दिखाई देंगे। (यदि आप अधिष्ठापन की प्रतीक्षा करते समय ऊब हो रहे हैं, लेकिन माउस पॉइंटर आपके वर्चुअल मशीन की खिड़की में `फंस` रहता है, तो आप माउस को लेते समय `Alt Gr` कुंजी को दबाए रखें। या कुंजी संयोजन का उपयोग करें `Alt Gr + Enter`। स्थापना सामान्य रूप से प्रगति होगी, जबकि आप जो करना चाहते हैं, उसके लिए आप स्वतंत्र होंगे)
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी 13 का उपयोग करें शीर्षक छवि
    13
    यदि आप सभी निर्देशों का पालन करते हैं, तो स्थापना बिना किसी समस्या के सफल होनी चाहिए। अगर आपको अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए कहा जाता है, तो `Alt Gr` कुंजी को दबाए रखें और अक्षर `आर` दबाएं वर्चुअल ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनरारंभ करने के लिए कहा जाने पर, याद रखें कि आपको केवल वर्चुअल मशीन रिबूट करना होगा, न कि आपका असली कंप्यूटर। वर्चुअल मशीन वास्तव में रीबूट करेगी क्योंकि आपका वास्तविक कंप्यूटर ऐसा करेगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअल पीसी का उपयोग शीर्षक वाली छवि 14
    14
    बधाई हो। आपने अपनी पहली आभासी मशीन का विन्यास सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। अब आप चाहें इसे इस्तेमाल कर सकते हैं
  • टिप्स

    • वर्चुअल पीसी एक महान उपकरण है यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई कार्यक्रम सही तरीके से चलता है, यहां तक ​​कि विंडोज के पुराने संस्करण पर भी। आभासी पीसी का लाभ उठाने का एक और शानदार तरीका है कि आपको इतना पसंद है Windows के पुराने संस्करण का उपयोग करना जारी रखना और अब आधुनिक कंप्यूटरों के साथ संगत नहीं है।
    • आभासी पीसी द्वारा इस्तेमाल किया गया अनुकरण माइक्रोप्रोसेसरों द्वारा उपयोग की जाने वाली सभी तकनीकों का समर्थन नहीं करता है, इसलिए कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे लिनक्स वर्चुअलाइज़ नहीं किए जा सकते हैं।
    • जो कुछ भी आप चाहते हैं, उसका अनुभव करें! जो कुछ भी आप करते हैं वह कभी भी मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम को नुकसान पहुंचाने में सक्षम नहीं होगा। वर्चुअल पीसी और वर्चुअलाइज्ड ऑपरेटिंग सिस्टम चल रहे ऑपरेटिंग सिस्टम दो पूरी तरह अलग वातावरण हैं।
    • यदि वर्चुअलाइज्ड वातावरण आपके लिए धीमा पड़ता है और आप एक लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे मुख्य रूप से कनेक्ट करने का प्रयास करें। कई लैपटॉप, बैटरी को बचाने के लिए, उनके प्रोसेसर की गति को कम करते हैं।
    • अगर आप Windows 95 स्थापित कर रहे हैं, तो पता है कि सिस्टम हमेशा सही तरीके से शुरू नहीं करेगा। यदि यह आपका मामला है, तब तक वर्चुअल पीसी को पुनरारंभ करना जारी रखें जब तक कि वर्चुअल मशीन चलने वाली वर्चुअल मशीन ठीक से शुरू न करे (वर्चुअल मशीन शुरू हो रही है, अपने कंप्यूटर का उपयोग न करें, सफलता की दर काफी बढ़ जाएगी!)।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आप अपने कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को नुकसान पहुंचाने में सक्षम नहीं होंगे, तो आप अभी भी वर्चुअल मशीन को नुकसान पहुंच पाएंगे और आपको फिर से शुरू करना होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वर्चुअल पीसी चलाने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में Windows XP या बाद के संस्करण
    • ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापना डिस्क जिसे आप वर्चुअलाइज करना चाहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com