आपका डिजिटल फोटो कैसे व्यवस्थित करें

डिजिटल कैमरा के साथ तस्वीरें लेना मज़ेदार, आसान और आकर्षक है अचानक आप अपने हार्ड ड्राइव पर सैकड़ों फ़ोटो और अपने डेस्क, कमरे और दीवारों में मुद्रित होते हैं। अपनी तस्वीरों को व्यवस्थित और सूचीबद्ध करने के लिए आपको क्या करना चाहिए? आपकी गंदगी को व्यवस्थित करने में आपकी सहायता करने और अपनी डिजिटल यादों का आनंद लेने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

कदम

आपका डिजिटल फोटो व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
एक निःशुल्क छवि आयोजक डाउनलोड करें छोटे, सबसे तेज़, बीच में हैं xnview (ओपनसोर्स) ई IrfanView (बहुत लोकप्रिय) पिकासा गूगल एक आसान उपयोग फोटो प्रबंधन उपकरण है हालांकि, आपको पिकासा / Google के साथ हस्ताक्षर करने वाले समझौते के छोटे प्रिंट हिस्से को पढ़ने के लिए अच्छा लगेगा यह Google को आपके द्वारा साइट पर रखे गए सभी फ़ोटो के अधिकार देता है, जिसे कंपनी बिना प्रतिबंध के उपयोग कर सकती है।
  • आपका डिजिटल फोटो व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    न सिर्फ छवियों में, लेकिन एक उप-फ़ोल्डर दिनांक के आधार पर (रिवर्स प्रारूप तिथि का प्रयोग, उदाहरण के लिए 2007-06-26, जो - जब आप अपने कंप्यूटर को अपने कैमरे से अपनी फ़ोटो को स्थानांतरित, तो उन्हें तुरंत एक फ़ोल्डर में अपनी हार्ड ड्राइव पर डाल वर्णक्रम के अनुसार फ़ाइलों को सॉर्ट करने के लिए संकेत दिया गया), इवेंट नाम या दोनों। तिथि के बाद आप अपने शॉट को नाम दे सकते हैं
  • आपका डिजिटल फोटो व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    यदि आपके पास चित्र फ़ोल्डर में पहले से ही बहुत से फ़ोटो डाउनलोड हो चुके हैं, तो उप-फ़ोल्डर्स बनाने के लिए कुछ समय लें जैसा कि ऊपर वर्णित है और उचित फ़ोल्डर में उन्हें ऑर्डर करें।
  • आपका डिजिटल फोटो व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    अपने फ़ोटो का नियमित रूप से बैकअप लें, और उन्हें सीडी या डीवीडी में जला दें आपकी हार्ड ड्राइव को क्रैश करने और आपकी सभी छवियों को खोने से भी बदतर कुछ भी नहीं है। फिर, एक बॉक्स में, एक कंटेनर में या एक एल्बम में (आप सेक्टर स्टोर में फोटो सीडी के लिए `फोटो एल्बम` पा सकते हैं) एक बॉक्स में अपनी सीडी या डीवीडी डालें, ताकि आपको पता हो कि यह कहां है और यह आसान पहुंच है। आप ऑनलाइन फाइल बैकअप सेवाओं का भी उपयोग कर सकते हैं जैसे ड्रॉपबॉक्स, SugarSync या SkyDrive या एक विशिष्ट फोटो शेयरिंग साइट है जो फ़ाइल सिंक्रनाइज़ेशन प्रदान करती है, जैसे की InmyPhotofolder.com.
  • आपका डिजिटल फोटो व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपने सर्वश्रेष्ठ शॉट्स को नीचे लिखें एक छवि में सभी छवियों को खोलें मैक पर आप इसे पूर्वावलोकन के साथ कर सकते हैं। इन छवियों के माध्यम से स्क्रॉल करें और अपने पसंदीदा शॉट्स लिखें। ऐसा करने से छवियों को 200 से 20 तक कम कर सकते हैं
  • आपका डिजिटल फोटो व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 6



    6
    इन छवियों को एक पुस्तकालय में आयात करें मैक पर, आप उन्हें iPhoto में आयात कर सकते हैं
  • आपका डिजिटल फोटो व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    जब स्याही सूख जाती है, तो फ़ोटो को एल्बम में व्यवस्थित करें जितनी जल्दी आप ऐसा करते हैं, कम तस्वीरों को आप जमा कर लेंगे और अपने स्थान को अव्यवस्थित कर सकते हैं, इसका उल्लेख नहीं करना कि वे छोटी संख्या में क्षतिग्रस्त हुए हैं।
  • आपका डिजिटल फोटो व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    आपके द्वारा पहले ही मुद्रित की गई सभी फ़ोटो के लिए पिछले चरण को लागू करें वर्गीकृत और वर्गीकृत करने के लिए अलग-अलग एल्बमों का उपयोग करें - उदाहरण के लिए, आप अपने मित्रों, ईवेंट और कलात्मक फ़ोटो के लिए एल्बम को अलग रख सकते हैं जिन्हें आप शूट करते हैं।
  • आपका डिजिटल फोटो व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    9
    याद रखें कि यदि आप अपनी तस्वीरों को सीडी में कॉपी करते हैं और उन्हें अपने कंप्यूटर पर छोड़ देते हैं, तो आप अलग-अलग फ़ोल्डरों में एक ही तस्वीर की कई प्रतियां समाप्त करेंगे। Picasa2 में, जब आप अपनी फ़ोटो का बैकअप लेते हैं, तो Picasa याद रखेगा कि उन्हें उसी सीडी पर डुप्लिकेट न करें।
  • आपका डिजिटल फोटो व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    10
    संगठन का एक अच्छा तरीका है कि प्रत्येक सीडी पर केवल एक विशेष विषय से संबंधित फोटो डालें और इसे लेबल करें, जैसे कि "पोते" या "बैठक 98"- उसके बाद, यदि आप एक निश्चित विषय चाहते हैं, तो आप इसे आसानी से पा सकते हैं, क्योंकि आपके पास एक ही सीडी पर "सिलाई परियोजनाएं" नहीं हैं "बैठकों"।
  • टिप्स

    • यदि आप किसी वेबसाइट के लिए छवियों का उपयोग करते हैं, तो मूल रूप से उच्चतर संकल्प के साथ कहीं भी सहेजना सुनिश्चित करें इसका कारण यह है कि वेबसाइटों के लिए सहेजी गई छवियों में बहुत कम रिज़ॉल्यूशन होता है, और मुद्रित होता है, वे वास्तव में भयानक लगते हैं।
    • उन्हें लेने के बाद जितनी जल्दी हो सके अपने कैमरे से छवियों को डाउनलोड करें। इस चेतावनी को अनदेखा करने से मैमोरी कार्ड की संतृप्ति को अनुचित समय (जैसे कि आपके बच्चे की जन्मदिन की पार्टी या मित्र की डिग्री) में बढ़ सकता है।
    • मुद्रित फ़ोटो को बक्से में भी संग्रहीत किया जा सकता है। कुछ स्टोर विशेष बेचते हैं "यादों के बक्से" जो सजावटी हैं
    • बस अपनी तस्वीरों को बैकअप न करें, लेकिन उन्हें हर दूसरे वर्ष में नवीनतम स्मृति स्वरूपों में सहेजने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, दो साल पहले सीडी एक लोकप्रिय बैकअप माध्यम थी, डीवीडी अब लोकप्रिय है और दो साल में आप यह शर्त लगा सकते हैं कि कुछ अलग होगा यह विचार यह सुनिश्चित करना है कि भौतिक भंडारण मीडिया हमेशा मानक के साथ संगत है "कल का"अगर आपको कभी छवियों को पुनर्स्थापित करने की ज़रूरत है
    • अपने डिजिटल फोटो नियमित रूप से सहेजें
    • छवियों को आयात करें, बैकअप लें, फिर कैमरे में कार्ड को प्रारूपित करें।

    चेतावनी

    • जांचें कि आपने जो फोटो एल्बम चुना है वह एसिड-फ्री है। अब तक के एसिड-फ्री एल्बमों में फ़ोटोग्राफ़
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com