कैसे पहचानें और मस्तिष्क धोने से बचें

1 99 50 के दशक में अमरीकी पत्रकार एडवर्ड हंटर ने "मस्तिष्क धोने" शब्द का इस्तेमाल पहली बार किया था। उन्होंने कोरियाई युद्ध के दौरान चीनी जेल कैंपों में अमेरिकी सैनिकों द्वारा प्राप्त उपचार को निंदा करने के लिए इसका इस्तेमाल किया। ऐसा करने के लिए तकनीकें समय के बाद से दर्ज की गई हैं प्राचीन मिस्र के मृतकों की किताब

और भागीदारों, माता-पिता, झूठे संतों, संप्रदायों के नेता, गुप्त समाजों, क्रांतिकारियों और तानाशाहों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, जो दूसरों को उनके हाथों में रखने और उन्हें उनकी इच्छा के खिलाफ हेरफेर करने के लिए दुरुपयोग करते हैं। इन विधियों को भविष्य के हथियारों या अलौकिक शक्तियों के उपयोग की आवश्यकता नहीं है, बल्कि वे मानव मानस की समझ के आधार पर और अपने फायदे में इसका फायदा उठाने की इच्छा पर आधारित हैं। उन्हें बेहतर समझकर, आप अपने और दूसरों की रक्षा करना सीख सकते हैं

कदम

भाग 1

मस्तिष्क धोने की रणनीति को पहचानना
ब्रेन वाश लोग चरण 01 नाम की छवि
1
याद रखें: जो लोग दूसरों को दिमाग की कोशिश करते हैं वे कमजोर और कमजोर लोगों को लक्षित करते हैं। हर कोई मन को नियंत्रित करने के शिकार नहीं होता है, लेकिन कुछ विशेष प्रकार के मामलों को अपने जीवन में विशेष क्षणों पर दिमागी धोने के लिए अधिक संवेदनशील होता है। एक अच्छा मणिपुर जानता है कि क्या देखना है, और उसके लक्ष्य व्यक्ति हैं, जो एक निश्चित समय में किसी कठिनाई का सामना करते हैं या कोई बदलाव नहीं जरूरी है। यहां संभावित उम्मीदवारों में से कुछ हैं:
  • जिन लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है और उनके भविष्य के लिए डर है।
  • हाल ही में तलाकशुदा लोगों, खासकर उन लोगों के लिए जो खराब अनुभव कर चुके हैं
  • पुरानी बीमारियों से ग्रस्त लोग, खासकर अगर वे उन्हें समझ नहीं पाते हैं।
  • जिन लोगों ने किसी प्रियजन को खो दिया है, खासकर अगर यह एक गहरा रिश्ता था और आपके पास कई अन्य मित्र नहीं हैं
  • युवा लोग पहली बार घर छोड़ रहे हैं वे मुख्य रूप से धार्मिक संप्रदायों के नेताओं द्वारा लक्षित हैं।
  • लक्षित व्यक्ति और उनके विचारों के बारे में पर्याप्त जानकारी ढूँढना एक काफी आम शिकारी रणनीति है उसे बेहतर जानने के लिए उसे यह बताने की अनुमति मिलती है कि उसकी प्रतिबद्धता के साथ रहने में इस मुश्किल क्षण का सामना क्यों कर रहा है। इसके बाद, इस व्यक्ति के मूल्यों को आम तौर पर जो कुछ हो रहा है, उसकी व्याख्या को सुस्पष्ट रूप से संशोधित करने के विवरण के आधार पर लागू किया जा सकता है।
  • ब्रेनवैश पीपुल स्टेप 02 नामक छवि
    2
    उन लोगों के लिए देखें जो आप को अलग करने की कोशिश कर रहे हैं या आपके बाहरी प्रभाव से पता नहीं है। क्योंकि जो लोग व्यक्तिगत त्रासदी का अनुभव करते हैं या उनके जीवन में बड़ा बदलाव अकेले महसूस करने के लिए इच्छुक हैं, कुशल कुशलता एक अकेलापन की भावना को बढ़ाने के लिए काम करती है। यह अलगाव कई रूप ले सकता है I
  • यदि इसमें एक पंथ में शामिल युवा लोगों को शामिल किया गया है, तो उन्हें मित्रों और परिवार के साथ संपर्क होने से रोकने से कार्यान्वित किया जा सकता है
  • अगर यह एक जोड़-छल संबंध है, तो इसका मतलब है कि पीड़ित की दृष्टि खोना कभी न हो या परिवार और दोस्तों के साथ संपर्क करने की अनुमति न दें।
  • एक श्रम शिविर में कैदियों के लिए, इसका अर्थ है अन्य कैदियों से पृथक किया जा रहा है और अत्यावश्यक या स्पष्ट रूप से यातना के रूपों के अधीन किया जा रहा है।
  • छवि शीर्षक वाले ब्रेन वाश लोग चरण 03
    3
    पीड़ित आत्मसम्मान के उद्देश्य से हमले का निरीक्षण करें मस्तिष्क धोने का काम तब होता है जब अपराधी शिकार के लिए बेहतर स्थान पर होता है। इसका मतलब यह है कि लक्षित व्यक्ति को नष्ट कर दिया जाना चाहिए ताकि मैनिप्युलेटर उसकी छवि और समानता में इसे पुनर्निर्माण कर सके। शारीरिक, भावनात्मक या शारीरिक साधनों का उपयोग किसी निश्चित अवधि के लिए किया जा सकता है, जिससे कि शारीरिक और भावनात्मक रूप से लक्ष्य का पता लगाया जा सके।
  • पीड़ित को झूठ बोलने से मानसिक यातना शुरू हो सकती है, फिर शर्मनाक या धमकी देकर आगे बढ़ें। इस तरह के यातनाओं को शब्दों या इशारों के साथ किया जा सकता है, उनके व्यक्तिगत स्थान पर आक्रमण के लिए अस्वीकृति के भाव से गुजर सकता है।
  • भावनात्मक यातना स्पष्ट रूप से भौतिक से कम हिंसक नहीं हैं, और उत्तरोत्तर बढ़ सकती है। उदाहरण के लिए, वे मौखिक दुरुपयोग से शुरू कर सकते हैं, फिर उत्पीड़न, साहित्यिक चोरी और अमानवीय क्रियाओं के साथ आगे बढ़ें, जैसे कि पीड़ित को उसके फोटो लेने या यहां तक ​​कि उसे देखना भी।
  • शारीरिक यातना में भुखमरी, ठंड, नींद में अभाव, मार-पीट, विकृति आदि शामिल हैं, और उनमें से कोई भी सामाजिक स्तर पर स्वीकार्य नहीं है। शारीरिक यातना का आमतौर पर हिंसक माता-पिता और साझीदारों द्वारा उपयोग किया जाता है, बल्कि जेलों और "पुनः शिक्षा" शिविरों में भी इसका इस्तेमाल होता है
  • ब्रेनवैश पीपल स्टेप 04 नामक छवि
    4
    उन लोगों से सावधान रहें जो आपको समझाते हैं कि समूह की सदस्यता बाहरी दुनिया के लिए बेहतर है। पीड़ित के प्रतिरोध को तोड़ने के साथ-साथ, यह महत्वपूर्ण है कि मैनिपुलेटर से मिलने से पहले वह दुनिया के लिए एक अधिक आकर्षक विकल्प प्रदान कर सके। यह विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है:
  • यह आपको मस्तिष्क धोने के अन्य पीड़ितों के साथ ही संपर्क करने की अनुमति देता है यह किसी के साथियों से एक तरह का दबाव पैदा करता है जो नए माहिर को दूसरों की तरह बनना चाहता है और समूह द्वारा स्वीकार किया जाना चाहता है। इसे भौतिक संपर्क, बैठकों, कक्षाओं या अधिक कठोर साधनों जैसे ड्रेस कोड, नियंत्रित आहार या अन्य कड़े नियमों के माध्यम से मजबूत किया जा सकता है।
  • इस संदेश को विभिन्न माध्यमों से दोहराया जाता है, जैसे कि गायन करना और उसी वाक्यांशों को पढ़ना या कुछ नारे कहने पर, अक्सर शब्दों या कुंजी अभिव्यक्तियों पर बल देना।
  • नेता के भाषणों की ताल या एक निश्चित संगीतमय संगत के माध्यम से मानवीय धड़कन की लय की नकल। इस तकनीक को न तो बहुत हल्का और न ही मजबूत प्रकाश व्यवस्था और एक तापमान जो कि विश्राम को उत्तेजित करता है, के साथ बढ़ाया जा सकता है
  • पीड़ित कभी खुद को सोचने का समय नहीं देता। इसका मतलब यह कभी अकेला नहीं छोड़ सकता है या हमेशा उस विषय के विषय में एक ही सबक के साथ बौछार कर सकता है जो तार्किक समझ से परे होते हैं। उनके सवाल निराश हैं
  • एक "हम उनके खिलाफ" मानसिकता परिपक्व है, जिसके अनुसार नेता सही है और बाहर की दुनिया गलत है। लक्ष्य अंधा आज्ञाकारिता को प्राप्त करना है, जिससे कि शिकार अपने पैसे और उसकी ज़िंदगी को जोड़तोड़ में पेश करता है, अपने लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए।
  • ब्रेन वाश लोग चरण 05 का शीर्षक चित्र
    5
    याद रखें कि हेरिपुलेटर्स अक्सर शिकार को "परिवर्तित" करने के बाद पुरस्कार प्रदान करते हैं। इसे पूरी तरह से नष्ट करने और चरम आज्ञाकारिता लाने के बाद, यह "पुनः शिक्षित" हो सकता है। मस्तिष्क धोने के लक्ष्यों के आधार पर यह कदम कुछ हफ्तों या कई सालों में ले सकता है
  • किसी के जल्लादों की तरफ बढ़ने की चरम रूप को "स्टॉकहोम सिंड्रोम" अभिव्यक्ति से जाना जाता है इसका मूल? 1 9 73 में, बैंक डकैती के दौरान, दो अपराधियों ने 131 घंटे के लिए चार बंधकों का आयोजन किया था। बचाव के बाद, पीड़ितों ने अपहर्ताओं के साथ खुद को पहचाने जाने के बाद, उनमें से एक के साथ जुड़ी हुई और एक अन्य ने अपने कानूनी खर्च का भुगतान करने के लिए एक वित्तीय निधि बनाई। 1 9 74 में सिम्बियन लिबरेशन आर्मी द्वारा अपहरण किये गये पैटी हर्स्ट को स्टॉकहोम सिंड्रोम का दूसरा शिकार माना जाता है।
  • ब्रेन वाश लोग चरण 06 नाम की छवि
    6
    पीड़ित के मस्तिष्क में विचारों के नए पैरामीटर को पहचानने की आवश्यकता है "फिर से शिक्षा" का एक अच्छा हिस्सा उस कुछ ऑपरेटिंग कंडीशनिंग तकनीकों के माध्यम से किया जाता है जो इसे नष्ट करने की कोशिश करते हुए पीड़ित को पुरस्कृत और सजा देता था। सकारात्मक अनुभवों का अब उन्हें इनाम करने के लिए उपयोग किया जाता है, क्योंकि उन्हें लगता है कि मैनिपुएटर की इच्छा होती है - नकारात्मक अनुभव असहमति के अंतिम निशान को दंडित करने के लिए करते हैं।
  • शिकार को इनाम देने का एक तरीका है? उसे एक नया नाम दो। यह आम तौर पर सात से जुड़ा होता है, लेकिन सिम्बियन लिबरेशन आर्मी ने भी जब उन्होंने "तानिया" नाम से पैटी हर्स्ट का नाम बदल दिया था
  • ब्रेनवैश पीपुल स्टेप 07 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रक्रिया यहाँ समाप्त नहीं होती है यद्यपि एक दिमाग धोखा देना प्रभावी और सटीक रहा है, अधिकांश संयोजक इसे विषयों पर प्रयोग किए जाने वाले नियंत्रण की गहराई को जांचना आवश्यक मानते हैं। यह निष्पादक के लक्ष्य के आधार पर, अलग-अलग तरीकों से सत्यापित किया जा सकता है। परिणाम यह निर्धारित करते हैं कि क्या करने की जरूरत है ताकि पीड़ित इस स्थिति में बना रहे।
  • उत्थानकारी धन एक अन्य तरीके से इस्तेमाल किया गया है - यह मनीिप्युलेटर को समृद्ध करने में काम करता है। संवेदनशील गुलाब मार्क्स ने उसे धोखा देने के लिए लेखक जूड डेवरॉक्स पर अपना नियंत्रण लगाया: उसने कैरियर और संपत्ति में 17 मिलियन अमरीकी डालर का एक अच्छा कर दिया, अपने करियर को बर्बाद कर दिया।
  • गुंडेदार के साथ या उसके लिए आपराधिक कृत्यों का अनुकरण करना। एक उदाहरण था पैटी हर्स्ट, जो सिम्बियन लिबरेशन आर्मी के साथ लूटने के लिए लूटता था।
  • भाग 2

    एक शिकार को पहचानें


    ब्रेनवैश पीपुल स्टेप 08 शीर्षक वाली छवि
    1
    देखें कि यदि संभावित पीड़ित को कट्टरपंथ और नशे की लत की विशेषता है। एक व्यक्ति जिसे ब्रेनवॉश किया गया है वह समूह द्वारा अभिभूत होने का विचार दे सकता है और / या नेता के साथ असली जुनून होने का विचार कर सकता है। उसी समय, ऐसा लगता है कि समूह या उसके नेता की मदद के बिना समस्याओं को हल नहीं किया जा सकता है
  • ब्रेनवैश पीपुल स्टेप 09 नामक छवि
    2
    देखो अगर आप सब कुछ करने के लिए सहमति देते हैं नियमों के साथ पूर्ण अनुपालन के कारण किसी पीड़ित को निश्चित रूप से किसी भी समूह या नेता के साथ सहमत होगा, चाहे कठिनाइयों या परिणामों की परवाह किए बिना। इससे उसे उन लोगों से भी धकेल दिया जा सकता है जो मैनिपुलेटर में समान रुचि साझा नहीं करते हैं।
  • ब्रेन वाश लोग चरण 10 नाम की छवि
    3
    देखें कि क्या यह वास्तविकता से एक निश्चित टुकड़ी दिखाती है जिन लोगों को मस्तिष्क भंग किया जाता है वे निराश, आरक्षित और व्यक्तित्व के बिना होते हैं जो इस प्रक्रिया के अधीन होने से पहले उन्हें प्रतिष्ठित करते हैं। यह एक संप्रदाय के पीडि़तों में विशेष रूप से स्पष्ट है या जो एक जोड़-तोड़ रिश्ते रहते हैं।
  • कुछ पीड़ितों ने अपने गुस्से को अंतर्निहित किया। इससे निराशा और विभिन्न बीमारियों का कारण बन सकता है, कुछ मामलों में आत्महत्याएं पैदा होती हैं। दूसरों को उस व्यक्ति पर गुस्सा लगा सकता है जो समस्या के कारण समझता है, अक्सर मौखिक या शारीरिक टकराव के माध्यम से।
  • भाग 3

    मस्तिष्क धोने को परिभाषित करना
    ब्रेनवैश पीपल चरण 11 नामक छवि
    1
    विषय को पता होना चाहिए कि उसके मस्तिष्क को धोया गया है। इस समझ में अक्सर इनकार और संकट के साथ होता है, क्योंकि यह सवाल उठाता है कि उसने एक महत्वपूर्ण भावना के प्रति अधिक अभ्यास किए बिना क्या अभ्यास किया है। धीरे-धीरे, इस व्यक्ति को वहन करने वाले तरीकों के बारे में अधिक जागरूकता हासिल करनी चाहिए जिनके अधीन उसे किया गया है।
  • ब्रेनवैश पीपुल स्टेप 12 नामक छवि
    2
    उन विचारों को प्रकट करें जो दिमागी धोखा देने वाले के विपरीत हैं। यह एक से अधिक विकल्प का सामना करने में रखो, एक साथ बहुत से संभावनाओं के साथ यह अधिक भार के बिना: आप देखेंगे ऊपर से है कि यह एक नया, व्यापक परिप्रेक्ष्य हासिल करेगी जिनमें से विश्वासों जोड़तोड़ से उसके दिमाग में प्रत्यारोपित को चुनौती देगा।
  • इनमें से कुछ परस्पर विरोधी विचारों में हेरफेर के निशान मौजूद थे। ऐसे मामलों में, संभवतः उन्हें सबसे अधिक निष्पक्ष तरीके से पेश करने का प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध होना उपयोगी है।
  • इस प्रदर्शन का एक मजबूत रूप यह है कि वह विषय को मंच पर डालकर अनुभव को पुन: प्राप्त करने के लिए उपकृत करना है। इस मामले में, हालांकि, आपको उसे दिमागी धोने पर प्रतिक्रिया देने के लिए विकल्प देना चाहिए। इस प्रकार की चिकित्सा में एक अनुभवी मनोविज्ञान मनोचिकित्सक की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक वाले ब्रेन वाश लोग चरण 13
    3
    यह इस विषय को प्रोत्साहित करता है कि वह ली गई नई जानकारी के आधार पर अपने स्वयं के फैसले करे। सबसे पहले, आप ऐसा करने के बारे में चिंतित महसूस कर सकते हैं, या आप शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपने अभी या गलत तरीके से गलत चुनाव किए हैं हालांकि, अभ्यास के साथ, यह तनाव गायब हो जाएगा।
  • टिप्स

    • किसी की मदद के बिना दिमागी धोने के प्रभावों से हीलिंग संभव है 1961 में, मनोचिकित्सक रॉबर्ट जे Lifton और एडगर शीइन मनोवैज्ञानिक एक अध्ययन से पता चला है कि चीनी डिमाग तकनीक से अवगत कराया युद्धबंदियों की कुछ साम्यवाद में परिवर्तित किया गया था, और जो लोग रहने के बाद इन विचारों को छोड़ दिया था मुक्त कर दिया।

    चेतावनी

    • जबकि सम्मोहन तकनीकों का इस्तेमाल किसी को ब्रेनवॉश करने के लिए किया जा सकता है, सम्मोहित करना मस्तिष्क को धोने के साथ समानार्थक नहीं है इस अंतिम मामले में, इनाम और सतही सजा का एक शिकार पीड़ितों पर असर डालने के लिए प्रयोग किया जाता है, और उद्देश्य हमेशा उन लोगों के प्रतिरोध को चकनाचूर करना होता है जिनके लिए उसे मार दिया जाता है। सम्मोहन आम तौर पर किसी को आराम से शुरू होता है और मानस के गहरे हिस्सों तक पहुंच की आवश्यकता होती है - आम तौर पर यह पुरस्कार या दंड प्रदान नहीं करता है। काम में शामिल होने के बावजूद, सम्मोहन अक्सर किसी विषय में दिमागी धोने की तुलना में तेजी से काम करता है।
    • 1 9 80 के दशक में, कुछ विशेषज्ञ, जिसे "डिप्रोग्राममैटर्स" कहा जाता था, अक्सर माता-पिता द्वारा बुलाया जाता था क्योंकि वे अपने बच्चों को उन संप्रदायों से जबरन हटा देते थे जो उन्हें शामिल थे। हालांकि, इनमें से बहुत से पेशेवरों ने मस्तिष्क को धोने की तरह की तकनीकों का इस्तेमाल किया, ताकि "उद्धारित" विषयों को एक काउंटर-इंडोच्रिनेशन के अधीन किया जा सके। किसी भी मामले में, कई तरीकों में इन विधियों को अप्रभावी पाया गया है, चूंकि दिमागी धोने को लगातार मजबूत किया जाना चाहिए - लड़कों को "इलाज" करने के लिए अपहरण करना, वे खुद अपराधी बन गए हैं
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com