कैसे ज़ेपोला से छुटकारा पाने के लिए

सिग्माटिज्म, आमतौर पर कहा जाता है "zeppola", यह किसी भी शारीरिक समस्या का कारण नहीं है, लेकिन इससे उन लोगों में कुछ शर्मिंदगी उत्पन्न हो सकती है जो इसे पीड़ित हैं, जो अक्सर उपहास का उद्देश्य भी बन जाते हैं सौभाग्य से, आप या आपके बच्चे को पत्र एस को सही ढंग से उच्चारण करने में मदद करने के लिए कई अभ्यास हैं। इस क्षेत्र के विशेषज्ञ भाषण चिकित्सक हैं और साप्ताहिक चिकित्सा सत्र के साथ इस दोष को समाप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

इंटरगेंटल एंड लिक्शन सिग्माटिसम से छुटकारा पाएं
छवि लिस्ट में एक लिस्प चरण 1 प्राप्त करें
1
यदि आप ध्वनि का उच्चारण करते हैं, तो निम्न व्यायाम का प्रयोग करें "वें" उस जगह के स्थान पर "एस" या "जेड"। जो लोग इस दोष में ऊपरी और निचली incisors के बीच जीभ डालने के लिए इसी तरह की एक ध्वनि उत्सर्जन द्वारा "वें" अंग्रेजी, इसके बजाय, वे पत्र को उच्चारण करना चाहते हैं "एस" या "जेड"। अगर पूर्वकाल के दांतों के बीच मुक्त स्थान है, तो वे जीभ को सम्मिलित करने के लिए सहज रूप से इच्छुक हो सकते हैं। यदि आपको यकीन नहीं है कि इस प्रकार का सिग्माटिस आपके साथ मेल खाता है, तो अपने आप को आईने में देखें जैसा कि आप कहते हैं "एस" या "जेड"।
  • इंटरडैटल सिग्मेटिज़्म के साथ ध्वनि "एस" ऐसा लगता है कि बहुत कुछ है "वें"उदाहरण के लिए, अंग्रेजी शब्द में "गणित"जबकि ध्वनि "जेड" यह ध्वनि की तरह अधिक है "वें" शब्द में मौजूद "पिता"।
  • छवि लिस्ट में एक लिस्प चरण 2 प्राप्त करें
    2
    आईने के सामने मुस्कुराओ एक अच्छी तरह से जलाए जाने वाले क्षेत्र में ढूंढें, ताकि आप जितना बोला जा सके उतना आसानी से अपना मुँह देख सकें। मुस्कुराहट सभी दांत दिखा रहा है यह अभिव्यक्ति आपको मुंह की गति को नियंत्रित करने की अनुमति देती है और साथ ही आपको जीभ को उचित स्थिति में पीछे छोड़ने में मदद करती है जिससे ध्वनि का उत्सर्जन होता है "एस"।
  • छवि लिस्ट में एक लिस्प चरण 3 प्राप्त करें
    3
    जबड़े बंद करो दो मेहराब के दांत एक-दूसरे के संपर्क में होने चाहिए, लेकिन उनके होंठ अलग से मुस्कुराते रहें। अपने दांतों को बहुत ज्यादा तंग मत करो
  • छवि लिस्ट में एक लिस्प चरण 4 प्राप्त करें
    4
    जीभ को सही स्थिति में डालने के लिए कहें "एस"। इसे स्थानांतरित करें ताकि टिप दाँत के पीछे टेटेट के खिलाफ हो। इसे अपने दांतों की ओर धक्का न दें, लेकिन इसे बिना दबाव के बिना आराम से रखने की कोशिश करें
  • छवि लिस्ट में एक लिस्प चरण 5 प्राप्त करें
    5
    अपने मुंह से बाहर हवा को दबाएं यदि आप उसकी आवाज़ की आवाज नहीं सुनते हैं "एस", इसका मतलब है कि भाषा बहुत दूर है। इसे थोड़ा आगे और मुस्कुराहट करने की कोशिश करें यदि आप नहीं कर सकते हैं, निराश नहीं हो निम्नलिखित अभ्यास की कोशिश करें और अभ्यास करना जारी रखें।
  • छवि लिस्पा ग्रि रड ऑफ ए लिस्प चरण 6
    6
    ध्वनि बोलो "आईआईटी" और जीभ के आकार पर ध्यान दें यदि ऊपर वर्णित अभ्यास के बावजूद आप अभी भी इसका उच्चारण करने के लिए संघर्ष करते हैं "एस", निम्न प्रयास करें जबड़े को थोड़ा-थोड़ा खोलें, एक दूसरे से दांत को अलग करते हैं, और ऊपरी दाढ़ी (पीछे के दांत) के खिलाफ जीभ के किनारों को दबाएं। मुस्कुराओ और कहने का प्रयास करें "आईआईटी" जीभ की पीठ को उसी स्थिति में रखते हुए जब टिप उठाते समय आप ध्वनि कहते हैं "टी"। यदि आप इस अभ्यास को करते समय पीछे की ओर बढ़ते हैं, तब तक अभ्यास करते रहें जब तक आप इसे सही स्थिति में नहीं रख सकते।
  • ध्वनि है "आईआईटी" एक डबल के साथ "" लंबे समय तक, जैसा कि अंग्रेजी शब्दों में है "पैर" या "मिलना"।
  • यदि आपको अपनी जीभ के पीछे रखने में कठिनाई हो रही है, तो आप इसे टाल करने के लिए जीभ की डिग्रेक्टर या आईकिल स्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं और ध्वनि कह सकते हैं "आईआईटी"।
  • छवि लिस्ट ग्रिड रड ऑफ़ ए लिस्प चरण 7
    7
    बदलने की कोशिश करो "आईआईटी" में "आइआइटी" और फिर आगे बढ़ें "आईआईएस"। एक बार जब आप कहने में सक्षम होंगे "आईआईटी" सही स्थिति में जीभ के साथ, यह ध्वन्यात्मकता का विस्तार करके इसे उच्चारण करना जारी रखें "टी"। जब आप दोहरा रहे हों, तब तक जीभ की टिप रखें "टी टी टी टी टी टी"। जब आप जीभ की नोक पार कर लेंगे, तो एयरफ्लो एस के समान ध्वनि में बदल जाएगा। तब तक अभ्यास जारी रखें जब तक कि आप नहीं कह सकते "आईआईआईटी" और फिर "आईआईएस", भले ही यह सही नहीं होगा।
  • व्यायाम के दौरान शायद आप लार के छोटे से छिद्रों का उत्सर्जन करेंगे!
  • छवि लिस्ट में एक लिस्प चरण 8 प्राप्त करें
    8
    अक्सर अभ्यास करें दिन में कम से कम एक बार करो, हालांकि इसे अधिक बार करना बेहतर होगा। जब आप स्पीनेम दोहरा सकते हैं "एस" एक पंक्ति में कई बार, वाक्यों और शब्दों में इसे डालने का प्रयास करें। शुरुआत में तुम भी बकवास शब्द कह सकते थे, जैसे "pasielo" या "asalasa", फिर बाहर जोर से कुछ पढ़ा
  • छवि लिस्ट में एक लिस्प चरण 9 प्राप्त करें
    9
    एक भाषण चिकित्सक के लिए पूछें अगर आपको प्रशिक्षण के कुछ हफ्तों के बाद भी समस्याएं आ रही हैं, तो एक डॉक्टर से संपर्क करें जो आपके क्षेत्र में काम करने वाली भाषा में खामियों के इलाज में विशेषज्ञता देता है। आप अपनी उच्चारण समस्या के लिए व्यक्तिगत व्यायाम कार्यक्रम में सक्षम होंगे, विशेष रूप से डिजाइन किए गए ध्वनियों को स्पष्ट करने में आपकी मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • भाग 2

    साइड सिग्ज़स्मिज्म से छुटकारा पाएं
    छवि लिस्ट प्राप्त करें एक लिस्प के चरण 10
    1
    इस विधि को अपनाना यदि सिग्माटिस्म की आपकी समस्या आपको एस जारी करने के लिए प्रेरित करती है "कुंठित"। पार्श्व तुतलाना के पीड़ित, जब भी स्पष्ट करना चाहिए एस स्थिति यह है कि सामान्य रूप से एल दूसरे शब्दों में उच्चारण ले जाएगा में भाषा डालता है, जीभ की नोक बिंदु है जहां मुंह चौड़ा करने के लिए शुरू होता है पर तालू के खिलाफ भालू। जब रोगी एस कहने की कोशिश करता है, तो वायु जीभ के किनारों से गुजरता है जिससे आवाज निकलती है "मधुर" या "फेनिल"।
    • अक्सर शब्द जिसमें ध्वनि शामिल है (जैसे में "पिघला हुआ") और / ʒ / (जैसा कि अंग्रेजी शब्द में है "सामूहिकजीई" या "concluएकपर") वे सही ढंग से बोलने के लिए मुश्किल नहीं हैं।
  • छवि लिस्ट में एक लिस्प चरण 11 प्राप्त करें
    2
    तितली की स्थिति में जीभ रखो उच्चारण "एनआईआई" या "बिन" और शब्द समाप्त करने से पहले कुछ सेकंड के लिए स्वर को बढ़ाता है। आवाज के मुद्दे के दौरान, आप जीभ के किनारों को मुंह में ऊपर की तरफ देख सकते हैं, जबकि मध्य भाग कम रहता है। यहां तक ​​कि टिप कुछ भी छूने के बिना नीचे रहता है
  • जिस स्थिति में जीभ इस स्थिति में लेती है वह एक तितली के समान है। कल्पना कीजिए कि केंद्र कीट का शरीर है, जबकि पक्ष उठा हुआ पंख है।
  • छवि लिस्ट प्राप्त करें एक लिस्प चरण 12
    3
    अपनी जीभ को तितली की स्थिति में तेजी से लगाइए। इसे बहुभाषी मांसपेशियों के लिए प्रशिक्षण के रूप में देखें आराम करो, फिर भाषा को जल्दी से इस स्थिति में लाएं। ऐसा करने में, आप पार्श्व क्षेत्रों को मजबूत करेंगे और मांसपेशियों को हवा के अधिक से अधिक ब्लॉक करने के लिए इस्तेमाल करेंगे, जो पक्षों से गुजरते हैं, उनके उच्चारण का समर्थन करते हैं "एस मक्खियों"। जब तक आप की जरूरत नहीं है तब तक अभ्यास करें, जब तक आप आसानी से इसे इस स्थिति में नहीं डाल सकते।
  • छवि लिस्ट में एक लिस्प चरण 13 प्राप्त करें
    4
    हवा बाहर निकलो तितली की स्थिति को बनाए रखें और जीभ द्वारा बनाई गई नाली के माध्यम से हवा को बाहर निकालना। इस तरह से आप एस या जेड के समान एक ध्वन्यात्मकता का निर्माण करेंगे, यदि आप इसे उगलते हैं तो आप इसे बाहर निकाल देते हैं।
  • छवि लिस्ट ग्रिड रड ऑफ ए लिस्प चरण 14
    5



    एस का उच्चारण करने की कोशिश करने के लिए ट्रेनिंग जारी रखें इस पद्धति के साथ एस को स्पष्ट करने के लिए हर दिन करो और हवा को बाहर निकालना। फिर वह अपनी जीभ को फिर से विश्राम करता है और अपने दाँतों के पीछे टिप को छोड़ देता है। कहने की कोशिश करो "एस"। जैसे ही आपकी जीभ मजबूत हो जाती है और आप इसे तितली की स्थिति में डालते हैं, एस कम और कम हो जाएगा "कुंठित"।
  • छवि लिस्ट में एक लिस्पा चरण 15 प्राप्त करें
    6
    भाषण चिकित्सक से बात करें (यदि आवश्यक हो)। अगर कुछ हफ्तों के व्यायाम के बाद भी आपको सिग्माटीज़ के साथ समस्याएं हैं, तो एक भाषण चिकित्सक से परामर्श करें यह आपको अपने भाषण दोष को सही करने के लिए विशिष्ट निर्देश देगा और आपको अपने मुंह को ठीक से उपयोग करने में सहायता करेगा।
  • भाग 3

    युवा बच्चों में सिगिसिज़्म का इलाज करना
    छवि लिस्ट जाओ एक लिस्प चरण 16 में जाओ
    1
    बच्चों में सिग्मेटिस्म की समस्याओं के बारे में जानें ज्यादातर मामलों में यह ललाट सिग्मोटिज़्म होता है, जिससे जीभ बहुत दूर हो जाती है, क्योंकि वो phoneme का उत्सर्जन करने की कोशिश कर रही है "एस"। कई बच्चों को यह उच्चारण दोष है, लेकिन अधिकांश इसे विकास के साथ खो देते हैं अगर यह बनी रहती है, तो चिकित्सकों और भाषण चिकित्सक चार और आधा या सात साल की उम्र में उच्चारण के सुधार के लिए चिकित्सा शुरू करने के अवसर पर काफी विभाजित होते हैं। इस पर राय रखने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ या भाषण चिकित्सक से परामर्श करें, लेकिन पता करें कि अगर बच्चा साढ़े चार साल से पहले की उम्र में ज़िपोला होता है तो इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है।
    • अगर यह एक प्रकार का सिग्माटिज्म है, तो जीभ के मुंह में बहुत दूर बैठी हुई है, एक भाषण चिकित्सक से संपर्क करें।
  • छवि लिस्ट ग्रिड रड ऑफ ए लिस्प चरण 17
    2
    उच्चारण दोष की आलोचना न करें आप लगातार इस घटना पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, आप कुछ भी नहीं करेंगे बल्कि शर्मिंदगी और लापरवाही पैदा करेंगे और आप बच्चे को इससे छुटकारा पाने में मदद नहीं करेंगे।
  • छवि लिस्ट ग्रिड रड ऑफ ए लिस्प चरण 18
    3
    एलर्जी और साइनसिस की सभी समस्याओं का इलाज करता है अगर आपके बच्चे में अक्सर नाक, छींक या अन्य नाक समस्याओं से पीड़ित हो, तो अच्छी तरह से बोलना मुश्किल हो सकता है। यह उन सभी बच्चों के ऊपर होता है जो ज़्यादातर आवाज़ों को आगे बढ़ाते हैं, न केवल "एस"। एलर्जी और श्वसन पथ के संक्रमण की सलाह और सुरक्षित उपचार के लिए बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • छवि लिस्ट ग्रिड रड ऑफ़ ए लिस्प चरण 1 9
    4
    एक को प्रोत्साहित करें अपने अंगूठे को चूसने की आदत खो दें. यद्यपि यह 4-5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में पूरी तरह से हानिरहित है, फिर भी यह एक ऐसा संकेत है जो सिग्मा का समर्थन करता है क्योंकि यह दांतों को गलत स्थिति में विकसित करने का कारण बनता है। अगर आपका बच्चा अपने अंगूठे को बेकार कर देता है, भले ही वह चार साल से अधिक हो, तो उसकी सहायता करें रोक इस आदत को कुछ के साथ बदलना जो उसे दोनों हाथों का उपयोग करने के लिए बाध्य करता है इसे अपमानित करके और लगातार अपनी उंगली को अपने मुंह से बाहर निकालकर, आपको ऐसे परिणाम प्राप्त नहीं होंगे जो आपको पुरस्कार और सकारात्मक सुधारों का उपयोग करके प्राप्त कर सकते हैं। बच्चा स्वस्थ रूप से बंद हो जाएगा
  • एक लिस्प चरण 20 में ग्रिड रीड का शीर्षक चित्र
    5
    कुछ उच्चारण अभ्यास का उपयोग करने पर विचार करें। अक्सर वे पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सिफारिश करते हैं क्योंकि वे भाषा को सुधारने में मदद करते हैं, लेकिन कुछ परिस्थितियों में वे अप्रभावी साबित हुए हैं। हालांकि, यह संभव है कि सिग्मेटिज़्म जिसे बच्चा दुर्व्यवहार से पीड़ित है यदि यह मुंह की मांसपेशियों को मजबूत करता है। सब कुछ, ये सरल और हानिरहित अभ्यास हैं: एक पुआल पीने के लिए और उन खेलों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें जो उन्हें झटका लाती है, जैसे तुरही और साबुन के बुलबुले
  • छवि लिस्ट में एक लिस्प चरण 21 के बारे में जानें
    6
    एनीमिया के चिकित्सक से बात करें यह मौखिक गुहा का विरूपण है प्रभावित विषय का एक छोटा संयोजन है, या बंध, जो जीभ को मुंह के आधार पर जोड़ता है, अक्सर टिप के पास। यदि बच्चे को अपने होंठों को चुभाने या अपनी जीभ फैलाने में कठिनाई हो रही है, तो वह इस विकृति से ग्रस्त हो सकता है। सर्जरी का सहारा लेने के लिए हमेशा आवश्यक नहीं होता है, लेकिन कभी-कभी इसकी सिफारिश की जाती है। इन मामलों में योजना बनाई हस्तक्षेप को कहा जाता है "लिंगीय फेनिलोटॉमी", कुछ मिनट तक रहता है और आमतौर पर गंभीर दुष्प्रभावों का कारण नहीं होता है, अगर मुंह में हल्का दर्द नहीं होता है
  • छवि लिस्ट में एक लिस्पा चरण 22 प्राप्त करें
    7
    एफ्रेनलोटॉमी के बाद भाषा के अभ्यास के साथ जारी रखें यदि चिकित्सक ने ऑपरेशन की सिफारिश की है और माता-पिता ने उनकी सहमति दी है, तो यह उचित है कि बच्चे व्यायाम करने लगे जो जीभ की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं, भाषण दोषों को रोकने में मदद करते हैं और जोखिम के कारण उन्माद सुधार (जो कुछ मामलों में हो सकता है) यदि बच्चा अभी भी स्तनपान करता है, तो बाल रोग विशेषज्ञ माता को सलाह दे सकता है कि वह अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने के बाद बच्चे की जीभ को धीरे से फैला दें। यदि यह बड़ा है, सर्जन और भाषण चिकित्सक की सलाह का पालन करें।
  • भाग 4

    स्पीच थेरेपी और पैथोलॉजिक ऐनामनेसिस से क्या उम्मीद है
    1
    उपचारात्मक गायब हो जाने तक नियमित रूप से उपचार का पालन करें। भाषण दोष तुरंत ठीक नहीं किया जा सकता है भाषण चिकित्सक माता-पिता या बच्चे के साथ सहयोग करता है, ताकि बाद में कुछ विधियों और आदतों को अपनाने के माध्यम से शब्दों की अभिव्यक्ति को सही किया जा सके। कई बार वह इसे देख पाएंगे, पहले वह खुद को अपने दोष से मुक्त करेगा
    • आम तौर पर सत्र 20 से 60 मिनट तक चलते हैं।
    • कुछ केंद्र मरीजों को समूह की चिकित्सा का पालन करने का अवसर प्रदान करते हैं ताकि प्रदर्शन चिंता कम हो सके।
  • 2
    आप या आपके बच्चे के बारे में पिछले बीमारियों और उच्चारण दोषों पर जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार समाधान खोजने के लिए, आपको सिग्मा के कारण की पहचान करना चाहिए। हालांकि कुछ लोग ज़ेपोला के साथ पैदा होते हैं, कुछ उच्चारण समस्याएं नैदानिक ​​इतिहास में उत्पन्न होती हैं और कभी-कभी जन्म के समय वापस होती हैं। अपने सभी मेडिकल रिपोर्टों की प्रतिलिपि अपने साथ लें एक अच्छा पेशेवर किसी भी पहलू की उपेक्षा नहीं करता है
  • सिग्मा के खिलाफ लड़ने में माता-पिता एक महत्वपूर्ण मदद हैं भाषण चिकित्सक से आपको सहयोग करने के लिए कहने की अपेक्षा करें।
  • 3
    एक सर्वेक्षण और मूल्यांकन सत्र से गुजरें, जिसमें आम तौर पर एक संक्षिप्त बातचीत या एक शब्द का परीक्षण होता है। लेने के लिए अगले कदम का निर्धारण करने के लिए, भाषण चिकित्सक आपको बोलना सुनाना चाहेंगे। वह आपको कुछ सरल प्रश्न पूछेंगे या वह आपको शब्दों को दोहराने के लिए कहेंगे। आप सोन--मोटर के कार्य, या अभ्यासों की एक श्रृंखला की जांच कर सकते हैं, ताकि आप उच्चारण की परवाह किए बिना कैसे अपना मुँह चले जाएं
  • यदि मरीज आपका बच्चा है, तो यह संभावना है कि भाषण चिकित्सक उसे देखना चाहता है जबकि अन्य बच्चों या आपकी कंपनी के साथ खेलते हैं। यह जरूरी है कि वह किसी भी बाहरी दबाव के बिना, स्वैच्छिक रूप से यह देखता देखता है।
  • उच्चारण और अभ्यास को कैसे ठीक करें, यह जानने के लिए अपनी आवाज़ रिकॉर्ड करने का प्रयास करें
  • 4
    व्यावहारिक अभ्यास के लिए तैयार करें एक बार दोष का निदान हो गया है, इसे सही किया जाना चाहिए। आमतौर पर ध्वनियों के सटीक उच्चारण को जानने के लिए नक़्क़ाब का उपयोग किया जाता है। भाषण चिकित्सक एक शब्द की व्याख्या करता है और मरीज को भौतिक आंदोलनों की नकल करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए: मुंह, जीभ और श्वास का रास्ता। यह आपको एक दर्पण देने की संभावना है, ताकि आप अपने मुंह की चाल देख सकें।
  • 5
    घर पर व्यायाम करें घर पर कई और अभ्यास कर सकते हैं। आपको कई हंटआउट्स दिए जाएंगे जो आपको अपने दोष को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।
  • 6
    कृपया ध्यान दें कि आपको कई हफ्तों तक काम करना होगा। अपनी समस्या को तुरंत हल करने के बारे में मत सोचो जब तक आवश्यक हो तब तक आप नई रणनीतियां विकसित करना जारी रखेंगे अगर भाषण चिकित्सक आपको बताता है कि उन्हें शायद सप्ताह या महीनों में खर्च करना पड़े, तो हतोत्साहित न करें। एक बार जब आप उच्चारण कौशल हासिल कर लेंगे तो आपको अपने सिग्मेटिज्म से छुटकारा पाना होगा, आप उन्हें खो नहीं पाएंगे।
  • हम में से प्रत्येक अलग है: कुछ के लिए यह साप्ताहिक मीटिंग का एक महीना है, दूसरों के लिए यह एक वर्ष जरूरी है, यदि अधिक नहीं।
  • यदि आप अपनी प्रगति से संतुष्ट नहीं हैं, तो घर पर अभ्यास करने के लिए अन्य अभ्यास या तरीकों के लिए पूछें।
  • टिप्स

    • धीरज रखो आप सामान्य रूप से बोलते समय अपने दोष को ठीक करने में कई सप्ताह लग सकते हैं
    • यदि आप इस आलेख में वर्णित विभिन्न प्रकार के सिग्माटिसिम के बीच में आपकी खोज नहीं करते हैं, तो एक भाषण रोगविज्ञानी से परामर्श करें। उच्चारण दोषों के विभिन्न प्रकार होते हैं उन लोगों को यहां केवल सबसे ज्यादा आम है।

    चेतावनी

    • यदि आप मुस्कुराते हुए लंबे समय तक बात करते हैं, तो आप जबड़ा महसूस कर सकते हैं, तो अपने दांतों को कसने के खतरे के साथ भी महसूस कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो उन्हें आराम करने के लिए रुकें और चक्कर की मांसपेशियों को धीरे-धीरे मालिश आंदोलनों से मालिश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com