Google दस्तावेज़ के साथ एक गणना पत्र में एक चार्ट कैसे बनाएं

Google डॉक्स सुइट स्प्रैडशीट में एक चार्ट बनाना, आपके द्वारा विश्लेषण किए जाने वाले डेटा को दर्शाने के लिए एक शानदार तरीका है। Google फोगली कार्यपत्रक के डेटा के आधार पर एक चार्ट तैयार करने में सक्षम है, बहुत सरल और सहज ज्ञान युक्त - इसके अलावा, यह कई अनुकूलन विकल्प प्रदान करता है ताकि जानकारी भी स्पष्ट और अधिक सुगम हो।

कदम

भाग 1

एक चार्ट बनाएं
1
डेटा के सेट का चयन करें जिसे आप ग्राफिक रूप से प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं चार्ट में शामिल होने वाली जानकारी वाले सभी कक्षों को हाइलाइट करने के लिए माउस का उपयोग करें। यदि आपको डेटा विवरण प्रदर्शित करने के लिए चार्ट की आवश्यकता है, तो कॉलम और पंक्ति शीर्षलेखों को भी चुनना सुनिश्चित करें
  • कॉलम हेडर का उदाहरण: यदि किसी दिए गए स्तंभ का डेटा शब्दांकन के साथ ग्राफ़ में निर्दिष्ट किया जाना चाहिए "दैनिक आय", रिश्तेदार कॉलम के उत्तरार्द्ध को हेडर के रूप में डाला जाना चाहिए (यानी इसे पहले सेल में दिखाना होगा)।
  • पंक्ति शीर्षलेख का उदाहरण: यदि दी गई पंक्ति का डेटा शहर के नामों की सूची को दर्शाता है और शब्दांकन के साथ ग्राफ़ में संकेत दिया जाना चाहिए "शहर", उत्तरार्द्ध रिश्तेदार रेखा के शीर्ष लेख के रूप में डाले जाने चाहिए (यानी इसे पहले सेल में दिखना चाहिए)
  • 2
    विंडो खोलें "ग्राफिक संपादक"। ऐसा करने के लिए, मेनू पर पहुंचें "दर्ज" पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित मेनू बार में रखा गया है, फिर विकल्प चुनें "चार्ट ..."।
  • 3
    उस चार्ट के प्रकार को चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। खिड़की प्रकट हुई ग्राफिक संपादक का प्रतिनिधित्व करती है, वह उपकरण वह है जिससे आपके चार्ट को बनाने और कस्टमाइज़ किया जा सकता है, और तीन मुख्य टैब से बना है कार्ड के अंदर "टिप्स" आप डेटा की प्रकृति के आधार पर आपके लिए अनुशंसित छह पूर्वनिर्धारित चार्ट टेम्पलेट्स में से एक चुन सकते हैं। उपलब्ध विकल्पों में से प्रत्येक का चयन अंतिम ग्राफ़ के पूर्वावलोकन को प्रदर्शित करेगा। प्रस्तावित विकल्पों में से किसी एक का चयन करें या कार्ड एक्सेस करें "चार्ट के प्रकार" कार्रवाई की अधिक स्वतंत्रता और निजीकरण के लिए और अधिक संभावनाओं के लिए
  • आपकी आवश्यकताओं और आपके लक्ष्यों के आधार पर, कुछ चार्ट दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपको समय के साथ डेटा बदलने पर मॉनिटर करने की ज़रूरत होती है, तो उपयोग करने के लिए सर्वोत्तम रेखांकन हैं: रेखा चार्ट, स्पार्कलाइन चार्ट, या एनिमेटेड चार्ट यदि आपको डेटा के एक या अधिक श्रेणियां देखने की आवश्यकता है, तो एक बार या कॉलम चार्ट का उपयोग करने का प्रयास करें यदि आप ऐसे समाधान की तलाश कर रहे हैं जो इन दोनों अवधारणाओं को जोड़ सकता है, तो एक संयुक्त चार्ट का उपयोग करने का प्रयास करें इसका नाम प्रदर्शित करने के लिए प्रत्येक उपलब्ध चार्ट के आइकन पर माउस लगाएं।
  • यदि आप किसी विशेष चार्ट को चुनने के बाद विंडो के दाईं ओर पूर्वावलोकन नहीं देखते हैं, तो चेक बटन का चयन करने का प्रयास करें "पंक्तियों / स्तंभों को उलटा करें"। यदि यह चरण वांछित परिणाम उत्पन्न नहीं करता है, तो आपको एक अलग डेटा सेट का चयन करने की आवश्यकता हो सकती है या किसी अन्य चार्ट टेम्पलेट का चयन करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 2

    एक चार्ट को अनुकूलित करें
    1
    कार्ड तक पहुंचें "अनुकूलन" खिड़की का "ग्राफिक संपादक"। इस टैब के भीतर चुने हुए चार्ट की उपस्थिति से संबंधित कई विकल्प हैं, जिन्हें आपकी आवश्यकताओं के अनुसार संशोधित किया जा सकता है। प्रत्येक परिवर्तन पर आप परिणाम को विंडो के दाहिने फलक में देख सकते हैं जहां आपको अंतिम ग्राफ़ का एक छोटा सा पूर्वावलोकन दिखाई देता है।
  • 2
    चार्ट के लिए एक शीर्षक निर्दिष्ट करें इसे नामांकित पाठ क्षेत्र में दर्ज करें "शीर्षक"। आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों के लिए उपयुक्त टेक्स्ट के फ़ॉन्ट और रंग का चयन करें।
  • 3
    किंवदंती को अनुकूलित करें यह चार्ट में एक अनिवार्य उपकरण है, जिसका उद्देश्य रंग, आकार और संबंधित डेटा के बीच दृश्य सहयोग के लिए प्रदर्शित जानकारी की व्याख्या को सुविधाजनक बनाना है। ड्रॉप-डाउन मेनू का चयन करें जो विकल्प दिखाता है "सही" सभी बिंदुओं की सूची देखने के लिए जहां चार्ट की कथा को रखा जा सकता है। फिर, आप चार्ट शीर्षक के लिए चुने गए किसी एक के समान फ़ॉन्ट बनाने के लिए टेक्स्ट का फ़ॉन्ट आकार और रंग बदल सकते हैं।
  • 4
    फ़ॉन्ट और पृष्ठभूमि को बदलें अगले विकल्प पैनल आपको पूरे चार्ट की पृष्ठभूमि के फ़ॉन्ट और रंग को बदलने की अनुमति देता है। एक पृष्ठभूमि का रंग चुनें जो आपके कार्य को अधिकतम पर ज़ोर दे सके: इस तरह आप यह सुनिश्चित करेंगे कि यह पढ़ना और समझना आसान होगा।
  • 5
    अनुभाग में आप चाहते हैं कि विकल्पों का चयन करें "कार्य"। वे आपको अंतिम ग्राफ़ के भीतर डेटा का स्वरूप बदलने की अनुमति देते हैं डेटा विज़ुअलाइजेशन पर उनके प्रभाव का पूर्वावलोकन प्राप्त करने के लिए प्रत्येक चेक बटन का चयन करें।
  • 6
    चार्ट अक्षों की उपस्थिति बदलें आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे ग्राफ़ स्वरूप के आधार पर, आपको अक्ष विकल्प को बदलना पड़ सकता है। इस खंड में ड्रॉप-डाउन मेनू पर अभिनय करके क्षैतिज अक्ष और अनुक्रमिक लेबल के ऊर्ध्वाधर अक्ष का शीर्षक बदलना संभव है "अक्ष"। आप इसका रंग, शैली और आकार भी बदल सकते हैं।



  • 7
    चार्ट तत्वों को प्रदर्शित करने के तरीके को बदलें (पंक्तियां, बार और प्रतीकों) ऐसा करने के लिए, आपको अनुभाग में विकल्पों का लाभ लेना होगा "शृंखला"। यदि आपको ग्राफ़िक तत्व (रेखा, बार, बुलबुले, क्षेत्र, आदि) का रंग और आकार बदलने की आवश्यकता है जो ग्राफ़ में प्रदर्शित डेटा की प्रत्येक श्रृंखला को दिखाती है, तो आप इस अनुभाग में विकल्पों का उपयोग कर ऐसा कर सकते हैं।
  • भाग 3

    चार्ट डालें
    1
    चयनित चार्ट को शारीरिक रूप से बनाने के लिए बटन दबाएं "दर्ज" खिड़की के निचले बाएं भाग में मौजूद है "ग्राफिक संपादक"। चार्ट चयनित कार्यपत्रक के केंद्र में डाला जाएगा
  • 2
    चार्ट को स्थानांतरित करें यदि आपको चादर पर किसी अन्य बिंदु पर चार्ट को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो एक माउस क्लिक के साथ चार्ट पर एक खाली बिंदु का चयन करें - फिर, बाएं माउस बटन दबाकर, उसे अंतिम स्थिति पर खींचें, जहां आप इसे दिखाना चाहते हैं।
  • 3
    चार्ट को संपादित करें अगर अंतिम परिणाम पूर्वावलोकन बॉक्स में आपने जो कुछ देखा है, तो इससे अलग है, तो आप उसे सक्रिय करके इसे संपादित कर सकते हैं "त्वरित संपादन मोड"। सक्रिय करने के लिए चार्ट के ऊपरी दाएं कोने में स्थित एक पेंसिल के साथ बटन दबाएं "त्वरित संपादन मोड"। इस बिंदु पर, आप अपने लिए उपलब्ध विकल्पों को देखने के लिए उस आइटम को चुन सकते हैं जिसे आप बदलना चाहते हैं।
  • यदि आप बुनियादी ग्राफ़िक पहलुओं को बदलना चाहते हैं, जैसे कि रंग या टेक्स्ट आकार, तो आप इसे सीधे से कर सकते हैं "त्वरित संपादन मोड"। उपलब्ध रंग, फ़ॉन्ट और आकारों की सूची देखने के लिए उस आइटम को क्लिक करें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं।
  • यदि आपको गहरा बदलाव करने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए चार्ट में दिखाए गए डेटा के लाइनों और स्तंभों के सेट को बदलने के लिए, आपको विंडो को फिर से खोलना होगा "ग्राफिक संपादक"। इसे चुनने के लिए चार्ट में किसी रिक्त स्पॉट पर क्लिक करें, ग्राफ़ के ऊपरी दाएं क्षेत्र में छोटे नीचे तीर बटन दबाएं, फिर विकल्प चुनें "उन्नत संपादन ..." संदर्भ मेनू से दिखाई दिया जब आप वांछित परिवर्तन करना समाप्त कर लें तब बटन दबाएं "ताज़ा करना" विंडो के निचले बाएं भाग में रखा गया "ग्राफिक संपादक"।
  • भाग 4

    चार्ट को सहेजें या साझा करें
    1
    उपलब्ध विकल्पों को देखें इसे चुनने के लिए चार्ट में किसी रिक्त स्थान पर क्लिक करें, फिर ग्राफ़ के ऊपरी दाएं क्षेत्र में छोटे नीचे तीर बटन दबाएं। विकल्पों के अलावा "उन्नत संपादन ..." और "चार्ट हटाएं" चार्ट को छवि के रूप में सहेजने या इसे प्रकाशित करने के लिए ये हैं
  • 2
    यदि आप अन्य दस्तावेज़ों में चार्ट का उपयोग करना चाहते हैं, तो उसे छवि के रूप में सहेजें इस मामले में, विकल्प चुनें "चित्र सहेजें" संदर्भ मेनू, फिर इसे किसी ऐसे फ़ोल्डर में सहेजें जिसे आप आसानी से एक्सेस कर सकते हैं
  • 3
    यदि आप इसे ऑनलाइन साझा करना चाहते हैं, तो विकल्प चुनें "चार्ट प्रकाशित करें.."। आपके पास चुनने की संभावना है कि ग्राफ़ के किस भाग को प्रकाशित करें और किस प्रारूप को इसे प्रकाशित करें (जैसे वेब पेज, पीडीएफ, एक्सेल दस्तावेज़ और बहुत कुछ)। इच्छित विकल्पों को चुनने के बाद, बटन दबाएं "सार्वजनिक"।
  • डिफ़ॉल्ट वेब प्लेटफ़ॉर्म आइकन का चयन करें, जिस पर आप नव निर्मित चार्ट प्रकाशित करना चाहते हैं: Google Plus, Gmail, Facebook या Twitter। यदि आप इसे अन्य प्रयोजनों के लिए उपयोग करना चाहते हैं, तो उस पाठ की उस URL की प्रतिलिपि बनाएँ जिसे आप दिखाई देते हैं।
  • चार्ट प्रकाशित करना बंद करने के लिए, इस विंडो पर वापस जाएं, फिर बटन दबाएं "प्रकाशन रोकें"। इस क्रिया को पूरा करने के बाद, कोई भी पहले बनाए गए लिंक का उपयोग करने में सक्षम नहीं होगा।
  • टिप्स

    • आप विकल्प चुनकर Google दस्तावेज़ में एक चार्ट को कॉपी कर सकते हैं "ग्राफिक कॉपी" संबंधित ड्रॉप-डाउन मेनू से नीचे ओर इशारा करते हुए एक तीर के साथ। चार्ट को कॉपी करने के बाद, गंतव्य दस्तावेज़ खोलें और चयन करें कि आप इसे कहाँ जोड़ना चाहते हैं इस बिंदु पर, मेनू दर्ज करें "संपादित करें", तब आइटम का चयन करें "चिपकाएं"।

    विकी हू कोरेलल्टी

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com