टाइल कैसे लगाई जाए

टाइल वाले फर्श को बढ़ाना एक ऐसी नौकरी हो सकती है, जो एक लंबा समय लगता है। एक व्यक्ति के लिए एक घनीभूत एजेंडा है, इस परियोजना को पूरा करने में एक सप्ताह लग सकता है। हालांकि, यह प्रक्रिया सरल और स्पष्ट है, और अंत परिणाम मोटे तौर पर किए गए प्रयासों का पुनर्पर्जित करते हैं। टाईल्स की स्वयं-स्थापित करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, भले ही आपको थोड़ा अनुभव हो, लेकिन सबसे मजेदार होकर, निम्नलिखित लेख को पढ़ें।

कदम

भाग 1

सीमेंट पैनलों को रखना
इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 1 नामक छवि
1
सबसे पहले, यदि आप केवल फर्श के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको कुछ ठोस पैनलों की आवश्यकता होगी हालांकि टाइल सीधे एक बहुपरत लकड़ी के फर्श पर रखना संभव है, यह निश्चित रूप से अनुशंसित नहीं है। वास्तव में, लकड़ी सीमेंट के पतले पैनल के विपरीत, पर्याप्त सील को सुनिश्चित नहीं करता है - और टाइल लगाने के लिए फ्लैट और चिकनी सतह का भी गठन नहीं करता है।
  • सीमेंट पैनल थोड़ा और अधिक महंगा होगा और अधिक समय की आवश्यकता होगी, लेकिन इसके लायक है। एक अच्छी तरह से बने फर्श को एक ठोस समर्थन की आवश्यकता है
  • इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 2 नामक छवि
    2
    मंजिल पर लाटेकस-संशोधित मोर्टार की एक पतली परत को बढ़ाएं यदि आप खरोंच से मोर्टार मिश्रण करते हैं, सूखा मोर्टार के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें ताकि इसकी स्थिरता मूंगफली के मक्खन के समान हो सके। फिर इसे 10 मिनट तक आराम दें। मोर्टार को फैलाने के लिए, दांतेदार तौलिये का उपयोग सीमेंट पैनल के समान मोटाई के खांचे के साथ करें।
  • मोर्टार की मात्रा केवल 10 मिनट में फैल सकती है मोर्टार खींचने शुरू करने के लिए समय की आवश्यकता होती है।
  • इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 3 नामक छवि
    3
    सीमेंट पैनल को फर्श पर दबाएं और इसे सीमेंट पैनल के लिए उपयुक्त स्क्रू से ठीक करें। एक कोण से शुरू, शरीर के वजन का उपयोग करके पैनलों को दबाएं। पैनल को फर्श पर तय करने के लिए स्क्रूड्रियर के साथ शिकंजा पेंच करें पैनल के चारों ओर हर 20 सेमी पेंच रखें और प्रत्येक 25-30 सेमी के भीतर
  • इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 4 नामक छवि
    4
    मोर्टार डालना और फर्श पर सीमेंट पैनल रखना, एक पैनल के बीच संपर्क बिंदुओं को झुकाते हुए और दूसरे को लाइन में डालना। अधिक मजबूती प्राप्त करने के लिए, पैनल को ऐसे तरीके से रखें कि उनके पक्ष लगातार लाइनें नहीं बनाते हैं ऐसा करने के लिए आपको कमरे की एक तरफ से शुरू होने वाले पैनलों की श्रृंखला की आवश्यकता होगी, और फिर विपरीत दिशा में अगली श्रृंखला शुरू करें।
  • इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सीमेंट पैनलों को एक सुरंग से या एक कार्बाइड-इत्तला कटर के साथ काटा जा सकता है। यदि आपको पैनल को गैर-रैखिक आकार से काटने की आवश्यकता है, तो कार्बाइड ब्लेड के साथ एक सुरंग का उपयोग करें। यदि आपको सीधे लाइनों में कटौती की ज़रूरत है, तो एक कार्बाइड-इत्तला कटर (लागत केवल कुछ यूरो) और एक पंक्ति का उपयोग करें।
  • इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 6 नामक छवि
    6
    मोर्टार और टेप का उपयोग करते हुए जोड़ों को फिसलने से नौकरी समाप्त करें
  • ट्रॉवेल का उपयोग करना, कुछ मोर्टार रखना, फिर जोड़ों पर बुना हुआ शीसे रेशा चिपकने वाला टेप दबाएं। फिर टॉवेल के साथ टेप पर गुजारें, तेजी से दबाने पर दबाव डालकर मोर्टार में मजबूती से लॉक करें। किनारों को साफ करना, सामग्री की अतिरिक्त सामग्री को ट्रिम करें जो अंततः बाहर आ जाए।
  • भाग 2

    टाइलें लगाने की तैयारी
    इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    यदि आवश्यक हो, तो गैर-विषाक्त मंजिल डिटर्जेंट के साथ मौजूदा मंजिल को अच्छी तरह से साफ़ करें। आपको नई टाइलें लगाने से पहले गोंद, गंदगी और मोर्टार के निशान हटाने चाहिए। टाइल और पैनल के बीच अधिकतम सील सुनिश्चित करने के लिए फर्श पूरी तरह से साफ होना चाहिए।
    • टीएसपी या ट्राइसोडियम फॉस्फेट एक उत्कृष्ट बहुउद्देशीय क्लीनर है। यह बहुत अच्छी तरह से साफ होता है, लेकिन आज इसका व्यापक रूप से पर्यावरणीय प्रभाव के कारण प्रयोग नहीं किया जाता है।
  • इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    पता लगाएँ कि टाइल बिछाने कहाँ शुरू करने के लिए बहुत से लोग कमरे के केंद्र से शुरू करते हैं और बाहर की तरफ बढ़ना पसंद करते हैं, एक महत्वपूर्ण तकनीक यदि आपके पास एक ही आकार और आकार का टाइल है इस पद्धति से आपको पर्यावरण के केंद्र में सुखद प्रभाव पैदा करने की अनुमति मिलती है, लेकिन पक्षों पर टाइलें कटनी चाहिए। फिर आप किसी दूसरे स्थान पर बिछाने के साथ शुरू करने का फैसला कर सकते हैं, खासकर यदि आप अनियमित आकार के साथ टाइल का उपयोग करते हैं आप कमरे के किनारों पर पूरी टाईल्स चुन सकते हैं, और इनमें से किसी एक से उन्हें शुरू करना शुरू कर सकते हैं यदि विपरीत दिशा में आप जानते हैं कि उन्हें एक अलमारी, एक सोफे या अन्य फर्नीचर आइटम जो कि कटौती की गई टाईल्स को कवर करेंगे, के लिए रखा जाएगा। यह लेख मानता है कि आप कमरे के केंद्र से टाइल बिछाने शुरू करना चाहते हैं और फिर बाहर की तरफ आगे बढ़ना चाहते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए, मोर्टार बिछाने से पहले, स्पॉर्स का उपयोग करके सीधे ठोस पैनलों पर टाइलों को सूखें। तो आप देख सकते हैं कि समाप्त कार्य क्या करेगा। एक विशेष रूप से आपका ध्यान कैच करता है जब तक कि विभिन्न प्रावधानों का प्रयास करें
  • इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक चाक की पट्टी का उपयोग करके कमरे का केंद्र ढूंढें जिसके साथ दो पंक्तियां आकर्षित होंगी जो पर्यावरण को अपनी लंबाई और उसकी चौड़ाई के लिए छमाही में कटौती कर सकती हैं। प्रत्येक दीवार के केंद्र में एक मीटर के साथ मापने और आधे से स्ट्रिंग छोड़ने के बाद तीरलीन को रखें। पहली थैलियों को रखने के दौरान आप इसे धागा को गाइड के रूप में उपयोग करने के लिए छोड़ सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे कमरे में अच्छी तरह से केन्द्रित हैं, केंद्र लाइनों में से किसी एक के साथ कुछ टाइलें लगाएं यदि आप देखते हैं कि रेखा खींची गई रेखाएं लंबवत नहीं हैं, तो कृपया उन्हें देखें।
  • इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    टाइल बक्से और अप्रैल को व्यवस्थित करें टाइल बिछाने पर, उन्हें कई बक्से से एकांतर से ले लें, इस तथ्य को देखते हुए कि उनके उत्पादन के आधार पर उनके स्वर में छोटे अंतर हो सकते हैं। यदि आप एक विशेष डिजाइन बनाना चाहते हैं, तो टाइल्स को उसी समय के अनुसार क्रमबद्ध करें ताकि आपको प्रत्येक विशिष्ट टाइल की आवश्यकता हो।
  • यदि आप प्रत्येक पंक्ति को एक ही टाइल के आकार की तुलना में बहुत छोटी या बहुत बड़ी जगह से समाप्त करने जा रहे हैं, तो सब कुछ ले जाएं ताकि शेष स्थान एक टाइल के लगभग आधे के बराबर हो और उपयोग करने के लिए तीरलाइन के साथ एक नई रेखा खींचना टाईल्स लगाने के लिए एक गाइड के रूप में दीवारों के साथ पंक्तियों को समाप्त करने के लिए आप छोटे टुकड़ों में टाइलें कटौती करने के लिए मजबूर नहीं होना चाहते हैं?
  • भाग 3

    विशेषज्ञ टाइल लगाओ


    इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 11 नामक छवि
    1
    जगह में टाइल या मोर्टार के लिए सीमेंट की एक परत फैलाएं, जहां आपको बिछा देना शुरू करना पड़ेगा। गोंद लगाने के लिए एक तौलिए के फ्लैट की ओर का उपयोग करें, और फिर वर्दी क्षैतिज लाइनों को बनाने के लिए दाँतेदार पक्ष के साथ ब्रश करें। उद्देश्य ठोस या मोर्टार एक समान तरीके से जिस पर टाइल्स बिछाने के लिए में लागू की एक परत प्राप्त करने के लिए है, और क्षैतिज लाइनों लाइनों यादृच्छिक घटता की तुलना में एक बेहतर पकड़ रहे हैं। लगभग 10 मिनट तक काम करने के लिए मोर्टार की मात्रा बिछाने - अन्यथा इसे खींचना शुरू हो जाएगा और यह काम करना मुश्किल होगा।
    • यदि आप टाइल सीमेंट का उपयोग करते हैं, तो इसे टाइल संलग्न रखने के लिए पर्याप्त चिपचिपा बनने के लिए लगभग 15 मिनट का समय दें।
    • लिनोलियम या विनाइल टाइलें टाइल के लिए सीमेंट का उपयोग करती हैं, जबकि सिरेमिक या चीनी मिट्टी के बरतन टाइलें मोर्टार का उपयोग करती हैं।
  • इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    कमरे के केंद्र में टाइलें लगाई जाएंगी, उन्हें चाक से खींची गई रेखा से संरेखित करें। प्रत्येक टाइल को धीरे से सीमेंट या मोर्टार पर दबाएं - ऐसा करने के लिए आप प्रत्येक अनुभाग बिछाने के बाद उपयोग करने के लिए एक रबड़ का कांच का उपयोग कर सकते हैं
  • इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 13 नामक छवि
    3
    प्रत्येक टाइल के कोने में टाइल स्पेसर डाल दिया प्रत्येक नए टाइल फ्लश को इन स्पक्र्स के साथ रखो, देखभाल करने से पहले चिपकने वाली सामग्री पर रखी गई टाइलें न खींचें। किसी भी सामग्री को निकालें जो एक टाइल से दूसरे में आ सकती है
  • इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 14 नामक छवि
    4
    कमरे के बाहरी किनारों के साथ छोड़कर टाइल्स बिछाते रहें। फिर, टाइल्स की आखिरी पंक्ति और दीवार के बीच में छोड़ी गई जगह को मापें और टाइल जिस पर आपको काटने की आवश्यकता होगी, को चिह्नित करें। एक पानी आधारित टाइल का प्रयोग कटौती करने के लिए देखा, और दूसरों की तरह टाइल काट देना।
  • यदि आप पहली बार कमरे के बीच में सभी टाइलें डालते हैं, और फिर उन्हें चिह्नित करते हैं और बाद में उन्हें काटते हैं, तो एक दिन के लिए पानी में देखा जाता है, धन और टाईल्स की बचत।
  • कोने में या दरारों में मोर्टार लगाने के लिए व्यर्थ की कोशिश करने के बजाय, कमरे के कोनों में टाइल के सबसे छोटे टुकड़े रखना, यह टुकड़े के पीछे सीधे रख दिया जाना चाहिए।
  • इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 15 नामक छवि
    5
    चिपकने के लिए रात भर सूखने की अनुमति दें, फिर यदि आवश्यक हो तो स्पैसर हटा दें। कुछ प्रकार छोड़े जा सकते हैं, इसलिए निर्माता के साथ जांच करें यदि आपको उन्हें निकालना है।
  • भाग 4

    स्टुको के साथ समाप्त करें
    इंस्टाल फ्लोर टाइल स्टेप 16 नामक छवि
    1
    पैकेज पर दिए गए निर्देशों के अनुसार भराव को हल करें - यह आम तौर पर 20 लीटर बाल्टी में पानी से मिलाया जाता है। इसमें मूंगफली का मक्खन जैसा एक स्थिरता होना चाहिए। मोर्टार के लिए, इसे सक्रिय करने में लगभग 10 मिनट लगने चाहिए और फिर इसे लागू किया जाये जाने से पहले इसे थोड़ी सी उभारा होना चाहिए।
  • इंस्टॉलेशन तल टाइल चरण 17 नामक छवि
    2
    एक तौलिए (या एक रंग) का उपयोग करने के लिए grout टाइल के बीच दरारों में घुसना, एक चिकनी सतह बनाने के लिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि अलग-अलग दिशाओं में बारी-बारी से तराजू को गुंजाइए, सभी दरारों में अच्छी तरह से छानने लगें।
  • इस चरण में आपको तेजी से काम करना है वास्तव में, मोटापा जल्द ही जल्दी से खींचती है - मोर्टार से बहुत तेज इस कारण से यह आगे बढ़ने से पहले ही सीमित क्षेत्रों पर काम करता है।
  • इंस्टाल फ्लोर टाइल स्टेप 18 नामक छवि
    3
    एक स्पंज के साथ अतिरिक्त grout निकालें फिर, एक छोटे से क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें जिससे कि टाइल से निकालने के लिए पर्याप्त समय नहीं होने से पहले नारियल को सूखा न हो। आखिरकार, एक बार ग्रूट सूख जाता है, तो आप टाइल पर छोड़े गए किसी भी अवशेष को हटाने के लिए एक नम राग का उपयोग कर सकते हैं। तो कुछ घंटों के लिए प्लास्टर सूखा दें
  • इंस्टाल फ्लोर टाइल चरण 19 नामक छवि
    4
    एक बार पोटीन 72 घंटों के लिए खींचा जाने के बाद से बचने के मार्गों को सील करें। एक एलायटर ब्रश के साथ एक मुहर का प्रयोग करें और सावधान रहें कि इसे टाइल पर न दें।
  • टिप्स

    • यदि आपकी फर्श लकड़ी से बना है और अच्छी स्थिति में नहीं है, तो फर्श के लिए सतह को तैयार करने के लिए थोड़ा प्लाईवुड कील।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सीमेंट पैनल का
    • एक कार्बाइड इत्तला दे दी कटर
    • एक गैर विषैले मंजिल क्लीनर
    • लत्ता की
    • एक चाक रेखा
    • एक मीटर
    • टाइलें
    • टाइल या मोर्टार के लिए सीमेंट
    • एक तौलिया
    • एक रबर की रिश्वत
    • टाइल्स के लिए spacers की
    • एक टाइल और टाइल के लिए पानी देखा
    • प्लास्टर का
    • पानी
    • 20 लीटर बाल्टी
    • एक तौलिया
    • बच मार्गों के लिए एक सीलेंट
    • एक ब्रश या एक applicator रोलर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com