उपकरण के साथ आपका दाँत धो कैसे करें

ऑर्थोडैंटिक उपकरणों को उन्हें संरेखित करने और उन्हें सीधा करने के लिए दांतों पर लागू किया जाता है। वे ऐसे उपकरण होते हैं जो दांतों की स्थिति को ठीक करते हैं, मुस्कुराहट के रूप में सुधार करते हैं, मुंह को स्वस्थ रखने के लिए और उच्चारण को परिपूर्ण करते हैं, इसलिए उन्हें हमेशा पहनने के लायक है। हालांकि, यदि आप सही सफाई तकनीकों का पालन नहीं करते हैं, तो क्षय, गम संक्रमण और आपके दांतों पर स्पॉट विकसित हो सकते हैं। उपकरण पर एकत्रित होने वाले फलक और भोजन को लगातार हटा दिया जाना चाहिए। यदि आप कोई उपकरण पहनते हैं, तो यह लेख आपको इसकी देखभाल करने और स्वस्थ मुंह रखने के लिए सही तरीके बताएगा।

कदम

भाग 1

दांत ब्रश
छवि 1 शीर्षक पर ब्रश आपका दाग ब्रेसिज़ के साथ शीर्षक
1
टूथब्रश चुनें हालांकि एक सामान्य टूथब्रश भी उपयुक्त है, आपको एक बिजली या अल्ट्रासाउंड खरीदने पर विचार करना चाहिए, विशेष रूप से किसी उपकरण के परिधान को साफ करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये उपकरण बेहतर स्वच्छता की गारंटी देते हैं और समय की बचत करते हैं।
  • एंग्लिड सिर और टूथब्रश के साथ एक ब्रश चुनें जो उपकरण के विभिन्न तत्वों के बीच दाँत तक पहुंच सकते हैं। उदाहरण के लिए, निर्माता ऑरल-बी बदले जाने वाले त्रिकोणीय सिर के साथ ब्रश की सफाई का एक बहुत प्रभावी प्रणाली प्रदान करता है।
  • यदि आपने बिजली या अल्ट्रासोनिक टूथब्रश का उपयोग करने का निर्णय लिया है, तो पता है कि यह बहुत मुश्किल है "पैंतरेबाज़ी" मुंह में सिर जब आप उपकरण पहनते हैं। इसके अलावा, बाक़ी तेजी से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, क्योंकि वे तारों और कोष्ठक के बीच में फंस जाते हैं।
  • यदि आपने सामान्य टूथब्रश का विकल्प चुना है, तो ब्रिकेट्स को ब्रैकेट के बीच ध्यान से साफ़ करने के लिए ऊपर और नीचे झुका हुआ होना चाहिए।
  • याद रखें कि दांत अलग सतहों है: बाहरी (गाल या होंठ, के पास भीतरी (जीभ की ओर) और ताज (या संरोधक सतह कि ऊपरी दांत में नीचे की ओर का सामना करना पड़ रहा है, उन लोगों के हैं, जबकि ` निचला आर्च को तालू का सामना करना पड़ता है।) आपको प्रत्येक भाग को साफ करना है, फिर एक छोटा, लचीला टूथब्रश प्राप्त करें, जिसे आप आसानी से अपने मुंह में ले जा सकते हैं।
  • 2
    दाँत के बाहर ब्रश करें यह सामने का हिस्सा है, जो आपको मुस्कुराते हुए देखा जाता है। गेंजीवल लाइन के साथ जमा होने वाली पट्टिका को हटाने के लिए मत भूलना
  • निचले दांतों की बाहरी सतह से प्रारंभ करें एक दूसरे के संपर्क में मेहराब लाओ, ब्रश को धीरे-धीरे सभी दांतों पर आगे बढ़ें। थूक, यदि आवश्यक हो
  • अब ऊपरी दांतों के बाहरी भाग को साफ करें हमेशा मेहराब को बंद रखें और कोमल परिपत्र आंदोलनों के साथ ऊपरी दाँत ब्रश करें। किसी भी दाँत को मत भूलना
  • यदि आप सामान्य टूथब्रश का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसे गम की रेखा और ऊपर की तरफ झुका जाना होगा। इस तरह से आप भोजन के कणों को अलग कर सकते हैं जो उपकरण के ऊपर और नीचे जमा हुए हैं।
  • कोष्ठक को ब्रश करने के लिए परिपत्र आंदोलन करें। उनमें से प्रत्येक के लिए 25-30 सेकंड के लिए समर्पित करें। आप इन वस्तुओं के शीर्ष को साफ करने के लिए एक पाइप क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश कोष्ठक के पास एक छोटा छेद होता है (देखना बहुत मुश्किल है), इसलिए हर एक के अंदर ब्रश को स्थानांतरित करें।
  • 3
    दांतों की अंदर की सतह ब्रश करें टूथब्रश आगे और पीछे आगे बढ़ें, ऊपर और नीचे, और फिर दोनों मेहराब के अंदर को साफ करने के लिए परिपत्र आंदोलन करें। जब आप उपकरण पहनते हैं, तो आपको दाँत के अंदर ब्रश करने में कठिनाई नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इस सतह पर आमतौर पर कोई ब्रैकेट नहीं होते हैं।
  • 4
    चबाने की सतह को साफ करें टूथब्रश को मुड़ें जिससे कि यह अंतराल अंतरिक्ष के लिए लंबवत हो। पीछे की ओर रगड़ना, साथ ही परिपत्र आंदोलनों के साथ। इस तरह आप पक्की और खाद्य मलबे को छिपाने वाले किसी भी कठोर तक पहुंचने वाले कवच को साफ कर सकते हैं।
  • 5
    मुंह के अन्य क्षेत्रों पर फोकस करें मानव मुंह रोगाणुओं और पट्टियों से भरा होता है, जो मस्तिष्कशोथ जैसे सूजन को खिलाती है - इस कारण से आपको मसूड़ों, जीभ और गालों के अंदर की उपेक्षा नहीं करना चाहिए। इससे पहले कि आप इन क्षेत्रों को ब्रश करें, सिंक में थूकिए, आपको इसकी आवश्यकता महसूस होती है।
  • टूथब्रश लें और इसे बहुत धीरे से निचले और ऊपरी मसूड़ों पर ले जाएं।
  • इस ऑपरेशन के अंत में, उपकरण को 180 डिग्री से चालू करें और गाल के अंदर की प्रक्रिया को दोहराएं। यह क्षेत्र ब्रश करने के लिए कठिन है, ताकि आप दूसरे हाथ से स्वयं को सहायता कर सकें- अंत में यह सिंक में निकलता है
  • ब्रश को नीचे की ओर मुड़ें, मसूड़ों और नरम ऊतक को ब्रश करें, जिस पर जीभ पर टिकी हुई है - जीभ के नीचे साफ और फिर तालू।
  • अंत में, अपनी जीभ निकालें और इसे ब्रश करें। अपने मुंह से उछाल याद रखें, अन्यथा आप गैगिंग करेंगे मुंह और टूथब्रश दोनों को थूक और कुल्ला
  • छवि शीर्षक में ब्रश आपका दाग ब्रेसिज़ के साथ चरण 6
    6
    अपने दांतों की जांच करें देखें कि क्या वे साफ हैं- अगर आप फलक या भोजन के किसी भी निशान को नोट करते हैं, तो फिर से धोया टूथब्रश को लो और किसी भी अवशेष को हटा दें। यदि आपको लगता है कि आपके दांतों के बीच कुछ बचा है, तो उस क्षेत्र को ब्रश करें (जिस तरह से आप पसंद करते हैं) जो आप भूल गए हैं उससे छुटकारा पाने के लिए।
  • भाग 2

    डेंटल फ्लॉस का उपयोग करें और मुंह को कुल्ला
    1
    अपने मुंह को कुल्ला अपने दांतों को ब्रश करने से पहले, जल्दी कुल्ला करने के लिए पानी की घूंट लेने के लायक है। अंत में, बाहर थूकना और ऑपरेशन दोहराएं - इस तरह आप कुछ खाद्य कणों को खत्म करते हैं। टूथब्रश का उपयोग करने के बाद आपको पानी से फिर से कुल्ला करना होगा।
    • जब आप उपकरण के छडों को बदलते हैं, तो आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले दर्द को गर्म पानी से राहत मिली जा सकता है, जिससे टूथब्रश की लपटें भी नरम होती हैं।
  • 2
    डेंटल फ्लॉस गुजरती हैं। उपकरण की उपस्थिति के कारण यह ऑपरेशन बहुत जटिल लग सकता है। इस कारण से, आपको डंडे को थ्रेड-टेनिंगिंग फोर्क या वॉटर-जेट के साथ विचार करना चाहिए। इन दांतों की सफाई उपकरण परंपरागत धागे की तुलना में बहुत तेज और आसान हैं, और आप उन्हें सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं।
  • दंत फ्लॉस का एक लंबा हिस्सा लें, अपनी उंगलियों के चारों ओर लपेटें और एक दाँत और दूसरे के बीच प्रत्येक दरार में स्लाइड करें। प्रत्येक दाँत के चारों ओर एक सीधी रेखा में फिसलने के बजाय, धागा को दोहराएं: इस तरह आप दांत के आधार पर पट्टिका को हटा सकते हैं।
  • यदि आप छंटनी छड़ का उपयोग कर रहे हैं, तो उनके नीचे या एक डबल धातु केबल के नीचे सोना पर्ची लगभग असंभव हो सकता है इस कारण से, ऊपर बताए गए अनुसार धागा को इंटरडैटल स्पेस में धकेलने तक सीमित किया गया है। आप परिष्करण के संबंधों की जरूरत नहीं है, तो यह, तार के नीचे सोता पारित करने के लिए सलाह दी जाती है क्योंकि यह सबसे सुरक्षित तरीका अपने दांत साफ और मसूड़े की सूजन को रोकने के लिए है।
  • पानी के जेट का उपयोग करने पर विचार करें, एक बिजली का उपकरण जो पानी के एक जेट का उत्सर्जन करता है और जो एक ओर्थोडोंटिक उपकरण पहनने के लिए बहुत प्रभावी होता है इसका कार्य तार के समान है और टूटेब्रश तक पहुंचने में नाकाम होने वाली दरारों से फलक और अवशेषों को समाप्त कर देता है।



  • 3
    एक माउथवॉश का उपयोग करें डेंटल फ्लॉस का उपयोग करने के बाद, मुंह में एक मुंह को मुंह में डालें (या पैकेज पर संकेतित राशि) के मुंह में और मुंह को कम से कम 30 सेकंड तक कुल्ला। जिंजिवाल सूजन से छुटकारा पाने के लिए एक विशिष्ट उत्पाद चुनें।
  • फ्लोराइड माउथवैश केवल प्रभावी हैं वास्तव में, वे ऐसे क्षेत्रों को साफ कर सकते हैं जो टूथब्रश तक पहुंचने और क्षय से दांतों की रक्षा नहीं कर सकते।
  • मुंह से बाहर निकलना और गर्म पानी के साथ जल्दी कुल्ला करना।
  • स्टेर 10 पर ब्रेसास के साथ ब्रश आपका दांत शीर्षक वाली छवि
    4
    दिन में दो बार नमक के पानी के साथ घुलनें। आपको सुबह और शाम को इस ऑपरेशन के साथ आगे बढ़ना चाहिए। यदि आपके मुँह में घाव हैं, तो नमक का पानी थोड़ा जलन पैदा कर सकता है, लेकिन यह मसूड़े की सूजन को रोक सकता है।
  • इमेज शीर्षक में ब्रश आपका दांत ब्रेसिज़ के साथ स्टेप 11
    5
    दांत धोने से पहले और बाद में टूथब्रश कुल्ला। आखिरी चीज है जो आप चाहते हैं "चारा" बैक्टीरिया और खाद्य अवशेषों के साथ जिंजिवल सूजन ब्रितों में छोड़ी गई। हमेशा बहुत गर्म पानी से ब्रश कुल्ला और खाने के टुकड़े को निकालने के लिए ब्रिकेट्स पर एक उंगली चलाएं, जो आप आखिरी बार भूल गए हो सकते हैं।
  • अधिक कीटाणुओं को मारने के लिए, हाइड्रोजन पेरोक्साइड में ब्रश को विसर्जित करें।
  • भाग 3

    अपनी खुद की मुस्कुराहट का ख्याल रखना
    स्टेरप 12 पर ब्रेसिज़ के साथ ब्रश आपका दांत शीर्षक वाली छवि
    1
    टूथब्रश को नियमित रूप से बदलें यदि आपको बाल निकालना पड़ता है तो आपको उसे हर तीन महीने या उससे अधिक बार बदलना चाहिए। जब वे भद्दे दिखाई देते हैं, तो वे ठीक से उनके दांतों को साफ करने में सक्षम नहीं हैं।
    • यदि आपके पास ब्रश है, तो आपको बार-बार ब्रश सिर को बदलने की आवश्यकता होगी। अगर ओर्थोडोंटिस्ट आपको स्पेयर पार्ट्स प्रदान नहीं करता है, तो पता है कि आप उन्हें सुपरमार्केट और फार्मेसियों में खरीद सकते हैं। यह हमेशा तुम्हारे साथ एक लाने के लायक है
  • छवि 13 शीर्षक पर ब्रश आपका दाग ब्रेसिज़ के साथ शीर्षक
    2
    ध्यान दें कि आप क्या खाते हैं अपने दांतों की रक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका उन खाद्य पदार्थों से बचने के लिए है जो उपकरण के साथ उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं।
  • सेब, टॉफ़ी, कैंडी, मकई (पननी पर कुप्पी), हार्ड प्रेट्ज़ेल, पॉपकॉर्न, सूखे फल, गाजर या बैगल्स जैसे खाद्य पदार्थों को चबाने के लिए कड़ी मेहनत या मुश्किल न खाएं।
  • बर्फ या चबाने वाली गम मत खाओ
  • शर्करा पूरी तरह से कम करें या बचें। शीतल पेय और मीठे खाद्य पदार्थ दांतों को कुचलित करते हैं और पट्टिका के गठन का कारण होता है, जो बदले में मसूड़े की सूजन पैदा करता है
  • छवि 14 शीर्षक पर ब्रश आपका दाग ब्रेसिज़ के साथ शीर्षक
    3
    संतुलित आहार का पालन करें विटामिन और खनिज आप स्वस्थ आहार से प्राप्त कर सकते हैं, फाइबर, प्रोटीन, स्वस्थ वसा और कुछ कार्बोहाइड्रेट के बने होते हैं, आप खाड़ी में गम सूजन को लड़ने और रखने की अनुमति देते हैं। एक स्वस्थ आहार आपको स्वस्थ रहने की अनुमति देता है, एक समान रूप से महत्वपूर्ण पहलू है। पौष्टिक, फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे रास्पबेरी, साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, कद्दू और नरम फल खाने की कोशिश करें।
  • स्टेज 15 पर ब्रेसिज़ के साथ ब्रश आपका दांत शीर्षक वाली छवि
    4
    हर दाल के बाद अपने दाँत ब्रश करें यह एक उपद्रव की तरह लग सकता है, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण विस्तार है! गरीब स्वच्छता (ब्रश और दंत फ्लॉस के उपयोग की कमी) या गलत सफाई तकनीक के कारण मसूड़े की सूजन 48 घंटों के भीतर विकसित करने में सक्षम है। यदि आप खाने के बाद अपने दांतों को ब्रश नहीं करते हैं, तो उपकरण को निकाल दिया जाता है, तो आप तामचीनी पर दाग के साथ मिल सकते हैं।
  • स्टेज 16 पर ब्रेसिज़ के साथ ब्रश आपका दांत शीर्षक वाली छवि
    5
    दंत चिकित्सक या ओर्थोडास्टिस्ट पर नियमित सफाई करें आपको जांच के लिए कम से कम साल में एक बार दंत चिकित्सक जाना चाहिए और शुद्ध होना चाहिए - अगर आपको अतीत में समस्याएं होती हैं, जैसे रक्तस्राव और जींगिवल सूजन, तो आपको डॉक्टर से ज्यादा बार जाना चाहिए। यदि आप कर सकते हैं, उपकरण के प्रत्येक कसने के बाद एक नियुक्ति करें यह बहुत संभावना है कि आप को जल जेट के साथ सफाई के अधीन किया जाएगा, क्योंकि दंत चिकित्सक के पास उपकरणों के चारों ओर के यंत्रों को चलने में कुछ कठिनाई हो सकती है।
  • मसूड़े की सूजन के साथ रोगियों के लिए, चिकित्सा कर्मियों के लिए एक ablator के बजाय पानी का उपयोग करने के लिए महत्वपूर्ण है। सफाई प्रक्रिया के दौरान अपने दंत चिकित्सक से इसका इस्तेमाल करने के लिए कहें।
  • टिप्स

    • सभी दाँत ब्रश करें, आप निश्चित रूप से दांत पर एक सफेद वर्ग के साथ खुद को नहीं ढूंढना चाहते हैं जो आपने नहीं धोया है!
    • यह अच्छी स्थिति में उपकरण रखने के लिए धैर्य लेता है। अपने कार्य की सराहना करते हैं और इसके बारे में ध्यान रखना सीखें। तुम्हारी मुस्कान उस पर निर्भर करती है
    • जब उपकरण खींच लिया जाता है, तो एक बच्चा टूथब्रश का उपयोग करें। यह एक छोटा सा उपकरण है, जहां तक ​​सामान्य टूथब्रश तक नहीं पहुंचने वाले क्षेत्रों तक पहुंचने में सक्षम है- इसके अलावा, यह नरम ब्रश से लैस है जो बहुत असुविधा पैदा नहीं करते।
    • एक बार उपकरण खींचा जाने के बाद नरम ब्रिकेट के साथ टूथब्रश का उपयोग करें। आपको बहुत कम दर्द का अनुभव होगा!
    • टूथपेस्ट का उपयोग करने वाले एजेंटों के साथ मत करो, अन्यथा अंधेरे क्षेत्र दांतों पर बने रहेंगे जब उपकरण हटा दिया जाता है।

    चेतावनी

    • अपने दाँत को धीरे से प्रभावी ढंग से ब्रश करें ऑर्थोडान्टिक उपकरण और धनुषाकार धातु के तारों को मजबूत लग सकता है, लेकिन वास्तव में वे नाजुक हैं।
    • अपने दांतों को ब्रश करते हुए अपने मसूड़ों को चोट मत करो! यदि आप आमतौर पर सामान्य मौखिक स्वच्छता के दौरान खून निकलते हैं, तो दंत चिकित्सक के पास जाओ क्योंकि आप मसूड़े की सूजन से पीड़ित हो सकते हैं।
    • अपने दांतों को ठीक से साफ करने और मुँह, दांत और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए दंत चिकित्सक के निर्देशों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • चीनी या अंधेरे रंगों में समृद्ध पदार्थ खाने के तुरंत बाद अपने दाँत ब्रश करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टूथब्रश
    • अलग-अलग सफाई कार्यों के साथ टूथपेस्ट
    • चिकित्सकीय मोम
    • चिकित्सकीय सोता
    • माउथवॉश
    • चिकित्सकीय पास-सुई सुई (वैकल्पिक)
    • जल जेट (वैकल्पिक)
    • नोट: इन सभी वस्तुओं को सुपरमार्केट में खरीदा जा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com