टाइलें कैसे लगाई जाए

टाइलें आम तौर पर फर्श पर रखी जाती हैं, कार्यशालाओं जैसे रसोई के ऊपर के ऊपर राइजर और बारिश में। चाहे आप टाइलें लगाए जाने के बावजूद, प्रक्रिया अभी भी वही है, और यह लेख बताएगा कि टिकाऊ और टिकाऊ टाइल वाले सतह कैसे प्राप्त करें। हम चरण संख्या 1 से शुरू करते हैं।

कदम

भाग 1

एक पेशेवर के रूप में आवश्यक सेट अप करें
इंस्टाल टाइल चरण 1 नामक छवि
1
सुनिश्चित करें कि आधार ठोस है टाइल शुरू करने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जिस सतह पर टाइल लगा दी जाए वह प्रतिरोधी और स्थिर है। यह मूलभूत महत्व है कि यह आधार संरचनात्मक रूप से ध्वनि है, अन्यथा आप जल्द ही अपने नए फर्श पर दरारें पाएंगे ... और यदि यह आधार खराब स्थिति में था, तो अतिरिक्त फर्श या दीवार अतिरिक्त वजन के नीचे गिर सकता है! जिस सतह पर आप टाइल करना चाहते हैं उसके आधार पर, फर्श, दीवार इकाइयों या दीवार की पसली जांचें।
  • सावधानी से देखो यदि मोल्ड या सड़ांध के कोई संकेत हैं, और तालिकाओं पर कुछ भार डालते हैं। यदि वे मोड़ या अस्थिर लगते हैं, तो उन्हें प्रतिस्थापित या प्रबलित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • इंस्टाल टाइल चरण 2 नामक छवि
    2
    कंक्रीट बोर्डों को माउंट करें टाइल बिछाने से पहले, आपको कंक्रीट बोर्डों या इसी तरह के उत्पादों (जैसे टाइल बोर्डों) को माउंट करने की आवश्यकता हो सकती है। प्लाईवुड का उपयोग न करें सीमेंट बोर्ड संरचना को पनरोक बनाते हैं और विरूपण के प्रति अधिक प्रतिरोधी भी होते हैं, एक विशेषता जो दरारें और टूटने से रोकती है।
  • कंक्रीट बोर्ड पर मापन चिह्नित करें और फिर उन टुकड़ों को काट दें जिनकी आपको ज़रूरत है।
  • पक्षियों के साथ इन पैनलों (लगभग 5 सेंटीमीटर) और केंद्र में (लगभग हर 10 सेमी) पेंच।
  • बोर्डों की विभिन्न पंक्तियों के बीच जंक्शनों को स्विच करना सुनिश्चित करें। इस तरह से समय के साथ बड़ी दरारें और टूटने को रोक दिया जाता है।
  • यदि आपको फर्श पर कंक्रीट स्लैब संलग्न करने की आवश्यकता है, तो आपको प्रत्येक पैनल बिछाने से पहले मोर्टार की एक परत फैलनी होगी, जिसे आपको लॉक रखने के लिए भी स्क्रू करना होगा। मोर्टार के साथ टाइल्स को गोंद करने के लिए नीचे वर्णित समान प्रक्रिया का उपयोग करें।
  • इंस्टाल टाइल चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    आप आगे बढ़ने के रूप में स्तर की जाँच करें एक ठेकेदार के स्तर का उपयोग करके जांच करें कि कंक्रीट बोर्डों को सभी दिशाओं में समतल किया गया है। आपको परियोजना को पूरा करने के लिए आवश्यक प्रत्येक स्तर के स्तर के साथ हमेशा से जांचना चाहिए। यदि कंक्रीट स्लैब को समतल नहीं किया गया है, तो आप उन्हें नीचे छोटे पच्चर डालकर समायोजित कर सकते हैं।
  • इंस्टाल टाइल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    जोड़ों को मजबूत करता है जाल चिपकने वाला टेप के स्ट्रिप्स का उपयोग करके, पहले मोर्टार की एक पतली परत के साथ जोड़ों को कवर करें, फिर सीवन पर टेप की एक पट्टी रखो, और फिर मोर्टार की एक और छोटी परत। जब सब कुछ सूखा और चिकना है, तो आप शुरू करने के लिए तैयार हैं
  • इंस्टाल टाइल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    दिशा निर्देशों को आकर्षित करें एक कमरे में दीवारें कभी-कभी सीधे या सीधा नहीं होतीं, और ये पता चल जाता है कि छत को समतल नहीं किया जाता है। निश्चित रूप से सीधे टाइल के साथ पालन करने के लिए कुछ पंक्तियों को चिह्नित करने के लिए, एक चाक लाइन, एक बढ़ई का स्तर और एक मीटर का उपयोग करें। प्रत्येक दीवार (या दीवार की तरफ, यदि आप ऐसा चाहते हैं, तो टाइल करना चाहते हैं) के केंद्र को मापें, और फिर विपरीत दीवार के केंद्र के साथ तीरलीन के साथ एक रेखा को चिह्नित करें। सत्यापित करें कि कमरे के केंद्र में लाइनों के प्रतिच्छेदन लंबवत हैं अन्यथा उचित समायोजन करें। आप इन पंक्तियों को मापने के लिए एक संदर्भ के रूप में उपयोग कर सकते हैं और अन्य सीधी रेखाएं और सटीक कोण को चिह्नित कर सकते हैं।
  • असल में आप टाइलों की सभी पंक्तियों को चिह्नित करने की आवश्यकता के बिना केवल कोनों या बाहरी पक्षों को चिह्नित कर सकते हैं, जहां टाइलें रखी गई हैं।
  • इंस्टाल टाइल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    जिस डिज़ाइन को आप बनाना चाहते हैं, उसकी जांच करने के लिए टाइल्स सूखी एक बार जब आप कल्पना करते हैं कि आप टाइल कहाँ रख सकते हैं, तो उन्हें शुष्क और व्यवस्थित स्थिति में रखें, जब तक आप पाते ना कि उनका समग्र रूप आपकी पसंद के लिए है। यह टिप बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप विभिन्न आकारों के डिजाइन या टाइल बनाने के लिए अलग-अलग टाइल का उपयोग करते हैं।
  • आपको यह भी तय करना होगा कि टाइल्स कहाँ शुरू होनी चाहिए, जिससे कि पक्ष आंखों से प्रसन्न हों। कुछ टाइलों को पक्षों को फिट करने के लिए कट जाने की संभावना सबसे अधिक होगी, इसलिए तय करें कि आप उन्हें कहाँ शुरू करना चाहते हैं ताकि टाइलों को काटकर रखी जाए और पक्षियों के साथ रखी अच्छी और अच्छी तरह संतुलित हो
  • इंस्टाल टाइल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    मोर्टार तैयार करें आपके द्वारा खरीदा गया ब्रांड के आधार पर निर्माता के निर्देशों के मुताबिक थोड़ा मोर्टार मिलाएं। आमतौर पर आपके पास एक पाउडर मोर्टार होगा जिसमें पानी जोड़ा जाना चाहिए। आपको मूंगफली का मक्खन जैसा एक स्थिरता प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। मिश्रण करते समय धीरे-धीरे पानी जोड़ें, ताकि उतना ज्यादा न जोड़ें।
  • आपको इसके लिए इंतजार करना होगा "सक्रिय" या पहले मिश्रण के बाद आराम। इसे 10-15 मिनट तक आराम करने के लिए छोड़ दो और फिर दोबारा मिश्रण करें। अब इसका उपयोग करने के लिए तैयार है
  • भाग 2

    टाइल बिछाने
    इंस्टाल टाइल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    मोर्टार को खींचो इसे एक छोटे से क्षेत्र में ले जाएं जहां आप काम करना शुरू करेंगे। केवल एक समय में लगभग 60 x 120 सेमी के क्षेत्र में काम करें इससे पहले कि आप टाइलें लगा सकें, आपको वास्तव में मोर्टार को सुखाने से रोकना होगा। दांतेदार तौलिए की सहायता से (आपको कई उपायों की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन 1 सेमी के दांत के साथ एक कुंडली शुरू करना अच्छा है), उन हिस्सों के बीच में मोर्टार फैलाएं जो आप टिरलीनों के चाक से चिह्नित हैं।
    • अगर मोर्टार टाइल्स के बीच बाहर निकलता है (जब तक यह टाइलों तक पहुंचता है या लगभग किनारे तक नहीं जाता है), इसका मतलब यह है कि परत बहुत मोटी होती है या कटोरी के लकीरें मोटा होनी चाहिए।
    • मोर्टार को टाइल की पूरी निचली सतह को कवर करना चाहिए, यदि आप उसे बिछाने के बाद उठाते हैं यदि, जब आप टाइल उठाते हैं, तो आप केवल निचली सतह पर मोर्टार के कुछ पट्टियां देखते हैं, इसका अर्थ है कि मोर्टार बहुत सूख गया है या इसकी परत बहुत पतली है और इसलिए लकीर की ऊंचाई बढ़ाई जानी चाहिए।
    • यदि आप चादरों में मोज़ेक टाइल का उपयोग करते हैं, तो बेहतर दांतों के साथ एक तौलिए का उपयोग करें। इस तरह आप टाइल के बीच रिक्त स्थान से निकलने वाले मोर्टार से बचेंगे।
  • इंस्टालेशन टाइल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    टाईल्स लगाओ मोर्टार के शीर्ष पर टाइलें लगाइए, दाएं कोने से शुरू होकर आपने एक सीधी रेखा को चिह्नित किया है और उसका अनुसरण किया है।
  • पक्षों के बारे में 3 मिमी की जगह छोड़ दें जहां टाइल दीवार या मंजिल तक पहुंचें। पर्यावरणीय परिस्थितियों के कारण स्वाभाविक रूप से इन परिवर्तनों के चलते इस आंदोलन का उपयोग आंदोलनों और सामग्री के विस्तार के लिए किया जाता है। यह रिक्त स्थान प्लास्टर से भरा जा सकता है, एक अन्य मोर्टार के साथ या स्कीटिंग बोर्ड या एक परिष्करण बोर्ड के साथ।
  • इंस्टाल टाइल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    टाइल बिछाने के दौरान, स्पैसर भी डालें। जैसे ही आप जाते हैं, प्रत्येक टाइल के बीच में स्पेकेर्स रखें, या यदि आप पत्रक में मोज़ेक टाइल का उपयोग करते हैं, तो आंखों के अंतर को अनुमान लगाएं। स्पैसर आमतौर पर प्रत्येक टाइल के कोनों पर रखे जाते हैं और क्रॉस आकृति के समान होते हैं जो चार आसन्न टाइल्स के बीच होते हैं।
  • इंस्टाल टाइल चरण 11 नामक छवि
    4
    जैसा कि आप टाइल स्तर के आगे बढ़ते हैं जैसा कि आप काम के साथ आगे बढ़ते हैं, एक बढ़ई के स्तर का उपयोग करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि टाइल्स अच्छी तरह से समतल हैं।
  • इंस्टाल टाइल चरण 12 शीर्षक वाली छवि



    5
    पक्षों के लिए, टाइल्स काट कर। एक निर्माण पानी का उपयोग करके प्रत्येक टाइल में कटौती करने के लिए आपको कोनों और किनारों में जगह की आवश्यकता होगी, जिससे कि उन्हें अपने विशेष परियोजना के लिए उपयुक्त बनाने के लिए उन्हें सही तरीके से मापना पड़े। किनारों के साथ 3 मिमी का स्थान छोड़ना मत भूलना।
  • छवि टाइल स्थापित करें शीर्षक 13
    6
    Grouting से पहले, सभी spacers को हटा दें। मोर्टार खींचा गया है और उन्हें भरने के लिए तैयार हो जाने के बाद उन्हें ले लो!
  • भाग 3

    टाइल्स ग्रोइंग
    इंस्टाल टाइल चरण 14 नामक छवि
    1
    पोटीन चुनें रेत के बिना रेत और प्लास्टर पोटीनी के बीच आपको चुनना होगा। दोनों के बीच आपको टाइल्स के बीच भागने के मार्गों के आकार के आधार पर चुनना होगा। रेत भराव का उपयोग एस्केप मार्गों के लिए किया जाता है जो 3 मिमी से अधिक चौड़ा है, जबकि रेत के बिना एक छोटे भागने के मार्गों के लिए अच्छा है।
  • इंस्टाल टाइल चरण 15 नामक छवि
    2
    प्लास्टर को मिलाएं ग्राउट को मिलाकर पैकेज के निर्देशों का पालन करें। आप को पोंट निरोधक बनाने के लिए additives जोड़ने या इसे रंग की एक रंग देने के लिए आवश्यकता हो सकती है जो टाइल्स के रंग के साथ आपको सबसे अच्छा लगाती है। केवल बीस मिनट की अवधि के दौरान आप आवेदन कर सकते हैं, अन्यथा आप लागू होने से पहले इसे सूखा सकते हैं।
  • इंस्टाल टाइल चरण 16 नामक छवि
    3
    प्लास्टर को खींचो प्लास्ट किए जाने वाले क्षेत्र पर मोटा कोट का उपयोग करना (इस मामले में, छोटे क्षेत्रों पर समय-समय पर काम करना) लगभग 45 डिग्री के कोण पर ट्रावेल पकड़ो और इस मार्ग से भागने के मार्गों पर छिलके को फैलाएं। यह grouting लाइन के समानांतर फैल रहा है, पोटीन बाहर आ सकता है।
  • एक साफ तौलिया के साथ, इस तरह से इसे पकड़ के रूप में आप पसंद करते हैं, जितना संभव हो टाइल की सतह से अतिरिक्त grout को हटाने की कोशिश करें।
  • इंस्टाल टाइल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    पुटीन को 20 मिनट तक खड़े रहने दें। इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें
  • इंस्टाल टाइल चरण 18 नामक छवि
    5
    छिलके को साफ करें एक नम स्पंज की सहायता से, अतिरिक्त फ़िलर्स को हटाने के लिए टाइलों पर और एस्केप रूट्स पर धीरे से गुजारें। एक छोटे से क्षेत्र को साफ करें, कुल्ला करें और स्पंज को मोड़ दें और दोहराएं। आपको तौलिया को यथासंभव स्वच्छ और सूखे रखना चाहिए।
  • इंस्टाल टाइल चरण 19 नामक छवि
    6
    प्लास्टर को सूखने की अनुमति दें अगले अनुभाग पर जाने से पहले सूखने के लिए कम से कम 3 घंटे रुको।
  • इंस्टाल टाइल चरण 20 नामक छवि
    7
    प्रक्रिया को फिर से दोहराएं जब तक कि इलाज की सतह पूरी तरह से चकनाचूर न हो। इस प्रक्रिया को दोहराते रहें जब तक कि आप पूरी तरह से इलाज न करें। आप किसी भी अवशेष को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं, भुनने का सूखने के बाद भी, पुराने जुर्राब या सूखी चीर का उपयोग कर सकते हैं।
  • इंस्टाल टाइल चरण 21 नामक छवि
    8
    प्लास्टर सील करें छिलके प्रत्येक 6 महीने सील करें प्रत्येक सीलेंट अलग होता है, लेकिन आम तौर पर ये मोम जैसी पदार्थ होते हैं जो राग या स्पंज के साथ लागू होते हैं जिससे उन्हें परिपत्र आंदोलन बनाकर भागने के मार्गों में घुसना कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि टाइल लगाए जाने वाले क्षेत्र को दांतेदार तौलिए के साथ काम करने में सक्षम होने के लिए बहुत छोटा है, तो टाइल की पीठ की सतह पर सीधे मोर्टार या चिपकने वाला फैलाव करें।

    चेतावनी

    • यदि आप grout को बहुत अधिक पानी जोड़ते हैं, तो यह संभव है कि यह ठीक से सूखे नहीं होगा। पोटीन को केक आटा की निरंतरता होना चाहिए

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक मीटर
    • कंक्रीट स्लैब
    • एक काम कटर
    • मोर्टार की एक परत
    • दो बड़ी बाल्टी
    • एक दांतेदार तौलिया
    • छतों और छतों के लिए नाखून
    • एक हथौड़ा
    • एक चाक रेखा
    • एक बढ़ई की टीम
    • एक हथौड़ा
    • टाइल्स
    • एक स्तर
    • एक टाइल कटर या एक परिपत्र पानी देखा
    • यदि लागू हो तो टाइल फैक्टरों का
    • प्लास्टर
    • एक तौलिया
    • एक बड़ा स्पंज
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com