कैसे Zika से उबरने के लिए

दुनिया भर के कई देशों में जििका बुखार के प्रकोप सामान्य हैं। के अनुसार I सीडीसी

, इन देशों में से सबसे अद्यतन सूची में शामिल हैं: बोलीविया, इक्वाडोर, गुयाना, ब्राजील, कोलंबिया, अल साल्वाडोर, फ्रेंच गयाना, ग्वाटेमाला, होंडुरस, मैक्सिको, पनामा, पैराग्वे, सूरीनाम, वेनेजुएला, बारबाडोस, सेंट मार्टिन, हैती, मार्टीनिक, प्यूर्टो रिको , ग्वाडेलूप, समोआ और केप वर्डे इस संक्रमण का कोई इलाज नहीं है, लेकिन आप जल्द से जल्द इलाज के लिए घरेलू उपचार के साथ चिकित्सा उपचार को जोड़ सकते हैं।

कदम

विधि 1

घरेलू उपचार
ज़िका चरण 1 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
1
अपने आप को हाइड्रेटेड रखें जब आप संक्रमण से ठीक हो जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप बहुत से तरल पदार्थ का सेवन करते हैं - आप बीमारी के दौरान बहुत कम मात्रा में निर्जलीकरण कर सकते हैं और बुखार स्थिति को भी बदतर बना देता है कम से कम पानी की सिफारिश की दैनिक मात्रा (2 लीटर की सिफारिश न्यूनतम) पीने की कोशिश करें, यदि अधिक नहीं
  • डिकैफ़िनेटेड चाय और / या इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ स्पोर्ट्स ड्रिंक पीने से आप हाइड्रेटेड रह सकते हैं।
  • कॉफी और अल्कोहल से बचें क्योंकि यह निर्जलीकरण बिगड़ती है
  • ज़िका के चरण 3 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    यह बहुत बाकी है प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक बहुत बाकी है - आप संक्रमण से उबरने की कोशिश करते वक्त प्रत्येक रात कम से कम आठ घंटे सोते रहना चाहिए।
  • आपको काम करने के लिए और किसी भी तनावपूर्ण या कठोर गतिविधि को करने से बचने से भी बचना चाहिए।
  • आराम की बातें करने के लिए सीमित, जैसे एक अच्छी किताब पढ़ना, एक टेलीविजन कार्यक्रम देखना या सुखदायक संगीत सुनना
  • ज़िका चरण 2 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है चूंकि आप केवल वायरस से लड़ने के लिए शरीर की प्राकृतिक क्षमताओं पर भरोसा कर सकते हैं, इससे रणनीतियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। याद रखें कि कोई अध्ययन नहीं है सहकर्मी की समीक्षा के साथ जो इस प्रयोजन के लिए पूरक या विटामिन की प्रभावशीलता की पुष्टि करते हैं सभी परीक्षण वास्तविक घटनाओं के हैं - फलस्वरूप, जो सलाह दी गई है वह काम कर सकती है या नहीं (यह वैसे भी प्रयास करने योग्य है)।
  • विटामिन सीप्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए प्रति दिन लगभग 500-1000 मिलीग्राम लें-
  • जस्ता: एक वयस्क के लिए अनुशंसित दैनिक खुराक 11 मिलीग्राम है, जबकि एक महिला के लिए यह 8 मिलीग्राम-
  • लहसुन: कुछ कुचल लौंग के साथ तैयार एक हर्बल चाय पीने का प्रयास करें या अपने दैनिक व्यंजनों को कटाकर जोड़ें-
  • Echinaceaदैनिक हर्बल चाय के कुछ कप पीने से आप इसे 300 मिलीग्राम कैप्सूल में तीन बार ले सकते हैं।
  • विधि 2

    चिकित्सा देखभाल
    जेका चरण 4 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि



    1
    अपने चिकित्सक से बात करें, अगर आपके लक्षण भी बदतर हो जाते हैं ज़िका बुखार के ज्यादातर मामलों में, पेशेवर हस्तक्षेप आवश्यक नहीं है। आप बस घर पर आराम कर सकते हैं जब तक आप ठीक नहीं हो जाते - हालांकि, अगर आप किसी भी लक्षण या दर्द को दिखाते हैं जो आप अपने आप को नहीं संभाल सकते, तो आपको तुरंत डॉक्टर से जाना चाहिए
    • यह देखते हुए कि यह संक्रमण डेंगू और चिकनगुनिया के समान विकार उत्पन्न करता है, यह निदान की पुष्टि करने के लिए डॉक्टर से संपर्क करने के लिए उपयुक्त है। डॉक्टर यह जांचने के लिए एक रक्त परीक्षण करता है कि क्या यह ज़िका या अन्य विकृति है
  • झटका चरण 5 से पुनर्प्राप्ति वाला छवि
    2
    दर्द को नियंत्रित करने के लिए पेरासिटामोल लेंयदि आप बुखार के लक्षण और / या पीड़ित (वायरस का मांसपेशियों में दर्द का कारण बनता है) सहन नहीं कर सकता है, तो आप इस एनाल्जेसिक (तचीपीरिना) को किसी भी फार्मेसी में पर्ची के बिना उपलब्ध कर सकते हैं।
  • अनुशंसित खुराक आमतौर पर हर 4-6 घंटे में 500-1000 मिलीग्राम है - इस खुराक से अधिक नहीं है।
  • जेका चरण 6 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    आईबुप्रोफेन और एस्पिरिन से दूर रहें जब तक आपको निश्चित निदान नहीं मिल पाता, आपको इन सक्रिय तत्वों को नहीं ले जाना चाहिए - यदि वे डेंगू थे और ज़िका बुखार नहीं थे (दोनों मच्छर के काटने से प्रेषित होते हैं), ये दवाएं रक्तस्राव का खतरा बढ़ेगी।
  • जेका चरण 7 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    4
    जटिलताओं पर ध्यान दें पुनर्प्राप्ति चरण के दौरान, आपको संक्रमण के संभावित जटिलताओं पर नजर रखना होगा। आमतौर पर, रोगी लगभग एक हफ्ते में ठीक होता है, लेकिन अन्य समस्याओं का विकास हो सकता है:
  • गुइलैन-बैर सिंड्रोम. पैर और निचले हिस्सों में एक अजीब अहंकार या झुनझुनी पर ध्यान दें। यह सिंड्रोम एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है जो वायरल संक्रमण के बाद कभी-कभी विकसित होता है - यह नसों और पक्षाघात के लिए नसों के म्युलिन शीथ को नुकसान पहुंचाता है। आमतौर पर, यह निचले सिरे से शुरू होता है और तब शरीर की ओर सिर की तरफ बढ़ जाता है यह एक दुर्लभ जटिलता है, लेकिन अगर आप इन बीमारियों को देखते हैं तो आपको तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए
  • microcephaly. यदि आप संक्रमण से ठीक हो रहे हैं और आप गर्भवती हैं, तो कुछ संभावनाएं हैं कि बच्चा इस जन्मजात विकृति के साथ पैदा होगा। क्रेनियल परिधि सामान्य सीमा से कम है, बच्चे को विकास संबंधी देरी, बौद्धिक विकलांगता और गंभीर मामलों में, यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है यदि आप बीमार हो जाते हैं जब आप गर्भवती हो या खतरनाक देशों और प्रकट लक्षणों की यात्रा के बाद गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, तो इस संभावना के बारे में स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ चर्चा करें कि आपका बच्चा इस विकृति से ग्रस्त है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com