कैसे एक Pendrive विभाजन

USB संग्रहण डिवाइस (ड्राइव, बाहरी हार्ड ड्राइव आदि) व्यावसायिक रूप से उपलब्ध के चयन बहुत व्यापक है, और तकनीकी प्रगति की अग्रिम के साथ भी उनकी स्मृति क्षमता लगातार बढ़ रही है। इस प्रवृत्ति को आदेश efficienza- इस तरह की व्यवस्था को बढ़ाने के लिए, अलग खंडों में बहुत उपयोगी विभाजन प्रस्तुत करना फाइलों में आपकी जानकारी के संगठन से संबंधित मुद्दों को सरल और उदाहरण के लिए cartelle-, आप एक बूट करने योग्य विभाजन और एक माध्यमिक बनाने की अनुमति सकता है जिसमें आपकी आवश्यकताओं के लिए सभी आवश्यक उपकरण रखने के लिए Windows सिस्टम पर एक यूएसबी ड्राइव में कई विभाजन बनाने के लिए, आपको उचित उपकरण का उपयोग करना होगा, उपयोग पर कुछ प्रतिबंधों के अधीन भी। लिनक्स और मैक सिस्टम पर, हालांकि, ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत उपकरणों का उपयोग करके कई विभाजनों के साथ यूएसबी ड्राइव बनाना संभव है।

कदम

विधि 1

विंडोज
1
Windows ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा लगाए गए उपयोग की सीमाओं को समझें। यद्यपि आप यूएसबी मेमोरी ड्राइव पर एक से अधिक विभाजन बनाने के लिए तीसरे पक्ष के उपकरण का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि विंडोज़ केवल प्राथमिक पार्टिशन को ही पता लगा सकता है और उसे एक्सेस की अनुमति देता है। विभाजन करने के लिए इस्तेमाल किया गया एक ही टूल का उपयोग दृश्य विभाजन को संशोधित करने के लिए भी किया जा सकता है, बशर्ते प्रवेश सीमा फिर भी एक समय में केवल एक मात्रा पर सेट की गई है। दुर्भाग्य से विंडोज़ सिस्टम पर इस सीमा के आसपास कोई रास्ता नहीं है।
  • USB मेमोरी ड्राइव पर कई विभाजन बनाने के लिए, आप Windows उपकरण का उपयोग नहीं कर सकते "डिस्क प्रबंधन"। इसलिए यह है अनिवार्य तृतीय-पक्ष कार्यक्रमों का उपयोग करने का सहारा लें
  • इसके विपरीत, लिनक्स या मैक सिस्टम पर अपने विभाजन वाले यूएसबी ड्राइव को जोड़ने के द्वारा, इसके अंदर के सभी संस्करण दिखाई और सुलभ होंगे।
  • अंगूठे ड्राइव में विभाजन शीर्षक चित्र 2
    2
    यूएसबी ड्राइव पर सभी डेटा का बैक अप लें। जब आप किसी भी यूएसबी स्टोरेज डिवाइस का विभाजन करते हैं, तो उसमें से सभी डेटा हटा दिया जाता है, इसलिए इसे शुरू करने से पहले इसे पूरी तरह से वापस करना महत्वपूर्ण है। आप बस अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर यूएसबी ड्राइव में सभी फाइल कॉपी कर सकते हैं।
  • थंब ड्राइव में विभाजन शीर्षक चित्र 3
    3
    बूटीस डाउनलोड करें यह एक सॉफ्टवेयर है जो आपको यूएसबी मेमोरी ड्राइव पर एक से अधिक विभाजन बनाने की अनुमति देता है, साथ ही आपको विंडोज़ सिस्टम पर सक्रिय वॉल्यूम को बदलने की अनुमति देता है।
  • आप वेबसाइट से बूटीई डाउनलोड कर सकते हैं majorgeeks.com/files/details/bootice.html.
  • थंब ड्राइव में विभाजन शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    Bootice निष्पादन योग्य फ़ाइल निकालें। ऐसा करने के लिए, आपको ऐसे प्रोग्राम का उपयोग करना होगा जो संकुचित आरएआर अभिलेखागार को संभाल सकते हैं।
  • 7-ज़िप एक मुफ्त सॉफ्टवेयर है जो आरएआर प्रारूप में संकुचित अभिलेखागार को डीकंप्रेस कर सकता है। आप इसे वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं 7-zip.org. अपने कंप्यूटर पर 7-ज़िप स्थापित करने के बाद, सही माउस बटन के साथ Bootice RAR फ़ाइल का चयन करें, विकल्प चुनें "7-Zip" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया, फिर प्रविष्टि पर क्लिक करें "यहां निकालें"।
  • WinRAR का मुफ्त संस्करण (वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है rarlabs.com) आरएआर अभिलेखागार से निपटने में सक्षम है, लेकिन केवल एक सीमित परीक्षण अवधि के लिए उपलब्ध है।
  • थंब ड्राइव में विभाजन शीर्षक चित्र 5
    5
    बूटिनी शुरू करें इसे संकुचित संग्रह को निकालने की प्रक्रिया द्वारा बनाए गए फ़ोल्डर में रखा गया है। सबसे अधिक संभावना है, विंडोज आपको बूटिसे चलाने के लिए अपनी इच्छा की पुष्टि करने के लिए आपको एक संदेश भेज देगा।
  • अंगुली ड्राइव में विभाजन शीर्षक चित्र 6
    6
    सुनिश्चित करें कि आपने सही यूएसबी ड्राइव चुना है। ड्रॉप-डाउन मेनू का चयन करें "गंतव्य डिस्क", तो उस USB ड्राइव को चुनें जिसे आप विभाजन करना चाहते हैं। अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव का चयन न करें, अन्यथा आप इसमें मौजूद सभी डेटा खो सकते हैं! प्रासंगिक ड्राइव अक्षर और आकार की मदद से सही मात्रा को पहचानें।
  • अंगुली ड्राइव में विभाजन शीर्षक चित्र 7
    7
    बटन दबाएं "पार्ट्स का प्रबंधन करें" बूटीस का विंडो प्रदर्शित की जाएगी "विभाजन प्रबंधन" विभाजन के प्रबंधन से संबंधित
  • अंगुली ड्राइव में विभाजन शीर्षक चित्र 8
    8
    बटन दबाएं "पुन: विभाजन"। यह नई विंडो प्रदर्शित करेगा "हटाने योग्य डिस्क पुन: विभाजन"।
  • अंगुली ड्राइव में विभाजन शीर्षक चित्र 9
    9
    विकल्प चुनें "यूएसबी-एचडीडी मोड (बहु-विभाजन)", तब बटन दबाएं "ठीक"। इस बिंदु पर विंडो प्रदर्शित की जाएगी "विभाजन सेटिंग्स"।
  • थंब ड्राइव में विभाजन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    10
    प्रत्येक विभाजन का आकार सेट करें डिफ़ॉल्ट रूप से, ड्राइव पर सभी उपलब्ध स्थान को 4 विभाजनों में समान रूप से विभाजित किया जाएगा। आप अपनी इच्छित आवश्यकताओं के अनुसार, इस विन्यास को संशोधित कर सकते हैं। यदि आप विभाजन की संख्या 4 से कम होना चाहते हैं, तो बस फ़ील्ड का मान 0 पर सेट करें "आकार" उन्मूलन करने के लिए
  • इमेज नामक अंगूठे ड्राइव में विभाजन चरण 11
    11
    प्रत्येक विभाजन के लिए एक लेबल निर्दिष्ट करें। यह चरण आपको विभिन्न विभाजनों को आसानी से पहचानने की अनुमति देता है। याद रखें कि Windows एक समय में केवल एक विभाजन को दिखाने और अनुमति देने में सक्षम है, इसलिए उन लेबलों को पहचानना बहुत उपयोगी हो सकता है जो उन्हें पहचानते हैं।
  • थंब ड्राइव में विभाजन शीर्षक चित्र 12
    12
    विभाजन तालिका का प्रकार सेट करें खंड खिड़की के नीचे उपलब्ध है "विभाजन तालिका", जहां आप विभाजन के बारे में जानकारी संग्रहीत करने के लिए उपयोग करने के लिए तालिका का प्रकार चुन सकते हैं। आप एक प्रकार तालिका का उपयोग करना चुन सकते हैं "एमबीआर" या "GPT"। एक तालिका चुनें "एमबीआर" यदि आप डेटा संग्रह करने या पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के लिए विभाजन का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। इसके बजाय एक तालिका चुनें "GPT" अगर आप यूईएफआई इंटरफेस से लैस कंप्यूटर बूट करने के लिए यूएसबी ड्राइव का इस्तेमाल करना चाहते हैं या यदि आप सबसे आधुनिक सिस्टम का लाभ लेना चाहते हैं।
  • यदि आप यूएसबी ड्राइव के माध्यम से यूईएफआई इंटरफ़ेस के साथ कंप्यूटर शुरू करना चाहते हैं, तो विभाजन तालिका के प्रकार को चुनने के बाद "GPT" चेक बटन भी चुनें "ईएसपी विभाजन बनाएँ"।
  • थंब ड्राइव में विभाजन शीर्षक चित्र 13
    13
    मीडिया को फ़ॉर्मेट करने के लिए बटन दबाएं "ठीक"। आपको सूचित किया जाएगा कि USB ड्राइव पर मौजूद सभी डेटा हटा दिए जाएंगे। स्वरूपण प्रक्रिया के पूरा होने में केवल कुछ सेकंड लग सकते हैं।
  • थंब ड्राइव में विभाजन शीर्षक शीर्षक छवि 14
    14
    सक्रिय विभाजन का उपयोग करना प्रारंभ करें एक बार स्वरूपण पूरा हो जाने के बाद, पहला विभाजन विंडोज द्वारा एक हटाने योग्य भंडारण माध्यम के रूप में पहचाना जाएगा। इस बिंदु पर आप इस विभाजन का बिल्कुल उपयोग कर सकते हैं जैसा कि आप किसी भी यूएसबी मेमोरी डिवाइस के मामले में करेंगे।
  • थंब ड्राइव में विभाजन शीर्षक शीर्षक छवि 15
    15
    Bootice का उपयोग कर सक्रिय विभाजन सेट करें चूंकि, यूएसबी उपकरणों पर, विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम एक समय में केवल एक विभाजन का प्रबंधन करने में सक्षम है, इसलिए आप दृश्यमान और इसलिए पहुंच योग्य बनाने के लिए एक को संशोधित करने के लिए Bootice का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रक्रिया का विभाजनों के डेटा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, इसलिए इसे जितनी बार आप चाहते हैं उतना ही किया जा सकता है।
  • उस विभाजन का चयन करें जिसे आप अनुभाग का उपयोग करके सक्रिय करना चाहते हैं "आपरेशन" खिड़की का "विभाजन प्रबंधन" बूटीस का
  • इस बिंदु पर बटन दबाएं "सक्रिय करें"। कुछ पलों के बाद विभाजन सक्रिय हो जाएगा और विंडोज इसे दृश्यमान और पहुंच योग्य बना देगा।
  • विधि 2

    मैक
    1
    USB संग्रहण पर सबसे महत्वपूर्ण डेटा का बैक अप लें स्टोरेज डिवाइस को विभाजित करना उसमें दी गई सभी जानकारी को मिटा देता है, इसलिए आगे बढ़ने से पहले सभी संबंधित फाइलों को सहेजना सुनिश्चित करें।
  • 2



    प्रोग्राम शुरू करें "डिस्क उपयोगिता"। आप फ़ोल्डर को एक्सेस करके यह कर सकते हैं "उपयोगिता" निर्देशिका में रखा "आवेदन"।
  • 3
    विभाजन के लिए यूएसबी ड्राइव का चयन करें ऐसा करने के लिए, आप प्रोग्राम इंटरफ़ेस के बाईं ओर के बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • 4
    बटन दबाएं "हस्ताक्षर करना"। एक नया संवाद प्रदर्शित किया जाएगा।
  • 5
    ड्रॉप-डाउन मेनू से "नक्शा" विकल्प चुनें "GUID विभाजन मानचित्र"। यह चरण चयनित यूएसबी ड्राइव के विभाजन को सक्षम करता है।
  • विकल्प को चुनना सुनिश्चित करें "ओएस एक्स विस्तारित (पत्रिका)" मेनू से "प्रारूप"। इस तरह से किसी भी भावी रिसाइज का विभाजन बहुत आसान होगा। याद रखें, हालांकि, यह फाइल सिस्टम स्वरूप यूएसबी ड्राइव को ओएस एक्स सिस्टम के साथ संगत करता है।
  • 6
    मीडिया को फ़ॉर्मेट करने के लिए बटन दबाएं "हस्ताक्षर करना"। यूनिट के विभाजन के लिए उपयोग किए जाने वाला नक्शा लागू होगा और बटन "विभाजन", खिड़की के शीर्ष पर स्थित, सक्रिय हो जाएगा
  • 7
    बटन दबाएं "विभाजन"। विभाजन संवाद प्रदर्शित किया जाएगा।
  • 8
    एक नया विभाजन जोड़ने के लिए, बटन दबाएं "+"। आप किसी भी सीमा के बिना वांछित विभाजन जोड़ सकते हैं
  • 9
    नए विभाजन का आकार बदलने के लिए, पाइ चार्ट पर दिखाई देने के लिए उसके स्लाइडर्स खींचें। आपकी आवश्यकताओं के अनुसार नए विभाजन का आकार बढ़ा या घटाया जा सकता है जाहिर है, मौजूदा और निकटवर्ती विभाजन के आकार का सिर्फ एक ही आकार बनाया जाएगा तदनुसार आकार बदल दिया जाएगा।
  • 10
    उस पार्टीशन का चयन करें जिसे आपने अभी लेबल करने के लिए कॉन्फ़िगर किया है। आप प्रत्येक विभाजन के लिए एक अद्वितीय नाम असाइन कर सकते हैं, इसकी पहचान को सरल कर सकते हैं।
  • 11
    नया विभाजन बनाने के लिए बटन दबाएं "लागू"। यूएसबी ड्राइव स्वरूपित किया जाएगा - याद रखें कि इस प्रक्रिया को पूरा करने में कुछ समय लग सकता है।
  • 12
    अपने नए विभाजन का उपयोग करना शुरू करें जब तक यूएसबी ड्राइव आपके मैक से जुड़ा होता है, तब तक उसके अंदर के सभी विभाजन दिखाई और सुलभ होंगे, जैसे कि वे अलग-अलग यूएसबी स्टोरेज मीडिया थे
  • चूंकि विभाजन को स्वरूपित करने के लिए प्रयुक्त फ़ाइल सिस्टम प्रारूप है "ओएस एक्स विस्तारित (पत्रिका)", यूएसबी ड्राइव केवल ओएस एक्स प्रणालियों के साथ संगत है। विशिष्ट उपकरणों के उपयोग के बिना, विंडोज़ ओएस चलाने वाले कंप्यूटर निकाले जाने योग्य भंडारण ड्राइवों के एकाधिक विभाजन का समर्थन नहीं करते हैं।
  • विधि 3

    लिनक्स
    1
    USB संग्रहण पर सबसे महत्वपूर्ण डेटा का बैक अप लें स्टोरेज डिवाइस को विभाजित करना उसमें दी गई सभी जानकारी को मिटा देता है, इसलिए आगे बढ़ने से पहले सभी संबंधित फाइलों को सहेजना सुनिश्चित करें।
  • 2
    प्रोग्राम शुरू करें "GParted"। यह प्रक्रिया उबंटू सिस्टम पर आधारित है जो पहले से ही ऑपरेटिंग सिस्टम के भीतर उपकरण को एकीकृत करती है "GParted"। यदि आप उपयोग कर रहे लिनक्स वितरण स्थापित नहीं है "GParted", आप वेबसाइट से स्थापना फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं gparted.org/ या सिस्टम में पैकेज प्रबंधक का उपयोग करें।
  • उबंटू सिस्टम पर, डैशबोर्ड में लॉग इन करें और कीवर्ड में टाइप करें "gparted"। वैकल्पिक रूप से, मेनू का चयन करें "प्रणाली", आइटम का चयन करें "प्रशासन", अंत में उपकरण का चयन करें "GParted विभाजन संपादक"।
  • 3
    खिड़की के ऊपरी दाएं कोने में ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करके विभाजन के लिए यूएसबी ड्राइव का चयन करें। आप अपने आकार का जिक्र करके सही इकाई की पहचान कर सकते हैं। यदि आपने सिस्टम हार्ड डिस्क का चयन किया है, तो सुनिश्चित करें कि आप आगे नहीं जायेंगे, अन्यथा आप इसमें सभी डेटा खो देंगे।
  • 4
    सही माउस बटन के साथ विंडो के शीर्ष पर स्थित बार चुनें, फिर आइटम चुनें "उतरना" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया इस तरीके से चुना हुआ यूएसबी ड्राइव निष्क्रिय हो जाएगा और विभाजन के लिए उपलब्ध होगा।
  • 5
    सही माउस बटन के साथ विंडो के शीर्ष पर स्थित बार चुनें, फिर आइटम चुनें "हटाना" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया यह चरण यूएसबी मीडिया पर वर्तमान विभाजन को हटा देता है
  • 6
    सही माउस बटन के साथ विंडो के शीर्ष पर स्थित बार का चयन करें (यह पाठ द्वारा विशेषता होगी "आवंटित नहीं की गई"), तो विकल्प चुनें "नई"। संवाद प्रदर्शित किया जाएगा "नया विभाजन बनाएँ"।
  • 7
    पहले विभाजन के आकार को कॉन्फ़िगर करें। ऐसा करने के लिए, आप ग्राफ़िक कर्सर या उसके टेक्स्ट फ़ील्ड का उपयोग कर सकते हैं। अतिरिक्त विभाजन बनाने के लिए पर्याप्त खाली स्थान छोड़ना सुनिश्चित करें
  • 8
    विभाजन को नाम दें एक वर्णनात्मक नाम के साथ विभाजन लेबलिंग उन्हें अलग करने का सरलतम और तेज़ तरीका है।
  • 9
    फ़ाइल सिस्टम सेट करें यदि आप लिनक्स सिस्टम पर विशेष रूप से ड्राइव का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो प्रारूप चुनें "ext2"। यदि आप एक Windows ऑपरेटिंग सिस्टम बूट करने के लिए प्राथमिक विभाजन का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो प्रारूप चुनें "NTFS" (याद रखें कि इस मामले में आपको इकाई का केवल प्राथमिक विभाजन का उपयोग करना होगा)। यदि आप प्रश्न में विभाजन का उपयोग विभिन्न प्रणालियों के लिए एक सरल भंडारण माध्यम के रूप में करना चाहते हैं, तो फ़ाइल सिस्टम का उपयोग करें "FAT32" या "exFAT"।
  • 10
    समाप्त होने पर, बटन दबाएं "जोड़ना"। यह ड्राइव पर निरस्त स्थान से एक नया विभाजन बनाएगा।
  • 11
    दाएं माउस बटन के साथ शेष अवकाशित स्थान का चयन करें, फिर अतिरिक्त विभाजन बनाने के लिए पिछले चरणों को दोहराएं। जब तक मीडिया पर पर्याप्त स्थान रहित स्थान है, आप एक नया विभाजन बनाने में सक्षम होंगे।
  • 12
    विभाजन विन्यास को पूरा करने के बाद, खिड़की के शीर्ष पर स्थित हरे रंग की चेक-मार्क बटन दबाएं "gparted"। अपनी पसंद की पुष्टि करने के लिए, बटन दबाएं "लागू"। सभी कॉन्फ़िगर किए गए परिवर्तन चयनित USB ड्राइव पर लागू होंगे। इस कदम को पूरा करने में कुछ समय लग सकता है।
  • 13
    अपने नए विभाजनों तक पहुंचें अपने लिनक्स सिस्टम के माध्यम से आप यूएसबी ड्राइव पर सभी विभाजनों तक पहुंच सकेंगे, जैसे कि वे अलग भंडारण मीडिया थे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com