कंक्रीट सजाने के लिए कैसे करें

सजावटी कंक्रीट कोटिंग्स के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला या अन्य सामग्री के लिए सस्ते और आकर्षक विकल्प है। आप एक-दूसरे से कई अलग-अलग डिज़ाइन प्राप्त कर सकते हैं, और उचित डिजाइन के साथ आप अपने प्रोजेक्ट के लिए जो दिखाना चाहते हैं वह मिल सकता है।

कदम

छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 1
1
कंक्रीट के लिए, एक रंग और एक निरंतरता चुनना जरूरी है जो प्राकृतिक वातावरण और इसके आसपास के ढांचे के साथ अच्छी तरह से चला जाता है। ग्रूट होने के लिए भागने वाले मार्गों का भी उचित रूप से उनके अभिविन्यास के संबंध में अध्ययन किया जाना चाहिए, खासकर प्रतिबंध, ईंट या कंकड़ से बनाए गए दोहराव वाले डिजाइनों के लिए। आम तौर पर, क्षेत्र का इलाज इस तरह से किया जाना चाहिए कि डिजाइन की लंबी लाइनें परियोजना की लंबाई तक सीधा लगी। इस तरह से आप सीधे लाइनों को अनुरेखण करने में त्रुटियों को कम कर सकते हैं, और आप एक अधिक सुंदर और सुखद समग्र रूप दे सकते हैं। आमतौर पर यह साजिश सीधे रेखाओं से बनी होती है, भले ही फुटपाथ या ड्राइविंग वक्र होना चाहिए। कास्टिंग के साथ आगे बढ़ने से पहले, सजाने वाले पैनलों को बिछाने से हमेशा परीक्षण करना उचित होता है। श्रमिकों को पहले से पता होना चाहिए कि पहला पैनल कहाँ रखा जाना चाहिए, जहां मानक-आकार वाले पैनल फिट नहीं होंगे और किन दिशा में सजावट उन्मुख होना चाहिए। प्रारंभिक डिजाइन इस तरह से किया जाना चाहिए क्योंकि सर्वोत्तम संभव अंतिम परिणाम सुनिश्चित करना। इसके अलावा, यह उन मौलिक महत्वों को ध्यान में रखेगा जिनके विस्तार और नियंत्रण जोड़ों को रखा गया है (पतली रेखाएं जो हमेशा एक ठोस उत्पाद में देखी जाती हैं), क्योंकि वे अंतिम दृश्य परिणाम के साथ समझौता कर सकते हैं जिन्हें डिजाइन किया गया है । अक्सर इंस्टॉलर, व्यापार की चाल जानने के लिए, उपयोगी सलाह प्रदान कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 2
    2
    कंक्रीट की स्थापना मानक प्रक्रियाओं को एक भूरा और आधार पर फेंकने के बाद कंक्रीट डालना होगा, साथ ही मिश्रण का उपयोग करने के बारे में स्थानीय नियमों के बारे में भी विचार करना, आधार की गहराई और सुदृढीकरण। आप सामान्य, देरी से सुखाने, कम पानी के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन किसी भी मामले में वे इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए कैल्शियम क्लोराइड युक्त मिश्रण इसके अलावा, क्लोराइड एक्सीलरेटर और हवा को बनाए रखने वाले मिश्रण भी उपयोग किए जा सकते हैं। उपयोग की जाने वाली मिश्रण और प्रकार की मात्रा के बारे में सलाह के लिए, निर्माता द्वारा दिये गये निर्देशों का संदर्भ लें (ध्यान दें कि कंक्रीट के रंग पर कुछ खास मिश्रणों के प्रभाव हैं) कंक्रीट की मोटाई एक दर्जन सेंटीमीटर से कम नहीं होनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 3
    3
    कंक्रीट रंग दो बुनियादी तकनीकों हैं:
  • एकीकृत रंजक: ये तरल डाईज हैं जो मिक्सर में सीधे डाले जाते हैं। इस प्रक्रिया के साथ डाई कास्टिंग से पहले सीमेंट के साथ मिलाया जाता है, और कंक्रीट पूरी तरह रंगीन हो जाएगा।
  • डाइंग रंग: डाई हार्डनेर पाउडर सीधे नए कलाकारों कंक्रीट पर छिड़का हुआ है। यह कठोरता सीमेंट की सतह पर 3 मिमी और रंगों में प्रवेश करती है।
  • छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 4
    4
    कंक्रीट के पहले स्तरीकरण के बाद, एक बार अतिरिक्त पानी अवशोषित हो गया है, कंक्रीट के एक बड़े क्षेत्र में जितना संभव हो उतना पाउडर वितरित करने के लिए कड़ा डाई को छिड़कने के लिए बांह के साथ बड़े आंदोलनों को छिड़का जाना चाहिए। । कठोर तक अवशोषित नहीं होने तक कुछ मिनट तक कार्यवाही करें, जब तक कि पाउडर पर्याप्त न हो जाए, तब तक रंग को घुसपैठ करने की इजाजत दे, जब एक लकड़ी या मैग्नीशियम रंग के साथ बिखरे। केवल एक स्पूटूला पास पर्याप्त होना चाहिए - कंक्रीट को बहुत लंबा काम नहीं करना चाहिए। आवश्यकता के मामले में, यह प्रक्रिया उन क्षेत्रों में दोहराई जा सकती है जहां प्राकृतिक सीमेंट अभी भी दिखाई दे रही है। एक बार वांछित रंग प्राप्त हो गया है, कंक्रीट एक कटोरी के साथ समाप्त किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 5
    5
    डाई रिलीज एजेंट को लागू करें सजाने वाले पैनल रिलीज एजेंट की सहायता के बिना काम नहीं करते हैं। यह विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया पाउडर पैनल को नये कास्ट कंक्रीट तक चिपकाने से रोकता है। 16 किलोग्राम धूल का हर 10 वर्ग मीटर की आवश्यकता होती है। रिलीज एजेंट को लागू किया जाना चाहिए, जबकि कंक्रीट को सुखाने की सही डिग्री तक पहुंचने चाहिए यह पैनल पर ब्रश स्ट्रोक के साथ छिड़का जाना चाहिए ताकि यह कंक्रीट की सतह तक पहुंचने के लिए उन्हें घुसना कर सके। कंक्रीट और पैनलों के बीच रिहाई एजेंट की एक समान परत होना चाहिए, जो अक्सर पैनल को बाधित करने से कंक्रीट से नमी को रोकने के लिए पर्याप्त होता है, लेकिन पर्याप्त पतली है ताकि सजावट के विवरणों के साथ समझौता न किया जाए।
  • छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 6
    6
    कंक्रीट के रंग के संबंध में रिलीज एजेंट का रंग चुनना चाहिए। कंक्रीट के साथ प्रयुक्त डाई का एक गहरा रिलीज एजेंट, तैयार उत्पाद को गहन और अस्पष्ट रंग देगा। रिलीज़ एजेंट को दबाव वॉशर के साथ धोने से काफी हद तक हटा दिया जाएगा। प्रमुख रंग ठोस होगा, और रिलायंस एजेंट के केवल 20% ही इलाज सतह के अनुपालन में रहेगा।



  • छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 7
    7
    कंक्रीट सजावट जब सजावट का सबसे अच्छा समय आता है, तो कंक्रीट पर लगाए गए पैनलों पर विशेष रूप से मजबूत दबाव लागू करना आवश्यक नहीं है। सही समय एक तत्व है महत्वपूर्ण, इसलिए सजावटी चरण शुरू हो जाने के बाद, काम बिना किसी देरी के आगे बढ़ना चाहिए। इसी तरह, पहले से ही इलाज किए जाने वाले क्षेत्रों को समय-समय पर जांच की जानी चाहिए ताकि जल्द से जल्द आवश्यक समायोजन कर सकें।
  • छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 8
    8
    पैनलों को श्रमिकों की एक टीम की मदद से रखा जाना चाहिए। नीचे 4 लोगों के समूह का निर्माण करने के तरीके की एक विस्तृत रूपरेखा है, बहुत बड़े ड्राफ्ट के लिए सुझाए गए, लगभग 40 वर्ग मीटर। कुशल श्रमिकों की टीमों को एक बार में 65 वर्ग मीटर तक फेंक और सजाने में सक्षम हो सकता है, हालांकि छोटे क्षेत्रों पर काम करना शुरू करना उचित है। हालांकि प्रक्रिया प्रत्येक विशिष्ट परियोजना की जरूरतों के अनुरूप हो सकती है।
  • कार्यकर्ता 1: यह जांचने के लिए ध्यान रखता है कि रिहाई एजेंट पूरी प्रक्रिया में अच्छी स्थिति में है। वह इसे छिड़कता है, उन क्षेत्रों को पहचानता है जिन्हें स्पर्श करने की आवश्यकता है, अन्य सभी साथी को हाथ देता है
  • कार्यकर्ता 2: सजावटी पैनलों की स्थिति पहला पैनल परियोजना के प्रारंभिक बिंदु पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए, कंक्रीट पर स्थित, स्थितिबद्ध और दबाया गया प्रक्रिया को दोबारा दोहराया जाना चाहिए, पहले पैनल के पास दूसरा पैनल। गड़बड़ ग्रूटिंग से बचने के लिए, पैनलों को एक दूसरे के पक्ष में रखा जाना चाहिए। यह काम अन्य पैनलों के साथ जारी है, उन्हें रोटेशन में बारी-बारी से करते हुए, पहले से सजाए गए कंक्रीट से हटा दिया जाता है और जो अभी भी काम किया जा रहा है उसमें पुनर्स्थापित किया जाता है। छोटी कास्टिंग के लिए कम से कम तीन पैनल का उपयोग किया जाना चाहिए व्यापक परियोजना, अधिक पैनलों की आवश्यकता होगी।
  • कार्यकर्ता 3: जब वे कंक्रीट पर रखे जाते हैं तब पैनल दबाएं। कंक्रीट के संपर्क में पैनलों को दबाए जाने के लिए इस ऑपरेशन में आवश्यक से अधिक बल का उपयोग करना आवश्यक नहीं है। अत्यधिक दबाव से बचें!
  • कार्यकर्ता 4: धीरे-धीरे पहले से दबाए गए पैनलों को धीरे-धीरे बढ़ाता है, धीरे-धीरे उन्हें हवा के प्रभाव को दूर करने के लिए एक ओर से उठाने। फिर वह कार्यकर्ता 1 को पैनल पास करने के लिए आगे जाता है जो उन्हें अगले स्थिति के लिए तैयार करता है
  • छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 9
    9
    कंक्रीट के लगभग 24 घंटे बाद ठोस प्रक्रिया शुरू हो गई है, एक उच्च दबाव पानी क्लीनर का उपयोग किया जाता है (3000 एसएसआई की सिफारिश की जाती है, लगभग 200 बार के बराबर है, लेकिन कंक्रीट को हानि करने से बचने के लिए विशेष देखभाल की जानी चाहिए)। इस सफाई का उपयोग ठोस सतह से अतिरिक्त रिहाई एजेंट को हटाने के लिए किया जाता है। असमान रिलीज एजेंट को हटाने के लिए, कंक्रीट से लेंस की दूरी अलग-अलग हो सकती है। आप पानी के जेट को निर्देशित करने का प्रयास कर सकते हैं ताकि एक छोटी रिहाई एजेंट भागने के मार्गों में और सजावट के गहरे संकेतों में रहे। इस तरीके से आपको अधिक वृद्ध, प्राकृतिक और त्रि-आयामी प्रभाव मिलेगा।
  • छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 10
    10
    निर्माता के निर्देशों के बाद, कंक्रीट को उचित सजावटी उत्पादों के साथ बंद किया जाना चाहिए। जब सतह पूरी तरह से सूख जाती है, तो आप 4-लीटर रोलर का उपयोग करके एक पारदर्शी सुरक्षात्मक रंग के साथ पेंट कर सकते हैं, 18 वर्ग मीटर से अधिक का इलाज करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। अवांछित लाइनों के गठन से बचने के लिए, पहला हाथ एक दिशा में दिया जाना चाहिए, और दूसरा दिशा में सीधा होना चाहिए। कोनों में सीलेंट के संचय से बचने के लिए देखभाल की जानी चाहिए।
  • छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 11
    11
    त्रि-आयामी सजावटी कंक्रीट को भी जाना जाता है "कृत्रिम चट्टान", क्योंकि यह हाथ-मूर्तियां तकनीक के साथ ठोस सजावट तकनीक को जोड़ती है। इस प्रकार के आवेदन के लिए, एकीकृत रंगों का उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन पानी आधारित पेंट या एसिड डाईज।
  • टिप्स

    • रिहाई एजेंट उपयोग के लिए बॉक्स खोलने के लिए पैकेजिंग की अवधि में व्यवस्थित होने का प्रयास करता है। इसलिए, इसे प्रयोग करने से पहले इसे एक हाथ से जार में मिश्रण करना, यह सही नरम और हवादार स्थिरता देने के लिए और किसी भी गांठ को भंग करने के लिए अच्छा अभ्यास है।
    • किसी भी प्रकार के कठोर आवेदन करते समय, कंक्रीट की सतह पर कोई स्थिर पानी नहीं होना चाहिए। नहीं कंक्रीट को तौलिए के साथ बहुत अधिक समतल किया जाना चाहिए, अन्यथा पानी की एक और हानि प्राप्त की जाएगी, जिससे रंग की तीव्रता कम हो जाएगी। कंक्रीट पर नहीं पानी को बारिश या स्प्रे के साथ छिड़का जाना चाहिए, अन्यथा इसका रंग बदल सकता है नहीं कलाकारों को कवर करने के लिए प्लास्टिक शीट का उपयोग करें सख्त रंजक उपयोग के लिए बॉक्स के खुलने के लिए अपने पैकेजिंग की अवधि में व्यवस्थित होते हैं। इसलिए, उनको इस्तेमाल करने से पहले उन्हें एक हाथ से जार में मिश्रण करना, उन्हें नरम और हवादार स्थिरता देने के लिए और किसी भी गांठ को भंग करने के लिए एक अच्छा विचार है
    • हमें हमेशा मौसम पर ध्यान देना चाहिए यदि बारिश की उम्मीद है, तो काम को स्थगित करना बेहतर होगा।
    • इलाज के क्षेत्र के कवरेज के लिए समग्र उपज चुना रंग और वांछित तीव्रता के आधार पर अलग-अलग हो सकता है। आम तौर पर 9 वर्ग मीटर के इलाज के लिए 27 किलो पर्याप्त है, यद्यपि नरम और हल्के रंग के लिए 9 वर्ग मीटर तक 45 किलोग्राम तक लग सकता है। पहले हाथ के साथ कठोरता का दो-तिहाई हिस्सा लागू किया जाना चाहिए, जबकि शेष तीसरे को स्पर्श-अप के बाद दूसरी कोट के लिए रखा जाना चाहिए।
    • कंक्रीट के प्रत्येक क्यूबिक मीटर के लिए, सीमेंट के कम से कम 5 थैले का इस्तेमाल किया जाना चाहिए - दानेदार समुच्चय (जैसे बजरी) व्यास में 10 मिमी से अधिक नहीं होनी चाहिए - अन्य समुच्चय को प्रतिक्रियाशील नहीं होना चाहिए - उपयोग किए जाने वाले पानी की मात्रा होना चाहिए कम से कम संभव है - सीमेंट में गिरावट 10 सेंटीमीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए - और आखिर में, जो मिश्रण काफी कम पानी को कम करते हैं, उनका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
    • यदि आप तरल डाईज़, स्तर का उपयोग करते हैं और सामान्य प्रक्रियाओं के अनुसार कंक्रीट को समाप्त करते हैं। कठोर का उपयोग करते समय, ठोस प्रक्रियाओं के बाद एक लकड़ी या मैग्नीशियम trowel और एक समतल पट्टी का उपयोग कर कंक्रीट समाप्त हो जाना चाहिए। कंक्रीट की सतह बाहर रहनी चाहिए। नहीं जब तक अंतिम कठोर लागू नहीं किया जाता है तब तक एक स्टील ट्रॉवेल के साथ इलाज करें।
    • साढ़े बार इलाज करने वाली सतह की चौड़ाई को कवर करने के लिए पर्याप्त सजावटी पैनल का उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गौण औजार: सजावट के दौरान, कुछ क्षेत्रों या एस्केप मार्गों को हो सकता है जिन्हें अधिक तीखे होने के लिए बचाया जाना चाहिए- या आपको यह इंप्रेशन मिल सकता है कि कुछ क्षेत्रों तक पहुंचना मुश्किल है, जिनके लिए अलग-अलग टूल की आवश्यकता होती है, ताकि कोई प्रभाव हो। नीचे सूचीबद्ध सामग्री में सहायक उपकरण शामिल हो सकते हैं जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है। काम शुरू करने से पहले, यह सोचने के लिए एक अच्छा विचार है कि आवश्यकतानुसार कौन से उपकरण को तैयार करने के लिए आवश्यक माना जाता है।
    • सजावटी पैनल, लचीली पैनल, रिलीज एजेंट, हार्डनर या एकीकृत रंजक, टचिंग उपकरण, ट्रॉवेल, स्पैटुला, राल-लेपित स्पैटूला, क्रॉलिंग ट्रॉवेल, लेवलिंग बार।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com