अपने डेस्कटॉप को व्यवस्थित कैसे करें

आपके कंप्यूटर का डेस्कटॉप एक वास्तविक डेस्क के समान है - अगर यह साफ और टाईड नहीं रखा जाता है तो काम करना मुश्किल हो जाता है या आपको उन तत्वों की पहचान करने में आसानी हो सकती है जिनके लिए आपको कुशल और उत्पादक होना चाहिए। यह मार्गदर्शिका आपके डेस्कटॉप को सर्वश्रेष्ठ तरीके से व्यवस्थित करने के लिए कुछ युक्तियां दिखाती है।

सामग्री

कदम

आपका डेस्कटॉप चरण 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
1
फ़ोल्डर में अपनी फ़ाइलें व्यवस्थित करें प्रत्येक फ़ोल्डर को नाम दें, साल और एक के आधार पर अनुक्रम विशिष्ट। प्रत्येक श्रेणी के कार्यक्रमों के लिए उप-फ़ोल्डर्स बनाएं। सुनिश्चित करें कि फ़ोल्डर्स के नाम निर्दिष्ट करने के लिए इस्तेमाल किए गए मापदंड स्पष्ट और संक्षिप्त हैं
  • आपका डेस्कटॉप चरण 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपनी फ़ाइलों के लिए एक रंग कोड का उपयोग करें प्रत्येक तत्व के महत्व के आधार पर विभिन्न रंगों का उपयोग करें। फ़ाइलों के लिए एक उज्ज्वल रंग का उपयोग करें "अति आवश्यक", कम जरूरी गतिविधियों के लिए कम गहन रंगों का उपयोग करते हुए।
  • आपका डेस्कटॉप व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अपने फ़ोल्डर्स को अन्य निर्देशिकाओं में ले जाएं अपने फ़ोल्डर्स को अपनी हार्ड ड्राइव पर रखें (उदाहरण के लिए, फ़ोल्डर में "दस्तावेज़") ताकि डेस्कटॉप पर जगह खाली करने के लिए और इसे बहुत साफ कर दें यदि आप चाहें, तो आप बाद में अपने पसंदीदा या अधिक इस्तेमाल किए गए कार्यक्रमों से संबंधित डेस्कटॉप शॉर्टकट बना सकते हैं।
  • अपने डेस्कटैप चरण 4 को व्यवस्थित करें
    4
    एक डेस्कटॉप वॉलपेपर चुनें जो आंखों को पसंद करता है। अगर आपके डेस्कटॉप की पृष्ठभूमि अच्छी लगती है, तो संभवतया आप डेस्कटॉप और फाइलों से मुफ्त में रखने के लिए मोहक हो जाएंगे ताकि प्रशंसा करने में सक्षम हों। अपनी पसंदीदा छवि या फोटो चुनें या एनिमेटेड पृष्ठभूमि का उपयोग करें।



  • आपका डेस्कटॉप व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    समय-समय पर अपने डेस्कटॉप को पुनः क्रमित करें आपके डेस्कटॉप पर समय के साथ संचित फ़ाइलों और आइकन की जांच करें। जब आप ऊब हो जाते हैं या आपको थका हुआ है, तो आप ऐसा कर सकते हैं और तीव्र कार्य के बाद आपको ब्रेक लेना होगा। इस गतिविधि को नियमित रूप से किया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए प्रोग्रामिंग द्वारा एक सप्ताह में एक बार या महीने में एक बार।
  • आपका डेस्कटॉप व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    डेस्कटॉप क्लीनअप विज़ार्ड का उपयोग करें यदि आप का उपयोग कर रहे हैं, तो इस कार्यक्षमता का उपयोग कर रहे विंडोज का संस्करण, आप अपने डेस्कटॉप को स्वचालित रूप से साफ करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", आइटम का चयन करें "नियंत्रण कक्ष" और अंत में आइकन चुनें "स्क्रीन"। कार्ड के अंदर "डेस्कटॉप" बटन दबाएं "डेस्कटॉप को अनुकूलित करें ..."। बटन दबाएं "डेस्कटॉप सफाई"। आप समय-समय पर इस टूल का उपयोग करना चुन सकते हैं। यह प्रोग्राम डेस्कटॉप पर अप्रयुक्त आइटम डेस्कटॉप पर ले जाएगा। यह एक फ़ोल्डर में कुछ कागज़ात दस्तावेजों को इकट्ठा करने का डिजिटल समकक्ष है।
  • अपने डेस्कटॉप को व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि 7
    7
    दूसरे स्थान पर लिंक ले जाएं विंडोज मेनू, त्वरित लॉन्च पट्टी का उपयोग करें या एक प्रोग्राम इंस्टॉल करें जो आपको उन कार्यक्रमों को जल्दी से शुरू करने की अनुमति देता है जो आप सबसे अधिक बार उपयोग करते हैं। इस तरह आपको दर्जनों कनेक्शन आइकन के साथ डेस्कटॉप को भीड़ना नहीं होगा I
  • आपका डेस्कटॉप व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    विंडो को गठबंधन और संगठित रखें। आप ऐसे सॉफ़्टवेयर स्थापित कर सकते हैं जो आपको इस कार्य के साथ मदद करता है, जो स्वचालित रूप से सभी खुली खिड़कियाँ संरेखित करता है। इससे उन्हें ढूंढना आसान होगा और डेस्कटॉप बड़ा दिखाई देगा।
  • टिप्स

    • अपनी फ़ाइलों को एक कसौटी या तर्क का उपयोग करके व्यवस्थित करें जो आपके लिए सबसे अधिक समझदारी बनाता है यदि आप कालानुक्रमिक क्रम पर काम करते हैं, तो अपने डेटा को वर्ष के अनुसार व्यवस्थित करें यदि आप अलग-अलग परियोजनाओं पर काम करते हैं, तो अपनी फ़ाइलों को परियोजना द्वारा व्यवस्थित करें यदि आप विशिष्ट श्रेणियों पर काम करते हैं, तो श्रेणी के आधार पर अपने दस्तावेज़ों को व्यवस्थित करें।
    • यदि आप अपनी कंप्यूटर फ़ाइलों को बार-बार ले जाते हैं या यदि आपको किसी फ़ाइल में विशिष्ट टेक्स्ट की खोज करने की आवश्यकता होती है, तो आप विशेष खोज उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। गूगल, याहू और कोपरनिक सभी उत्कृष्ट कार्यक्रम प्रदान करते हैं। अपने पसंदीदा खोज इंजन का उपयोग करके वेब पर प्रलेखित।
    • अपने डेस्कटॉप पर सभी चिह्नों को व्यवस्थित करने का एक आसान तरीका है विशेष रूप से कोनों से उन्हें तोड़ना। उदाहरण के लिए, स्क्रीन के निचले दाएं कोने में सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के लिंक बढ़ते हुए, जबकि ऊपरी दाएं कोने में वीडियो गेम में होते हैं
    • सॉफ्टवेयर स्थापित करें जो आपके डेस्कटॉप को स्वचालित रूप से साफ और व्यवस्थित करता है। मैक के लिए आप हेज़ल का उपयोग कर सकते हैं, जबकि विंडोज के लिए क्लस्टर हत्यारा या डेक डेस्कटॉप हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com