कैसे अंग्रेजी में बेहतर बोलने के लिए सीखें

एक नई भाषा सीखने के लिए आवश्यक चार कौशलों में से, बोलने वाला शायद एक बड़ा प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। एक बात सुनने और समझने, या लिखने और पढ़ने के लिए है, लेकिन परेशान न होने के बावजूद देशी स्पीकर से बात करने के लिए और आपके मस्तिष्क को अवरुद्ध किए बिना एक और बात है।

कदम

भाग 1

घर पर अपने अंग्रेजी में सुधार करें
इमेज ग्रोइंग यूज इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स स्टेप 1
1
साइन अप करें! जब आप अकेले होते हैं, तो परेशान होने का कोई कारण नहीं है। आप अपने विचारों को स्वतंत्र रूप से बांट सकते हैं, तो आप अंग्रेजी बोलने के तुरंत बाद रिकॉर्डिंग शुरू कर सकते हैं! जल्दी से सुधारने का यह सही तरीका है एक ऑडीबूक या वीडियो को ऑनलाइन ढूंढें और नैन्या, अभिव्यक्ति और लय की नकल करने का प्रयास करें अब, क्या आपकी अंग्रेजी ध्वनि अभी भी पहले की तरह है?
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक पुस्तक पढ़ते समय पंजीकरण कर सकते हैं: आप आपसे सुनने में सक्षम होंगे (जो वास्तविक समय में करना मुश्किल है) और अपनी कमजोरियों और परिस्थितियों की पहचान करें जिसमें आप धीमा पड़ते हैं या अधिक कठिनाइयों का सामना करते हैं एक बार जब आप इसे फिर से सुनते हैं, तो फिर से रजिस्टर करें और आप देखेंगे कि आपने कितना सुधार किया है!
  • इमेज ग्रोथ आपका इंग्लिश स्पीकिंग स्किलिंग स्टेप 2
    2
    जोर से पढ़ें। यदि आपके हाथ व्यस्त हैं और आपके पास कोई रिकॉर्डर नहीं है, तो कम से कम 15-20 मिनट के लिए, बस रोजाना जोर से पढ़ें आप लंबे समय तक बात करने के लिए उपयोग करेंगे, और लंबे वाक्य बनाना अब एक बड़ा सौदा नहीं होगा इसके अतिरिक्त, आप अपने व्यक्तिगत शब्दावली में जोड़ने के लिए नए शब्दों में आएंगे।
  • घने संवाद चुनना उचित है: इस प्रकार के पाठ में भाषा अधिक यथार्थवादी और सरल होगी। सब के बाद, बातचीत बातचीत कर रहे हैं कविता पढ़ने में सक्षम होने के लिए उपयोगी है, लेकिन इससे भी ज्यादा एक बातचीत का मनोरंजन करने की क्षमता विकसित कर रहा है, क्या आपको पता नहीं है?
  • इमेज ग्रोइंग यूवर इंग्लिश स्पीकिंग स्किलिंग स्टेप 3
    3
    Mp3s, पॉडकास्ट और समाचार को सुनो। हम एक निश्चित डिजिटल युग में रहते हैं: भले ही आपको नहीं लगता कि आपके पास मूल अंग्रेजी बोलने वाले हैं, तो आप वास्तव में ऐसा करते हैं। वैज्ञानिक अमेरिकी, सीबीसी, बीबीसी और ऑस्ट्रेलियाई एबीसी रेडियो के साथ शुरू करने के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन दुनिया भर के आधिकारिक समाचार प्रसारणों में से चुनने के लिए बहुत सारे पॉडकास्ट हैं, और सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप एक अंग्रेज सुनेंगे स्पष्ट और अधिक या कम सामान्य लहजे के साथ
  • एक अतिरिक्त बोनस? अंग्रेजी में बोलने के लिए आपके पास और (और दिलचस्प) विषय होंगे! अलग-अलग समाचार सुनकर, भले ही आप जो भी सुनते हैं उसे दोहराएं (दूसरी ओर, केवल आपको ही पता चल जाएगा!), आप अपने ज्ञान को बढ़ाकर मूल रूप से अपने अंग्रेजी में सुधार कर रहे हैं। एक पत्थर के साथ दो पक्षियों!
  • इमप्रेस्ड यूज इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स स्टेप 4 नामक इमेज
    4
    संगीत को भी सुनो ठीक है, यह समाचार, पॉडकास्ट आदि को सुनने की तरह बिल्कुल नहीं है, लेकिन यह हमेशा एक महान व्यायाम है बस अपने आप को सक्रिय रूप से समझें कि आप क्या सुन रहे हैं। Google पर ग्रंथों की खोज करें और भी गाएं!
  • शुरुआत में कम से कम गानों को थोडा धीमा करने के लिए निश्चित रूप से बेहतर है: एक दिन में एक गीत का चयन करके, जब तक आप इसे लगभग सभी नहीं सीखते हैं और जब तक आप उसके शब्दों का अर्थ समझ नहीं पाते इसके अलावा, आप बोलने के कई तरीके और यहां तक ​​कि "गुनहगार" के कुछ भी सीखेंगे।
  • इम्प्रूव ऑफ यूवर इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स स्टेप 5
    5
    मूल भाषा में टीवी, विशेष रूप से मूवी देखें बोलने का मौलिक हिस्सा निस्संदेह सुन रहा है: इस कारण से, वास्तव में इसमें शामिल होने के बिना वार्तालाप देखने का एक प्रभावी तरीका निश्चिंत रूप से अंग्रेजी में टीवी और फिल्में देखना है। यदि आप वास्तव में, उपशीर्षक को सक्रिय करना चाहिए ... लेकिन यदि आप कर सकते हैं, तो पकड़ो!
  • फ़िल्में एक महान उपकरण हैं क्योंकि आप उन्हें कई बार देख सकते हैं: जितना अधिक आप उनको देखते हैं, उतने शब्द या वाक्यांश जिन्हें आप समझ सकते हैं। उसी समय, टीवी की भी इसकी प्रभावशीलता है, क्योंकि हम वर्णों के साथ संलग्न हो जाते हैं और जल्द ही वे जिस तरह से बोलते हैं और उनके भाषणों की अनोखी बातें करते हैं।
  • इम्प्रूव ऑफ यूवर इंग्लिश स्पीकिंग स्किलिज़ शीर्षक 6
    6
    अपनी दुनिया को बताएं जैसा कि आप अपने दिन का सामना करते हैं, अपने आप से बात करें तुम क्या कर रहे हो? आपको क्या लगता है? आप क्या देखते हैं, स्वाद, गंध और महसूस करते हैं? तुम क्या छू रहे हो? आप किस बारे में सोच रहे हैं? अभी आप wikiHow पढ़ रहे हैं आप (शायद) एक कुर्सी पर बैठे हैं। शायद आप कुछ संगीत सुन रहे हैं, या आपके पास पृष्ठभूमि में टीवी है संभावनाएं अनंत हैं
  • भविष्य और अतीत के बारे में भी सोचो आप आगे क्या करेंगे? तुमने क्या किया? अंग्रेजी में काफी सुधार करने के लिए आपको अंग्रेजी में सोचना होगा। जितना अधिक आप अंग्रेजी में सोचते हैं, उतना तेज़ आप खुद को व्यक्त करने में सक्षम होंगे।
  • भाग 2

    अन्य लोगों के माध्यम से अपना अंग्रेजी सुधारें
    इग्रेशन यूज यूज इंग्लिश स्पीकिंग स्किलिंग स्टेप 7
    1
    ताल की नकल करें प्रत्येक भाषा की अपनी विशिष्ट संगीत है आप पूरी तरह से व्याकरण के मास्टर कर सकते हैं, लेकिन यदि आपके पास गति नहीं है, तो आपका अंग्रेजी किसी देशी स्पीकर की तरह ही ध्वनि नहीं देगा। इसलिए यदि आप उन लोगों के साथ बातचीत कर रहे हैं, जो अंग्रेजी बोलते हैं या बस टीवी देख रहे हैं, तो ज़ोर पर ध्यान दें, पिच, प्रत्येक वाक्य की भावना। आप कितनी अच्छी तरह सुन सकते हैं?
    • प्रत्येक वाक्य में, ऐसे भागों होते हैं जो अधिक लंबे होते हैं, या जो उच्च पिच और वॉल्यूम के साथ स्पष्ट होते हैं। उदाहरण के लिए, "रॉक एंड रोल", अगर "रॉक एंड रोल" कहा जाता है तो वास्तव में अजीब बात होगी लेकिन "रॉक रोल" बहुत अधिक प्राकृतिक लगता है यह अंग्रेजी केक पर टुकड़े करना है!
  • इग्रेशन यूज ईयर इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स स्टेप 8
    2
    मुंह के आंदोलनों पर भी ध्यान दें। जैसे ही प्रत्येक भाषा की संगीतता होती है, वैसे ही मुंह के कुछ विशिष्ट आंदोलनों का इस्तेमाल करने की प्रवृत्ति भी होती है। तकनीकी रूप से, आप संपूर्ण ध्वनि का निर्माण कर सकते हैं, लेकिन अगर मुंह सही तरीके से आगे नहीं बढ़ता है तो आप केवल एक गलत ध्वनि का उत्पादन करेंगे। यह आपकी जीभ और होंठों का उपयोग करने के बारे में जानने के लिए है!
  • बेशक, आप किसी को ब्लॉक नहीं कर सकते जब तक वह वास्तव में देखने के लिए बात कर रहा है कि उसकी जीभ क्या है, लेकिन ऐसा कुछ है जो आप अपनी भाषा में भी देख सकते हैं। अगर आप किसी को एक शब्द कहते सुनाते हैं और आप इसे अनुकरण नहीं कर सकते, प्रयोग करें! शायद यह जीभ को थोड़ी ऊंची या निचले स्तर पर डाल दिया ... निश्चित रूप से कहीं बीच में!
  • इमेज ग्रोथ आपका इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स स्टेप 9
    3
    अपनी पॉकेट डिक्शनरी के रूप में एक नोटबुक का उपयोग करें चाहे आप बात कर रहे हों या किसी वार्तालाप को सुन रहे हों, अगर आप एक शब्द सुनते हैं जिसे आपको इसका अर्थ नहीं पता है, इसे लिखिए और अर्थ की खोज करें (क्या आप इसे लिख सकते हैं, है ना?) रात के मध्य में खुद को खोजने के बजाय "ओह नहीं, यह शब्द क्या था?", बस इसे याद रखने के लिए अपनी नोटबुक के माध्यम से ब्राउज़ करें। बूम। सीखा!
  • क्या आपको लगता है कि नोटबुक में शब्द लिखना और इसके अर्थ का पता लगाने के लिए पर्याप्त है? बिल्कुल नहीं! इसके बजाए, आपको जो शब्द आपने सिखाया है, उसका उपयोग करने के लिए आपको खुद को कमाने होंगे, अन्यथा आप जल्द ही इसे भूल जाएंगे। तो अगले दिन, इसे अपने भाषणों में डालें। इसे आप का एक हिस्सा बनाओ



  • इम्प्रूव ऑफ द इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि स्टेप 10
    4
    विभिन्न पाठ्यक्रमों में भाग लें यदि आप हर दिन एक कोर्स में शामिल होते हैं, तो आप एक महान काम कर रहे हैं आपको प्रत्येक दिन अंग्रेजी सांस लेने की जरूरत है लेकिन क्या कुछ और भी प्रभावी हो सकता है? बेशक! दो पाठ्यक्रमों में भाग लें, ताकि आप हमेशा अंग्रेजी बोल सकें। एक क्लासिक ग्रुप कोर्स हो सकता है, जहां आप व्याकरण और उन सभी उबाऊ विचारों को सीखते हैं, दूसरा एक व्यक्तिगत कोर्स हो सकता है जो आपके सभी बोलने के तरीके पर ध्यान केंद्रित करता है। सप्ताहांत भी आपके अंग्रेजी को सुधारने के लिए लाभ उठाने के दिन हैं!
  • उच्चारण, व्यापार पाठ्यक्रम, यात्रा पर केंद्रित पाठ्यक्रम और कई अन्य थीम वाले पाठ्यक्रमों को कम करने के लिए पाठ्यक्रम हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपको खाना पकाना पसंद है, तो आप एक खाना पकाने वर्ग (अंग्रेजी में) में शामिल हो सकते हैं। आप एक जिम भी देख सकते हैं जहां आप अंग्रेजी में ट्रेन करते हैं। यदि आप कुछ करना चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से इसे अंग्रेजी में करना पसंद करेंगे
  • इम्प्ररवेट यूज इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स स्टेप 11
    5
    अंग्रेजी बोलने के लिए अवसर बनाएं औसत दर्जे से ज्यादा अंग्रेजी में बोलने में सक्षम होने के लिए, आपको अपने जीवन के नियंत्रण में होना चाहिए और यह सुनिश्चित करना होगा कि अंग्रेजी इसका हिस्सा है। आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने जीवन के हर पहलू में न केवल स्कूल में या किसी पाठ्यक्रम में खुद को शामिल करें। यह कैसे करना है? यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • निश्चित रूप से आपके पास अंग्रेजी का अध्ययन करने वाले अन्य दोस्त हैं, है ना? अच्छा: एक अध्ययन समूह बनाएं यद्यपि यह एक मातृभाषा समूह नहीं होगा, अंग्रेजी में आपका दिमाग व्यस्त सोच अभी भी बहुत उपयोगी है I आप एक सुखद और सुगम अध्ययन वातावरण में एक-दूसरे से सीखेंगे।
  • अपने देश के रहने के लिए एक जगह की तलाश में विदेशी पर्यटकों को अपने घर के दरवाजे खोलें आप एयरबीएनबी, कोचसुरफ़िंग, हॉस्पिटैलिटी क्लब, बेवेलैक्स और ग्लॉबफ्रेेललोडर्स जैसी विशेष साइटों पर भरोसा कर सकते हैं। एक बार यह किया जाता है, आपको व्यावहारिक रूप से घर पर भी अंग्रेजी बोलने के लिए मजबूर किया जाएगा!
  • इम्प्रूव यू आरई इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स स्टेप 12
    6
    मित्रों को ऑनलाइन ढूंढें जब हमारे दरवाजे पर पर्यटक दस्तक दे रहे हैं तो क्या करें? लेकिन यह स्पष्ट है: चैट रूम में प्रवेश करें (सुरक्षित लोग, कृपया!)। इतने सारे लोग हैं जो बस बात करना चाहते हैं। अगर आपको कोई दोस्त मिल जाए, तो आप माइक्रोफोन के साथ वीडियो चैट सत्र भी कर सकते हैं।
  • व्यावहारिक रूप से प्रत्येक विषय के लिए विशिष्ट चैट रूम हैं, इसलिए अपने रुचियों के अनुरूप सबसे आसान तरीका ढूंढना आसान होगा: एक खोज करें और उनमें से एक को दर्ज करें
  • क्या आपको चैट पसंद नहीं है? विश्व Warcraft और दूसरा जीवन की तरह इंटरैक्टिव खेल के बारे में आप क्या सोचते हैं? आप अपना स्वयं का अवतार बना सकते हैं, अपनी नई पहचान की आड़ में, अपने कौशल को बढ़ा सकते हैं।
  • एक पेन दोस्त खोजें! Penpalworld और पेन-पाल दो साइटों को आप पर एक नज़र रखना चाहिए। स्क्रीन के दूसरी तरफ जिस व्यक्ति को आप ढूंढ रहे हैं, वह वास्तव में ठीक उसी के लिए तलाश कर रहे हैं।
  • भाग 3

    अपने खुद के मन ट्रेन
    इमप्रेस्ड यूज इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स स्टेप 13
    1
    हर दिन नए वाक्यांशों को जानें यदि आप अपनी शब्दावली के नोटबुक का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको अपनी शब्दावली को बढ़ाने के लिए एक अलग रास्ता खोजना चाहिए। आपके द्वारा देखी गई किताबों से या टीवी से मिलने वाली पुस्तकों से कुछ शब्द ले लीजिए और उनके साथ समझदार वाक्य बनाने की कोशिश करें: तभी आप उन्हें अपनी स्मृति में ठीक कर पाएंगे!
    • यदि आप उनका उपयोग नहीं करते हैं, तो आप उन्हें भूल जाएंगे। नोटबुक में सभी शब्दों को सूचीबद्ध करने और समय-समय पर ब्राउज़ करने की आदत में उतरने की कोशिश करें: आपको तत्काल फ्लैश मिलेगा जो आपको उन शब्दों को याद करने की अनुमति देगा जिन्हें आपने सोचा था कि आप भूल गए हैं।
  • इमेज ग्रोथ आपका इंग्लिश स्पीकिंग स्किलिंग स्टेप 14
    2
    ध्वन्यात्मक लेखन सीखें यह उबाऊ लग सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से कर रही है अंतर्राष्ट्रीय ध्वन्यात्मक वर्णमाला विशिष्ट ध्वनियों से जुड़े प्रतीकों की एक प्रणाली है। यदि आप एक ऐसे शब्द में आते हैं जिसे आप उच्चारण नहीं कर सकते हैं, तो बस इसके लिए देखो और उच्चारण पढ़ें एएफआई (या आईपीए, इंटरनेशनल फोनेटिक वर्णमाला से) इस प्रयोजन के लिए बनाया गया था: आप शब्द को जानने के लिए शब्द को पढ़ सकते हैं और ... ta-gives! जादू की तरह, आपको पता चलेगा कि यह कैसे उच्चारण करना है।
  • चूंकि अंग्रेजी अलग-अलग भाषाओं की गड़बड़ी है, इसलिए जर्मन, फ्रांसीसी और लैटिन (और अन्य 247 भाषाओं) से ली गई है, एएफआई सीखना मौलिक है, अंग्रेजी से ज़्यादा भाषाओं के मुकाबले बहुत कुछ है जो बिंदु से बहुत आसान है स्पैनिश के रूप में ध्वन्यात्मक चलो, "मोटा", "खाँसी", "के माध्यम से", आप इसे कैसे करते हैं?
  • इमप्रेस्ड यूज इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स स्टेप 15
    3
    पुरस्कार और दंड का उपयोग करें यह कठिन लग सकता है, लेकिन अच्छी तरह से सुनो: चलो यह मामला डालते हैं कि आप खाने की मेज पर केवल अंग्रेजी बोलने का नियम पेश करने का फैसला करते हैं (महान विचार!): यह कब तक खत्म होगा? बहुत ज्यादा नहीं, शायद लेकिन अगर आप कुछ प्रोत्साहन (यदि हम एक पंक्ति में दो हफ़्तों के लिए अंग्रेज़ी बोलते हैं, हम रात के खाने के लिए जाते हैं, आदि) या कुछ सजा (उदाहरण के लिए हम इतालवी बोलते हैं तो 1 यूरो), हर कोई अंग्रेजी से बात करने के लिए अधिक प्रेरित होगा।
  • इन सुझावों को घर पर महान काम करते हैं, आप जितना संभव हो, अंग्रेजी बोलने की अनुमति देते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल आपके अध्ययन समूह या पाठ्यक्रम में भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए वास्तव में मजेदार होगा कि आपका पहला अध्ययन समूह जो अभी भी अंग्रेजी बोलना भूल गया है, वह हर किसी के लिए एक इलाज की अनुमति देने के लिए मजबूर है!
  • इमप्रेस्ड यूज इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स स्टेप 16
    4
    इसके बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो जब आप किसी मूल स्पीकर के सामने होते हैं, तो आपके मन और शरीर में फंसने के लिए सामान्य है, जिससे आप अंग्रेजी में हर शब्द को भूल जाते हैं। आप मूक दृश्य बना लेंगे और आप निराशा से भरे होंगे, शपथ ग्रहण करेंगे कभी किसी देशी वक्ता के साथ अंग्रेजी नहीं बोलना। आप सुनिश्चित हैं कि आप पहले नहीं हैं और आप भी आखिरी नहीं होंगे!
  • यह सभी के लिए होता है, जितनी जल्दी या बाद में। बस सब लोग! इस बाधा को दूर करने का एकमात्र तरीका यह है कि यह इतना दुर्गम नहीं है कि यह जल्दी से गुज़रता है और कोई भी इसके लिए हमें न्याय नहीं करेगा। अंग्रेजी इतना व्यापक है कि यहां तक ​​कि देशी वक्ताओं अब सभी स्तरों के लोगों को सुनने के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए याद रखें कि आप उनसे कुछ नहीं बताएंगे जो उन्होंने पहले नहीं सुना है!
  • इम्प्रोवेर यूज इंग्लिश स्पीकिंग स्किल्स स्टेप 17
    5
    धीरज रखो. सबसे ऊपर, धीरज रखने के लिए याद रखें। भाषा सीखना एक ऐसी प्रक्रिया है जो साल लग सकती है। यदि आप हर छोटी बाधा के लिए बुरा महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप समाप्त हो जाएगा और भाषा का अध्ययन छोड़ देंगे। इसलिए, अपने साथ बहुत सख्त न हो आप सीखेंगे, विश्वास करें
  • अपनी प्रगति को मापना सबसे आसान तरीका है आपकी प्रगति को मापना आप शुरूआत में उपयोग किए गए पहले नोटबुक को फिर से शुरू कर सकते हैं, उन्हें पूरा कर सकते हैं, फिल्मों और कार्यक्रमों की समीक्षा कर सकते हैं जिन्हें आपने देखा है और अब आप हर शब्द जानते हैं, और समय-समय पर कुछ मुश्किलों को फिर से पढ़ रहे हैं। याद रखें कि आप कितने अच्छे हो गए हैं आपको एक नया धक्का और अधिक प्रेरणा दे सकते हैं!
  • टिप्स

    • यदि आपका परिवार अंग्रेजी नहीं बोलता है, तो समय-समय पर उन्हें कुछ शब्द सिखाने का अवसर उठाएं। यदि वे बुनियादी बातें सीखते हैं, तो घर पर भी अंग्रेजी बोलना आसान होगा।

    सूत्रों का कहना है & उद्धरण

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com