कैसे टूथब्रश को साफ रखें

यदि आपके पास बहुत से लोगों के समान आदत है, तो संभवतः टूथब्रश आप अपने मुंह को साफ रखने के लिए हर रात का उपयोग करते हैं, ऐसा लगता है जैसे साफ नहीं है वास्तव में, संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वास्थ्य मॉनिटरिंग बॉडी (रोग नियंत्रण केंद्र) के अनुसार, "आयोजित शोध से पता चलता है कि टूथब्रश को संभावित रूप से रोगजनक सूक्ष्मजीवों के साथ दूषित किया जा सकता है।"। सौभाग्य से, इस साधन की सफाई के बारे में सभी प्रकार की चिंताओं को यह पूरी तरह से धोने और इसे सबसे उचित तरीके से संचय करने के द्वारा गायब करने के लिए संभव है।

कदम

भाग 1

सबसे उचित तरीके से टूथब्रश रखें
एक स्वच्छ टूथब्रश चरण 1 रखें शीर्षक वाला इमेज
1
जब आप घर पर हों तो अपने टूथब्रश को एक बंद कंटेनर में न रखें। नमी जो अंदर आते हैं वह जीवाणु के प्रसार के लिए अनुकूल माहौल बनाएगी।
  • जब आप यात्रा करते समय इसे कंटेनर में बंद कर दें, तो इसे गंदगी या जीवाणुओं के पात्र बनने से रोकने के लिए सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षात्मक टोपी डालने या इसे किसी मामले के अंदर रखने से पहले सूखा है।
  • इसके अलावा, सुरक्षात्मक टोपी को नियमित रूप से साफ़ करना सुनिश्चित करें
  • एक स्वच्छ टूथब्रश चरण 2 रखें शीर्षक वाला छवि
    2
    एक सीधे स्थिति में टूथब्रश रखें इस तरह से आप पानी को बालों से बाहर निकलने की अनुमति दे सकते हैं और फंसे हुए बूंदों के बीच बैक्टीरिया के प्रसार को रोक सकते हैं। यदि आप एक कंटेनर में टूथब्रश डालते हैं, जैसे ग्लास, तो आप निश्चित रूप से ध्यान देंगे कि फ़ोनोजी अवशेषों को नीचे जमा किया गया है। यदि आप इसे एक तरफ या उल्टा ओर झुकते हैं, तो यह उन तलछटों के संपर्क में आएगा
  • एक स्वच्छ टूथब्रश कदम 3 रखें छवि शीर्षक
    3
    इसे शौचालय से कम से कम 5-6 सेमी दूर रखें। जब आप नाली खींचते हैं, तो पानी के छोटे बूंदों में मलमल पदार्थ टॉयलेट से छलांग लगा सकते हैं और टूथब्रश पर व्यवस्थित हो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर इस तथ्य का समर्थन करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि बैक्टीरिया के ये निशान स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बना रहे हैं, जोखिम लेने के लिए बेहतर नहीं है
  • एक स्वच्छ टूथब्रश चरण 4 रखें शीर्षक वाला छवि
    4
    एक सप्ताह में एक बार टूथब्रश धारक धो लें टूथब्रश धारक में जमा बैक्टीरिया को आपके मौखिक सफाई उपकरण में संचरित किया जा सकता है, इसलिए, आपके मुंह से इसलिए, कंटेनर को नियमित रूप से साफ करना महत्वपूर्ण है, खासकर अगर इसे नीचे बंद किया गया है, क्योंकि यह एक ग्लास हो सकता है।
  • साबुन और पानी के साथ टूथब्रश धारक या कांच धो लें इसे डिशवॉशर में न डालें जब तक कि इसे विशेष रूप से निर्माता द्वारा न दर्शाया गया हो। यह निषेध, हालांकि, टूथब्रश के लिए रहता है
  • एक स्वच्छ टूथब्रश कदम रखें शीर्षक वाला चित्र 5
    5
    सुनिश्चित करें कि टूथब्रश एक-दूसरे के संपर्क में नहीं आते हैं यदि आप अपने घर में एक कंटेनर में अपने टूथब्रश का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे एक-दूसरे को नहीं छूते हैं, अन्यथा एक टूथब्रश से दूसरे टूटीब्रश से बैक्टीरिया और शरीर तरल पदार्थ स्थानांतरित करने का खतरा है।
  • भाग 2

    एक बार ब्रश साफ रखें
    एक स्वच्छ टूथब्रश चरण 6 रखें
    1
    टूथब्रश के उपयोग को साझा न करें अन्यथा, रोगाणुओं और शारीरिक तरल पदार्थों का आदान-प्रदान होता है जो संक्रमण का कारण बन सकता है।
  • एक स्वच्छ टूथब्रश कदम 7 रखें छवि शीर्षक
    2
    टूथब्रश का उपयोग करने से पहले अपने हाथ धोएं यह बहुत स्पष्ट लगता है, लेकिन बहुत बार लोग अपने हाथ धोने से पहले टूथपेस्ट ट्यूब सीधे पकड़ लेते हैं



  • एक स्वच्छ टूथब्रश चरण 8 रखें
    3
    प्रत्येक उपयोग के बाद इसे धो लें अपने दांतों को ब्रश करने के बाद गर्म पानी से कुल्ला। सभी टूथपेस्ट और अवशेषों को निकालना सुनिश्चित करें
  • एक स्वच्छ टूथब्रश कदम 9 रखें शीर्षक छवि
    4
    इसे धोने के बाद टूथब्रश को हिलाएं। जितना अधिक यह गीला रहेगा उतना ही यह बैक्टीरिया के विकास के लिए एक अनुकूल वातावरण पैदा करेगा।
  • एक स्वच्छ टूथब्रश चरण 10 रखें
    5
    मुंह वाश में या एक कीटाणुनाशक समाधान में विसर्जित न करें। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार, कोई नैदानिक ​​सबूत तथ्य यह है कि, एक जीवाणुरोधी माउथवॉश में ब्रश डुबकी करके, आप मौखिक स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव प्राप्त समर्थन करने के लिए है।
  • इसके अलावा, रोग नियंत्रण और रोकथाम के केंद्रों की अमेरिकी संस्था यह कहते हैं कि इसे भिगोकर, यदि आप एक निश्चित अवधि के लिए या अधिक टूथब्रश के लिए एक ही निस्संक्रामक का उपयोग करते हैं, तो क्रॉस-संदूषण का खतरा है।
  • एक स्वच्छ टूथब्रश कदम 11 शीर्षक छवि
    6
    टूथब्रश प्रति 3-4 महीने प्रतिस्थापित करें। यह एक ही माप को गोद लेता है भले ही वह बिजली हो। हालांकि, इसे पहले बदलें अगर आप देखते हैं कि ब्रिकेट्स को मोड़ या पहना जाता है।
  • संभवत: बच्चों के टूथब्रश को वयस्कों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अक्सर से बदल दिया जाना चाहिए, क्योंकि कभी-कभी बच्चे बहुत ज्यादा दबा सकते हैं यदि वे अभी तक इसे सही तरीके से उपयोग नहीं करना सीख चुके हैं
  • भाग 3

    विशेष परिस्थितियों में अतिरिक्त सावधानी बरतें
    एक स्वच्छ टूथब्रश कदम 12 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अतिरिक्त सावधानी बरतें अगर आपके परिवार में कोई भी अच्छी तरह से नहीं है अपने टूथब्रश को फेंक दें और जो भी आप संक्रमण या रोग से फैलने से रोकने के लिए संपर्क में हैं।
    • एक बार जब यह चंगा हो जाता है, आप दस मिनट के लिए एक जीवाणुरोधी मुंह में टूथब्रश को दबाने के कारण रोगाणुओं को मार डालो, जो दुर्घटना का कारण हो सकता है। हालांकि, इसे सीधे इसे बदलने के लिए बेहतर होगा
  • एक स्वच्छ टूथब्रश कदम 13 शीर्षक छवि
    2
    अतिरिक्त सावधानी बरतें अगर आपके पास एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली है या यदि आप विशेष रूप से बीमार होने की संभावना रखते हैं यहां तक ​​कि बैक्टीरिया के बेहोश होने वाले निशान भी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं, इसलिए टूथब्रश को शुद्ध करने की सलाह दी जाती है।
  • अपने दांतों को ब्रश करने से पहले एक एंटीबायोटिक माउंट वॉश का उपयोग करें इस तरीके से आप टूथब्रश पर जमा होने वाले बैक्टीरिया की मात्रा को कम करने में सक्षम होंगे जब आप इसे इस्तेमाल करेंगे
  • इसे प्रयोग करने से पहले टूथब्रश को एक एंटीबायोटिक माउंट वॉश के साथ कुल्ला। यह एहतियात आपको ब्रितर्स के बीच जमा बैक्टीरिया की मात्रा में कमी करने की अनुमति देगा।
  • हर 3-4 महीनों से टूथब्रश को अधिक बार बदलें। ऐसा करने से, आप समय के साथ जीवाणुओं के हमले से अवगत होंगे।
  • टूथब्रश के लिए एक स्टेरिलिज़र खरीदने पर विचार करें यद्यपि अध्ययन इन उपकरणों द्वारा प्रदत्त किसी विशेष लाभ का प्रदर्शन नहीं करता है, हालांकि, सबसे अधिक सुझाए गए ब्रांडों में से एक का चयन करने का प्रयास करें। ब्रिकल्स में मौजूद ये डिवाइस बैक्टीरिया के 99.9% तक मार डालते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि एक वास्तविक प्रक्रिया बंध्याकरण 100% बैक्टीरिया और जीवित जीवों के उन्मूलन के लिए प्रदान करता है - लेकिन बाजार पर कोई डिवाइस इसकी गारंटी नहीं दे सकता है।
  • एक स्वच्छ टूथब्रश कदम 14 शीर्षक छवि
    3
    यदि आप ओर्थोडोंटिक उपकरण या अन्य दंत चिकित्सा उपकरणों पहनते हैं तो अतिरिक्त सावधानी बरतें। कुछ अध्ययनों से टूथब्रश पर रोगाणुओं की अधिक उपस्थिति दर्ज होती है जो दंत चिकित्सा उपकरणों पहनते हैं। इसलिए, अपने टूथब्रश को का उपयोग करने से पहले एक एंटीबायोटिक माउंट वॉश के साथ कुल्ला, ताकि ब्रितलें के बीच जमा बैक्टीरिया की मात्रा कम हो सके।
  • यदि आप ओर्थोडोंटिक उपकरण का उपयोग करते हैं, तो शायद आप संलग्नक और दांतों के बीच रिक्त स्थान को साफ करने के लिए पानी जेट या मौखिक स्नान का उपयोग करने में उपयोगी पाएंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com