कैसे पुराने कंप्यूटर से सुरक्षित रूप से छुटकारा पाएं

कंप्यूटर उन्हें हटाने के लिए समय आने पर समस्या बन सकती है। कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की तरह, पीसी में भारी धातुएं होती हैं जो पर्यावरण के लिए खतरनाक हो सकती हैं अगर अनुपयुक्त का निपटारा इसके अलावा, अक्सर इसमें कई तरह की व्यक्तिगत जानकारी होती है जैसे कि कोड और पासवर्ड, खाता संख्याएं और ऐसे अन्य डेटा जो कि किसी को भी गलत हाथों में समाप्त नहीं करना चाहते हैं। सौभाग्य से, कई सरल तरीके हैं जो आपको पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना धोखाधड़ी या दुर्व्यवहार की संभावना के लिए खुद को पुराने और बोझल कंप्यूटर से छुटकारा दिला देते हैं।

कदम

कंप्यूटर को हटाने से पहले क्या करना है

एक पुराने कंप्यूटर चरण 1 से सुरक्षित रूप से छुटकारा पाने वाला छवि
1
अपने महत्वपूर्ण व्यक्तिगत डेटा का बैकअप लें जब आपका कंप्यूटर अब ठीक से कार्य नहीं कर रहा है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि वह अपरिवर्तनीय रूप से टूटा हुआ है, इसलिए अपने पीसी पर सभी फाइलों की प्रतिलिपि बनाना सुनिश्चित करें जो कि भविष्य में आपकी सहायता कर सके। संभव के रूप में ज्यादा डेटा को बचाने की कोशिश करें बैक अप करना हमेशा सबसे अच्छा होता है बहुत सारे जानकारी के बजाय बहुत कम.
  • आप महत्वपूर्ण सूचनाओं को संग्रहीत करने के लिए यूएसबी स्टिक या बाहरी हार्ड ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं - आप सभी इलेक्ट्रॉनिक स्टोरों में आसानी से दोनों डिवाइस पा सकते हैं इसके अलावा, डेटा है, जो हाल के वर्षों में उपलब्ध हो गया, स्टोर करने के लिए एक तरह से एकता बादल के उपयोग, अक्सर कभी उन है, जो केवल एक खाते को पंजीकृत करने की आवश्यकता है के लिए स्वतंत्र है।
  • एक पुराने कंप्यूटर चरण 2 से सुरक्षित रूप से छुटकारा पाने वाला छवि
    2
    सभी व्यक्तिगत डेटा को स्थायी रूप से हटाएं कंप्यूटर से एक बार जब आप अपनी सबसे महत्वपूर्ण जानकारी का बैक अप ले लें, तो आपको इसे अपने कंप्यूटर से स्थायी रूप से हटा देना चाहिए ताकि भविष्य में उपयोगकर्ता या पहचान चोर यह एक्सेस नहीं कर सकें। कचरे में या समतुल्य कंप्यूटर सिस्टम में डालकर डेटा को हटाकर वास्तव में हार्ड ड्राइव पर निशान छोड़ सकते हैं जो अनुभवी व्यक्तियों को ठीक हो सकता है। इसका मतलब है कि, आम तौर पर, कंप्यूटर को व्यक्तिगत डेटा से पूरी तरह से मुक्त बनाने के लिए, प्रदर्शन करना आवश्यक है हार्ड डिस्क को स्वरूपित करना.
  • हार्ड डिस्क को स्वरूपित करना एक अपरिवर्तनीय प्रक्रिया है और कंप्यूटर को एक मशीन के रूप में बनाने के लिए आवश्यक है "सफेद शीट": न केवल निजी डेटा के पीसी को खाली करता है, लेकिन पूरी तरह से समाप्त होता है सब डेटा - इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने जिस चीज की परवाह की है वह उसे चलाने से पहले सहेज ली है
  • एक पुरानी कंप्यूटर चरण 3 से सुरक्षित रूप से छुटकारा पाने वाला छवि
    3
    निपटान के लिए एक समाधान चुनें कोई नहीं है "सही रास्ता" से छुटकारा पाने के एक पुराने कंप्यूटर के आधार यह कैसे काम करता है और अपने कंप्यूटिंग जरूरतों पर, आप और, एक और उद्देश्य के लिए कंप्यूटर का उपयोग इसे बेचने या इसे बेचने के लिए इतना है कि किसी और का उपयोग कर सकते पुनरावृत्ति करने के लिए चुन सकते हैं / या के लिए सुरक्षित रूप से उनमें से निपटाने `पर्यावरण।
  • तुम भी शारीरिक रूप से इस तरह के हार्ड ड्राइव या वीडियो कार्ड के रूप में कंप्यूटर के कुछ घटकों को निकालने का निर्णय कर सकते हैं, ताकि आप भविष्य में उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन आंतरिक भागों को दूर ही अगर आप सुनिश्चित हैं कि आप इसे सुरक्षित रूप से या एक विशेषज्ञ से मदद पूछ कर ।
  • एक पुराने कंप्यूटर चरण 4 से सुरक्षित रूप से छुटकारा पाने वाला छवि
    4
    यदि आप कंप्यूटर का पुन: उपयोग, बेच या बेचने का निर्णय लेते हैं, तो पहले उसे साफ करें अगर आपको लगता है कि कंप्यूटर अभी भी किसी के लिए कुछ उपयोगी कार्य कर सकता है, तो इसे एक नया जीवन देने का अवसर उठाएं और इसे अच्छी तरह से साफ़ करें। बाहर की सतह को साफ करें और स्क्रीन को थोड़ा नम (न गीली) कपड़ा या एक कपड़ा और हल्के रासायनिक क्लीनर के साथ। कुंजीपटल पर अक्षरों के बीच रिक्त स्थान पर विशेष ध्यान दें, जो लंबे समय तक उपयोग के साथ वास्तव में बहुत गंदा हो सकता है। इन कड़ी मेहनत तक पहुंच रिक्त स्थान को साफ करने के लिए एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें। गहरी सफाई के लिए, कंप्यूटर के अंदर खोलें और धूल हटाने के लिए संपीड़ित हवा का उपयोग करें।
  • विधि 1

    कंप्यूटर का पुन: उपयोग करें
    एक पुरानी कंप्यूटर चरण 5 से सुरक्षित रूप से छुटकारा पाने वाला छवि
    1
    कंप्यूटर को एक छोटा सर्वर के रूप में उपयोग करें आपके पुराने कंप्यूटर के लिए एक नया उपयोग आपके घर या कार्यस्थल के लिए सर्वर का हो सकता है असल में, कॉन्फ़िगर किए गए कंप्यूटर अन्य होम कंप्यूटरों के लिए एक साझा सर्वर के रूप में कार्य करता है, जिन्हें सामान्य जानकारी तक पहुंच की आवश्यकता है। यह ऊर्जा दक्षता के मामले में भी एक उत्कृष्ट समाधान है, क्योंकि कंप्यूटर एक विशेष रूप से संग्रह के रूप में कार्य करता है, मॉनीटर, कीबोर्ड या स्पीकर का उपयोग करना आवश्यक नहीं है।
    • कई मुक्त खुले स्रोत प्रोग्राम हैं जो आपको पुराने कंप्यूटर को सर्वर में परिवर्तित करने की अनुमति देते हैं - इनमें से एक उदाहरण इंटरनेट से सीधे फ्रीनस डाउनलोड करने योग्य है।
    • यदि आप अतिरिक्त भंडारण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको चाहिए एक हार्ड डिस्क या दो स्थापित करें.
    • यह सर्वर पर सरलीकृत मूल ऑपरेटिंग सिस्टम (जैसे कि उबंटू) को स्थापित करने का एक अच्छा विचार होगा
  • एक पुराने कंप्यूटर चरण 6 के सुरक्षित रूप से छापें छवि का शीर्षक
    2
    अपने कंप्यूटर को बैकअप संग्रह के रूप में रखें ऊपर उल्लेखित एक जैसा विकल्प है, पीसी का उपयोग नई फ़ाइलों के लिए भंडारण स्थान के रूप में नहीं बल्कि अपने नए कंप्यूटर के लिए बैकअप के रूप में करना है। दूसरे शब्दों में, नया पीसी ब्रेक या क्रैश होने के मामले में काम करने के विकल्प के रूप में उपयोग के लिए इसे रखें। यदि आप इस समाधान का निर्णय लेते हैं, तो आपको अपने कंप्यूटर से व्यक्तिगत डेटा भी नहीं निकालना पड़ता है - बस इसे अनप्लग करें और इसे एक कोठरी में रखें जब तक यह काम में नहीं आता।
  • एक पुरानी कंप्यूटर चरण 7 से सुरक्षित रूप से छुटकारा पाने वाला छवि
    3
    लिनक्स जैसी हल्के ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने पर विचार करें। यह अभी भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए पीसी को जीवन देने का एक और तरीका है जिसके लिए बहुत कम आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है। यह आपको कुछ मामूली उद्देश्यों के लिए इसका प्रयोग जारी रखने की अनुमति देता है, जैसे पाठ संपादन, वेब ब्राउज़िंग, सरल गेम बनाने और इसी तरह। लिनक्स एक लोकप्रिय, सरल और नि: शुल्क ऑपरेटिंग सिस्टम है, कई अलग-अलग रूपों के साथ अक्सर इस प्रकार के उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, पिपी लिनक्स नामक प्रणाली एक ऐसा संस्करण है जिसके लिए पीसी संसाधनों के सीमित खपत की आवश्यकता होती है।
  • एक पुराने कंप्यूटर चरण 8 के सुरक्षित तरीके से छापें छवि का शीर्षक
    4
    पुराने कंप्यूटर को रूटर के रूप में उपयोग करें अपनी वायरलेस क्षमताओं के आधार पर, आप इसे वायरलेस राउटर का कार्य देना चाह सकते हैं, ताकि आप अपने स्मार्टफोन, टेबलेट या किसी अन्य कंप्यूटर पर इंटरनेट एक्सेस का लाभ उठा सकें। कई पीसी में एक वायरलेस नेटवर्क के लिए जारी करने वाले हब के रूप में कार्य करने की क्षमता है। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो सुरक्षा कारणों से फ़ायरवॉल इंस्टॉल करके इसे सुरक्षित रखें।
  • विधि 2

    कंप्यूटर को बेचें या दे दो
    एक पुराने कंप्यूटर चरण 9 से सुरक्षित रूप से छुटकारा पाने वाला छवि
    1



    के लिए खोजें बेचना. आपको केवल एक ऑनलाइन नीलामी साइट पर एक विज्ञापन या ईबे के रूप में दूसरे स्थान पर रखा गया है, जो कंप्यूटर की तकनीकी विशिष्टताओं का संकेत देता है और मॉडल दिखाने के लिए कुछ फ़ोटो डालने देता है। आप अप्रचलित या आधा टूटे डिवाइस खरीदने के इच्छुक लोगों की संख्या से आश्चर्यचकित हो सकते हैं उदाहरण के लिए, 80 के दशक और शुरुआती 90 के दशक के कुछ प्रकार के हार्डवेयर पर विचार किया जा सकता है "विंटेज" और इन मॉडलों के लिए आप कलेक्टरों से एक सभ्य राशि भी प्राप्त कर सकते हैं।
    • अगर आपके कंप्यूटर वास्तव में तो पुराने के रूप में दुर्लभ या असाधारण विचार किया जाना है, तो आप इसे बेचने पर विचार (या दान) एक कंप्यूटर संग्रहालय जहां यह इतिहास में अपनी भूमिका को दिखाने के लिए रखा जाएगा करने के लिए हो सकता है।
    • संपूर्ण पीसी के बजाय अलग घटकों को बेचने की संभावना से इनकार नहीं करें। यदि कुछ वस्तुएं अन्य की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाले हैं (उदाहरण के लिए: बाद में वीडियो कार्ड, मेमोरी, आदि), तो उन्हें अलग-अलग हटाने और बेचने का मूल्य हो सकता है
  • एक पुरानी कम्प्यूटर के 10 से छुटकारा पाने के लिए सुरक्षित रूप से छवि का चित्र 10
    2
    कंप्यूटर को किसी दोस्त को दीजिए इसे पूरी तरह से हटाने से पहले, मित्रों या परिचितों से पूछें, अगर वे पुराने कंप्यूटर में रुचि रखते हैं। कुछ तकनीकी विशेषज्ञ कभी-कभी पुराने कंप्यूटरों को सर्वर या ई-मेल स्टेशन के रूप में उपयोग करने के लिए पुन: कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। वे पीसी खोल सकते हैं और सभी अभी भी उपयोगी घटकों को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं जिनकी उन्हें ज़रूरत है और बाकी को ठीक से निपटाना है।
  • एक पुराना कंप्यूटर चरण 11 के सुरक्षित तरीके से छापें वाला छवि
    3
    अपने कंप्यूटर को किसी व्यक्ति को न्यूनतम प्रोसेसिंग आवश्यकताएं दें। आपका पुराना पीसी आपके उद्देश्यों के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है, लेकिन किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो आधुनिक लोगों के लिए उपयोग नहीं किया गया है, यह एक अविश्वसनीय टूल की तरह लग सकता है। माता-पिता या दादा की तरह, किसी बड़े को देने पर विचार करें पुरानी और धीमी पीसी सरल बुनियादी कार्यों के लिए एकदम सही हैं, जिनसे वृद्ध लोगों में रुचि हो सकती है। जब आपके पास कुछ समय है, तो उसके द्वारा बंद करो और उसे सिखाएं कि ई-मेल कैसे उपयोग करें और वेब सर्फ करें इस तरह आप अपने बुजुर्ग रिश्तेदार के पक्ष में हैं और साथ ही आप जानते हैं कि आप अपने कंप्यूटर को बर्बाद नहीं कर रहे हैं।
  • एक पुरानी कंप्यूटर चरण 12 से सुरक्षित रूप से छुटकारा पाने वाला छवि
    4
    एक स्कूल से संपर्क करें, एक गैर-लाभकारी या परोपकारी एसोसिएशन। कई धर्मार्थ सामाजिक संगठन कभी-कभी पुराने कंप्यूटरों के उपयोग से कम्प्यूटर सबक की योजना बनाते हैं। एक स्थानीय स्कूल, एक चर्च, एक युवा संगठन, एक गैर लाभकारी समाज या धर्मार्थ संगठनों को कॉल करें और पूछें कि क्या उन्हें अपने पुराने कंप्यूटर के लिए एक उपयोगी नौकरी मिल सकती है। थोड़ा शोध के साथ आप वाकई किसी को वास्तव में दिलचस्पी लेने में सक्षम होंगे। उदाहरण के लिए, कुछ दान पुनरावृत्ति करने के लिए और कंप्यूटर को पुनर्जीवित, और फिर उन्हें गरीबों को दे देना है, जबकि अन्य संस्थाओं दुनिया के अविकसित क्षेत्रों में स्कूलों में पीसी प्रस्तुत कर सकते हैं कर सकते हैं।
  • अच्छा काम करने के अलावा, आप कभी भी कर कटौती के लिए अपने दान की प्राप्ति प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक पुरानी कंप्यूटर चरण 13 से सुरक्षित रूप से छुटकारा पाने वाला छवि
    5
    इसे किसी अजनबी को दे सकते हैं जो इसे चाहते हैं जब सब कुछ विफल हो जाता है, तब तक एक पूरा अजनबी के लिए अभी भी काम कर कंप्यूटर को देने से यह निश्चित तौर पर लैंडफिल पर ले जाने से बेहतर होता है आप कुछ तरह से लिखकर मॉनिटर पर एक शीट लटका सकते हैं "पुरानी मुफ़्त कंप्यूटर - अच्छी स्थिति में घटकों और बाह्य संरचना", यह एक सनी दोपहर पर एक फुटपाथ पर कहीं छोड़ दें। या, आप Craigslist जैसी ऑनलाइन क्लासिफाईड साइटों पर एक ही ऑफर करने का प्रयास कर सकते हैं अंत में, आप एक पिस्सू बाजार या पिस्सू बाजार में भी बदल सकते हैं और अपने पीसी से जितना संभव हो उतना पैसा बनाने का प्रयास कर सकते हैं।
  • जब आप अपने कंप्यूटर को किसी अजनबी को देते हैं, तो आपको बहुत सतर्क रहें, क्योंकि आपके पास कोई बुरा इरादे या नहीं, यह जानने का कोई तरीका नहीं है। आपको बिल्कुल निश्चित होना चाहिए कि आपने उसे स्थानांतरित करने से पहले पीसी से आपकी सभी व्यक्तिगत जानकारी निकाल दी हैं।
  • विधि 3

    पुराने कंप्यूटर का निपटारा करें
    एक पुरानी कम्प्यूटर के कदम 14 से सुरक्षित रूप से प्राप्त करें
    1
    निर्माता कंपनी से संपर्क करें आजकल, अधिकांश कंप्यूटर निर्माता किसी तरह के निपटान सेवा प्रदान करते हैं, जब उत्पाद को समाप्त किया जाना चाहिए। यदि आपको कोई ऐसा व्यक्ति नहीं मिल सकता है जो आपके पीसी से छुटकारा पा सकता है या आपका कंप्यूटर पूरी तरह से अनुपयोगी है, तो आपको यह पता लगाने के लिए निर्माता से संपर्क करना चाहिए कि उसका सुरक्षित तरीके से निपटना कैसे है।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि सभी निर्माताओं पुराने कंप्यूटरों के निपटान में बिल्कुल नैतिक तरीके से व्यवहार नहीं करते हैं। कुछ जहाजों को जहाज से शिपमेंट के लिए भेज दिया जाता है ताकि उन्हें अपने लैंडफिल में फेंक दिया जा सके, जहां वे स्थानीय समुदाय के लिए पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए खतरे बन जाएं। कंप्यूटर को निर्माता को देने से पहले, फिर, यह देखने के लिए एक खोज करें कि क्या यह सही ढंग से व्यवहार करता है।
  • एक पुरानी कंप्यूटर चरण 15 के सुरक्षित तरीके से छापें छवि का शीर्षक
    2
    पुराने कंप्यूटर को स्टोर पर छोड़ दें जब आप एक नया खरीद लेंगे। कुछ ब्रांड, जैसे डेल और एचपी, अब पुराने कंप्यूटर को रीसायकल करने का अवसर मुहैया कराते हैं जब आप उनसे एक नया खरीदते हैं। आप अभी तक अपने नए पीसी खरीद करने के लिए है और आप एक ही ब्रांड ले जाना चाहते हैं, तो आप इस संभावना का मूल्यांकन है, क्योंकि आप एक प्रबंधक के सभी अनुसंधान कार्य तो विशेषज्ञों के और एक ही समय (शायद) आप अपने नए कंप्यूटर पर छूट प्राप्त कर सकते हैं पर इसे छोड़ने से छुटकारा बचाने ।
  • एक पुराने कंप्यूटर चरण 16 के सुरक्षित तरीके से छापें छवि का शीर्षक
    3
    किसी कंपनी से संपर्क करें जो पीसी को फिर से जोड़ती है या उनको निकालता है आजकल कई स्वतंत्र कंपनियां हैं जो कचरे की प्रक्रिया, रीसायकल और निपटान करती हैं जैसे कंप्यूटर कुछ परोपकारी संगठन हैं, अन्य गैर-लाभकारी संगठन हैं, जबकि अन्य लाभ के लिए हैं किसी कंपनी या आपके क्षेत्र में संबद्धता खोजें - आप अपने कंप्यूटर को निशुल्क रूप से निपटाए जाने के लिए छोड़ सकते हैं या आपको दी जाने वाली सेवा के प्रकार के आधार पर एक कमीशन का भुगतान करना होगा।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि, कंप्यूटर निर्माताओं की तरह, कुछ रीसाइक्लिंग और ई-कचरा निपटान कंपनियों अक्सर "अस्पष्ट" प्रथाओं हैं एक जिम्मेदार उपभोक्ता बनें और एक गंभीर कंपनी से संपर्क करें जो उचित निपटान के लिए सभी पर्यावरणीय आवश्यकताओं और नियमों को पूरा करती है। यह सुनिश्चित कर लें कि आपका कंप्यूटर चीन या अफ्रीका में लैंडफिल में पहुंचने से पहले समाप्त नहीं हो रहा है।
  • एक पुरानी कंप्यूटर चरण 17 से सुरक्षित रूप से छुटकारा पाने वाला छवि
    4
    पीसी को हटाने से पहले सभी उपयोगी भागों को ठीक करना। इसका निपटान करने से पहले, विचार करें कि आप बाहरी बॉक्स, उपसाधन या आंतरिक घटकों का पुन: उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक ही मॉडल के कई कंप्यूटरों को हटा रहे हैं, तो आप एक अस्थायी पुस्तकालय या एक आला दीवार बनाने के लिए बाहरी बॉक्स का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • इस अनुच्छेद में किसी भी अनुशंसा का पालन करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप कंप्यूटर को कचरे में फेंक न दें कंप्यूटर बायोडिग्रेडेबल नहीं हैं और सामान्य कचरे में आपका फेंकना पर्यावरण को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाते हैं।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि संवेदनशील व्यक्तिगत डेटा कंप्यूटर पर ही रह सकता है उन्हें हटाने के बाद भी! जिस तरह से डिजिटल डेटा को हार्ड डिस्क पर व्यवस्थित किया जाता है, इसे कभी भी पूरी तरह से समाप्त नहीं किया जाएगा जब तक इसे ओवरराइट नहीं किया जाता है, अक्सर बार बार और फिर से। अपने कंप्यूटर से छुटकारा पाने से पहले, हार्ड ड्राइव को हटा दें और उस स्थिति में माउंट करें जिसे आप बैकअप बाहरी पीसी के रूप में उपयोग करते हैं, उस मैन्युअल रूप से उस प्रयोजन के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके ड्राइव को साफ़ करें, या पूरी तरह से हार्ड ड्राइव को नष्ट कर दें।
    • अपने डेटा को हटाने के लिए, एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें जो इसे स्थायी रूप से हटाकर ओवरराइट कर देता है। इस अर्थ में अच्छा सॉफ्टवेयर डारिक बूट है & Nuke, हालांकि अन्य समान रूप से प्रभावी हैं यह उपकरण पुनर्प्राप्त नहीं किया जा सकता है यह सुनिश्चित करने के लिए एक बूट सीडी का उपयोग करके कई चरणों में डेटा मिटा देगा। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस कार्यक्रम को लॉन्च करने से पहले डेटा का समर्थन किया जाए, क्योंकि वापस जाने का कोई रास्ता नहीं है!
    • क्या तुम सच में लगता है कि हार्ड ड्राइव पर डेटा गलत हाथों में गिर जाएगी होना चाहते हैं, सुनिश्चित करें कि आप जानकारी के किसी भी बिट ठीक नहीं होगा होने के लिए एक हथौड़ा के साथ चुंबकीय थाली मारा। यह कुछ दमदार क्रोध को दूर करने का एक मजेदार तरीका भी हो सकता है! नोट: शिकंटे आमतौर पर टोरेक्स प्रकार के होते हैं, जिन्हें निकालने के लिए एक विशेष टूल की आवश्यकता होती है।
    • यदि आप वास्तव में होना चाहते हैं, वास्तव में सुनिश्चित करें कि आपकी जानकारी सुरक्षित है, तो आप उस हार्ड ड्राइव को किसी कंपनी को भेज सकते हैं जो इसे हटा सकते हैं या इसे आपके लिए नष्ट कर सकते हैं। शब्द के साथ "नष्ट" हम इसका मतलब यह नहीं है कि कुछ कम्प्यूटरीकृत शैतान, हैकर्स से, इन कम्पनियों ने अपनी हार्ड ड्राइव को सचमुच एक विशाल में डाल दिया टुकड़े करने वाला उपकरण.
    • जब यह डेटा की बात आती है, तो सीडी, डीवीडी, एसडी कार्ड और यूएसबी फ्लैश ड्राइव जैसे अन्य सभी भंडारण उपकरणों को हटाने के लिए मत भूलना।
    • आप अप्रचलित कंप्यूटर पुनरावृत्ति करने के लिए है क्योंकि यह दोषपूर्ण है या अब किसी भी तरह से उपयोग करना संभव है फैसला करते हैं तो जांच कर लें कि निपटान कंपनी आप चुनते गारंटी और सम्मान होगा सभी पर्यावरणीय आवश्यकताओं और वसूलियां इस तरह से सभी elementi- आप सुनिश्चित हैं पीसी एक दूसरे महाद्वीप को काम की इकाई के रूप में निर्यात नहीं किया जाएगा और कचरे के पहाड़ों का हिस्सा नहीं होगा जो नियमित रूप से अनैतिक रीसाइक्लिंग के लिए गरीब देशों को निर्यात किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com