Google स्केचअप का उपयोग कैसे करें

Google स्केचअप एक शानदार उत्पाद है यदि आप जानना चाहते हैं कि इसका उपयोग कैसे करना है, तो यहां एक मैनुअल है जो बताता है, कदम से कदम, इस सॉफ्टवेयर का उपयोग

कदम

चित्र स्केचअप का उपयोग करें शीर्षक चरण 1
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सॉफ्टवेयर की एक मुफ्त कॉपी डाउनलोड करके शुरू करें यह पर उपलब्ध है https://sketchup.google.com/download.html. एक बार डाउनलोड हो जाने पर, फ़ाइल खोलें * .exe.
  • स्केचअप स्टेप 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाली छवि
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    निर्देशों का पालन करें कंप्यूटर के प्रकार के आधार पर, ये अधिष्ठापन निर्देश भिन्न हो सकते हैं, इसलिए आपको बहुत सावधानी से पढ़ना होगा।
  • छवि स्केचअप का उपयोग करें शीर्षक चरण 3
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    प्रोग्राम खोलें आप देखेंगे कि तीन अक्षों का समूह तुरंत दिखाई देगा, ताकि शुरुआत से 3 डी चार्ट प्राप्त कर सकें उपलब्ध उपकरणों पर एक नज़र डालें एक पंक्ति टूल, एक सर्कल टूल और एक बहुभुज उपकरण हैं। इनमें से प्रत्येक में वांछित आकार बनाने के लिए विभिन्न विकल्पों के साथ आता है।
  • छवि स्केचअप का उपयोग करें शीर्षक चरण 4
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    प्रोग्राम को नेविगेट करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ बुनियादी ज्ञान की कोशिश करें:
  • Google स्केचअप के बारे में आपको सबसे पहले पता होना चाहिए कि इसमें 10 सरल टूल हैं जो मॉडल बनाने के लिए सभी उपयोगी होते हैं। उपकरणों के पहले समूह में ओर्बिता, पैनोरमिका और ज़ूम शामिल हैं। इस विषय के विभिन्न बिंदुओं को स्थानांतरित करने और प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए इन्हें आपके लाभ के लिए उपयोग किया जाता है और इस परिचयात्मक लेख में संक्षेप में समझाया गया है।
  • पूरे स्क्रीन दृश्य को स्थानांतरित करने के लिए, मध्य माउस बटन को दबाएं और कीबोर्ड पर Shift कुंजी को दबाए रखें।
  • रद्द करने के लिए, टूलबार पर एरो बटन पर क्लिक करें - जब कुछ को हटाया जाना चुना जाता है, तो वह नीला हो जाता है। कुंजीपटल पर DELETE कुंजी दबाएं।
  • कुछ सहेजने के लिए, क्लिक करें "फ़ाइल" (ऊपर बाएं) और उसके बाद पर क्लिक करें "के रूप में सहेजें"। चुनें कि फाइल को कहाँ से बचाएं फ़ाइल नाम टाइप करें और सहेजें पर क्लिक करें फ़ाइल को * .SKP के रूप में सहेजा जाएगा।
  • छवि स्केचअप का उपयोग करें शीर्षक चरण 5
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    कुछ पंक्तियां बनाएं जब आप स्केचअप खोलते हैं तो लाइन उपकरण डिफ़ॉल्ट रूप से चयनित होता है जाहिर है, यह क्षेत्र खींचने के लिए है यह देखने के लिए एक परीक्षण करें कि आप क्या बना सकते हैं और बस लाइनों के विचार प्राप्त करने के लिए, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि वे एक-आयामी हैं, इसलिए आप बोर्डों पर नहीं पहुंच सकते हैं।
  • स्केचअप का उपयोग करते समय सटीक कैसे होना चाहिए पर एक लेख पढ़ें
  • चित्र स्केचअप का उपयोग करें शीर्षक चरण 6
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    कुछ आकार बनाएं रेखाओं से परे, आप आकृतियों के लिए उपकरण का उपयोग करके दो-आयामी आकृतियों को आकर्षित कर सकते हैं। कुछ आयताकार, मंडलियां और बहुभुज बनाएं, बस उन्हें आज़माएं आपको केवल इसी टूल पर क्लिक करना है।
  • चूंकि आप एक 3D प्रोग्राम के साथ काम कर रहे हैं, आप 2 डी आंकड़े क्षैतिज रूप से दिखाई देंगे। और, अगर कोई अंतर्निहित सतह है, तो 2 डी आकार इसके ऊपर लंगर डालेगा।
  • स्केचअप में किसी क्षेत्र को कैसे बनाया जाए, आधा गोला बनाकर और घन खींचना देखें।
  • छवि स्केचअप का उपयोग करें शीर्षक चरण 7
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    तीन आयामी वस्तुओं का निर्माण करने के लिए ले जाएँ ऐसा करने का तरीका है "धक्का" या "खींचना" एक 2 डी आकार इतना है कि यह एक 3D आकार बन जाता है आपके द्वारा बनाए गए 2 डी आकृतियों पर पुश / पुल टूल का उपयोग करें और देखें कि क्या होता है।
  • पुश / पुल टूल का चयन करें:
  • उस आकार पर माउस बटन दबाएं जिसे आप धक्का या तीन-आयामी खींचें।
  • क्लिक करें, फिर वांछित के रूप में आकार पुश करें या खींचें नई पर क्लिक करें
  • जितना चाहें उतना वस्तु को बड़ा करें अधिक सुविधाएं जोड़ें
  • 3 डी आकार के अंदर आकार काटने के द्वारा छेद, खिड़कियां या अन्य तत्वों को चलाएं।
  • स्केचअप चरण 8 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
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    पैन और ऑर्बिट कमांड का उपयोग करना सीखें विभिन्न दृष्टिकोण से निर्मित वस्तुओं को देखने की आवश्यकता किसी भी 3 डी प्रोग्राम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और स्केचअप इसे अनुमति देता है। सिंहावलोकन टूल आपको ड्राइंग को बाएं या दाएं और ऊपर या नीचे ले जाने देता है। यह आपको इन कार्यों के संयोजन को भी बनाने की अनुमति देता है ऑर्बिट टूल आपको आपके द्वारा बनाए गए ऑब्जेक्ट को फिर से बदलने देता है परिप्रेक्ष्य के इस भिन्नता से हर वस्तु को देखने के लिए पूरे वस्तु को देखना संभव होता है।
  • अपनी छवि के आसपास स्क्रॉल करने के लिए मध्य माउस स्क्रॉल बटन का उपयोग करें आप ऊपरी पट्टी पर ऑर्बिट बटन पर क्लिक करके (इसके दो लाल तीर हैं) पर भी ऐसा कर सकते हैं।
  • स्केचअप का उपयोग करें



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    वस्तुओं को स्थानांतरित और घुमाएं यह स्पष्ट है, लेकिन यह स्पष्ट रूप से उपयोगी है, क्योंकि यह आपको आपके द्वारा बनाई गई सभी वस्तुओं की स्थिति बदलने की अनुमति देता है। यह देखने के लिए कि क्या आप ऑब्जेक्ट को किसी भिन्न स्थान पर ले जा सकते हैं, उसे ले जाएं और घुमाएं टूल का उपयोग करके टेस्ट करें।
  • अधिक विस्तृत स्पष्टीकरण के लिए, स्केचअप में घुमाए गए टूल का उपयोग करने के तरीके के बारे में एक लेख और एक ऑब्जेक्ट को फ़्लिप करने का तरीका देखें।
  • चित्र स्केचअप का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 10
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    ऑब्जेक्ट पेंट या पेंट करें। एक बार पूरा होने पर, आकार एक और रंग का हो जाएगा, आमतौर पर एक नीले-ग्रे। रंगीन होने के लिए, फ़ॉर्म पूर्ण होना चाहिए। पेंट टूल का उपयोग करना, ऑब्जेक्ट्स को ठोस रंग या टैक्चर में पेंट किया जा सकता है। बनावट के लिए, स्केचअप स्वचालित रूप से किसी भी सतह पर उन्हें संरेखित करेगा, अनुभव को मजेदार और उपयोगी बना देगा
  • रंग जोड़ने के लिए, पेंट बाल्टी पर क्लिक करें। श्रेणियों में से किसी एक को चुनें जैसे कि नाव या रंग नाम के साथ रंग एक रंग / बनावट चुनें और फिर उस आकार के क्षेत्र पर क्लिक करें जिसे आप छाया चाहते हैं।
  • खिड़कियों के प्रभाव को बनाने के लिए, Translucido पर जाएं।
  • किसी भी अवांछित किनारों को हटाने के लिए रबर का उपयोग करें
  • स्केचअप के साथ कस्टम बनावट को जोड़ने के तरीके के बारे में लेख देखें, ताकि आप अधिक विवरण प्राप्त कर सकें।
  • छवि स्केचअप का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 11
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    ज़ूम का इस्तेमाल करना सीखें यह टूल आपको आपके द्वारा बनाए जा रहे आकार को बढ़ाना और कम करने देता है अधिक विस्तार में जाने के लिए ज़ूम टूल का उपयोग करें। यदि आपके पास माउस व्हील है, तो आप पाएंगे कि स्क्रॉल, एक दिशा में, बड़ा होगा, और दूसरे को, सिकुड़ जाएगा।
  • छवि स्केचअप का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 12
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    स्केचअप में पूर्व निर्मित मॉडल की जांच करें आपके निपटान में कई दर्जन हैं, और अगर कोई आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है, तो आप इसे आविष्कार करने से बचेंगे। 3 डी प्रोग्राम आर्किटेक्चर, लैंडस्केप, निर्माण, लोगों, खेल के मैदानों और परिवहन के क्षेत्र में ऑब्जेक्ट प्रदान करता है। घटक लाइब्रेरी को देखते हुए यह देखने के लिए कि क्या इसमें आपके साथ खेलना चाहते हैं, यह एक अच्छा विचार है
  • छवि स्केचअप का उपयोग करें शीर्षक चरण 13
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    निर्माण गाइड का उपयोग करना सीखें। स्केचअप आपको एक डिजाइन के भीतर कहीं भी निर्माण गाइड लगाने की अनुमति देता है। एक बार वहाँ, वे वस्तु को संरेखित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वे लाइनों को धराशायी कर रहे हैं और वस्तुओं को संरेखित करना आसान बनाते हैं।
  • चित्र स्केचअप का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 14
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    स्केचअप पर सबसे उन्नत उपकरण जानें कि एक बार जब आप मानक वाले लोगों के साथ आराम कर रहे हैं सबसे उन्नत रीसाइज़ टूल, यूनिफ़ॉर्म टूल, कर्व टूल, फॉलो मी टूल, टेक्स्ट टूल, एंगल टूल और मेज़र टेप टूल हैं।
  • नौकरशाही का आकार घटाने उपकरण: इसका उपयोग किसी ऑब्जेक्ट का चयन करके और कोने पर छोटे बक्से को खींचकर और किसी भी आकार के लिए चेहरे बनाने के लिए किया जाता है - चौड़ा, लंबा, छोटा या सीधा
  • मेरे उपकरण का पालन करें: आपको किसी ऑब्जेक्ट को एक निर्दिष्ट पथ के साथ स्थानांतरित करने की अनुमति देता है, जिससे एक नया ऑब्जेक्ट बना। अधिक जानकारी के लिए, Follow Me टूल श्रेणी में लेख देखें।
  • वर्दी उपकरण: यदि आप चेहरे पर क्लिक करते हैं, तो यह एक और चेहरे पैदा करेगा, जैसा आपने क्लिक किया था आप चेहरे को छोटा या बड़ा बना सकते हैं, आनुपातिक रूप से आप कर्सर को कितनी खींच सकते हैं
  • कर्व उपकरण: यह सिर्फ रेखा उपकरण की तरह प्रयोग किया जाता है, सिवाय इसके कि यदि आप एक रेखा बनाते हैं और उसे पक्ष में खींचते हैं, तो आपको वक्र मिल जाएगा।
  • पाठ उपकरण: आप अपने मॉडल के चेहरे पर पाठ जोड़ने के लिए अनुमति देगा
  • कोण उपकरण: आप किसी ऑब्जेक्ट को चेहरे पर क्लिक करके और अपने कर्सर के चारों ओर घूमते हुए घुमाएंगे।
  • उपाय टेप उपकरण: किसी वस्तु को मापने के लिए और स्क्रीन के निचले दाएं किनारे पर मानकीकृत विंडो में उपाय टाइप करके, वर्गों को भी बना सकते हैं।
  • स्केचअप का उपयोग करें शीर्षक स्टेपअप चरण 15
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    स्केचअप के साथ कुछ बनाने का प्रयास करें wikiHow के पास कई ट्यूटोरियल हैं ताकि आपको भवनों, संरचनाओं और अधिक बनाने में सहायता मिल सके - ये सिर्फ कुछ उदाहरण हैं जिनका उपयोग करने के लिए:
  • स्केचअप के साथ रहने का स्थान कैसे बनाएं
  • स्केचअप के साथ एक केनेल डिजाइन कैसे करें
  • स्केचअप का उपयोग करते हुए एक बहुभुज इमारत का निर्माण कैसे करें
  • स्केचअप के साथ समान रूप से इच्छुक छत कैसे बनाएं
  • स्केचअप के साथ एक परीक्षण संरचना कैसे करें
  • टिप्स

    • एक चेहरा उपकरण है जो एक साधारण चेहरा (आकार या आकार की सतह) बनाता है क्षतिग्रस्त चेहरे को भरने के लिए रेखा उपकरण का उपयोग करें
    • आप से चित्र आयात कर सकते हैं Google धरती और उन पर आकर्षित। Google धरती के साथ एक स्केचअप ट्यूटोरियल के लिए फ़ोटो पर सहायता के लिए स्केचअप फोटो मैच में एक फ़ोटो, स्केचअप के साथ Google धरती की बिल्डिंग कैसे तैयार करें, कैसे पढ़ें।

    चेतावनी

    • कभी-कभी, अपने 3D मॉडल से एक पंक्ति को हटाकर, आप एक पूरे चेहरे को मिटा सकते हैं: डरा नहीं और क्लिक करें "संपादित करें "-> "रद्द करें" या CTRL कुंजी दबाए रखें और फिर Z।
    • कभी-कभी जब आप किसी ऑब्जेक्ट का निर्माण करते हैं, तो सामने या तरफ से देखा जाता है, लेकिन जब आप इसे घूमते हैं तो आप इसे काफी विकृत देखेंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • स्केचअप
    • 3 बटन (केंद्रीय स्क्रॉलिंग एक के साथ) के साथ माउस, ऑब्जेक्ट्स के चारों ओर मोड़ के लिए अधिक उपयुक्त
    • इंटरनेट कनेक्शन (स्केचअप डाउनलोड करने के लिए)
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