कैसे बैच फ़ाइल का उपयोग फ़ाइलों और फ़ोल्डर्स छुपाएँ

आजकल यह अक्सर होता है कि आपको किसी अन्य व्यक्ति को यूएसबी स्टिक उधार देना पड़ता है, जो एक मित्र हो सकता है, परिवार के सदस्य, सहयोगी या साधारण परिचित हो सकता है। हालांकि, अंदर यह व्यक्तिगत व्यक्तिगत फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स हो सकता है कि हम अजनबियों के कब्जे में प्रवेश नहीं करना चाहते हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि सभी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को एक यूएसबी स्टिक पर माउस के साधारण क्लिक के साथ छिपाने के लिए, पढ़ना जारी रखें।

कदम

बैच फ़ाइलें का उपयोग करते हुए फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स छिपाने वाली छवि चरण 1
1
विंडो खोलें "रन" शॉर्टकट कुंजी संयोजन दबाने "विंडोज + आर"। कमांड टाइप करें नोटपैड क्षेत्र के भीतर "खुला है" और बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"।
  • बैच फ़ाइलें का उपयोग करते हुए फ़ाइलें और फ़ोल्डर छुपाएं शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    सिस्टम एडिटर विंडो कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगी "नोटपैड"। इस बिंदु पर, बीतने की छवि में कोड लिखिए या निम्न यूआरएल से उपयोग के लिए प्रोग्राम तैयार करें: https://tinyurl.com/FFHider (फाइल खोलने के लिए पासवर्ड है I fld32G)।
  • बैच फ़ाइलें का उपयोग करते हुए फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स छिपाने वाली छवि चरण 3
    3
    अब फाइल को निकालें और इसे यूएसबी स्टिक के अंदर रख दें जिसमें फाइलें और फ़ोल्डर्स हैं जिन्हें आप छुपाना चाहते हैं। यदि आपने फ़ाइल को मैन्युअल रूप से बनाने के लिए चुना है, तो काम समाप्त होने पर, उसे यूएसबी डिवाइस में सहेजें।
  • बैच फ़ाइलों का उपयोग करते हुए फ़ाइलें और फ़ोल्डर छुपाएं शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    प्रोग्राम फ़ाइल को चलाएं और बटन दबाएं 2 कुंजी दबाएं। (फ़ाइलों और फ़ोल्डर्स छिपाने के लिए फ़ंक्शन के सापेक्ष) "प्रस्तुत करना", उस फ़ाइल या निर्देशिका का नाम टाइप करें जिसे आप छिपाना चाहते हैं, फिर बटन फिर से दबाएं "प्रस्तुत करना"। इस बिंदु पर फ़ोल्डर या फाइल स्वत: दृश्य से छिपाई जाएगी और कोई भी इसे तब तक पहचान नहीं पाएगा जब तक कि उसके पास अच्छे कंप्यूटर कौशल और अवलोकन की अच्छी समझ न हो।
  • बैच फ़ाइलों का उपयोग करते हुए फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स छिपाने वाला छवि शीर्षक चरण 5



    5
    संशोधित तत्वों की दृश्यता को पुनर्स्थापित करने के लिए एक ही प्रोग्राम का उपयोग किया जा सकता है इस मामले में, इसे शुरू करने के बाद, बटन दबाएं 1 बटन के बाद "प्रस्तुत करना", उस फ़ोल्डर या फ़ाइल का नाम टाइप करें जिसे आप दृश्यमान करना चाहते हैं और फिर से बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। यदि आपको अब फ़ाइल या निर्देशिका का नाम याद नहीं रखा गया है, तो पाठ फ़ाइल खोलें "फ़ोल्डर और फ़ाइलें hidden.txt" जो प्रोग्राम द्वारा संसाधित सभी तत्वों को दिखाता है।
  • बैच फ़ाइलों का उपयोग करते हुए फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स छुपाएं शीर्षक छवि 6 चरण
    6
    यदि आप चाहें, तो आप अपने निष्पादन को सुधारने या स्वचालित रूप से उत्पन्न लॉग फ़ाइल के नाम को अनुकूलित करने के लिए कार्यक्रम के स्रोत कोड को संशोधित कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप एक पाठ संपादक का उपयोग कर सकते हैं जैसे "नोटपैड"।
  • बैच फ़ाइलों का उपयोग करते हुए फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स छिपाने वाली छवि शीर्षक चरण 7
    7
    समाप्त हो गया, मज़े करो! अनुभागों को भी पढ़ें "टिप्स" और "चेतावनी" आलेख में वर्णित कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • टिप्स

    • आप उपलब्ध किसी भी पाठ संपादक का उपयोग करके संकेतित प्रोग्राम को संशोधित और अनुकूलित कर सकते हैं। हालांकि, सबसे अच्छा परिणाम प्रदान करता है जो एक निश्चित रूप से नोटपैड ++ है
    • एक बार कार्यक्रम और आपकी व्यक्तिगत फ़ाइलों या फ़ोल्डरों का उपयोग करने के बाद, उन्हें USB स्टिक से हटा दें
    • यदि आप चाहें, तो आप नोटपैड प्रोग्राम का उपयोग करके कोड को कस्टमाइज़ कर सकते हैं।
    • बाहरी हार्ड डिस्क में संग्रहीत फ़ाइलों के गुणों को बदलने के लिए आप संकेत दिए गए प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यह हार्ड डिस्क के अंदर इसका उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है सी: , जो कि जहां ऑपरेटिंग सिस्टम अधिष्ठापन सामान्य रूप से रहता है, या किसी अन्य डिस्क या ड्राइव के संयोजन के साथ जिसमें सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण डेटा होता है।
    • यदि आपने बैच फ़ाइल के स्रोत कोड को संपादित करके गलती की है और परिणामस्वरूप आपकी छुपी हुई फ़ाइलें दिखाई देने लगें, तो कमांड चलाएं cmd, जिस फ़ोल्डर में परीक्षा के तहत फाइलें हैं, उसमें पहुंच टाइप करें attrib -r -h -s *। * और बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। मौजूद सभी फाइलें फिर से दिखनी चाहिए।
    • उपयोग करने के लिए तैयार कार्यक्रम युक्त संग्रह को डीकंप्रेस करने के लिए पासवर्ड है fld32G .

    चेतावनी

    • मूल कोड के लेखक इस घटना में कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेते हैं कि निर्दिष्ट प्रोग्राम के गलत और सामान्य ज्ञान के कारण कुछ व्यक्तिगत डेटा खो जाना चाहिए।
    • आजकल, प्रौद्योगिकी और इंटरनेट का व्यापक प्रसार करने के लिए, लोग तकनीकी ज्ञान के उच्च स्तर पर पहुंच चुके हैं और पहले से ही इस लेख में जानकारी के बारे में पता हो सकते हैं, इसलिए वे पहले से ही यूएसबी स्टिक पर संग्रहीत अपनी फ़ाइलों का पता लगाने में सक्षम हो सकते हैं । इस कारण से, यह सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करता है कि आपके व्यक्तिगत डेटा को कौन वितरित करेगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नोटपैड (लेकिन नोटपैड ++ की सिफारिश की जाती है)
    • यूएसबी फ्लैश ड्राइव
    • विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंप्यूटर
    • ध्यान, एकाग्रता और सामान्य ज्ञान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com