आपका दांत हर दिन ब्रश करने के लिए प्रेरणा कैसे प्राप्त करें

दांतों को दैनिक देखभाल और ध्यान की आवश्यकता है युवाओं के वर्षों के दौरान, यह आमतौर पर दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करने के लिए सिखाया जाता है, लेकिन समय के साथ यह एक कष्टप्रद कार्य बन सकता है। यदि आपने इस आदत को विकसित नहीं किया है, तो कुछ चीजें हैं जो आप दांत को रोज़ दिन की सफाई के लिए कर सकते हैं - मुस्कुराहट और सांस में सुधार होगा और समय के साथ परिणाम प्रतिबद्धता को पूरा करना आसान बना देगा।

कदम

भाग 1
एक नियमित सेट अप करें

अपनी दांत रोजाना चरण 1 को ब्रश करने के लिए खुद को प्रेरणा दिलाने वाला इमेज
1
परिभाषित करें कि एक दिन आप अपने दांतों को ब्रश करना कितनी बार करना चाहते हैं दंत चिकित्सक दिन में दो बार उन्हें ब्रश करने की सलाह देते हैं, लेकिन कुछ मामलों में अधिक बार - हालांकि, अगर आपको एक दिन में भी एक बार इस कार्य को पूरा करने में कठिनाई हो रही है, तो वहां से कम से कम शुरूआत करें। समय के साथ, जब आप आदत विकसित कर सकते हैं और आप लाभों को देखना शुरू करते हैं, तो संभवतः आप उन्हें अधिक आसानी से धोने लग सकते हैं
  • अपनी दांत रोजाना चरण 2 को ब्रश करने के लिए खुद को प्रेरणा दिलाने वाली छवि
    2
    एक गतिविधि चुनें जिसे आप हर दिन करते हैं हर बार जब आप यह कार्य करते हैं, तो अपने चेहरे को धोने, अपने बालों को ब्रश कर सकते हैं या शॉवर ले सकते हैं।
  • अपने कार्यक्रम के बारे में यथार्थवादी रहें यदि आप बिस्तर में घूमना पसंद करते हैं, लेकिन फिर आप अपने आप को मिल रहे हैं "रन" काम पर जाने के लिए, आपको सुबह में कुछ कार्य करने में कुछ कठिनाई हो सकती है।
  • यदि आप रात में घर आते समय आमतौर पर थक गए हों, तो यह आपके दैनिक शेड्यूल में कुछ नए कार्यों को दर्ज करने का सबसे अच्छा समय नहीं होगा। आप एक योजना में छड़ी करने के लिए बहुत आलसी या थका हुआ महसूस कर सकते हैं- हालांकि, पहले आप मौखिक स्वच्छता अभ्यास को अपने दिनचर्या में रख सकते हैं और यह पहले दिन का सामान्य हिस्सा बन जाएगा।
  • अपनी दांत रोज़ाना चरण 3 को ब्रश करने के लिए खुद को प्रेरणा दिलाने वाली छवि
    3
    एक दृश्यमान क्षेत्र में अपने टूथब्रश और टूथपेस्ट रखें यदि आप हर दिन अपने दांतों को ब्रश करने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें शैम्पू के पास रखें और उन्हें ब्रश करने का फैसला करें जब आप अपना चेहरा धो लें, उन्हें अपने चेहरे तौलिया के शीर्ष पर रख दें, ताकि आपको उन्हें चुनना पड़े।
  • आप स्नान के दौरान उन्हें धोने का भी प्रयास कर सकते हैं - यह पद्धति आपको आदत को और आसानी से विकसित करने में मदद कर सकती है।
  • अपनी दांत को रोजाना चरण 4 पर ब्रश करने के लिए खुद को प्रेरणा दिलाने वाली छवि
    4
    अलार्म सेट करें यदि आप निर्धारित समय भूल जाते हैं, तो हर दिन मौखिक स्वच्छता का ख्याल रखने के लिए आपको याद दिलाने के लिए एक अलार्म घड़ी डालें- जब आप घर पर अनुमान लगाते हैं, तो आपके पास कोई बहाना नहीं है!
  • अलार्म की भूमिका निभाता है "योजना बी"- उदाहरण के लिए, यदि एक दिन के अंत में आप स्नान नहीं करते हैं, तो अलार्म आपको अपने दांतों को धोने की याद दिलाता है
  • अपनी दांत रोज़ाना चरण 5 को ब्रश करने के लिए खुद को प्रेरणा दिलाने वाली छवि
    5
    एक मजेदार दिनचर्या बनाएं बोरिंग या अप्रिय आदतों का सम्मान करना मुश्किल है - यदि आप इसके बजाय एक सुखद शेड्यूल सेट करते हैं, तो आप इसके साथ छड़ी करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • जब भी आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं तो आप हर बार अपने पसंदीदा गीत को सुन सकते हैं - यह चाल आपको सफाई के समय का विस्तार करने में भी मदद कर सकता है।
  • अपने दांतों को पुश करने के लिए बहुत अधिक एकाग्रता की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए आप प्रक्रिया के दौरान टेलीविजन देखने या रेडियो सुनने के लिए स्वतंत्र महसूस कर सकते हैं- सोचें कि आप अपने दांतों को ब्रश करने के दौरान हॉलीवुड की मुस्कुराहट प्राप्त कर सकते हैं
  • जब आप मुंह की स्वच्छता का ख्याल रखते हैं और इसे दोस्तों को भेजते हैं तो कुछ मूर्खतापूर्ण स्नेहियां ले लो - आप कुछ टिप्पणियों को भी जोड़ सकते हैं, जैसे: "मैं अपनी दिनचर्या का सम्मान करता हूँ", उन्हें यह समझने के लिए कि आप अपने आप कर रहे हैं
  • अपनी दांत रोज़ाना चरण 6 को ब्रश करने के लिए खुद को प्रेरणा दिलाने वाली छवि
    6
    हर महीने अपने दांतों को हर महीने ब्रश करें यह एक सराहनीय और प्राप्य लक्ष्य है - लगातार तीस दिनों के लिए एक कार्य दोहरा कर, आप आसानी से एक इशारा को एक आदत में बदल सकते हैं। एक कैलेंडर या एजेंडे पर प्रतिबद्धता लिखें और जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं तो हर दिन देखें
  • कैलेंडर को अपने लिए बाथरूम में रखें, जब आप अपनी वचनबद्धता को नजरअंदाज करने के लिए परीक्षा लेंगे।
  • यदि आप एक दिन छोड़ते हैं, तो अपने आप को सज़ा न दें, लेकिन अगले दिन अपने लक्ष्य पर वापस आ जाएं।
  • भाग 2
    प्रेरणा रखें

    अपनी दांत रोज़ाना चरण 7 को ब्रश करने के लिए स्वयं को प्रेरणा दिलाने वाली छवि
    1
    प्रक्रिया को सुखद बनाओ यदि आप मौखिक स्वच्छता प्रथाओं को एक कार्य मानते हैं, तो उनका सम्मान करना कठिन होता है। जो कुछ आप कर सकते हैं उसे सुखद क्षण बनाने के लिए करें - उन उत्पादों को चुनें जिन्हें आप पसंद करते हैं और आपको अच्छा महसूस करते हैं।
    • एक टूथपेस्ट चुनें जो आपको पसंद है बाजार में कई अलग-अलग जायके वाले उत्पाद हैं, जैसे टकसाल, ऐनीज और दालचीनी। जब तक वे फ्लोराइड होते हैं, वे सभी अनिवार्य रूप से एक ही प्रभावशीलता रखते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपको दंत चिकित्सकों के संघ द्वारा अनुमोदित उत्पाद मिल गया (आप पैकेज पर ब्रांड देख सकते हैं)।
    • एक टूथब्रश चुनें जो हाथ और मुंह के लिए उपयुक्त है - यदि आपके पास मसूड़ों और संवेदनशील दांत हैं, तो नरम ब्रितर्स के लिए एक का चयन करें जो मसूड़ों की रक्षा और मंदी को रोकने के लिए।



  • अपनी दांत रोजाना चरण 8 को ब्रश करने के लिए खुद को प्रेरणा दिलाने वाला इमेज
    2
    स्वयं को पुरस्कृत। आप एक छोटे या बड़ा पुरस्कार के लिए तय कर सकते हैं, लेकिन यह आपके लिए कुछ सार्थक होना चाहिए। अग्रिम में परिभाषित करें कि आपका पुरस्कार कितना होगा और आप इसके लायक होने के लिए रूटीन का कितना समय सम्मान करना चाहिए।
  • किसी मित्र को बताएं या किसी को आप के लिए निर्धारित इनाम के बारे में प्यार किया, तो आप इसे याद कर सकते हैं यदि आप अपनी प्रेरणा खोना शुरू करते हैं
  • जब आपको अपना पहला पुरस्कार मिलता है, तो इसे आनंद लेने के लिए कुछ समय दें और फिर अपने आप को एक नए लक्ष्य के लिए एक और इनाम सेट करें।
  • पुरस्कार को दांतों से संबंधित होना जरूरी नहीं है - यह रेस्तरां में एक समृद्ध भोजन हो सकता है या आपको ऐसी खरीदारी कर सकती है जिसे आप अन्यथा नहीं बना पाएंगे।
  • अपनी दांत रोज़ 9 बजे ब्रश करने के लिए खुद को प्रेरणा दिलाने वाला इमेज
    3
    दंत चिकित्सक के पास जाओ किसी भी दंत चिकित्सक की तुलना में कोई भी सुधार सही ढंग से मूल्यांकन नहीं कर सकता है। आवधिक जांच करने के लिए अपने क्लिनिक में जाना बेहद जरूरी है, उचित सफाई करें और यह देखने के लिए कि आपकी प्रतिबद्धता ने मौखिक स्वास्थ्य में सुधार किया है या नहीं। अपने दांतों को अपने दांतों को नियमित रूप से साफ करने और आपके द्वारा किए गए प्रगति के बारे में बताएं।
  • उससे पूछें कि क्या आप गलत तरीके से सफाई कर रहे हैं और अगर आप नियमित रूप से सुधार कर सकते हैं।
  • अपनी दांत रोजाना 10 कदम को ब्रश करने के लिए खुद को प्रेरणा दिलाने वाली छवि
    4
    अपनी भावनाओं में हर बदलाव को ध्यान से देखें जब आप थोड़ी देर के लिए अपने दांतों को नियमित रूप से ब्रश करते हैं, तो आप शायद आपके मुकाबले अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं - मुस्कुराहट और सांस पहले की तुलना में क्लीनर और फ़िशर हैं। इस नए आभासी ट्रस्ट की सराहना करने के लिए कुछ समय ले लो: समय पर इस नई आदत को रखने के लिए आपको क्या चाहिए
  • भाग 3
    धुलाई दांत के कारणों को समझना

    अपनी दांतों को रोजाना चरण 11 पर ब्रश करने के लिए खुद को प्रेरणा दिलाने वाली छवि
    1
    जानें कि स्वच्छता आपके दांतों के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है जितना अधिक आप इसके बारे में जानते हैं उतना ही प्रेरित किया जाएगा। आप कई ऑनलाइन साइटें पा सकते हैं जो अच्छे दांतों की स्वच्छता के महत्व की व्याख्या करती हैं - उन कारणों को ढूंढें जो आपकी व्यक्तिगत जरूरतों के सबसे करीब हैं यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • हर दिन अपने दांतों को ब्रश करना दांतों के क्षय को रोकने में मदद करता है इस विकार यह दर्दनाक चबाने बनाता है और आवश्यक उपचार बहुत costosi- जब उपेक्षा की वजह से aggravates, यह एक रूट कैनाल उपचार, जो 1000 यूरो खर्च कर सकते हैं के साथ आगे बढ़ना करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • यदि दाँत की स्थिति इतनी गंभीर है कि इसे बचाया नहीं जा सकता है, तो इसे निकालने के लिए आवश्यक है - इस मामले में, खाली जगह के आसपास के दांत और जबड़े की हड्डी कमजोर होने लगती हैं और समय के साथ एक हड्डियों के पुनर्जीवन का विकास होता है जिन दलों को दांतों को बदल दिया जाता है, वे कई समस्याएं पैदा कर देते हैं।
    • अगर आपके दांतों को ठंडा होने और गर्दन से गर्मी की प्रतिक्रिया होती है, संवेदनशील दांतों के लिए एक विशिष्ट टूथपेस्ट आपकी मदद कर सकती है, जिसमें खनिजों शामिल हैं जो आंतरिक नसों की सुरक्षा में मदद करते हैं और उन्हें अलग-अलग तापमानों के प्रति प्रतिरोधक बनाते हैं।
  • अपनी दांत रोज़ 12 बजे ब्रश करने के लिए स्वयं को प्रेरणा दिलाने वाली छवि
    2
    दंत स्वच्छता के अन्य लाभों को जानिए अपने दांतों को ब्रश करने से केवल आपके मुंह को प्रभावित नहीं होता, बल्कि अन्य लाभ प्रदान करता है, उदाहरण के लिए:
  • खराब मौखिक स्वच्छता श्वसन रोगों जैसे निमोनिया और सीओपीडी (पुरानी प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग) के साथ जुड़ी हो सकती है - ये उन गंभीर स्थिति हैं जिन्हें उचित दंत स्वच्छता से रोका जा सकता है।
  • खराब मुंह की देखभाल से गम रोग हो सकता है, जैसे कि मस्तिष्कशोथ। यह विकार समयपूर्व जन्मों के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। पेरिओडोन्टिटिस, मसूड़े की सूजन का एक परिणाम, हृदयरोग से संबंधित हो सकता है और संचलन प्रणाली में लगातार बैक्टीरियल लोड की ओर जाता है।
  • 2012 के एक अध्ययन में, मौखिक गुहा में बैक्टीरिया और घुटनों और संधिशोथ के संधिशोथ के बीच एक संबंध था।
  • अपने दांत रोजाना चरण 13 को ब्रश करने के लिए खुद को प्रेरणा दिलाने वाली छवि
    3
    कुछ तस्वीरें देखें अपने दांतों का ध्यान रखना भी एक बेहतर मुस्कान होने का मतलब है ऐसे लोगों की फ़ोटो की तुलना करें जिनके पास स्वस्थ दांत हैं, जो दूसरों के दांतों की उपेक्षा करते हैं, जो दांतों की स्वच्छता को नजरअंदाज करते हैं - आप जो अंतर देख सकते हैं वो प्रेरक हैं I
  • मजबूत छवियां ढूंढें जो एक उल्लेखनीय प्रतिक्रिया लाती हैं।
  • कुछ लोगों के पास दांत नहीं हो सकते हैं या उन्हें पीले, टूटे हुए या काला किए गए हैं - दैनिक देखभाल के बिना, यहां तक ​​कि आपका भी ऐसा ही हो सकता है।
  • अपनी दांत रोजाना 14 वीं ब्रश ब्रश करने के लिए खुद को प्रेरणा दिलाने वाली छवि
    4
    यात्रा के लिए दंत चिकित्सक से संपर्क करें उन्होंने सब कुछ देखा है - यदि आप उचित मौखिक स्वच्छता के महत्व को पूरी तरह से समझ नहीं सकते हैं, तो उससे अधिक जानकारी के लिए उससे पूछें या दंत हाइजीस्ट इन पेशेवरों के पास बहुत सारी ज्ञान और अनुभव है जो वे आपके साथ साझा कर सकते हैं।
  • वे तुम्हें घर ले जाने के लिए टेबल या उपयोगी ब्रोशर के साथ छोड़ सकते हैं, जिससे आपको अपने दांतों को ब्रश करने के महत्व की याद आती है।
  • टिप्स

    • अगर आप उन्हें एक दिन धोने के लिए भूल जाते हैं, निराश मत बनो - बल्कि, जैसे ही आप महसूस करते हैं कि आप भूल गए हैं, तत्काल उन्हें ब्रश करने के लिए जाने दें ताकि आदत खो न सकें। यदि आप पहले दिन भूल गए थे, तो आप उन्हें दिन के मध्य में सुरक्षित रूप से धो सकते हैं।
    • यदि आपके पास कमरे में रहते हैं या आप परिवार में रहते हैं, तो आप अपने दिनचर्या का पालन कर सकते हैं - अगर आप देखते हैं कि कोई व्यक्ति अपने दांतों को धोने के लिए बाथरूम में जाता है, तो इसके बाद जल्द ही ऐसा करने की प्रतिबद्धता बनाएं।
    • शुरू करो और फिर से शुरू करें - नियमित दंत स्वच्छता के दिनचर्या शुरू करने में कभी देर नहीं होती है। यहां तक ​​कि अगर आप कुछ प्रतिबद्ध हैं "गलत कदम", आप हमेशा वापस आ सकते हैं "सड़क में"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com