ग्रेवीडा खरगोश की देखभाल कैसे करें

यदि आपके पास एक गर्भवती खरगोश है, तो आपको पता होना चाहिए कि प्रसव के दौरान, उसके दौरान और उसके बाद उसके बारे में कैसे ध्यान रखना चाहिए। यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके स्वास्थ्य और सुरक्षित वितरण सुनिश्चित करने के लिए क्या ज़रूरी है।

कदम

एक गर्भवती खरगोश चरण 1 के लोअर लेयर शीर्षक वाली छवि
1
जांचें कि खरगोश प्रीगना है या नहीं। मध्यम आकार की खरगोश 4 महीने या उससे थोड़ा अधिक यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं, जबकि 6-9 महीनों में विशाल खरगोश। यदि आपकी खरगोश परिपक्वता के इस बिंदु पर है और आपको विश्वास है कि वह गर्भवती है, तो आप इसे इस प्रकार देख सकते हैं। गर्भावस्था संभोग के बाद 10 और 14 दिनों के बीच पहचाना जा सकता है, 12 दिनों क्योंकि इन दिनों भ्रूण तेजी से बढ़ रही है, स्पर्श समझने में आसान और अंगूर के समान होता जा रहा शुरू करते हैं, सबसे अच्छा समय है। जब पिल्लों की तलाश में हो, तो विनम्र हो जाओ! याद रखें कि खरगोशों में यह तथाकथित उन्मादी गर्भावस्था भी है, इसलिए यदि आप प्रत्येक चिह्न भी पाते हैं, तो पशु चिकित्सक से पुष्टि करने के लिए हमेशा बेहतर होता है। यहाँ गर्भावस्था के अन्य लक्षण हैं:
  • तीसरे हफ्ते के दौरान आपके खरगोश में एक बड़ा पेट हो सकता है और आप थोड़ा सा आंदोलन देख सकते हैं
  • यह मूड के झूलों को शुरू करने और चंचल होना शुरू कर देगा वह पेंट करने या इंकार नहीं कर सकता उसकी बाहों में आयोजित. यह आप पर गुर्राना या सामान्य से अलग ढंग से व्यवहार कर सकता है। यह पेट की जगह पर भ्रूण के असुविधा का सामना करने के लिए, सामान्य से अधिक पक्ष पर आराम करना शुरू कर सकता है।
  • प्रसव के दो या तीन दिन पहले, वह "घोंसला" शुरू कर देंगे। आम तौर पर बाल फटे होंगे
  • ध्यान दें कि गर्भावस्था के निदान के लिए इन संकेतों में से कोई भी अकेले ही पर्याप्त नहीं है हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण खरगोश अक्सर नकली होते हैं, और वसा प्राप्त कर सकते हैं या अन्य कारणों से भोजन दे सकते हैं। और इसके विपरीत, कई गर्भवती खरगोश प्रसव के कुछ मिनट पहले गर्भावस्था का कोई संकेत नहीं दिखाते हैं।
  • एक प्रेग्नेंट खरगोश चरण 2 के लेयर लेयर शीर्षक वाली छवि
    2
    गर्भावस्था के बारे में 31 से 33 दिन तक रहता है। यह संभव है कि एक छोटे बच्चे (चार या कम) के साथ एक खरगोश गर्भवती एक और पिल्ले के साथ एक से थोड़ा अधिक गर्भवती है। क्योंकि समय 32 दिन, जिस स्थिति में अपने खरगोश तुरंत पशु चिकित्सक के पास लाया जाना चाहिए अधिक नहीं होनी चाहिए मुख्य बात, पता करने के लिए जब आप अपने गर्भावस्था शुरू कर दिया है (और मदद के लिए पशु चिकित्सक सेवा कर सकता है) है। अगर तीस-तीसरे दिन खरगोश जन्म नहीं देती है, तीस-चौथाई तक शायद एक मृत कूड़ा होता।
  • एक गर्भवती खरगोश चरण 3 के ले देखभाल
    3
    गर्भावस्था के दौरान गर्भवती माँ को उचित और पूर्ण भोजन प्रदान करें। पोषण संबंधी कमियों के साथ एक खरगोश गर्भपात या भ्रूण reabsorb हो सकता है: खरगोश सुनिश्चित करें कि आप सभी पोषक तत्वों की जरूरत है कि मिल बनाने के लिए आहार के लिए विशेष परिवर्तन की आवश्यकता होगी। चूंकि यह अधिक वजन लेगा, इसलिए खरगोश को अधिक खाने की आवश्यकता होगी। इसे उच्च गुणवत्ता वाले भोजन दें, साथ ही साथ हमेशा इसकी बहुत गारंटी दें पानी शांत।
  • आहार परिवर्तन कदम से कदम (खरगोश हमेशा एक गैर अचानक तरीके से अलग अलग होना चाहिए) और खाद्य पदार्थ जैसे: गाजर, अजवाइन, ककड़ी, सलाद, pelleted फ़ीड, घास, टमाटर और अजमोद। अधिक छर्रों को प्रदान करने के अलावा, आप अपने आहार के लिए अल्फला भी जोड़ सकते हैं और हमेशा ताजा पानी आश्वस्त।
  • गर्भवती होने के कारण, खरगोश का शरीर अधिक की आवश्यकता होगी में एक aforementioned सब्जियों मिक्स एक सलाद और इसके बगल में पानी की एक कटोरी रखो।
  • प्रसव के कुछ दिन पहले, भोजन की कटौती दें लेकिन पानी के लिए नहीं। इस तरह, खरगोश में स्तनचिकित्सा और किटोसिस जैसे समस्याओं से निपटने की कम संभावना होगी। डिलीवरी की अपेक्षित तिथि से दो दिन पहले आम तौर पर 50% की तुलना में आहार कम करें।
  • एक बार जब आप जन्म देते हैं, तो आप धीरे-धीरे अपने सामान्य आहार पर लौट सकते हैं और दो हफ्तों के भीतर सब कुछ पहले ही हो जाएगा।
  • एक गर्भवती खरगोश चरण 4 के ले लो के शीर्षक वाली छवि
    4
    एक घोंसला बॉक्स के साथ खरगोश प्रदान करें। घोंसला वह है जहां वह जन्म देगी और उसके पिल्लों की देखभाल करेगी। यह जरूरी है, क्योंकि नवजात शिश्न नंगे, अंधा और बहरे हैं, साथ ही साथ एक सप्ताह की उम्र तक उनके तापमान को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं। घोंसले पालतू जानवरों के स्टोर में खरीदे जा सकते हैं और खरगोश की तुलना में कम से कम 10 सेमी चौड़ा और लंबा होना चाहिए। आपको इसे गर्भ के बीस-छठे दिन खरगोश के पास पिंजरे में रखना होगा।
  • माँ खरगोश शरीर से (अंडरबेथ, पेट और जांघों) घोंसले से बाल फाड़ डालेगा, लेकिन आप उसे पुआल प्रदान करके हाथ दे सकते हैं और कागज़.
  • आप नेस्ट बॉक्स, स्वच्छ और नई लकड़ी का उपयोग, लेकिन नहीं प्लाईवुड या इसी तरह के उत्पादों कि formaldehyde हो सकती है, जो विषैला होता है और सांस की और तंत्रिका संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता से करना का फैसला करते हैं।
  • एक गर्भवती खरगोश चरण 5 के देखभाल का शीर्षक
    5
    खरगोश की गर्भावस्था के साथ जुड़े संभावित समस्याओं को ध्यान में रखें भविष्यवाणी वाला आदमी हमेशा आधा बचा रहता है, इसलिए आपके द्वारा जानी जाने वाली समस्याओं को रोकने के लिए बेहतर होगा। एक गर्भवती खरगोश निम्नलिखित से पीड़ित हो सकता है:
  • मस्तिष्कशोथ: यह स्तन ग्रंथियों की सूजन है जो खरगोश के पेट में पाए जाते हैं। जब वह जन्म देती है, तो युवाओं को पोषण देने के लिए ग्रंथियां दूध से भर जाएंगी। स्तन कैंसर से ट्रिगर होता है जब बैक्टीरिया दुग्ध नलिकाओं में प्रवेश करते हैं और स्तन ग्रंथि तक पहुंचते हैं। यह खराब स्वच्छ पर्यावरण (यकीन है कि कूड़े, घोंसला, मांद, आदि स्वच्छ और गैर घर्षण कर रहे हैं) के लिए, या कारण एक विकृत ग्रंथि (जन्म देने से पहले पशु चिकित्सक के साथ इस बारे में बात) का एक परिणाम हो सकता है। असली त्रासदी इस तथ्य में शामिल होती है कि संक्रमित ग्रंथि जो समय पर नहीं खोजी जाती है, बदले में पिल्लों को मरने वाले पिल्लों से संक्रमित दूध दे सकता है। रोज़ की जांच करें कि खरगोश सूजन या लालिमा के संकेत नहीं दिखाता है, यदि स्तन ग्रंथि नीले होते हैं तो स्तन की सूजन के संभावित संकेतक, संक्रमण गंभीर होगा। अन्य लक्षणों में शामिल हैं पीने और खाने, बुखार और उदास उपस्थिति से इनकार करते हैं। इसे सीधे चिकित्सक के पास ले लें क्योंकि आपको एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता होगी।
  • गर्भावस्था के Toxemia: यह अगर एक खरगोश गर्भावस्था के दौरान सही पोषक तत्वों प्राप्त नहीं हो रहे हैं (हालांकि उन्माद) भी हो सकता है, तो यह एक आहार है कि गर्भावस्था के अंतिम भाग है, जो उपवास नहीं है और समान रूप से के लिए ऊर्जा प्रदान करता है का पालन करने के लिए महत्वपूर्ण है, कि मोटापे से ग्रस्त नहीं हो डच, पोलिश और अंग्रेजी खरगोश की नस्लों को सबसे अधिक जोखिम होता है और गर्भधारण के बाद और डिलीवरी के बाद कैंसर का विकास हो सकता है। लक्षणों में उदास व्यवहार, कमजोरी, समन्वय की कमी और आक्षेप शामिल हैं। यदि उपचार रहित छोड़ दिया जाता है, तो खरगोश कुछ घंटों के भीतर मर सकता है, तो तुरंत इसे पशु चिकित्सक के पास ले लें, जो एक डेक्सट्रोज़ नसों में बना देगा।
  • संतानों की हत्या और कुछ खरगोशों को मारने के लिए अपने cuccioli.I कारण भिन्न फीड होगा, लेकिन यदि आप किसी को बाहर करने के लिए, सुनिश्चित करें कि घोंसला क्षेत्र हमेशा गर्म है, आप दूर उन पिल्लों ले कि माँ चंगा करने के लिए मना कर दिया बनाने में सक्षम हो सकता है, घोंसला रखने स्वच्छ और अन्य जानवरों (विशेषकर कुत्ते) दूर माता में घबराहट को कम करने के लिए अगर दो पिल्लों को दूसरे के बाद एक मारता है, तो उसे दोबारा जोड़ना न दें।
  • एक गर्भवती खरगोश चरण 6 के ले देखभाल



    6
    जानना कि जन्म के समय (एसएजीजी) क्या उम्मीद है आपको गर्भावस्था की अवधि दोनों के लिए एक विचार होना चाहिए क्योंकि आप जानते हैं कि खरगोश कैसे मिला था, और क्योंकि आप डॉक्टर से बात करते थे और जन्म देने के लिए एक अवधि पर सहमत थे। खरगोश जन्म देगा जब के लिए कुछ चीजें रखने के लिए हैं:
  • मुक्ति आमतौर पर सुबह होती है
  • ज्यादातर बच्चे जल्दी, सिर या पैर पैदा होते हैं हालांकि, पूरा होने से पहले जन्म एक या दो दिन तक हो सकता है।
  • डिस्टोकिया, एक जन्म से संबंधित समस्या, खरगोशों में आम नहीं है, इसलिए आपको अपने स्वयं की मदद करने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि क्षेत्र शांत और किसी भी तत्व से मुक्त है जो नर्वस खरगोश, जैसे कि शोर, अन्य जानवरों, अजीब रोशनी, बहुत अधिक गर्मी या ठंडा आदि कर सकते हैं। जो कुछ भी उसे बहुत अधिक उत्तेजित करता है या उसे धमकी महसूस करता है, वह उसे खुद को चोट पहुंचा या उसके पिल्लों को खा सकता है
  • एक गर्भवती खरगोश चरण 7 के लोअर लेयर का शीर्षक चित्र
    7
    एक बार जब पिल्ले पैदा होते हैं, तो जांच लें कि सबकुछ ठीक है। सुनिश्चित करें कि वे स्वस्थ हैं, कि वे साँस लेते हैं और अपनी माँ से दूध लेते हैं। एक बच्चे में 12 बनीज़ तक हो सकते हैं। एक बार पैदा हुए, मां उनको इलाज करेगी - भले ही लगातार न हों हमेशा ताजे पानी दें
  • नवजात शिशुओं का आनंद लेने के लिए मजेदार हो सकता है, लेकिन उनकी मां या उनकी मां को परेशान मत करना आप उन्हें तनाव और उन्हें डराने सकता है।
  • कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करें, तो अपने खरगोश को अपना पसंदीदा इनाम दें, जबकि पिल्लों की जांच करते हुए उसे व्यस्त रखें। किसी भी मृत बनी को हटा दें जो सड़ांध कर सकता है, दूसरों को संक्रमित कर सकता है। एक बार किया, अंदर सामग्री के साथ घोंसले को कवर करें और अकेले उन्हें छोड़ दें।
  • अगर निपल्स (8 से 10, उदाहरण के लिए) की तुलना में अधिक द्विआधारी हैं, तो आप एक गीली नर्स का उपयोग कर सकेंगे, जिसकी पहले तीन दिनों में छोटे कूड़े हैं। सुनिश्चित करें कि उन्हें स्वीकार किए जाने के लिए नई नर्स के बालों से उन्हें कवर करना सुनिश्चित करें और आपरेशन की सफलता को बढ़ाने के लिए बड़ी और मजबूत लोगों को स्थानांतरित करने का प्रयास करें। दुर्भाग्य से, खरगोशों को बढ़ाने की इस पद्धति में उच्च मृत्यु दर है
  • लैक्टेटिंग बेटियों को केवल 1-2 बार एक दिन और प्रत्येक बनी में खाने के लिए लगभग तीन मिनट होते हैं।
  • एक गर्भवती खरगोश चरण 8 के ले लो के शीर्षक वाली छवि
    8
    माता और बच्चों का ख्याल रखना खरगोशों को सप्ताह में लगभग 4-5 बार लैक्टेट होता है, और जैसे-जैसे दूध कम हो जाते हैं, वांछित होते हैं। मां की सामान्य स्वास्थ्य पर एक नज़र डालें और वह अपने बच्चों के साथ कैसे बातचीत करती है। यदि व्यवहार आक्रामक है, तो उसे प्रबंधित करने के लिए आपको क्या करना है या डॉक्टर को इसके बारे में बताएं। छोटी बातों के साथ कुछ चीजें याद रखना:
  • अवतल पेट के साथ द्विशताब्दी पर्याप्त दूध नहीं मिलता है, एक अच्छी छोटी राशि इसके बजाय उचित पोषण का संकेत है।
  • नवजात शिश्नियों को न छूएं, क्योंकि आप उन्हें अपनी गंध संभाल लेंगे और आपकी मां इनकार कर सकती है। यह भी बहुत ही तनावपूर्ण है कि छोटे लोगों को संभाला जाना चाहिए, जबकि वे अभी भी घोंसले में हैं। केवल एक बार जब आप यह कर सकते हैं कि वे बॉक्स से बाहर आते हैं, क्योंकि मां उन्हें वापस अंदर नहीं ले जाएगी डिस्पोजेबल दस्ताने का प्रयोग करें जिससे कि आप अपनी गंध को बच्चे से ट्रांसफर न करें और एक बार जब आप इसे वापस अंदर डाल दें तो उसे थोड़ी सी बाल के साथ रगड़ें।
  • उम्र के दसवें दिन के आसपास, जब वे अपनी आंखें खोलते हैं, तो जांच लें कि छोटे लोगों को पलकों या संक्रमणों को खोलने में समस्या नहीं है।
  • जब तक आप 8 महीनों तक नहीं पहुंच जाते, तब तक गन्ने केवल छर्रों को देते हैं।
  • युवा को सात सप्ताह की आयु तक मां के साथ छोड़ दें। इस बिंदु पर, यदि पिंजरे चौड़ा है, तो आप सबसे फिट युगल या तीनों जो स्वस्थ दिखते हैं और उन्हें अपने पिंजरे में रख सकते हैं। इस तरह कमजोर भाई वजन कम करने के लिए एक सप्ताह तक भोजन कर सकेंगे।
  • युवा को आठवें सप्ताह के भीतर मां से हटा दिया जाना चाहिए, क्योंकि खरगोश उनसे लापरवाह हो सकते हैं, उनसे छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं। इस तरह आप बनीज़ को पर्यावरण का पता लगाने का अवसर भी देंगे।
  • एक गर्भवती खरगोश चरण 9 की देखभाल करें शीर्षक
    9
    एक घर ढूंढो जो आपके बनीज़ के लिए उपयुक्त है चाहे गर्भावस्था जानबूझकर होती है या नहीं, पिल्लों के लिए उपयुक्त आवास ढूंढना महत्वपूर्ण है। यदि खरगोश को गलती से कैद कर दिया गया है, तो भविष्य में दोबारा सजा को रोकने के लिए हर एहतियात ले लें "खरगोश की तरह दोस्त" यह बिना किसी कारण के अलंकार नहीं है, और खरगोशों की अधिकता है कि मनुष्य की उपेक्षा निश्चित रूप से मदद नहीं करता है। खरगोश को निष्फल करने और भविष्य में होने वाले आश्चर्यों से बचने के लिए नर को कुचलने के विचार पर विचार करें, यदि पूर्व में किया गया है। यदि आपको उन्हें विभिन्न कारणों से दोबारा जोड़ना पड़ता है, तो पहली प्रसव के 5-6 सप्ताह बाद इंतजार करना बेहतर होगा, मां को समय के लिए ठीक करने और कूड़े का ख्याल रखना।
  • चेतावनी! जन्म देने के बाद 72 घंटों में किसी भी समय एक नई गर्भावस्था विकसित हो सकती है! इसका मतलब यह है कि आपको पुरुष को हटाने और प्रसव से पहले और बाद में माँ से इसे दूर रखना होगा।
  • टिप्स

    • अधिकांश जन्म रात या देर सुबह देर से होते हैं बच्चे के जन्म में दो दिन तक रह सकते हैं। खरगोशों में जन्म की जटिलताओं दुर्लभ हैं।
    • जब मौसम आ रहा है, तो खरगोश को परेशान मत करो। आपको जन्म देने के लिए एक शांतिपूर्ण माहौल की आवश्यकता होगी।
    • सुनिश्चित करें कि आप डायरी की आखिरी जोड़ी रखते हैं, इसलिए आपको अठारहवें जन्म से आश्चर्यचकित नहीं किया जाएगा।
    • एक कूड़ेदान के लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है, खासकर यदि आप अकेले हों कुछ गहन अनुसंधान करें ताकि आप किसी भी समस्या के बारे में जान सकें, भोजन से कैसे पिल्ले को संभालना
    • जबकि खरगोश गर्भवती है, पिंजरे से अन्य खरगोशों को हटा दें, खासकर अगर वे नर हैं
    • शिकारियों को ध्यान दें हमलों को हतोत्साहित करने के लिए बगीचे के आसपास अतिरिक्त मुर्गियों के लिए नेटवर्क सिस्टम
    • आम तौर पर एक माँ अपने घोंसले को एक सीमित स्थान में, एक चट्टान के रूप में बड़ा कुछ के पीछे बना लेगी, यदि वह बाहर है
    • पुरुषों और महिलाओं को अलग करता है
    • पिल्लों को बनीज़ कहा जाता है
    • एक औसत कूड़े 7-8 खरगोशों से बना है लेकिन 22 तक भी हो सकता है।

    चेतावनी

    • जब तक सभी पिल्लों पैदा न हो जाएं तब तक निरीक्षण न करें और खरगोश जन्म से ठीक नहीं हुआ है।
    • यदि भावी मां की स्वास्थ्य समस्या है, तो डॉक्टर को तुरंत फोन करें
    • खरगोश के भोजन में अचानक बदलाव खतरनाक है, क्योंकि वे आंतों के वनस्पतियों में बदलाव लाते हैं, जो बदले में भोजन के पाचन को प्रभावित कर सकता है जो अंततः विषाक्त हो जाएगा।
    • किसी भी जानवर की देखभाल को हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए: यह एक बड़ी जिम्मेदारी है कि एक पशु और उसके संतानों को पैदा किया जाए। एक खरगोश मत लेना अगर आप वास्तव में नहीं जानते कि आप क्या करना चाहते हैं और अगर आपके पास अन्य जन्म लेने का निर्णय करने के लिए उत्कृष्ट कारणों से अधिक नहीं है खरगोश पूरी तरह से मनुष्य के हाथों के बिना पुन: पेश करने में सक्षम हैं, जो अक्सर खून कमजोर होता है, कमजोर बिल्ली के बच्चे को बचाता है, रक्त या अन्य रिश्तेदार बना देता है, और फिर परिणाम भुगत रहा है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • घोंसले के शिकार के लिए बॉक्स
    • उपयुक्त भोजन
    • ताज़ा पानी
    • मुहब्बत करना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com