कैसे हिप प्रैक्टिसिंग योग को कम करने के लिए

योग का अभ्यास नियमित रूप से आप वसा, अनावश्यक वजन कम करने और अपने कूल्हों के आकार को कम करने में मदद कर सकते हैं। कुछ पदों, या आसन, कूल्हों की मांसपेशियों को आकार देने और परिभाषा के पक्ष में रखते हैं, जिससे आपको एक दुबला और अधिक टोन किया गया है। स्वस्थ भोजन और आंदोलन जैसे अन्य स्वस्थ आदतों के साथ नियमित योग अभ्यास के संयोजन से, आप अपनी कूल्हों को कम करने और योग के अन्य लाभों का आनंद उठा सकते हैं, जिसमें धीरज और मानसिक शांति भी शामिल है।

कदम

भाग 1

आसस का अभ्यास करने के लिए कूल्हों को कम करें
1
आसन के एक अच्छी तरह से संतुलित अनुक्रम की योजना बनाएं और हिप क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें। एक अच्छी तरह से संतुलित अभ्यास बनाने के लिए विभिन्न पदों का मेल करना आसान नहीं है। सभी चार प्रकार के पदों के आधार पर योग के प्रत्येक सत्र के लिए विभिन्न दृश्यों की स्थापना करें, विशेष रूप से काम करने वाले कूल्हों, जांघों और निचले हिस्से के लिए उपयुक्त उन पर ध्यान केंद्रित करें। मांसपेशियों को बल दिया जाएगा और आपकी कूल्हों को सिकुड़ना शुरू हो जाएगा।
  • आप अपने मन को साफ करने के लिए एक संक्षिप्त ध्यान या एक मंत्र के साथ अभ्यास शुरू कर सकते हैं
  • प्रत्येक योग सत्र को निम्नलिखित पैटर्न का पालन करना चाहिए: सूर्य नमस्कार, खड़े पदों, व्युत्क्रम, पीठ और आगे वाली स्थिति और समापन स्थिति
  • 2
    आपकी कमर को कम करने में मदद करने के लिए कुछ आसन शामिल करें चिंता मत करो, अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए आपको सभी मौजूदा योग पदों को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है। अलग लेकिन विशिष्ट आसन के संयोजन से, आप उद्घाटन और कूल्हों की कमी दोनों के पक्ष में सक्षम होंगे, फिर आप अपना वजन कम करना शुरू कर देंगे क्योंकि आपकी मांसपेशियों को मजबूत हो जाता है और आपका शरीर धीरे-धीरे नए दिनचर्या के साथ अनुकूल होगा।
  • सरल आसन प्रदर्शन करके प्रारंभ करें और, जब आप उन्हें कठिनाई के बिना करने में सक्षम होते हैं, धीरे-धीरे अपने आप को और अधिक कठिन स्थितिों से चुनौती देते हैं।
  • निम्न क्रम का सम्मान करने वाले प्रत्येक प्रकार के कुछ आसन डालें: खड़े पदों, व्युत्क्रम, पिछड़े और आगे झुकने की स्थिति। पीछे और आगे झुकने वाले पदों के बीच, यदि आप चाहें तो अपनी रीढ़ को राहत देने के लिए आप कुछ जुड़ने को सम्मिलित कर सकते हैं।
  • मुद्रा उस स्थान को बदलने के लिए जिस जगह पर आप रहते हैं। कुछ सत्रों में, यह एक-दूसरे से जल्दी से गुजरता है, परन्तु दूसरी बार आप लगभग 8-10 श्वास के लिए हर स्थिति को पकड़ते हैं। आपकी मांसपेशियों को अधिक प्रयास के अधीन किया जाएगा
  • 3
    अपनी मांसपेशियों को मैं के साथ गर्म सूरज में शुभकामनाएं. कूल्हों को कम करने का लक्ष्य रखा दृश्यों शुरू करने से पहले यह कुछ सूरज अभिवादन, संस्कृत सूर्य नमस्कार, जोड़ों चिकना और कमर की मांसपेशियों को काम करने के लिए शुरू करने के लिए प्रदर्शन से शरीर गर्म करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • सूरज में बधाई के तीन रूप हैं ठीक से शरीर गर्म करने के लिए, सूर्य नमस्कार ए, बी और सी इन दृश्यों में से प्रत्येक को जगाने और मांसपेशियों को तैयार करने के लिए योगदान देता है की 2 या 3 राउंड चलाने सुनिश्चित करना है कि आप और अधिक लचीला, अधिक सुरक्षित रूप से अभ्यास करने में सक्षम हो जाएगा और यह भी कम करने के लिए शुरू कर पूरे शरीर की अनावश्यक वसा
  • सूर्य नमस्कार बी अपने कूल्हों को कम करने के इच्छुक लोगों के लिए एक प्रभावी विकल्प है, क्योंकि यह एक असली प्रयास के लिए श्रोणि की मांसपेशियों के अधीन, कुर्सी की स्थिति (uttkatasana) को शामिल करता है।
  • एक आसन और दूसरे के बीच सूर्य को नमस्कार करने की कोशिश करें ताकि आपकी मांसपेशियों का परीक्षण किया जा सके और अधिक धीरज हो सके।
  • 4
    यह कूल्हों के लिए विशिष्ट विभिन्न आसनों को जोड़ती है, जिससे उन्हें मजबूत करने और उनके उद्घाटन की सुविधा मिल सके। मांसपेशियों को विकसित करने, वजन कम करने और प्रभावी दैनिक अभ्यास स्थापित करने के लिए, सभी मौजूदा योग पदों को करने में सक्षम होना जरूरी नहीं है यह अभ्यास में कुछ आसन को मजबूत करता है और श्रोणि को खोलने के लिए और कूल्हे की मांसपेशियों को प्रभावी ढंग से काम करने और उनके आकार को कम करने के लिए उन्हें सही ढंग से निष्पादित करना सीखता है।
  • सरल आसन प्रदर्शन करके शुरू करना महत्वपूर्ण है और धीरे-धीरे अपने आप को सबसे मुश्किल स्थितियों से चुनौती देते हैं, जब आप कठिनाई के बिना बुनियादी स्थितियों को पूरा करने में सक्षम होते हैं।
  • 5
    कुछ खड़े पदों का प्रदर्शन सूर्य में बधाई देने के साथ शरीर को गर्म करने के बाद, एक या दो खड़े पदों को पूरा करें योद्धा के पदों की श्रृंखला की पहाड़ी की स्थिति से, ये आसन आपको काठ के क्षेत्र में ताकत, लचीलापन और धीरज विकसित करने की अनुमति देते हैं, श्रोणि और जांघों।
  • आपके प्रत्येक दृश्य को तडसाना से शुरू करना चाहिए, पर्वत की स्थिति।
  • पैर में अन्य स्थानों पर जोड़े, के रूप में Vrksasana (शाफ्ट स्थिति), uttkatasana (कुर्सी की स्थिति) और उत्थान pristhasana (छिपकली स्थिति) लचीलापन और कूल्हों के खुलेपन में सुधार होगा।
  • वीरभद्र सिंह I, II, और III के नाम से जानी जाने वाली योद्धाओं की श्रृंखला और बंदर या कम लंघ की स्थिति आपको पैरों, नितंबों और श्रोणि की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करती है।
  • जैसे-जैसे आप प्रगति करते हैं, आप अन्य स्थायी पदों को अभ्यास में शामिल कर सकते हैं, जैसे यूटिटा त्रिकोणासन (विस्तारित त्रिकोण स्थिति), कूल्हों को मजबूत करने और खोलने के लिए एकदम सही।
  • 6
    व्युत्क्रम करें कुछ व्युत्पन्न विशेष रूप से कठिन हो सकते हैं, लेकिन वे किसी के लिए आदर्श हैं जो अपनी कूल्हों को कम करना चाहते हैं। हाथों पर ऊपरी भाग से सिर पर, इनमें से प्रत्येक आसन काठ का क्षेत्र, नितंबों और पैरों के साथ-साथ रक्त परिसंचरण को संतुलित करने और तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने के लिए जुड़ा होता है।
  • अगर आप गिरने और अपने आप को चोट पहुँचाने से डरते हैं, तो सहायता के लिए एक विशेषज्ञ शिक्षक से पूछिए। आपका शिक्षक आपको स्थिति में सही ढंग से प्राप्त करने में मदद करेगा और आपको बताएगा कि चोट से कैसे बचें।
  • जब तक आपका शरीर स्वयं का समर्थन करने के लिए जरूरी ताकत का विकास नहीं करता है, तब तक आप एक दीवार के समर्थन से मुक्काम (अपने हाथों पर ऊर्ध्वाधर आराम) कर सकते हैं।
  • जैसा कि आपके अभ्यास में सुधार होता है, धीरे-धीरे सैलम्बा शिरसासन (सिर पर स्थिति) और पिनचा मेरूसाना (मोर पंख की स्थिति) जैसे कुछ हिस्सों में संतुलन की स्थिति में स्थानांतरित हो जाते हैं।
  • एक हॉप के साथ कोई व्युत्क्रम दर्ज न करें अत्यधिक गति के कारण आपको चोट लग सकती है
  • 7
    पिछड़े झुकने वाले पदों का अभ्यास करें व्युत्क्रमों के साथ-साथ, पिछली बारिंग की स्थिति किसी भी योग अभ्यास का सबसे गहन भाग है। कोबरा की कगार से या पहिया की स्थिति से, आसन को वापस करने से कूल्हे के क्षेत्र की मांसपेशियों को मजबूत करने और आराम करने में सहायता मिलती है।
  • धनुरासन (चाप स्थिति) और urdhva धनुरासन (पहिया) पद के लिए तैयार करने के लिए, पहले, सबसे सरल बकसुआ पदों को लागू करने की कोशिश Salabhasana (Locust की स्थिति), भुजंगासन (कोबरा स्थिति) या सेतु बंधा Sarvangasana (के रूप में पुल की स्थिति)
  • 8
    एक मोड़ के साथ बकसुआ का प्रति-संतुलन पिछले पदों पर प्रदर्शन करने के बाद, अगर आपको लगता है कि आपकी पीठ को कुछ राहत की ज़रूरत है, तो इसे फैलाने के लिए मोड़ और इसे एक तटस्थ अवस्था में वापस लाएं। मरोड़ की स्थिति कूल्हे की मांसपेशियों को अधिक लचीला बनाने में मदद करती है
  • अर्धा मात्सेन्द्रसाना (मछली के स्वामी का आधा हिस्सा) और परिवार त्रिकासन (घुमाए गए त्रिभुज की स्थिति) उत्कृष्ट उत्कर्ष हैं जो कूल्हों के उद्घाटन के पक्ष में हैं।
  • 9
    कुछ आगे बकसुआ स्थिति जोड़ें फॉरवर्ड बकेल आसन हमेशा सत्र के अंत में किया जाता है क्योंकि वे मन और तंत्रिकाओं के विश्राम को बढ़ावा देते हैं। कबूतर की स्थिति से स्टार की ओर से, अग्रेषित की गई बकसुखी आसन फैलती है और कूल्हों की मांसपेशियों को मजबूत करती है, उन्हें समापन और विश्राम के लिए तैयार करती है
  • पाश्मितोथनाना (आगे झुकने बैठे), जानु श्रीसासन (घुटने की ओर सिर की स्थिति), गोमुसासन (गाय की थूथन की स्थिति) या तारसाना (स्टार की स्थिति) को आज़माएं। ये आसन कूल्हों की मांसपेशियों के विस्तार और मजबूत बनाने को प्रोत्साहित करती हैं लगभग 8-10 श्वास के लिए किसी भी स्थिति में रहें।
  • 10
    समापन स्थिति के साथ अभ्यास को पूरा करें समापन पदों अभ्यास के सक्रिय भाग को समाप्त। मोमबत्ति की स्थिति से लाश की स्थिति से, ये आसन आपको मन को शांत करने और शरीर को आराम देने में मदद करते हैं।
  • समापन पदों का एक प्रभावी अनुक्रम सल्म्बा सर्वसंगसना (मोमबत्ती की स्थिति) से बना है, इसके तुरंत बाद मत्स्यसन (मछली की स्थिति) द्वारा पीछा किया जाता है। ये आसन कोर और कूल्हों की मांसपेशियों को संलग्न करते हैं
  • यदि आप सलमान सर्वसंगन नहीं कर सकते, तो सरलतम विपरिता करानी की कोशिश करें (दीवार पर पैर की स्थिति)।
  • इमेज का शीर्षक है जो हूप्स द्वारा ह्यूप्स चरण 11
    11



    अभ्यास शव की स्थिति के साथ समाप्त होता है। आपने अभ्यास के सक्रिय भाग को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और इसलिए आराम करने का समय है। सवसाणा (लाश की स्थिति) प्रदर्शन करके और अभ्यास के लाभों का आनंद उठाकर अपना योग सत्र समाप्त करें।
  • भाग 2

    हिप को कम करने के लिए प्रैक्टिस को तीव्र करना
    इमेज शीर्षक से कम हिप का शीर्षक योग 12
    1
    Vinyasa के साथ विभिन्न पदों से कनेक्ट करें Vinyasa योग का एक रूप है कि आप एक स्थान से एक गतिशील दूसरे स्थानांतरित करने के लिए अनुमति देता है, इस प्रकार वजन घटाने और कूल्हों की कमी को प्रोत्साहित यह सिर्फ पदों को बनाए रखने और अधिक लाभ प्रदान करने की तुलना में अधिक जटिल अभ्यास है, वास्तव में यह अधिक से अधिक मांसपेशियों को सुदृढ़ करने और लंबा करने के पक्ष में है।
    • संस्कृत में चतुरंगा दंडसाना में, जमीन पर छड़ी की स्थिति को प्रदर्शित करते हुए जब तक आप कालीन तक पहुंच नहीं लेते हैं, आसना से शुरू करो और शरीर को कम करें। कोहनी को 90 डिग्री तक आना चाहिए और धड़ के बहुत करीब रहना चाहिए। दोनों उदर और कांटे की मांसपेशियों को अनुबंधित रखें और सुनिश्चित करें कि श्रोणि को जमीन पर गिरने के बजाय उठाया गया है। यह एक कठिन स्थिति है और इसे बहुत अधिक कठिनाई के बिना इसे ले जाने में सक्षम होने के लिए कोर की सभी मांसपेशियों को बहुत सक्रिय रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • chatturanga Dandasana से, अपने पैर की उंगलियों के बाहर खिंचाव और भूमि पर पैर की गर्दन का समर्थन करता है, तो श्रोणि और फिर सिर उठाती है और उसके सिर के ऊपर, संस्कृत urdhva फेस svanasana साथ कुत्ते के स्थान पर ले जाने के लिए अपनी बाहों सीधा। यह आसन अंतिम और बाद की स्थिति के लिए संक्रमण को आसान बना देगा, adho मुखा savasana।
    • अपने पैर की उंगलियों को स्ट्रेच करें और जमीन पर पैर की गर्दन लाने के लिए, मांसपेशियों सक्रिय अच्छी तरह से जांघों रखने के लिए और अपनी बाहों सीधा अपने श्रोणि पहले तो सिर लिफ्ट करने के लिए,। थोड़ी देर पहले अपने सिर को झुकाएं और छत को देखो।
    • सिर के साथ कुत्ते की स्थिति के साथ अंत। आप अंतिम स्थिति और अच्छी तरह से लायक बाकी तक पहुँच चुके हैं, और फिर, जबकि लिफ्ट सांस छोड़ता है और पीछे की ओर श्रोणि धक्का जब तक यह एक औंधा "वी", या Adho फेस Savasana या नीचे उसके सिर के साथ कुत्ते की स्थिति की स्थिति हो जाती है। इस स्थिति में आप अपनी श्वास और दिल की धड़कन को शांत करने में सक्षम हो सकते हैं क्योंकि आप इसे प्रत्येक साँस छोड़ने के साथ गहरा करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके हथेलियां समान रूप से चटाई के संपर्क में हैं, फर्श के खिलाफ अपनी बाहों और हाथों को धक्का दे रहे हैं। कॉक्सिक्स की छत पर मुड़ें और पेट के अनुबंध को रखें।
    • वांछित समय के लिए एक नियमित ताल के साथ प्रेरित और श्वास।
  • इमेज शीर्षक से कम हिप को योग से चरण 13
    2
    अभ्यास का समय बढ़ाएं प्रत्येक स्थिति को थोड़ी देर तक रखकर अभ्यास की अवधि बढ़ाने का प्रयास करें, कुछ और आसन जोड़कर और बिना किसी रुकावट के दूसरे स्थान पर गुजरने का प्रयास करें। जब आप अधिक कुशल बन जाते हैं, तो अपने आप को अधिक जटिल स्थिति शामिल करके चुनौती दें।
  • आम तौर पर एक योग कक्षा में 60 और 9 0 मिनट के बीच की अवधि होती है, इस डेटा को अपने दैनिक घर अभ्यास के लिए एक मापदंड के रूप में उपयोग करें या पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें।
  • 3
    अपने सत्रों को तेज करें अपनी ताकत और लचीलेपन को और अधिक विकसित करने के लिए, अधिक कैलोरी जलाने और अपने कूल्हों को कम करने के लिए, आप अपने अभ्यास की तीव्रता को बढ़ाने का फैसला कर सकते हैं इस मामले में प्रत्येक पद को एक अलग समय के लिए रखने और अधिक जटिल आसन के निष्पादन में खुद को चुनौती देने के लिए पर्याप्त होगा।
  • उदाहरण के लिए लंज़ की स्थिति थोड़ी देर तक रखने के लिए प्रयास करें।
  • अभ्यास को अधिक तीव्र बनाने के लिए आप एक आसन से संक्रमण की गति बढ़ा सकते हैं। यदि आपका लक्ष्य वसा और कैलोरी जला जाना है, तो एक स्थिति और दूसरे के बीच सूर्य या एक विनीसा को सलाद जोड़ें।
  • यदि आप चाहें, तो यह गहन और अधिक जटिल स्थितियों के साथ अभ्यास को एकीकृत करता है। उदाहरण के लिए सिर पर सामान्य ऊर्ध्वाधर के बजाय शिरसासन II करने की कोशिश करें।
  • इमेज के शीर्षक से ह्यूप्स कम करें जो कि योग चरण 15
    4
    अपने साप्ताहिक योग सत्रों की संख्या में वृद्धि अपने योग अभ्यास को गहरा करने और वसा और कैलोरी दोनों को जलाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है साप्ताहिक सत्रों की संख्या में वृद्धि आप घायल होने के बारे में चिंता किए बिना भी सप्ताह में 5-7 दिन का अभ्यास कर सकते हैं
  • योग को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करने या इसे अन्य प्रकार के व्यायाम के साथ संयोजित करने पर विचार करें ताकि इसका अधिकतर लाभ उठा सके।
  • भाग 3

    आहार और व्यायाम के साथ योग का मिश्रण
    इमेज शीर्षक से कम हिप को शीर्षक योग 16
    1
    विभिन्न प्रकार के व्यायाम का संयोजन करें अधिक प्रभावी ढंग से शरीर में वसा को कम करने में सक्षम होने के लिए, न सिर्फ साइड, विभिन्न प्रकार के योग प्रशिक्षण को संयोजित करने का प्रयास करें
    • योग के साथ मिलकर एक कार्डियो कसरत आपको वसा पिघलाने में मदद करेगी। चलने के अलावा, यह चलने, तैराकी, साइकिल चलाना और रोइंग का भी मूल्यांकन करता है।
  • इमेज शीर्षक से कम हिप्स को योग से कदम 17
    2
    यहां तक ​​कि शक्ति प्रशिक्षण आपको वसा द्रव्यमान के प्रतिशत को कम करने में मदद कर सकता है। शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास आपको मूल्यवान मांसपेशियों, अच्छे सहयोगियों को विकसित करने की अनुमति देगा, जब आप उच्च कैलोरी जलाएं, आगे बढ़कर अपने समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दें और अपने योग अभ्यास में सुधार करें।
  • किसी भी ताकत के प्रशिक्षण पर काम शुरू करने से पहले, अपने चिकित्सक और एक योग्य व्यक्तिगत ट्रेनर से सलाह लें कि आप एक अभ्यास कार्यक्रम तैयार कर सकें जो आपके कौशल और जरूरतों के लिए संभव है।
  • योग को कम करने के लिए योग पदों को बढ़ाने के लिए, पैर की दशा के रूप में अपनी शक्ति को प्रशिक्षित करने के लिए कुछ अभ्यास करने का लक्ष्य स्वयं को दे दें।
  • इमेज शीर्षक से कम हिप को योग से कदम 18
    3
    स्वस्थ फ़ीड करें और नियमित भोजन करें एक स्थिर गति से स्वस्थ, संतुलित भोजन लेने से आपको अत्यधिक वजन कम करने और कैलोरी जलाए जाने में मदद मिलेगी। खाद्य पदार्थ जिनमें मध्यम मात्रा में वसा, जटिल और पोषक तत्व समृद्ध कार्बोहाइड्रेट होते हैं, आप सामान्य रूप से स्वस्थ रखने के लिए आदर्श होते हैं।
  • शारीरिक गतिविधि के अपने स्तर पर निर्भर करते हुए, प्रति दिन लगभग 1,500-2,000 कैलोरी का आहार लें और उन खाद्य पदार्थों को पसंद करते हैं जो पोषक तत्वों में समृद्ध होते हैं।
  • चिकन, मछली और सब्जियों जैसे आपके अधिकांश भोजन में दुबला प्रोटीन डालें: वे आपकी चयापचय में तेजी लाने, अधिक कैलोरी और वसा जलाकर और अनावश्यक वजन कम करने में मदद करेंगे।
  • अनाज और साबुत अनाज का आटा चुनें। सफेद पास्ता, रोटी और चावल जैसे परिष्कृत और स्टार्च उत्पादों से बचें अपने हर भोजन में quinoa, जई और अन्य स्वस्थ अनाज शामिल करें और उन्हें ताजा सब्जियों और दुबला प्रोटीन के साथ मिलाएं।
  • इमेज शीर्षक से कम हिप, जो योग से चरण 1 9
    4
    हानिकारक खाद्य पदार्थों से बचें यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो जंक फूड से बचने की कोशिश करें और उन सभी स्वास्थ्य-हानिकारक खाद्य पदार्थों को जो वसा और कैलोरी में सामान्य रूप से ऊंचा हैं। चिप्स, प्रेट्ज़ेल, पिज्जा, हैम्बर्गर्स, केक और आइसक्रीम आपको अपना वजन कम करने या स्थिर तरल पदार्थ और सोडियम को खत्म करने में मदद नहीं करेंगे।
  • आप अपने शरीर के वजन को कम करने और अपने शरीर के कुल स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, तो बचाता है बेक्ड रोटी, कुकीज़, पिज्जा और focaccia के रूप में परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, के साथ किए गए माल, तो पूरी फीस के साथ पास्ता, सफेद चावल और अनाज की जगह।
  • टिप्स

    • योग के पदों के साथ अपने कूल्हों को कम करना आसान है जब आप एक स्वस्थ आहार और अभ्यास के अन्य रूपों के साथ अभ्यास को जोड़ते हैं।

    चेतावनी

    • किसी भी शारीरिक गतिविधि कार्यक्रम को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • योग चटाई
    • योग के लिए ब्लॉक
    • आरामदायक या स्पोर्टी कपड़े

    संबंधित wikiHows

    • कैसे योग में फैले साइड एंगल की स्थिति बनाने के लिए
    • आरोही चंद्रमा की योग स्थिति कैसे करें
    और दिखाएँ ... (50)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com