कैसे एक Marginated Dracena की देखभाल करने के लिए

ड्रेसेना मार्जिनटा एक प्रतिरोधी इनडोर प्लांट है जिसे कम देखभाल की आवश्यकता है यदि आप बहुत हल्के सर्दियों के साथ एक गर्म क्षेत्र में रहते हैं, तो आप पूरे साल के लिए इस रंगीन पेड़ को बाहर भी रख सकते हैं! सूर्य और छाया के मिश्रण के साथ पौधे प्रदान करना सुनिश्चित करें, साथ ही साथ पर्याप्त पानी (लेकिन बहुत ज्यादा नहीं!) यदि आप एक और चुनौतीपूर्ण चुनौती को पसंद करते हैं, तो आप इन पौधों को छंटाई के कलमों, या बीज से प्रचार कर सकते हैं। यदि आप चमकीले रंग पसंद करते हैं, जैसे लाल और पीले, एक विशेष सीमांत ड्रैसेना कल्चर चुनें, अपने घर या अपने बगीचे को पुनर्जीवित करने में सक्षम।

कदम

विधि 1

ड्रेसेना मार्जिनटा चुनें
मेडागास्कर ड्रैगन ट्री चरण 1 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक छवि
1
मूल किस्म के ड्रासेना मार्जिनटा चुनें। यह वह पौधा है जिसमें सभी दूसरों को बनाया गया है (कॉल "cultivars")। इसकी हरी पत्तियों के किनारों पर एक संकीर्ण लाल रंग का बैंड है।
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री के चरण 2 के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप हरी रंगों के साथ एक सुनहरा संयंत्र चाहते हैं तो तिरंगी कल्चर चुनें। इसकी पत्तियों का एक पीला सफेद बैंड है जो लाल रंग से हरे रंग को अलग करता है एक दूरी से, यह सफेद या पीला भी दिख सकता है
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री के चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप लाल पसंद करते हैं तो रंगामा किस्म का चयन करें शायद यह सबसे अनोखी दिखती कारीगर है। पत्तियों के बाहरी लाल बैंड बहुत स्पष्ट है और यह पौधे को लाल या गुलाबी दिखता है।
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री के चरण 4 के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    टार्ज़न कल्चर को बढ़ाएं यदि आप सुझावों के साथ पत्ते पसंद करते हैं इस पेड़ की मूल किस्म के समान रंग हैं, लेकिन इसकी पत्तियों अन्य पौधों की तुलना में थोड़ा अलग, व्यापक और अधिक प्रतिरोधी हैं। पत्तियों के समूह भी बहुत मोटी क्षेत्रों में पैदा होते हैं।
  • विधि 2

    एक होम-ड्रेसेना ड्रेसेना की देखभाल करें
    मेडागास्कर ड्रैगन ट्री के चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    एक बिंदु चुनें जहां प्रकाश तीव्र लेकिन अप्रत्यक्ष है। पौधे को सूर्य की किरणों को उजागर करके, पत्तियों को जला सकता है। समस्या से बचने के लिए, इसे उत्तर की ओर खिड़की के सामने और पश्चिम या पूर्व का दूसरा सामना करना पड़ता है। पेड़ दक्षिण की ओर खिड़की के करीब नहीं होना चाहिए
    • यदि पत्तों के रंग फीका शुरू हो जाते हैं, तो पौधे पर्याप्त प्रकाश प्राप्त नहीं करता है। इस मामले में, इसे पूर्वी या पश्चिम की ओर खिड़की के सामने ले जाएं और पत्तियों पर नज़र रखें। अगर वे जलते थे, तो वे भूरे रंग के होते थे और टिप पर सूखेंगे।
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री के चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    ड्रेनेज छिद्रों के साथ एक बर्तन में अच्छी नाली मिट्टी का उपयोग करें। हालांकि मार्जिनटाट ड्रासेना नमी की सराहना करती है, यद्यपि जमीन भी गीली हो जाती है, इसकी जड़ें सड़ सकती हैं। आधा एक इनडोर फूलदान को अच्छे जल निकासी मिट्टी के साथ जड़ों के आकार में दो बार भरें। बर्तन के केंद्र में पेड़ की व्यवस्था करें, फिर इसे पूरी तरह से अन्य मिट्टी के साथ भरें जड़ी-बूटियों को अच्छी तरह से गीला करने के लिए आसुत जल का उपयोग करें
  • यदि आपने पौधे नर्सरी से पहले ही एक बर्तन में खरीदा है, तो आप इसे तब तक छोड़ सकते हैं जब तक कि यह समय नहीं निकल जाए!
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री के चरण 7 के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    जब पानी की मिट्टी की सतह सूख गई तब ही पानी को पानी दें। अपनी उंगली को पृथ्वी पर रखो यदि सतह और कुछ सेंटीमीटर मिट्टी आपके लिए सूखी लगती है, तो आसुत जल के साथ संयंत्र को पानी दें, जब तक कि मिट्टी पूरी तरह नम नहीं होती। जमीन पर नज़र रखें, ताकि पौध को पानी की जरूरत क्यों न हो।
  • सौभाग्य से, पत्ते आपको सूचित करते हैं कि पौधे प्यास या बहुत अधिक पानी है! यदि वे गिर जाते हैं और पीले हो जाते हैं, तो आपको अधिक पानी चाहिए, यदि इसके बजाय केवल सुझाव पीले होते हैं, तो आप शायद बहुत ज्यादा पानी दे रहे हैं।
  • शाखाओं के निचले पत्तों के लिए यह भूरा या गिरने के लिए सामान्य है। यह पुरानी और नई पत्तियों के बीच सरल प्रतिस्थापन है!
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री चरण 8 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    सर्दियों में छोड़कर तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रखें। यदि आप एक गर्म वातावरण पसंद करते हैं, तो ये पेड़ 26.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास के तापमान पर भी अच्छी तरह से बढ़ने में सक्षम हैं। जब यह ठंडा होने लगती है, तो यह कुछ डिग्री से घर या संयंत्र के कमरे में तापमान को कम करता है। इस तरह वह एक आराम की अवधि होगा। हालांकि, इसे कभी भी 18 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं आना चाहिए
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री के चरण 9 के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    यह परजीवी की उपस्थिति को कम करने के लिए नियमित रूप से पत्तियों को छोड़ देता है। मार्जिनटाट ड्रासेना में कुछ कीटनाशकों को विकसित करने की प्रवृत्ति है, जिसमें ग्रीनहाउस रेड माइट, थ्रिप्स और कोचिनियल शामिल हैं। यदि आप पेड़ों पर पानी के छिड़काव से सप्ताह में कम से कम 1-2 बार छिड़काव करते हैं, तो आप इन समस्याओं को रोक सकते हैं। हालांकि, यदि आप उन्हें नीचे पत्तियों या पीले रंग के बाधाओं पर स्पॉट देखते हैं, तो शायद एक उपद्रव संभवतः चल रहा है।
  • स्थानीय नर्सरी से बात करें या इंटरनेट पर उपद्रव के लिए उपयुक्त कीटनाशक खोजें।
  • आप भी उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं प्राकृतिक कीटनाशकों, लेकिन अक्सर इन विकल्पों के लिए उन्नत infestations के लिए काफी प्रभावी नहीं हैं।
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री के चरण 10 के लिए शीर्षक वाली छवि
    6
    सर्दियों में छोड़कर, एक महीने में एक बार घर पौधों के लिए उर्वरक का उपयोग करें वसंत और गर्मियों में, आप मानक इनडोर संयंत्र उर्वरक के साथ ड्रासेना के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। एक पानी में घुलनशील उर्वरक चुनें जिसे आप 50% तक पतला कर सकते हैं। पेड़ को आराम देने के लिए शरद ऋतु और सर्दियों में उत्पाद का उपयोग करना बंद करो।
  • उपयोग करने के लिए सटीक मात्रा जानने के लिए उर्वरक पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें। आम तौर पर आपको उर्वरक हिस्से का एक समाधान और पानी का हिस्सा बनाना होगा।
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री 11 केयर के लिए शीर्षक वाली छवि
    7
    वसंत या गर्मियों में पौधे को मोटा करने के लिए इसे मोटा करना। वृक्ष काटना करने के लिए तेज और स्वच्छ कैंची का उपयोग करें यदि आप उपजी या कमजोर शाखाओं का ध्यान रखें। इस तरह से पौधे बहुत लंबा और घुमावदार उपजी विकसित नहीं करेगा। काट आधार पर सीधे 45 डिग्री उपजी है।
  • देर से गर्मियों, शरद ऋतु या सर्दियों में पौधे काटना न करें। बाकी अवधि शुरू करने से पहले आपको नए शाखाओं को विकसित करने के लिए समय देना चाहिए।
  • उस सामग्री को रखें जो आपने नए पेड़ लगाने में कटौती की है!
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री के चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    8
    जड़ बहुत बड़ी हो जाए तो वृक्ष को दोबारा झेलना। समय-समय पर पोत के नीचे स्थित जल निकासी छेदों की जांच करें। यदि जड़ें छेद से बाहर आती हैं, तो यह विचलन का क्षण है। एक फूलदान 5 सेमी चौड़ा और पुराने से अधिक गहरा खोजें। नई मिट्टी में वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए जड़ों की जड़ों को काटें।
  • नए बर्तन में ड्रेनेज छेद भी होनी चाहिए और पेड़ को अंदर डालने से पहले आपको इसे बहुत अधिक मात्रा में मिट्टी से भरना चाहिए। उस समय, पूरी तरह से जार भरें और आसुत जल के साथ मिट्टी को गीला कर दें।
  • यदि पेड़ बर्तन से बाहर नहीं आ जाता है, तो अपनी उंगलियों के साथ जड़ें सीधे आप फूलदान के तल और पक्षों को धीरे से टैप कर सकते हैं, फिर इसे बग़ल में फैल कर सकते हैं
  • तुच्छ के बाद पेड़ के निषेचन के एक महीने पहले कम से कम प्रतीक्षा करें।
  • विधि 3

    ड्रेसेना मार्जिनटा आउटडोअर संयंत्र करें
    मेडागास्कर ड्रैगन ट्री 13 केयर के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    उस क्षेत्र में जलवायु पर विचार करें जो आप रहते हैं। हाशिएडा ड्रैसेना केवल बहुत गर्म क्षेत्रों में बाहर बढ़ सकता है। एक संदर्भ के रूप में, USDA (संयुक्त राज्य अमेरिका कृषि विभाग) ने संयुक्त राज्य के विभिन्न क्षेत्रों के तापमान और जलवायु परिस्थितियों के बारे में जानकारी के साथ एक नक्शा बनाया है और ड्रैकाना केवल 10 और 11 के क्षेत्रों में उगाया जा सकता है, जो दक्षिणी कैलिफोर्निया और दक्षिणी फ्लोरिडा के तट के अनुरूप है।
    • यदि आपके क्षेत्र में जलवायु संयुक्त राज्य अमेरिका से अलग है, तो नक्शा बहुत उपयोगी नहीं होगा, लेकिन कई अन्य राष्ट्रों ने जलवायु परिस्थितियों के लिए एक ही दिशानिर्देशों का उपयोग करते हुए समान नक्शे बनाए हैं। इंटरनेट पर अधिक जानकारी प्राप्त करें
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री 14 केयर के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप जिस क्षेत्र में रहते हैं, उसमें जलवायु को हल्का नहीं है, तो आप को कवर किए गए बाहरी क्षेत्र से संयंत्र को स्थानांतरित करने का निर्णय ले सकते हैं। इस मामले में, आप पेड़ के बाहर वसंत और गर्मियों में रख सकते हैं, फिर जब यह तापमान गिरता है तो उसे घर ले लो। अपने सबसे अच्छे रूप में विकसित करने के लिए, ये पौधे 18 डिग्री सेल्सियस से ऊपर के तापमान को पसंद करते हैं, इसलिए वे घर में जाते हैं जैसे ही शरद ऋतु की शुरुआत में जलवायु कठोर हो जाती है।
  • आप गर्म गर्मी के महीनों में पौधे को बाहर रखने में सक्षम हो सकते हैं, भले ही आप किसी ठंडे क्षेत्र में रहते हों। हालांकि थर्मामीटर पर नजर रखें! अगर तापमान रात में 16-18 डिग्री सेल्सियस से कम हो जाता है, तो पौधे बढ़ने या मरने से रोक सकता है।
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री चरण 15 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    पेड़ को एक क्षेत्र में आंशिक रूप से छाया में लगा दें। पौधे को दिन के दौरान लगभग 4-6 घंटे की रोशनी प्राप्त होनी चाहिए। इसे जलाने से रोकने के लिए, इसे छाया में कम से कम दो घंटे बची रहनी चाहिए।
  • नोट करें कि पत्तियां शुष्क और भूरे रंग के सुझावों को विकसित करती हैं यह लक्षण यह है कि संयंत्र को बहुत अधिक प्रकाश मिलता है यदि पत्ते पीले हो जाते हैं, तो प्रकाश पर्याप्त नहीं है।
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री 16 केयर के लिए शीर्षक वाली छवि



    4
    बगीचे में एक बिंदु चुनें जहां मिट्टी अच्छी तरह से बहती है जल निकासी की जांच करने के लिए, एक छेद खोदकर पानी भरकर इसे भरें। पानी को अवशोषित करने दें, फिर फिर छेद को भरें। अगर पानी 15 मिनट से भी कम समय में गायब हो जाता है, तो मिट्टी अच्छी तरह से नालियों में आती है यदि यह एक घंटे (या विशेष रूप से छह घंटे से अधिक) से अधिक समय लगता है, तो मिट्टी धीरे धीरे नालियों से निकलती है
  • यदि आपके पास नाली में तेजी लाने की ज़रूरत नहीं है, तो मिट्टी में सुधार करने के लिए थोड़ा खाद या अच्छी तरह से विघटित खाद पर्याप्त हो सकता है। यदि जल निकासी बहुत धीमी है, तो आपको भूमिगत पाइपों में निवेश करना पड़ सकता है जो अतिरिक्त पानी निकाल सकते हैं।
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री के चरण 17 के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    जड़ों के आकार में दो बार छेद दोहराएं। छेद के लिए सही आकार की गणना करने के लिए जड़ों के व्यास को मापें। पेड़ को छेद के बीच में रखें, फिर इसे मिट्टी से भर दें आसुत जल से पानी लगाने से पहले मिट्टी को कॉम्पैक्ट करें, ताकि क्षेत्र को गीला कर सके।
  • आप पौधे को एक आउटडोर फूलदान में भी रख सकते हैं।
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री 18 केयर के लिए शीर्षक वाली छवि
    6
    पानी अक्सर तीन हफ्तों के लिए संयंत्र है, तो यह एक सप्ताह में एक बार करते हैं। जब तक वृक्ष नई मिट्टी में अच्छी तरह से पकड़ा नहीं गया है, तब तक पानी दो या तीन बार एक सप्ताह में। लगभग 20 दिनों के बाद, यह केवल सप्ताह में एक बार पानी में चला जाता है। यदि मिट्टी पहले से ही गीली है, तो आप इसे कम पानी भी दे सकते हैं जब तक संयंत्र को फिर से पानी पीने से पहले सूखा है तब तक रुको।
  • यदि मौसम बहुत शुष्क है, तो आपको संयंत्र को और अधिक पानी देना पड़ सकता है। ध्यान दें अगर पत्तियों की युक्तियां पीला हो जाती हैं, तो आप जानते हैं कि आप बहुत अधिक पानी का उपयोग कर रहे हैं यदि पत्तियों को छोड़कर, पानी अधिक हो
  • यदि पत्तियों भूरे, पीले होते हैं या शाखाओं के निचले हिस्से में ही गिर जाते हैं, तो यह पौधे की प्राकृतिक वृद्धि होती है। नए स्वस्थ पत्ते पुराने लोगों के स्थान पर प्रकट होने चाहिए।
  • विधि 4

    आलू स्टील्स के साथ प्रचार करें
    मेडागास्कर ड्रैगन ट्री चरण 1 9
    1
    पौधे को अधिक आसानी से फैलाने के लिए एक परिपक्व वृक्ष की छंटाई का उपयोग करें। संभवतया आपको अधिक सफलता मिलेगी यदि आप पेड़ों की बजाय पेड़ों की कटाई से एक ड्रैसीना मार्जिनटा बढ़ने की कोशिश करते हैं। ये अप्रत्याशित हो सकते हैं और अच्छी तरह से अंकुरण नहीं कर सकते।
    • यदि आप घर पर उपजी रखते हैं, तो आप वर्ष के किसी भी समय संयंत्र का प्रचार कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप पेड़ की प्राकृतिक वृद्धि की स्थिति को दोहराते हैं, तो गर्मियों में इसका प्रचार करें
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री 20 केयर के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    स्वस्थ शाखाओं का चयन करें जो पिछले वर्ष से अधिक हो गए हैं। शीर्ष पर पूरी तरह से पका हुआ कलियों के साथ एक स्टेम खोजें यह एक मजबूत टांग होना चाहिए, जो सिर्फ जमीन से ऊपर नहीं खड़ा हुआ है। अन्य शाखाओं का निर्माण करने के लिए यह बहुत लंबा होना चाहिए लगभग 20-30 सेमी लंबे टुकड़े को काटें।
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री चरण 21 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    अक्ष को सीधा दिशा में तने के नीचे कट करें। संलग्न ऊपरी हिस्से को छोड़ दें, क्योंकि पत्ते पौधों को पोषक तत्वों को अवशोषित करने और प्रकाश संश्लेषण को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री चरण 22 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    पानी से भरा कंटेनर में स्टेम का आधार रखो। आपको लगभग 7-12 सेमी डिस्टिल्ड वॉटर में काट का हिस्सा रखना चाहिए। बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने के लिए, हर 5-7 दिनों में पानी बदल दें। सुनिश्चित करें कि पानी के स्तर में गिरावट नहीं है, यदि आवश्यक है तो एक बदलाव और दूसरे के बीच में डालना।
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री 23 की देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    संयंत्र को एक गर्मी स्रोत दें और एक रूट विकास हार्मोन प्रशासन करें। उष्णता का स्रोत पौधे के नीचे होना चाहिए, उदाहरण के लिए एक गर्मी दीपक इन उपायों के लिए धन्यवाद, संयंत्र सफलतापूर्वक रूट लेने की संभावना है
  • रूट विकास हार्मोन पैकेजिंग के सभी निर्देशों का पालन करें।
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री के चरण 24 के लिए शीर्षक वाली छवि
    6
    आपको कुछ हफ्तों के बाद जड़ दिखाई देनी चाहिए। यद्यपि स्टेम के शीर्ष पर नई शूट देखने में अधिक समय लगेगा, हालांकि जड़ें सिर्फ 10-20 दिनों के बाद दिखनी चाहिए। वे छोटे सफेद कर्ल की तरह दिखते हैं आप इनडोर पौधों के लिए मिट्टी से भरी भरी भरे जड़ों में उपजी स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • विधि 5

    बीज संयंत्र
    मेडागास्कर ड्रैगन ट्री चरण 25 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    बीज के साथ पौधों का प्रचार करें यदि आपके पास परिपक्व वृक्ष अभी तक नहीं है यद्यपि यह निश्चित रूप से बीज से ड्रासेना मार्जिनटा बढ़ाना संभव है, संभवतः आपको वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए एक से अधिक बार इस पद्धति का प्रयास करना होगा। बीज से कई प्रकार के वृक्ष बढ़ाना मुश्किल है और इस संयंत्र में कोई अपवाद नहीं है। यदि आप कृषि चुनौती की तलाश कर रहे हैं, तो यह आपके लिए सही विकल्प है!
    • आप इंटरनेट पर ड्रासेना मार्जिनटा बीजों को खरीद सकते हैं, यद्यपि वे परिपक्व पौधे से अधिक महंगा हो सकते हैं।
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री के चरण 26 के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    पिछले ठंढ से पहले, 17.5-21 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर घर पर बैठो। इस तरह आप पौधों के प्राकृतिक विकास चक्र को दोहराएंगे, अंकुरित होने के पक्ष में।
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री चरण 27 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    उन्हें रोपण के पहले 4-5 दिनों के लिए पानी में पानी डाइप करें। उन्हें गर्म पानी के कटोरे में डालें हर दिन पानी को बदलने की आवश्यकता नहीं है यह अभ्यास भी अंकुरण के पक्ष में है
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री 28 केयर के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    एक छोटे से बर्तन में मिट्टी में बीज रखें। बीज की वृद्धि या बहुउद्देशीय खाद और पेर्लाइट के बराबर भागों का मिश्रण के लिए कंपाथ के साथ भरें। अपनी उंगलियों के साथ मिट्टी को कॉम्पैक्ट करें और आसुत जल को गीला करने के लिए उपयोग करें, जब तक कि बर्तन के नीचे छेद से पानी निकलता नहीं है। उस बिंदु पर, कंटेनर में एक या दो से अधिक बीज नहीं डालते हैं, उन्हें थोड़ा दफन कर
  • 1 सेमी से अधिक पृथ्वी के साथ बीज को कवर न करें।
  • बीज विकास यौगिक बहुउद्देशीय परिसर से अधिक उपयुक्त है, लेकिन दोनों को काम करना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि दो बीज के बीच अंतरिक्ष की कम से कम एक उंगली है।
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री चरण 2 9 में देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    नमी अंदर रखने के लिए प्लास्टिक के साथ जार को कवर करें। इसे ज़िप बंद करने के साथ एक प्लास्टिक की थैली में रखें। संयंत्र के नाम और बुवाई की तारीख के साथ बैग लेबल। यह सुनिश्चित करने के लिए हर दिन गंदगी की जांच करें कि यह अभी भी गीली है। यदि आप सूखा महसूस करते हैं, तो इसे फिर से स्नान करें
  • मेडागास्कर ड्रैगन ट्री 30 केयर के लिए शीर्षक वाली छवि
    6
    30-40 दिनों के लिए अंकुरण की प्रतीक्षा करें। अगर यह प्रक्रिया सफल हुई तो आपको लगभग एक महीने में परिणाम देखना चाहिए। एक बार जब स्प्राउट्स काफी बड़े होते हैं, तो आप धीरे-धीरे उन्हें अलग-अलग जारों में ले जा सकते हैं, जो कि नम मिट्टी से भरा होता है। जब तक आप पहले पत्ते दिखाई देते हैं और अधिक प्रतिरोधी नहीं बनते हैं तब तक रोपाई को घर में रखने के लिए जारी रखें।
  • चेतावनी

    • ड्रेसेना मार्जिनटा फ्लोरिन के प्रति बहुत संवेदनशील है - यही कारण है कि इसे आसुत जल के साथ पानी देना सबसे अच्छा है।
    • मार्जिनटाड ड्रासेना कुत्तों और बिल्लियों के लिए जहरीली है, इसलिए यदि आपके पास पालतू है तो एक अलग पौधे खरीदने पर विचार करें
    और पढ़ें ... (43)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com