Android पर वीडियो कैसे डाउनलोड करें

स्ट्रीमिंग वीडियो देखने के लिए एक महान उपकरण हैं, जहां कहीं भी आप चाहते हैं, आपकी पसंदीदा सामग्री किसी Android डिवाइस का उपयोग कर रही है। समस्या यह है कि यह गतिविधि आपकी दर योजना में शामिल डेटा ट्रैफिक की एक बड़ी मात्रा का उपभोग करती है, और यदि आप उस क्षेत्र में हैं जहां सेलुलर नेटवर्क का कवरेज सही नहीं है, तो आप अपने संपूर्ण रूप से चुने गए वीडियो का आनंद नहीं उठा सकते। । अन्यथा, फिल्म को स्थानीय रूप से डाउनलोड करने का विकल्प, सीधे डिवाइस की आंतरिक मेमोरी में, आप इसे बिना किसी भी कीमत पर देख सकते हैं। यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए कई तरीके हैं, या तो विशिष्ट एप्लिकेशन का उपयोग कर या विशेष वेबसाइट्स के माध्यम से। यदि आपने YouTube रेड सेवा के लिए साइन अप किया है, तो आप अपने वीडियो को सहेज सकते हैं और उन्हें यूट्यूब ऐप के माध्यम से सीधे ऑफ़लाइन देख सकते हैं।

कदम

विधि 1

वेबसाइट का उपयोग करें
एंड्रॉइड पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक स्टेप 1
1
जिस वीडियो को आप डाउनलोड करना चाहते हैं वह ढूंढने के लिए यूट्यूब ऐप को खोलें। आप एंड्रॉइड डिवाइस पर एक यूट्यूब वीडियो को स्थानीय रूप से सहेजने के लिए वेबसाइटों की एक विस्तृत विविधता का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी मामले में, हालांकि, पहला कदम वीडियो लिंक की प्रतिलिपि बनाना है, जिसे आप आधिकारिक यूट्यूब एप के माध्यम से सीधे कर सकते हैं।
  • एंड्रॉइड स्टेप 2 पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक
    2
    बटन टैप करें "शेयर" यूट्यूब वीडियो पेज पर जगह यह वीडियो शीर्षक के ठीक नीचे रखा गया है, बटन के बगल में "मुझे यह पसंद है" और "मुझे यह पसंद नहीं है" क्रमशः अंगूठे का आकार ऊपर और नीचे का सामना करना पड़ रहा है।
  • एंड्रॉइड स्टेप 3 पर वीडियो डाउनलोड करें
    3
    साझा करें मेनू से, विकल्प चुनें "लिंक कॉपी करें"। आम तौर पर, यह विकल्प मेनू के शीर्ष पर स्थित होता है, लेकिन सटीक स्थान उपयोग में निर्माता और डिवाइस मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकता है। विकल्प चुनना "लिंक कॉपी करें": चुने गए वीडियो का यूआरएल डिवाइस के सिस्टम क्लिपबोर्ड पर कॉपी किया जाएगा।
  • एंड्रॉइड पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    इंटरनेट ब्राउज़र को खोलें, फिर आप जिस वेबसाइट पर यूट्यूब वीडियो को स्थानीय स्तर पर डाउनलोड करने के लिए चुना है, उस पर जाएं। इस प्रकृति की कई साइटें हैं, जिनका उपयोग एंड्रॉइड डिवाइस के माध्यम से किया जा सकता है:
  • clipconverter.cc
  • savido.net
  • एंड्रॉइड पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक स्टेप 5
    5
    इसके संदर्भ मेनू को लाने के लिए साइट पृष्ठ पर टेक्स्ट फ़ील्ड दबाकर रखें, फिर विकल्प चुनें "चिपकाएं". इस तरह से वीडियो यूआरएल सीधे वेबसाइट के पाठ क्षेत्र में चिपकाया जाएगा।
  • एंड्रॉइड पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक पृष्ठ 6
    6
    सामग्री डाउनलोड करने के लिए लिंक अपलोड करने के लिए आगे बढ़ें। अगले चरण पर जाने के लिए, वीडियो लिंक चिपकाने के बाद, बटन दबाएं "जारी रखें" या "डाउनलोड"। ध्यान दें कि इस प्रकार की वेबसाइट को विज्ञापन के जरिए सब्सिडी दी जाती है, इसलिए पॉप-अप विंडो विज्ञापन बैनर के साथ पॉप अप हो जाएंगी - इस स्थिति में सभी ब्राउज़र टैब को बंद करने में शीघ्रता की आवश्यकता है जिन्हें आपको आवश्यकता नहीं है या कोई डायलॉग बॉक्स नकली प्रणाली (जिसका एकमात्र उद्देश्य आपको एक विज्ञापन पर क्लिक करना है)
  • एंड्रॉइड स्टेप 7 पर वीडियो डाउनलोड करें
    7
    वह वीडियो संस्करण चुनें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। अधिकतर आप लिंक की एक विस्तृत सूची देखेंगे, जिसमें से आपको सामग्री डाउनलोड करने के लिए एक का चयन करना होगा। इनमें से प्रत्येक लिंक आपको एक अलग रिज़ॉल्यूशन वाला वीडियो डाउनलोड करने की अनुमति देता है, जिसमें संबंधित भौतिक फ़ाइल के आकार को भी उजागर किया जा सकता है। याद रखें कि जितना अधिक संकल्प होगा, उतना ही बड़ी फाइल जिसमें फिल्म शामिल होगी। उच्चतम वीडियो की गुणवत्ता में 1080 एफ का एक संकल्प है, जिसमें 60 एफपीएस की फ़्रेम दर होती है, लेकिन सभी डिवाइस इस मानक का समर्थन करने में सक्षम नहीं हैं। इसके अलावा, परिणामी फ़ाइल में आम तौर पर बड़ी मात्रा में स्मृति स्थान है।
  • जब तक आपको विशेष ज़रूरत नहीं होती है, तब तक फ़ाइल स्वरूप चुनें "MP4", जो व्यावहारिक रूप से किसी भी एंड्रॉइड डिवाइस पर समस्याओं के बिना खेला जा सकता है
  • एंड्रॉइड पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक स्टेप 8
    8
    डाउनलोड शुरू करें। वीडियो के स्वरूप और रिज़ॉल्यूशन को चुनने के बाद, यदि डाउनलोड स्वचालित रूप से प्रारंभ नहीं हुआ, तो बटन दबाएं "प्रारंभ"। यह बहुत संभावना है कि आपको बड़ी मात्रा में विज्ञापन और बैनर विज्ञापन दिखाए जाएंगे, जिनमें से कुछ फ़ाइल के वास्तविक डाउनलोड को शुरू करने के लिए बटन के समान हैं, इसलिए सावधान रहें कि आपने क्या चयन किया है। इस परिदृश्य में, आपको कई बार बटन दबाकर रखना होगा "डाउनलोड" यह पहचानने में सक्षम होने के लिए कि फ़ाइल डाउनलोड वास्तव में क्या प्रारंभ होगा।
  • डाउनलोड प्रक्रिया शुरू होने के बाद, आपको प्रासंगिक डिवाइस बार में सूचित किया जाएगा।
  • एंड्रॉइड पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक स्टेप 9
    9
    फ़ाइल पूरी तरह से डाउनलोड होने तक प्रतीक्षा करें। इन वेबसाइटों को डेटा को तुरंत स्थानांतरित करने में सक्षम होने की प्रतिष्ठा नहीं है, इसलिए यह बहुत संभावना है कि आपको अपने डिवाइस पर फ़ाइल को पूरी तरह से सहेजने के लिए कुछ इंतजार करना होगा। आप डिवाइस सूचना बार का उपयोग करके प्रगति की जांच कर सकते हैं
  • एंड्रॉइड पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक स्टेप 10
    10
    आपके द्वारा अभी डाउनलोड की गई वीडियो फ़ाइल का पता लगाएं। डाउनलोड पूरा होने पर, फ़ाइल फ़ोल्डर में संग्रहीत हो जाएगी "डाउनलोड" डिवाइस का यह किसी वर्णनात्मक नाम से पहचाना नहीं जा सकता है: सामान्यतः, वास्तव में, ये वेबसाइटें फाईल्स को डाउनलोड करने के लिए प्रगतिशील नंबरिंग सिस्टम का उपयोग करती हैं
  • आप फ़ोल्डर का उपयोग कर सकते हैं "डाउनलोड" डिवाइस पर ग़ैरविकल्प आवेदन के माध्यम से वैकल्पिक रूप से, आप Android के लिए उपलब्ध कई फ़ाइल प्रबंधकों में से एक का उपयोग कर सकते हैं।
  • एंड्रॉइड पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक स्टेप 11
    11
    आपके द्वारा अभी डाउनलोड किए गए वीडियो को चलाने के लिए, बस उपयुक्त फ़ाइल का चयन करें आपको उपलब्ध प्लेबैक ऐप्स में से एक का चयन करने की आवश्यकता हो सकती है: आप पहले से ही अपने डिवाइस पर स्थापित मीडिया प्लेयर का चयन कर सकते हैं या एक नया डाउनलोड कर सकते हैं, जैसे वीएलसी प्लेयर।
  • विधि 2

    एक आवेदन का उपयोग करें
    एंड्रॉइड पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक स्टेप 12
    1
    डिवाइस सेटिंग एप्लिकेशन लॉन्च करें यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करने के लिए, आप इन्हें स्वचालित रूप से करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए एप्लिकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं - हालांकि, ये कार्यक्रम आम तौर पर Google Play Store पर उपलब्ध नहीं हैं। उन्हें स्थापित करने में सक्षम होने के लिए, आपको कुछ डिवाइस सुरक्षा सेटिंग को संशोधित करने की आवश्यकता होगी।
  • एंड्रॉइड पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक 13
    2
    अनुभाग तक पहुंचें "सुरक्षा" मेनू का "सेटिंग"। यह एंड्रॉइड डिवाइस की सुरक्षा से संबंधित विन्यास विकल्प प्रदर्शित करेगा।
  • एंड्रॉइड पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक स्टेप 14
    3
    विकल्प को सक्रिय करें "अज्ञात स्रोत"। स्थापित एंड्रॉइड के संस्करण के आधार पर, आपको चेक बटन चुनना होगा या स्विच को सक्रिय करना होगा इस तरह आप Google Play Store से आने वाले अनुप्रयोगों की स्थापना के साथ आगे बढ़ सकते हैं। सक्रियण को पूरा करने के लिए, आपको अपनी कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा।
  • एंड्रॉइड पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक स्टेप 15
    4



    उस एप्लिकेशन को ढूंढें जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। एंड्रॉइड के लिए उपलब्ध एप्लिकेशन जो स्थानीय रूप से यूट्यूब पर पोस्ट किए गए वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, कई हैं। इस प्रकार के अनुप्रयोग लेख की पिछली विधि में देखी गई वेबसाइटों के समान काम करते हैं। यहां सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले अनुप्रयोगों की एक छोटी सूची दी गई है:
  • TubeMate tubemate.net
  • एंड्रॉइड के लिए यूट्यूब डाउनलोडर dentex.github.io/apps/youtubedownloader/
  • एंड्रॉइड पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक स्टेर 16
    5
    अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर उचित एपीके स्थापना फ़ाइल डाउनलोड करें पिछले चरण में दी गई वेबसाइटों में से एक के माध्यम से चुना गया एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए लिंक ढूंढें। ट्यूबमेट के मामले में, संभवतः आपको एक साइट पर निर्देशित किया जाएगा "आईना" जहां से वास्तविक डाउनलोड करने के लिए। फ़ाइलें "APK" ऐसे स्वरूपों का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसके साथ Android के लिए अनुप्रयोग वितरित और इंस्टॉल किए जाते हैं।
  • एंड्रॉइड पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    6
    डाउनलोड पूरा होने पर, एपीके फ़ाइल चलाएं। ऐसा करने के लिए, आप सीधे सूचना संदेश का चयन कर सकते हैं "डाउनलोड पूरा" सूचना पट्टी में जगह है, या आप फ़ोल्डर का उपयोग कर सकते हैं "डाउनलोड"। चुने हुए एपीके फ़ाइल की स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए, आपको अपनी कार्रवाई की पुष्टि करनी होगी।
  • एंड्रॉइड स्टेप 18 पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक
    7
    जब इंस्टॉलेशन पूर्ण हो जाए, तो आप ऐप को प्रारंभ करने के लिए तैयार हो जाएंगे। ऐसा करने के लिए, बस आइकन टैप करें, जैसे आप किसी अन्य अनुप्रयोग के लिए करते हैं। यदि आपको ऐप को आपके डिवाइस पर मीडिया फ़ाइलों तक पहुंचने के लिए अधिकृत करने के लिए कहा जाता है, तो बिना डर ​​के ऐसा करें। इस तरह से एप्लिकेशन वांछित वीडियो को स्मार्टफोन की आंतरिक मेमोरी में सहेज सकता है।
  • एंड्रॉइड पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक स्टेप 1 9
    8
    जिस वीडियो को आप डाउनलोड करना चाहते हैं उसे खोजें। इस मामले में अनुसरण करने की प्रक्रिया को चुने गए कार्यक्रम के अनुसार भिन्न होता है। आप सीधे यूट्यूब इंटरफ़ेस का इस्तेमाल कर सकते हैं, या आपको वांछित वीडियो खोजना होगा।
  • एंड्रॉइड स्टेप 20 पर वीडियो डाउनलोड करें
    9
    फ़ाइल का आकार और स्वरूप चुनें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। डाउनलोड करने के लिए मूवी को चुनने के बाद आपको संकल्प और वीडियो प्रारूप से संबंधित उपलब्ध विकल्पों की सूची दिखाई जाएगी। यदि आप अनिश्चित हैं कि किस प्रारूप का उपयोग करना है, तो प्रारूप का उपयोग करने वाले विकल्पों में से कोई एक चुनें "MP4", जो व्यावहारिक रूप से सभी एंड्रॉइड डिवाइसों पर समस्याओं के बिना खेला जा सकता है 720p और 1080p संकल्प उच्च संकल्प विकल्पों का प्रतिनिधित्व करते हैं, तेज छवियां प्रदान करते हैं लेकिन काफी बड़ी फ़ाइलों को डाउनलोड करने के नुकसान के साथ।
  • सभी फिल्मों को एक ही प्रस्तावों और एक ही वीडियो प्रारूप में उपलब्ध नहीं हैं।
  • एंड्रॉइड पर 21 वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक वाला छवि
    10
    वीडियो डाउनलोड पूर्ण होने तक प्रतीक्षा करें। जैसे ही आप संकल्प चुनने के लिए और उपयोग करने के लिए प्रारूप का चयन करते हैं, यह ऐप्लिकेशन चयनित फिल्म को डाउनलोड करना शुरू कर देगी। डाउनलोड पूरा करने के लिए आवश्यक समय फिल्म की लंबाई और फ़ाइल के आकार, साथ ही - इंटरनेट कनेक्शन की गति पर निर्भर करता है। जब आप ऐसा करते हैं, तो अपनी दर योजना में शामिल डेटा ट्रैफ़िक से बचने के लिए हमेशा एक वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग करें।
  • जैसे ही डाउनलोड प्रारंभ हो जाता है, आप एप्लिकेशन को बंद कर सकते हैं, क्योंकि डेटा को पृष्ठभूमि में स्थानांतरित किया जाता है। आप Android सूचना बार का उपयोग करके प्रगति का ट्रैक रख सकते हैं
  • विधि 3

    आधिकारिक ऐप से सीधे यूट्यूब वीडियो ऑफ़लाइन सहेजें
    एंड्रॉइड पर 22 वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक वाला छवि
    1
    YouTube रेड सर्विस सदस्यता की सदस्यता लें अगर आप इस यूट्यूब सेवा की सदस्यता लेते हैं, तो आपके पास इंटरनेट से कनेक्ट होने की आवश्यकता के बिना उन्हें देखने में सक्षम होने के लाभ के साथ, चयनित प्लेटफ़ॉर्म ऐप से चयनित वीडियो ऑफ़लाइन सहेजने का विकल्प होता है। यह एकमात्र तरीका है जो औपचारिक रूप से यूट्यूब सामग्री का भी ऑफ़लाइन उपयोग करने के लिए समर्थित है - जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, हालांकि, यह यूट्यूब रेड सर्विस के ग्राहकों के लिए विशेष रूप से आरक्षित है। कुछ देशों में, YouTube रेड सर्विस Google Play Music All Access सेवा की सदस्यता में शामिल है।
    • YouTube रेड सेवा के माध्यम से भी सभी वीडियो ऑफ़लाइन प्लेबैक के लिए उपलब्ध नहीं हैं YouTube पर मौजूद सामग्री के ऑफ़लाइन उपयोग की अनुमति देने या न देने का निर्णय वीडियो के निर्माता की पूरी जिम्मेदारी है।
  • एंड्रॉइड पर 23 वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक वाला छवि
    2
    डिवाइस को वाई-फ़ाई नेटवर्क से कनेक्ट करें (वैकल्पिक पास)। इसे ऑफ़लाइन देखने के लिए वीडियो डाउनलोड करने से पहले, वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए सलाह दी जाती है। इस तरह से आप अपनी दर योजना में शामिल डेटा यातायात का उपभोग नहीं करेंगे।
  • एंड्रॉइड पर 24 वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक वाला छवि
    3
    जिस वीडियो को आप ऑफलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं, उस तक पहुंचने के लिए यूट्यूब ऐप का उपयोग करें आप यूट्यूब पर अधिकांश वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं और इंटरनेट का उपयोग किए बिना उन्हें देख सकते हैं।
  • एंड्रॉइड पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक स्टेप 25
    4
    बटन दबाएं "डाउनलोड"। यह बटन के दाईं ओर स्थित है "मुझे यह पसंद है" और "मुझे यह पसंद नहीं है", क्रमशः स्क्रीन के दाहिनी ओर रखे हुए ऊपर और नीचे का आकार का अंगूठे का आकार। बटन "डाउनलोड" यह एक क्षैतिज रेखा पर स्थित नीचे की तरफ एक तीर की विशेषता है। यदि यह बटन दृश्यमान नहीं है, तो इसका मतलब है कि फिल्म ऑफ़लाइन डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है - इस मामले में आपको इस मार्गदर्शिका में एक अन्य विधि का उल्लेख करना होगा।
  • एंड्रॉइड पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक स्टेप 26
    5
    वीडियो की गुणवत्ता चुनें। सबसे अधिक संभावना है कि आपको वीडियो की गुणवत्ता के बारे में विभिन्न विकल्पों की पेशकश की जाएगी। याद रखें कि उच्च संकल्प तेज और अधिक परिभाषित छवियां प्रदान करता है, लेकिन उन फ़ाइलों से मेल खाता है जो डिवाइस पर अधिक भौतिक मेमोरी लेते हैं।
  • एंड्रॉइड स्टेप 27 पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक
    6
    बटन के लिए प्रतीक्षा करें "डाउनलोड" आप नीले रंग के होते हैं ऐसा होने पर, और उसके नीचे तीर आइकन को एक चेकमार्क द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है, इसका मतलब है कि डिवाइस पर फ़ाइल स्थानांतरण पूरा हो गया है और प्रश्न में वीडियो ऑफ़लाइन देखने के लिए उपलब्ध है।
  • एंड्रॉइड स्टेप 28 पर विडियो डाउनलोड करें
    7
    ऑफ़लाइन सहेजा गया वीडियो खोजें और चलाएं अपनी खाता सेटिंग तक पहुंचने के लिए, YouTube एप्लिकेशन इंटरफ़ेस में मानव सिल्हूट बटन दबाएं। जब, कार्ड के अंदर "खाता" यूट्यूब एप का, कम से कम एक वीडियो ऑफ़लाइन सहेजा गया है, यह अनुभाग दिखाई देता है "ऑफलाइन"। आवाज़ को स्पर्श करें "वीडियो" आपके द्वारा डाउनलोड की गई सभी फिल्मों की एक सूची देखने के लिए
  • एंड्रॉइड स्टेप 2 9 पर वीडियो डाउनलोड करें शीर्षक
    8
    सहेजे गए वीडियो हटाएं यदि ऑफ़लाइन डाउनलोड किए गए वीडियो में से कोई भी इसे अब की आवश्यकता नहीं है, तो इसे हटाएं और उपकरण की आंतरिक मेमोरी को निःशुल्क रखें।
  • बटन दबाएं "⋮" जिस फ़िल्म को आप हटाना चाहते हैं उसके आगे स्थित, फिर आइटम चुनें "हटाना"। बटन दबाएं "हटाना" अपनी कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए
  • चेतावनी

    • यूट्यूब साइट पर पोस्ट किए गए वीडियो को डाउनलोड करके आप जिस पेशकश की गई सेवा का उपयोग करने के लिए साइन अप कर चुके हैं, उनके अनुबंध का उल्लंघन हो सकता है। इसके अलावा, कुछ मामलों में और निवास के आपके क्षेत्र के आधार पर, आप कॉपीराइट सुरक्षा कानूनों का भी उल्लंघन कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com