अपनी आंखों के नीचे बैग कैसे कम करें

कई कारणों से आंखें बढ़ सकती हैं, जैसे कि एलर्जी, वंशानुगत कारक, नींद की कमी और निश्चित रूप से, छोटे घंटों। अगर यह एक पुरानी समस्या है, तो यह तय करने के लिए कि डॉक्टर जब आप देर तक जागते रहें, तो आपकी आँखों को रिफ्रेश करने के लिए कई तरीके हैं, किकड़ी स्लाइस के आवेदन से प्रभावित क्षेत्र की मालिश के लिए। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

खीरे का उपयोग करें
इमेज का शीर्षक कम करें फफी आइज़ चरण 1
1
एक ककड़ी स्लाइस आंखों को ढंकने के लिए यह एक क्लासिक और व्यापक पद्धति है ककड़ी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो लड़ाई में जलन करते हैं, जबकि ठंड सूजन घट जाती है। एक प्लास्टिक की थैली में ककड़ी स्लाइस डाल दीजिये और इसे फ्रिज में रखें (या जब आप जल्दी में हों तो फ्रिज में)।
  • हमेशा ककड़ी का स्लाइस फ्रिज में रखें: आपको घर पर सूजन कम करने के लिए उन्हें काम करना होगा।
  • छवि को कम करें पफली आइज़ चरण 2
    2
    बंद आँखों पर ठंड ककड़ी स्लाइस रखें। आपको पूरी आंख को टुकड़ा के साथ कवर करने में सक्षम होना चाहिए - यदि नहीं, तो सुनिश्चित करें कि यह सबसे अधिक सूजन क्षेत्र को कवर करता है। उन्हें स्थानांतरित करने के क्रम में, आपको झूठ बोलना होगा अपने आप को विश्राम के कुछ मिनट देने के लिए लाभ उठाएं
  • छवि को कम करें पफली आइज़ चरण 3
    3
    करीब 15 मिनट तक कीचू स्लाइसें आंखों पर रखें। उन्हें हटाने के बाद उन्हें बट्ट, उन्हें फिर से उपयोग न करें आप स्लाइस को हटाने के बाद आँखों पर रहने वाले ककड़ी के अवशेषों को निकालने के लिए एक नम कपड़े भी उपलब्ध हो सकते हैं।
  • विधि 2

    एक चम्मच का प्रयोग करें
    छवि को कम करें पफली आइज़ चरण 4
    1
    कूल 2 चम्मच चम्मच आंखों के लिए एक अच्छा ठंडा पैक बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं, विशेष रूप से नीचे के क्षेत्र में। एक कप में बर्फ और पानी डालें, फिर चम्मच में डाल दें। उन्हें शांत करने के लिए लगभग 5 मिनट के लिए छोड़ दें। वैकल्पिक रूप से, फ्रीजर में 2 चम्मच एक घंटे या उससे अधिक के लिए डाल दें।
  • इमेज का शीर्षक कम पफली आइज़ चरण 5
    2
    आंख के नीचे या मोबाइल पलक पर चम्मच के पीछे रखें। इसे अभी भी रखने के लिए हल्का दबाव डालें बहुत ज्यादा प्रेस करने की कोशिश न करें, क्योंकि यह बहुत ही नाज़ुक क्षेत्र है। प्रक्रिया को और अधिक आराम करने के लिए, एक कुर्सी पर या बिस्तर पर लेट जाओ
  • आप एक ही समय में दोनों आँखों को ताज़ा करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन एक चम्मच को एक हाथ से पकड़ना मुश्किल हो सकता है
  • छवि को कम करें पफली आइज़ चरण 6
    3
    कुछ मिनट के लिए आंखों पर चम्मच रखें। इसे पूरा करने के बाद इसे बंद कर लें या यह गर्म हो गया है। एक आँख के साथ खत्म करने के बाद, दूसरे के साथ एक ही प्रक्रिया को दोहराएँ। प्रक्रिया के दौरान त्वचा को गीला कर चम्मच से पानी में डब करने के लिए आपके पास तौलिया का हाथ होना चाहिए।
  • कोल्ड चम्मच आँखों को ढंकने के लिए सिर्फ एक अस्थायी उपाय है हमेशा उन्हें फ्रीज़र में रखें ताकि आपको ज़रूरत पड़ने पर ठंडे पैक उपलब्ध हो सकें।
  • विधि 3

    चाय बैग का उपयोग करें
    छवि को कम करें पफली आइज़ चरण 7
    1
    5 मिनट के लिए गर्म पानी के कप में 2 चाय बैग लगाइए। इसकी विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण हरी चाय आदर्श है यदि आपके पास यह नहीं है, क्लासिक काली चाय अभी भी ठीक हो जाएगी। पाउच लगाने के बाद, उन्हें गर्म पानी से हटा दें और उन्हें प्लास्टिक की थैली में रखें।
  • इमेज का शीर्षक कम पफली आइज़ चरण 8
    2
    चाय बैग को ठंडा करने की अनुमति दें फ्रिज में पाउच युक्त बैग को स्टोर करें (या फ्रीजर में, अगर आपको इसकी आवश्यकता है तो) इसे शांत करने की अनुमति दें, फिर इसे फ्रिज से हटा दें (या फ्रीजर से)
  • चाय बैग को एक सप्ताह तक फ्रिज में रखा जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक कम करें पफली आइज़ चरण 9
    3
    बंद पलकों पर ठंड चाय बैग लागू करें। आँखों के सबसे सूजन क्षेत्र पर रखें। आदेश में उन्हें स्थानांतरित करने के लिए नहीं, आपको कुर्सी पर या बिस्तर पर लेटना होगा। अपने आप को विश्राम के कुछ मिनट देने के लिए लाभ उठाएं
  • आंखों के लिए आवेदन करने से पहले चाय के बैग से अधिक पानी निचोड़ें।
  • इमेज का शीर्षक छोटा पफली आइज़ चरण 10
    4
    लगभग 15 मिनट तक अपनी आंखों पर चाय की थैलियों को छोड़ दें। उन्हें हटाने के बाद, उन्हें बट, उन्हें पुन: उपयोग न करें। तुम भी एक नम कपड़े का उपयोग करने के लिए sachets हटाने के बाद किसी भी शेष चाय अवशेषों को निकाल सकते हैं।
  • विधि 4

    बर्फ का उपयोग करें
    इमेज का शीर्षक छोटा पफली आइज़ चरण 11
    1
    एक आइस पैक तैयार करें बर्फ एक घर उपाय है जिसे कई प्रकार के सूजन या दर्द का इलाज करने के लिए जाना जाता है। आप नेत्र क्षेत्र में सूजन को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एक प्लास्टिक बैग में बर्फ रखो और इसे अच्छी तरह से बंद करें यदि आपके पास बहुत कम है, तो आप जमे हुए सब्जियों के एक बैग का उपयोग भी कर सकते हैं। मटर के एक बैग एक आइस पैक के लिए एक अच्छा विकल्प है।
    • बैग, बर्फ या जमी हुई सब्जियों को साफ कागज़ के तौलिया के साथ लपेटें या आँखों को संपीड़ित करने से पहले पोंछ लें। बर्फ पर सीधे बाधा के बिना त्वचा पर लागू न करें।
  • इमेज का शीर्षक कम करें पफली आइज़ चरण 12
    2



    बंद पलकों पर बर्फ पैक लागू करें। यदि यह काफी बड़ा है, तो आप इसे एक बार में दोनों पलकों पर रख सकते हैं अन्यथा, आपको वैकल्पिक होना होगा। आप बैठकर या खड़े हो सकते हैं जब तक आप पैक को बनाए रख सकते हैं, लेकिन आप कुर्सी पर या बिस्तर पर भी शोक कर सकते हैं ताकि प्रक्रिया को और अधिक आराम दिया जा सके।
  • इमेज का शीर्षक कम करें पफली आइज़ चरण 13
    3
    आइस पैक को लगभग 10-15 मिनट तक रखें। यदि यह आपको अत्यधिक ठंड की भावना देना शुरू कर देता है, तो इसे बंद कर दें और कुछ मिनटों के लिए एक ब्रेक ले लो। जब एक समय में एक आंख पर बर्फ लागू करते हैं, तो आपको पहले एक के साथ समाप्त होने के बाद दूसरी प्रक्रिया को दोहराना होगा।
  • विधि 5

    कॉस्मेटिक उपचार का उपयोग करें
    कम से कम पफई आइज़ चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    विरोधी पवन पैच का उपयोग करें और सूजन से लड़ने के लिए सुबह में आंखों के नीचे पैच को लागू करने के लिए सफेद में रात भर में सूजन को कम करने के लिए - या लगभग ध्यान रखें कि ये उपचार लगभग 20 मिनट तक रहता है, इसलिए आपको प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय निकालना होगा। इन उत्पादों को सुगंध या इंटरनेट पर पाया जा सकता है
    • पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें।
  • इमेज का शीर्षक कम पफली आइज़ चरण 15
    2
    क्रीम या रोलर में बैग और अंधेरे हलकों के बीच एक आँख समोच्च का उपयोग करें। बाजार में कई कॉस्मेटिक उत्पाद उपलब्ध हैं, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं - इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से तैयार आंख का एक रूप चुनें। नेत्र क्षेत्र में थोड़ी सी मात्रा में मसाज करने से थोड़ा सा परिपत्र गति होती है।
  • इमेज का शीर्षक छोटा पफली आइज़ चरण 16
    3
    बैग और काले घेरे को छिपाने के लिए छिपाने वाले का उपयोग करें छुपानेवाला इससे छुटकारा पाने में आपकी मदद नहीं करेगा, लेकिन यह आपको सौंदर्यवादी दृष्टिकोण से कम करने में मदद करेगा। अपने रंग की तुलना में एक हल्का सा छाया चुनें। आंखों के नीचे क्षेत्र में इसे कम से कम जाहिरा तौर पर सूजन को कम करने के लिए लागू करें
  • यदि आपको डर है कि सूजन एलर्जी के कारण होती है, तो इसे छुपाने के लिए छिपाने वाले का उपयोग न करें जब तक आप सौंदर्य प्रसाधनों के लिए एलर्जी होने की संभावना नहीं छोड़ देते, तब तक रुको।
  • छवि को कम करें पफली आइज़ चरण 17
    4
    हर सुबह आँखों के नीचे क्षेत्र को मालिश करें एक दैनिक मिनी मालिश करना आराम कर रहा है और यह आपकी सूजन को कम करने में भी मदद करता है। इस क्षेत्र की त्वचा बहुत नाज़ुक है, इसलिए यह हल्का दबाव डालती है। मध्यम उंगली का उपयोग करने के लिए एक कोमल, परिपत्र आंदोलन के साथ मालिश। यदि आपको लगता है कि आपकी उंगली नाजुक पर्याप्त नहीं है तो आप इस उद्देश्य के लिए एक कपास की गेंद भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • बेहतर परिणाम के लिए, आप पूरे चेहरे का इलाज कर सकते हैं या चेहरे की मालिश के लिए ब्यूटीशियन पर जा सकते हैं।
  • विधि 6

    अपनी आदतों को बदलें
    छवि को कम करें पफली आइज़ चरण 18
    1
    नमक का सेवन कम करें नमक के साथ अतिरंजित होने से शरीर को अधिक तरल पदार्थ बनाए रखने का कारण बनता है, जिससे बैग और काले घेरे पैदा हो सकते हैं। नमक की खपत कम करने के लिए प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से दूर रहें और खाने वाले खाद्य पदार्थों को नमक न करें।
  • छवि को कम करें पफली आइज़ चरण 19
    2
    आप अल्कोहल और कैफीन के लिए पानी पसंद करते हैं इष्टतम जलयोजन बनाए रखने के लिए पानी आवश्यक है: जब आप हाइड्रेटेड होते हैं, आपकी त्वचा सामान्य रूप से स्वस्थ दिखती है। शराब और कैफीन के साथ अतिरंजित होने से निर्जलीकरण हो सकता है, इसलिए आंखों की सूजन अधिक स्पष्ट हो सकती है।
  • कम से कम पफई आइज़ चरण 20 का शीर्षक चित्र
    3
    धूम्रपान न करें सिगरेट धूम्रपान न केवल आँखों के आसपास झुर्रियाँ का कारण बनता है, यह भी इस क्षेत्र में सूजन पैदा कर सकता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध त्वचा की स्थिति में सुधार के अलावा, उपाध्यक्ष को हटाने से कई अन्य स्वास्थ्य लाभ शामिल हैं
  • इमेज का शीर्षक कम करें पफली आइज़ चरण 21
    4
    एक अलग स्थिति में सो जाओ प्रवण स्थिति में सो रही सूजन खराब हो सकती है। वास्तव में, परानास साइनस को तरल पदार्थ से भरा जा सकता है, जिससे आँखें सूजने लग सकती हैं। परानास साइनस में जमा होने वाले अतिरिक्त तरल पदार्थ से बचने के लिए, एक लापरवाह स्थिति में सोने के बजाय कोशिश करें।
  • थोड़ा उठाया सिर के साथ सो रही भी आँखों के आसपास इकट्ठा करने से तरल पदार्थ को रोका जा सकता है अपने सिर के नीचे एक अतिरिक्त तकिया रखो, जब आप सोते हों तब उसे उठाया जाए
  • इमेज का शीर्षक कम पफली आइज़ चरण 22
    5
    प्रति रात 8 घंटे सो जाओ। पर्याप्त नहीं आराम सूजन के मुख्य कारणों में से एक है। हर रात, सुनिश्चित करें कि आप बैग और अंधेरे हलकों को कम करने के लिए 8 पूरा घंटे सोते हैं।
  • टिप्स

    • जैसे ही आप सुबह उठते हैं, अपने चेहरे को इतना ठंडा पानी से भर दें।
    • आँखें रगड़ें मत: यह जलन पैदा कर सकता है।
    • यदि आप अक्सर आंखों में सूजन करते हैं, तो डॉक्टर से बात करें। हो सकता है कि आप एलर्जी से पीड़ित हों या आपके पास अन्य विकार हैं जो एक विशेषज्ञ बता सकता है कि कैसे प्रबंधन करना है।

    चेतावनी

    • परकोकासी क्षेत्र में त्वचा बहुत संवेदनशील है, इसलिए इस लेख में दिखाए गए उपचार का उपयोग करते समय सावधान रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com