किसी कंप्यूटर पर सभी डेटा को कैसे हटाएं और इसे फिर से उपयोग करना प्रारंभ करें

यदि आपका कंप्यूटर धीमा हो गया है और इसका उपयोग करना अधिक निराशाजनक है, तो सरलतम और तेज़ समाधान पूरी तरह से इसे प्रारूपित करना होगा। एक नई स्थापना प्रदान करने के लिए इसे नियमित अंतराल पर प्रारूपित करें "स्वच्छ" ऑपरेटिंग सिस्टम का, समय के साथ हमेशा उपयुक्त कामकाज की गारंटी देगा। स्वरूपण अस्थायी फ़ाइलों से भ्रष्ट हो जाएंगे, भ्रष्ट या अब जरूरत नहीं होगी, जो लंबे समय में प्रदर्शन में गिरावट का मुख्य कारण है। अपनी व्यक्तिगत फ़ाइलों का नियमित रूप से समर्थन करके, पूरे स्वरूपण और पुनर्स्थापन प्रक्रिया को कुछ घंटों से भी ज्यादा नहीं लेना चाहिए।

कदम

विधि 1

विंडोज
एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 1 से ऊपर प्रारंभ करें
1
Windows इंस्टॉलेशन के लिए डिस्क या यूएसबी ड्राइव प्राप्त करें या बनाएँ। अपने कंप्यूटर को प्रारूपित करने और ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने का सबसे आसान तरीका डिस्क या Windows इंस्टॉलेशन ड्राइव का उपयोग करना है। विन्डोज का चुने हुए संस्करण सिस्टम में वर्तमान में इंस्टॉल किए गए एक जैसा होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप विंडोज 7 का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको विंडोज 7 इंस्टॉलेशन डिस्क की ज़रूरत होगी। आप खरीद के समय अपने कंप्यूटर के साथ आए रिकवरी डिस्क का उपयोग कर सकते हैं, या आप स्वयं एक नई इंस्टॉलेशन डिस्क बनाने के लिए चुन सकते हैं। कम से कम 4 जीबी की क्षमता के साथ आपको रिक्त डीवीडी या यूएसबी मेमोरी ड्राइव का उपयोग करना होगा:
  • विंडोज 7: आईएसओ फाइल को सीधे डाउनलोड करने के लिए अपने कब्जे में उत्पाद कुंजी का उपयोग करें [ https://microsoft.com/it-it/software-download/windows7 माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट] अगला कदम सॉफ्टवेयर को ढूंढना है "विंडोज़ डीडी / यूएसबी डाउनलोड टूल" वास्तविक डाउनलोड डीवीडी या यूएसबी ड्राइव का निर्माण करने के लिए आईएसओ फ़ाइल जो आपने अभी डाउनलोड किया है।
  • विंडोज 8: निम्नलिखित तक पहुंचें माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 8.1 वेब पेज, फिर बटन दबाएं "मीडिया बनाएं"। आपके द्वारा अभी डाउनलोड किया गया प्रोग्राम चलाएं, फिर स्थापना फ़ाइल को डाउनलोड करने के लिए स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और उचित DVD या USB समर्थन बनाएं।
  • विंडोज 10: तक पहुंच वेब पेज को विंडोज़ 10 डाउनलोड करने के लिए, फिर बटन दबाएं "उपकरण अब डाउनलोड करें"। प्रोग्राम को चलाने के लिए और स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें ताकि आप विंडोज़ 10 स्थापना फ़ाइलों को डाउनलोड कर सकें और उपयुक्त डीवीडी या यूएसबी समर्थन बना सकें।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 2 से ऊपर प्रारंभ करें
    2
    अपनी सभी व्यक्तिगत फ़ाइलों का बैकअप लें जब आप अपने कंप्यूटर को प्रारूपित करते हैं और Windows को पुनर्स्थापित करते हैं, तो इसमें शामिल सभी जानकारियों को हटा दिया जाता है। सुनिश्चित करें कि आपने सभी फ़ाइलों का बैकअप लिया है जिन्हें आप एक विशेष उपकरण का उपयोग करना चाहते हैं, जैसे बाहरी हार्ड ड्राइव या क्लाउडिंग सेवा कोई भी सॉफ़्टवेयर या प्रोग्राम जिसे आप सामान्य रूप से उपयोग करते हैं, को प्रक्रिया के अंत में पुनः स्थापित करने की आवश्यकता होगी।
  • परामर्श करना इस अनुच्छेद अपने डेटा का बैक अप कैसे करें के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 3 से ऊपर प्रारंभ करें
    3
    USB डिस्क या स्थापना मीडिया का उपयोग करके सिस्टम को बूट करें अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी का समर्थन करने के बाद, आप अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को स्वरूपित करने के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार होंगे और फिर ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से स्थापित कर लेंगे। ऐसा करने के लिए, आपको सामान्य रूप से सामान्य हार्ड डिस्क के बजाए नव निर्मित यूएसबी डिस्क या यूएसबी मीडिया का उपयोग करके सिस्टम को बूट करना होगा क्योंकि यह सामान्य रूप से करता है आपको पिछले चरण में बनाए गए डिस्क या यूएसबी इंस्टॉलेशन मीडिया पर जानकारी पढ़ने से शुरू करने के लिए अपने कंप्यूटर को कॉन्फ़िगर करना होगा। कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया विंडोज के संस्करण के आधार पर भिन्न होती है। सिस्टम जो Windows 7 या पुराने वर्शन का उपयोग करते हैं, पुराने फर्मवेयर का उपयोग करते हैं BIOS, जबकि अधिक आधुनिक लोग जो विंडोज 8 का फायदा उठाते हैं या बाद के संस्करण में नए फर्मवेयर का उपयोग करते हैं UEFI.
  • विंडोज 7 या इससे पहले (BIOS फ़र्मवेयर): सिस्टम रिबूट करें, फिर कंप्यूटर के BIOS तक पहुंचने के लिए बार-बार फंक्शन कुंजी दबाएं। ऑपरेटिंग सिस्टम लोड होने से पहले, दबाए जाने की कुंजी कंप्यूटर की प्रारंभ स्क्रीन पर प्रदर्शित होती है। आम तौर पर, आपको निम्न में से एक कुंजी को दबाए जाने की आवश्यकता होगी: F2, F10, F11 या Delete। मेनू पर पहुंचें "बीओओटी" या "शुभारंभ" BIOS, फिर विकल्प चुनें "डीवीडी" या "यूएसबी" प्राथमिक बूट डिवाइस को कॉन्फ़िगर करने के लिए
  • विंडोज 8 या बाद के संस्करण (यूईएफआई फर्मवेयर): मेनू में पहुंचें "प्रारंभ", तब बटन का चयन करें "पावर बंद विकल्प" सही माउस बटन के साथ विकल्प चुनते समय ⇧ शिफ्ट कुंजी को दबाए रखें "सिस्टम को पुनरारंभ करें"। मेनू से दिखाई दिया, आइटम को चुनें "समस्या निवारण", तो विकल्प का चयन करें "उन्नत"। इस बिंदु पर विकल्प चुनें "UEFI फर्मवेयर सेटिंग्स"। अनुभाग "बूट" प्रदर्शित मेनू की मदद से आप कंप्यूटर के बूट उपकरणों के ऑर्डर को बदल सकते हैं, जिससे आप डीवीडी या यूएसबी ड्राइव के बीच चयन कर सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 4 से ऊपर प्रारंभ करें
    4
    हम स्थापना प्रक्रिया शुरू करते हैं। संकेत दिए जाने पर, Windows इंस्टालर और कॉन्फ़िगरेशन प्रोग्राम को लोड करने के लिए कीबोर्ड पर कोई भी कुंजी दबाएं। इस ऑपरेशन के लिए आवश्यक सभी फाइलों को लोड करने में कई मिनट लग सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 5 से ऊपर प्रारंभ करें
    5
    भाषा विकल्प चुनें वास्तविक स्थापना शुरू होने से पहले, आपको सिस्टम भाषा सेटिंग्स चुनने के लिए कहा जाएगा। जब समाप्त हो जाए, तो स्थापना प्रक्रिया शुरू करने के लिए बटन दबाएं "विंडोज स्थापित करें"।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 6 से ऊपर प्रारंभ करें
    6
    अपने कब्जे में उत्पाद कुंजी दर्ज करें विंडोज 8 या बाद के संस्करण को स्थापित करने से, आपको प्रासंगिक उत्पाद कुंजी को तत्काल प्रदान करने के लिए कहा जाएगा Windows 7 स्थापित करके, हालांकि, आपको केवल स्थापना प्रक्रिया के अंत में ही जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता होगी। यदि आप बाद में इस जानकारी को दर्ज करने का इरादा रखते हैं, तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 7 से ऊपर प्रारंभ करें
    7
    स्थापना विकल्प चुनें "रिवाज"। यह बिंदु वर्तमान में आपके कंप्यूटर पर मौजूद सभी डेटा को हटाने और स्थापना के साथ आगे बढ़ने की अनुमति देता है "स्वच्छ" ऑपरेटिंग सिस्टम की
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 8 से ऊपर प्रारंभ करें
    8
    हार्ड डिस्क या विभाजन चुनें जिसमें मौजूदा Windows इंस्टॉलेशन शामिल है। इस इकाई को शब्दों के साथ सूची में दर्शाया गया है "मुख्य" और आम तौर पर उपयोग में विंडोज के संस्करण को भी प्रस्तुत करता है।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 9 से ऊपर प्रारंभ करें
    9
    बटन दबाएं "यूनिट विकल्प (उन्नत)", तो आइटम का चयन करें "हटाना". इस तरह से चयनित विभाजन को हटा दिया जाएगा और सभी डेटा मौजूद हो जाएंगे। अंत में, प्रश्न में मात्रा को शब्दों के साथ लेबल किया जाएगा "निरस्त स्थान"।
  • आप उन सभी विभाजनों के लिए यह चरण दोहरा सकते हैं, जिन्हें आप हटाना चाहते हैं और एक मुख्य वॉल्यूम में विलय कर सकते हैं। जाहिर है, इन विभाजनों पर मौजूद कोई डेटा हटा दिया जाएगा। एक विभाजन में अनअलोकेटेड स्पेस के अधिक ब्लॉक को एकजुट करने के लिए बटन दबाएं "बढ़ाएँ"।
  • यदि आप चाहें, तो आप मौजूदा विभाजन को कई विभाजनों में विभाजित कर सकते हैं। यह चरण फ़ाइलें व्यवस्थित करने के लिए उपयोगी हो सकता है निरस्त स्थान की इकाई का चयन करें, फिर बटन दबाएं "नई"। इस तरह आप एक नया विभाजन बनाने के लिए आगे बढ़ेंगे। सुनिश्चित करें कि जिस विभाजन पर आप Windows स्थापित करने जा रहे हैं वह कम से कम 20 GB आकार है
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 10 से ऊपर प्रारंभ करें
    10
    जिस ड्राइव पर आप ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करना चाहते हैं उसे चुनें, फिर बटन दबाएं "अगला". इस बिंदु पर, वास्तविक Windows स्थापना प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आवश्यक फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाने और स्थापना की स्थापना लगभग 20 मिनट लगते हैं।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 11 से ऊपर प्रारंभ करें
    11
    अपना उपयोगकर्ता खाता बनाएं जब फ़ाइलें कॉपी की जाती हैं, तो आपको एक उपयोगकर्ता खाता बनाने के लिए कहा जाएगा। इस प्रोफ़ाइल में सिस्टम प्रशासक के विशेषाधिकार भी होंगे। आपको कंप्यूटर के नाम से भी पूछा जाएगा। यह वह नाम है जिसके द्वारा सिस्टम को पहचाना जाएगा जब वह किसी नेटवर्क से जुड़ा होता है।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 12 से ऊपर प्रारंभ करें
    12
    उत्पाद कुंजी दर्ज करें (केवल विंडोज 7 सिस्टम के लिए) यदि आप Windows 7 स्थापित कर रहे हैं, इस बिंदु पर, आपको उत्पाद कुंजी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यदि आप इस जानकारी को बाद में दर्ज करने की योजना बना रहे हैं तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 13 से ऊपर प्रारंभ करें
    13
    सेवा कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स चुनें "विंडोज अपडेट"। अधिकांश उपयोगकर्ताओं को विकल्प चुनना चाहिए "की सिफारिश की" यह सुनिश्चित करने के लिए कि सुरक्षा के उच्चतम स्तर की गारंटी के लिए सिस्टम स्वचालित रूप से अद्यतित हो गया है
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 14 से ऊपर प्रारंभ करें
    14
    समय और तारीख सेट करें प्रणाली को इस सूचना को स्वचालित रूप से कॉन्फ़िगर करने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन आपको कुछ बदलाव करना पड़ सकता है
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 15 से ऊपर प्रारंभ करें
    15
    उस नेटवर्क के प्रकार की पहचान करें जिसे आप कनेक्ट करना चाहते हैं। अपने कंप्यूटर से जुड़े बुनियादी सुविधाओं के लिए सबसे अच्छी नेटवर्क सेटिंग चुनें यह कदम नेटवर्क सुरक्षा और डेटा साझाकरण सेटिंग के स्तर पर प्रभाव डालता है।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 16 से ऊपर प्रारंभ करें
    16
    विंडोज का इस्तेमाल करना शुरू करें नेटवर्क कनेक्शन के प्रकार को चुनने के बाद, आपको विंडोज डेस्कटॉप पर निर्देशित किया जाएगा। यदि आपने पिछले चरणों में उत्पाद कुंजी दर्ज नहीं की है, तो आपको अब ऐसा करने के लिए कहा जाएगा।
  • विधि 2

    मैक ओएस एक्स


    एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 17 से ऊपर प्रारंभ करें
    1
    अपने सभी व्यक्तिगत डेटा का बैक अप लें जब आप ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके मैक की सभी फाइलों को हटा दिया जाएगा। अपने सभी दस्तावेजों, चित्र, वीडियो और अन्य सभी व्यक्तिगत डेटा का बैक अप लें, और उन्हें किसी सुरक्षित जगह में सुरक्षित करें, जैसे कि बाहरी हार्ड ड्राइव या क्लाउड सेवा। परामर्श करना इस अनुच्छेद अपने डेटा का बैक अप कैसे करें के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 18 से ऊपर प्रारंभ करें
    2
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें, फिर, बूट अनुक्रम की विशेषता ध्वनि सुनने के बाद, कुंजी दबाए रखें⌘ कमांड + आर जैसे ही स्क्रीन पर एप्पल लोगो दिखाई देता है, उतना ही उन्हें रिलीज़ करें।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 19 से ऊपर प्रारंभ करें
    3
    वह वाई-फाई नेटवर्क चुनें जिसे आप कनेक्ट करना चाहते हैं आपको कनेक्ट करने के लिए नेटवर्क का चयन करना पड़ सकता है यदि आपके पास वाई-फाई कनेक्शन नहीं है, तो आपको नेटवर्क केबल के माध्यम से एक वायर्ड कनेक्शन चुनने की आवश्यकता होगी। OS X ऑपरेटिंग सिस्टम के पुनर्स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए, आपको जरूरी एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है।
  • आप स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में वाई-फ़ाई आइकन भी चुन सकते हैं और फिर उपयोग करने के लिए नेटवर्क का चयन कर सकते हैं।
  • एक कम्प्यूटर साफ करें और चरण 20 से ऊपर प्रारंभ करें
    4
    विकल्प चुनें "डिस्क उपयोगिता" मेनू से "वसूली"। आपके कंप्यूटर पर सभी स्टोरेज इकाइयां सूचीबद्ध करते हुए एक नई विंडो दिखाई देगी।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 21 से ऊपर प्रारंभ करें
    5
    अपने मैक की हार्ड ड्राइव को चुनें, फिर बटन दबाएं "हस्ताक्षर करना"। आप डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को अपरिवर्तित बचे हुए छोड़ सकते हैं, जो यूनिट को आप चाहते हैं उसे निर्दिष्ट करने के लिए सीमित कर सकते हैं। बटन दबाएं "हस्ताक्षर करना" अपनी कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए प्रारंभिक प्रक्रिया पूरी होने पर, विंडो बंद करें "डिस्क उपयोगिता" मेनू पर लौटने के लिए "वसूली"।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 22 से ऊपर प्रारंभ करें
    6
    विकल्प चुनें "ओएस एक्स पुनर्स्थापित करें", तब बटन दबाएं "निरंतर". ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापना प्रक्रिया के लिए विंडो दिखाई देगी। एक संदेश आपको सूचित करेगा कि आपके मैक की स्थिति सीधे एपल सर्वर द्वारा नियंत्रित की जाएगी।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 23 से ऊपर प्रारंभ करें
    7
    लाइसेंस प्राप्त सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने के लिए अनुबंध की शर्तों को पढ़ें और स्वीकार करें। स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए, आपको एप्पल द्वारा प्रदत्त अनुबंध की शर्तों को स्वीकार करना होगा।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 24 से ऊपर प्रारंभ करें
    8
    ओएस एक्स की नई प्रति स्थापित करने के लिए जिस पर भंडारण इकाई का चयन करें उसी वॉल्यूम का चयन करें जिसे आपने प्रोग्राम के द्वारा आरम्भ किया था "डिस्क उपयोगिता"।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 25 से ऊपर प्रारंभ करें
    9
    अपना ऐप्पल आईडी दर्ज करें आपको यह जानकारी सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा कि आप ऑपरेटिंग सिस्टम के स्थापना और उपयोग के लिए एक वैध लाइसेंस के कब्जे में हैं।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 26 से ऊपर प्रारंभ करें
    10
    डाउनलोड करने के लिए आवश्यक फ़ाइलों की प्रतीक्षा करें स्थापना प्रक्रिया आपके मैक पर ओएस एक्स की स्थापना के लिए आवश्यक सभी फाइलें डाउनलोड करेगी। इस चरण को पूरा करने के लिए आवश्यक समय इंटरनेट कनेक्शन की गति पर निर्भर करता है।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 27 से ऊपर प्रारंभ करें
    11
    भौगोलिक क्षेत्र और भाषा से संबंधित कुंजीपटल लेआउट चुनें। डिफ़ॉल्ट रूप से चयनित विकल्पों को पहले से सही होना चाहिए।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 28 से ऊपर प्रारंभ करें
    12
    नेटवर्क से कनेक्ट करें अपना वाई-फ़ाई नेटवर्क चुनें, फिर एक सुरक्षित कनेक्शन स्थापित करने के लिए पासवर्ड दर्ज करें। यदि आप नेटवर्क केबल के माध्यम से जुड़े हुए हैं, तो यह चरण छोड़ा जाएगा।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 29 से ऊपर प्रारंभ करें
    13
    चुनें कि आपकी जानकारी को कैसे पुनर्स्थापित किया जाए आप इसे बैकअप का उपयोग करके कर सकते हैं "टाइम मशीन" या उन्हें एक विंडोज कंप्यूटर से स्थानांतरित करना अपनी पसंद के बावजूद, आपके डेटा को स्थानांतरित करने और पुनर्स्थापित करने के लिए स्क्रीन पर दिखाई देने वाले निर्देशों का पालन करें। यदि आप एक स्थापना बनाना चाहते हैं "स्वच्छ", किसी भी पिछली जानकारी को स्थानांतरित नहीं करने का विकल्प चुनें
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 30 से ऊपर प्रारंभ करें
    14
    अपने ऐप्पल आईडी में लॉग इन करें यह चरण मैट स्टोर तक पहुंच की गारंटी देता है और आपकी खरीदारी iTunes के माध्यम से करता है।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 31 से अधिक प्रारंभ करें
    15
    एक उपयोगकर्ता खाता बनाएँ। डिफ़ॉल्ट रूप से, ओएस एक्स आपके कंप्यूटर में लॉग इन करने के लिए उपयोगकर्ता खाते के रूप में आपके ऐप्पल आईडी का उपयोग करेगा। यदि यह मोड आपको संतुष्ट नहीं करता है, तो आप एक स्थानीय उपयोगकर्ता खाता बनाने का चयन कर सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर साफ करें और चरण 32 से ऊपर प्रारंभ करें
    16
    कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया को पूरा करें अपने नए डेस्कटॉप तक पहुंचने से पहले आप विन्यास को पूरा करने के लिए कुछ अतिरिक्त नाबालिग चरणों के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com