कैसे टाइफाइड बुखार से चंगा करने के लिए

टाइफाइड बुखार दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका और दक्षिण एशिया में एक बहुत ही आम संक्रामक रोग है। संसर्ग मुख्यतः गरीब पर्यावरण और निजी स्वच्छता की स्थिति के कारण होता है। वास्तव में, एक व्यक्ति जो संक्रमित मल से दूषित भोजन या पानी को खा जाता है, उसे अनुबंध करने का जोखिम होता है। यदि आपको निदान किया गया है, तो इस लेख को यह पता लगाने के लिए कि सबसे प्रभावी तरीके से कैसे लड़ें, लेकिन आप को अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए ताकि आप अपने लिए सबसे उपयुक्त उपचार लिख सकें।

कदम

विधि 1

चंगा करने के लिए प्राकृतिक उपचार का प्रयोग करें

चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाओं के साथ संयोजन में प्राकृतिक उपचार का उपयोग किया जाना चाहिए अगर एक ओर वे इस बीमारी का इलाज नहीं करेंगे, तो दूसरी ओर वे लक्षणों को कम कर सकते हैं, जैसे बुखार या मतली

टाइफाइड बुखार चरण 1 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
1
अपने आप को हाइड्रेटेड रखें इस रोग को हराने के लिए बहुत सारे द्रवों को निगलना महत्वपूर्ण है एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पी लें, लेकिन फलों के रस, नारियल का पानी और अन्य मॉइस्चराइजिंग पेय भी जोड़ें। सामान्य तौर पर, निर्जलीकरण दस्त और उच्च बुखार के कारण होता है, दो सबसे आम लक्षण
  • गंभीर मामलों में, अंतःस्राव तरल पदार्थों के प्रशासन की सिफारिश की जाती है।
  • टाइफाइड बुखार चरण 2 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    2
    स्वस्थ आहार का पालन करें और नरम खाद्य पदार्थों का सेवन करें इस रोग से पोषण संबंधी कमियों का कारण हो सकता है इसके लिए, आपको ध्यान देना होगा कि आप क्या खाते हैं और शरीर को कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन प्रदान करते हैं। पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट उपभोग करना निस्संदेह उपयोगी होगा। क्या आपको जठरांत्र संबंधी समस्याएं हैं? कई तरल पदार्थों को पेश करने और उन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए जरूरी है जो आसानी से इकट्ठा होते हैं: सूप, पटाखे, टोस्ट्स, पुडिंग और जेली
  • बहुत सारे फलों के रस, जौ, नारियल का पानी और चावल के दूध पीना
  • मछली और अंडे उपयोगी हो सकते हैं यदि आपके पास जठरांत्र संबंधी जटिलताएं नहीं हैं क्योंकि वे आपको अपने प्रोटीन भरने की अनुमति देते हैं।
  • सभी आवश्यक विटामिन पेश करने के लिए बहुत सारे फलों और सब्जियां खाएं
  • टाइफाइड बुखार चरण 3 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    3
    पानी और शहद मिलाएं यह एक सरल लेकिन प्रभावी उपाय है एक गिलास गर्म पानी में शहद जोड़ें और आप रोग के कारण पाचन समस्याओं को कम करने में सक्षम होंगे। शहद आंत्र जलन को शांत करेगा और पाचन तंत्र के ऊतकों की रक्षा करेगा।
  • एक सभी प्राकृतिक ऊर्जा पेय पाने के लिए पानी और शहद मिलाएं।
  • टाइफाइड बुखार से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    लौंग के साथ चाय पी लो यह उपाय इस रोग के लक्षणों को कम करने की अनुमति देता है। उबलते पानी से भरे हुए सॉस पैन में कुछ लौंग जोड़ें। मूल तरल का आधा उबाल हो जाने तक इसे उबाल लें। लौंग को फ़िल्टर करें और कई दिनों तक इस पेय का उपभोग करें।
  • टाइफाइड बुखार से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    विभिन्न जमीन के मसालों को मिलाएं। केसर का मिश्रण, तुलसी के एक जोड़े और काली मिर्च क्रश करें और पानी जोड़ें जब तक आप मिश्रण न मिल जाए, तब तक सब कुछ बदल दें। एक टैबलेट के आकार से अलग हिस्सों को प्राप्त करने के लिए इसे एक पिलेटबॉक्स में डालें। एक गिलास पानी के साथ एक या दो दिन लें यह एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सिडेंट और रोगाणुरोधी उपाय है, जो आपको टाइफाइड बुखार की वजह से पाचन समस्याओं से निपटने में मदद करेगा।
  • टाईफाइड बुखार चरण 6 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    6
    एंचिनसे का उपयोग करें यह फ्यूशिया फूल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और बैक्टीरिया संक्रमण से लड़ने के लिए आदर्श है। यह शरीर के ऊतकों को मजबूत करने के लिए भी महान है सूखे फूल या एचीनसिया जड़ों के एक जोड़े के आधार पर पाउडर खरीदें। एक गिलास पानी के साथ एक चम्मच मिलाएं और उबलते बिंदु तक पहुंचने के बाद 8-10 मिनट के लिए स्टोव पर मिश्रण छोड़ दें। इस पेय को 2 या 3 बार एक दिन पीना।
  • टाइफाइड बुखार से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    गाजर और काली मिर्च के साथ पानी पी लो। दस्त से लड़ने के लिए, आप 8-10 मिनट के लिए गाजर के 6-8 टुकड़े उबालें। तरल को फिल्टर करें और ग्राउंड काली मिर्च के दो या तीन पिनें जोड़ें।
  • टाइफाइड बुखार से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    कुछ अदरक और सेब का रस पी लें एक गिलास सेब के रस के साथ अदरक के रस का एक बड़ा चमचा मिलाएं। निर्जलीकरण के कारण यह संयोजन शरीर को खनिज खो देता है। शरीर से सभी जहरीले पदार्थों और कचरे को निकालकर यह किसी भी यकृत की समस्याओं के उपचार के लिए भी उपयोगी है।
  • टाइफाइड बुखार से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    सीट्रोनेला और अनानास का रस पीना सीट्रोनेला को उबालने के लिए छोड़ दें, आधे गिलास पानी के साथ लगभग 3-4 मिनट के लिए मिलाएं। इसके बाद, तरल को कमरे के तापमान पर शांत कर दें। एक अनानास कांच का रस और अच्छी तरह से स्पिन जोड़ें खो दिया ऊर्जा हासिल करने के लिए हर दिन इस पेय को पीना।
  • विधि 2

    दवाइयों का उपयोग करने के लिए चंगा
    टाइफाइड बुखार से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1



    एंटीबायोटिक ले लो अगर रोग का तुरंत निदान किया जाता है, तो सबसे आम उपचार एंटीबायोटिक है, जो एक या दो सप्ताह तक चलेगा। बैक्टीरिया के कुछ उपभेदों के कारण यह कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति प्रतिरोधी बन गए हैं। इसलिए, आपके लिए सही देखभाल के लिए सावधानीपूर्वक प्रयोगशाला परीक्षण किया जाना चाहिए।
    • आम तौर पर निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं में निम्नलिखित शामिल हैं: सीप्रोफ्लॉक्सासिन (रोजाना 15 मिलीग्राम / किग्रा, प्रति दिन लेने के लिए), एम्पीसिलीन या एमोक्सिसिलिन (प्रति दिन 100 मिलीग्राम / किलोग्राम लिया जा सकता है)
    • वे cefotaxime (80 मिलीग्राम / किलोग्राम, हर दिन) या सीफ़्टफ्राएक्सोन (60 मिलीग्राम / किलो प्रति दिन) लिख सकते हैं इस मामले में, उपचार 10-14 दिनों तक खत्म हो जाएगा।
  • टाइफाइड बुखार से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    अस्पताल जाओ गंभीर मामलों में, लक्षण काफी मजबूत हो सकते हैं, उदाहरण के लिए पेट में सूख जाता है, आप तीव्र दस्त से पीड़ित होते हैं या उल्टी लगातार होती है ऐसी स्थिति में तत्काल अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता होती है। इंजेक्शन द्वारा आपको एक ही एंटीबायोटिक दवाइयां दी जाएंगी।
  • आवश्यक तरल पदार्थ और पोषक तत्व भी नसों में दिए जाएंगे।
  • टाइफाइड बुखार चरण 12 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    3
    पत्र को चिकित्सा नुस्खा का पालन करके अपनी दवाएं लें जबकि कुछ दिनों के भीतर लक्षण कम हो सकते हैं, एंटीबायोटिक उपचार को पूरा करना महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है। जब तक आपको चाहिए तब तक निर्धारित दवाएं नहीं लेते हुए, आप गंभीर रूप से बीमार होने का जोखिम उठा रहे हैं। एक बार इलाज समाप्त हो जाने के बाद, एक परीक्षण लेने के लिए और अपने डॉक्टर के साथ एक और नियुक्ति करें और सुनिश्चित करें कि संक्रमण समाप्त हो गया है।
  • टाइफाइड बुखार चरण 13 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    4
    सबसे जटिल मामलों में यह ऑपरेटिंग कमरे में समाप्त करना संभव है। यदि रोगी टाइफाइड के एक विशेष रूप से आक्रामक रूप से ग्रस्त है, उदाहरण के लिए, एक गंभीर आंतरिक रक्तस्राव प्रस्तुत करता है, इसे संचालित करना आवश्यक होगा।
  • विधि 3

    भविष्य में टाइफाइड बुखार को रोकना
    टाईफॉइड बुखार से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 14
    1
    पानी पीने से सावधान रहें इसे उबाल लें, खासकर यदि आप अपने स्रोत या इसकी उत्पत्ति की सुरक्षा के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं (जैसे नल का पानी या एक पंप से बाहर आने) संदिग्ध मूल के पानी में कुछ क्लोरीन गोलियां डालें। स्प्रिंग्स, नदियों और पानी के अन्य निकायों से पीओ मत यदि आप जिस घर में रहते हैं या आपके समुदाय में पानी नहीं चल रहा है, तो एक उपयुक्त प्रणाली को बेहतर ढंग से स्थापित करें इसे स्टोर करने के लिए अलग, स्वच्छ और संरक्षित कंटेनरों का उपयोग करें। बर्फ का उपयोग न करें
  • टाइफाइड बुखार चरण 15 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    2
    खाने के खाने के बारे में सावधान रहें चलो सब्जियां, मछली या मांस अच्छी तरह से पकाना उन्हें स्टोव पर डालने से पहले उन्हें धो लें अगर आप कच्चे खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो उन्हें अच्छी तरह से धो लें या उन्हें गर्म पानी में विसर्जित करें। विशेष कंटेनरों में भोजन रखें लंबे समय तक रेफ्रिजरेटर में छोड़े गए पके हुए खाद्य पदार्थों को न भूलें। जितनी जल्दी हो सके उन्हें खाएं, अन्यथा, उन्हें फ्रिज में डालते ही दो या दो दिन बाद उन्हें फेंक दें। खाने वाले कंटेनरों को ऐसे क्षेत्रों से दूर रखा जाना चाहिए जहां प्रदूषण हो सकता है, जैसे कि बाथरूम, कचरा या नाली पाइप
  • नारंगी सब्जियों के खराब हिस्सों को निकालें और केवल ताजा खूनें।
  • अगर आप उन देशों में जाते हैं जहां टाइफाइड का बुखार विशेष रूप से व्यापक है तो सड़क पर बेचा जाने वाले खाद्य पदार्थ न खाएं।
  • टाइफाइड बुखार चरण 16 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    3
    उस जगह पर अच्छे स्वच्छता के नियमों का अभ्यास करें जहां आप रहते हैं। घर और बगीचे को ठीक से साफ करें फ्रिज से सभी क्षतिग्रस्त भोजन को निकालें और उसे कचरे में डालें (जिसे साफ रखा जाना चाहिए)। पर्यावरण में प्रदूषित जल के फैल से बचने के लिए यह हाइड्रोलिक पाइप, नाली पाइप और अन्य क्षतिग्रस्त पाइप मरम्मत करता है।
  • अलग-अलग इलाकों में जहां आप पानी और भोजन को उन दुकानों से संग्रहीत करते हैं जिसमें नाली के पाइप, शौचालय या गड्ढे मिलते हैं। इस तरह, आप इन प्रणालियों द्वारा दूषित होने से भोजन और पानी को रोकेंगे। क्षतिग्रस्त गड्ढों या क्षतिग्रस्त शौचालय की मरम्मत करें इससे बचने के लिए उन क्षेत्रों में दूषित पानी के लीक होते हैं जहां भोजन या पानी जमा हो जाता है।
  • टाइफाइड बुखार चरण 17 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    4
    अच्छा व्यक्तिगत स्वच्छता का अभ्यास करें साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को धो लें (खाना पकाने के पहले और बाद में खाना पकाने के बाद जब आप नहीं कर सकते हैं तो सैनिटिज़िंग जेल का उपयोग करें) शौचालय का उपयोग करने के बाद भी करें या आप गंदी ऑब्जेक्ट के संपर्क में आए हैं। पानी को न छूएं जो आप गंदी हाथों से पीएंगे। आपकी उपस्थिति सामान्य रूप से साफ और सुव्यवस्थित होना चाहिए। देखभाल के साथ भोजन और पानी को प्रबंधित करें, उन्हें साफ कंटेनर में और अलग-अलग क्षेत्रों में रखें, जैसे रेफ्रिजरेटर रोजाना खुद को धोना जरूरी है अपने हाथों को साफ तौलिया के साथ सूखें, न कि आपके कपड़े।
  • टाइफाइड बुखार चरण 18 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    5
    टाइफाइड बुखार के लिए टीका प्राप्त करें। इस संबंध में दो प्रकार के टीके हैं, अर्थात्:
  • इंजेक्शन टाइफाइड टीका पॉलीसेकेराइड वी। 0.5 मिलीलीटर की एक खुराक ऊपरी बांह की मांसपेशियों में और जांघ की ऊपरी सतह पर अंतःक्षिप्त है। यह दो साल की उम्र के बच्चों और वयस्कों को दिया जाता है इसे हर तीन वर्षों में दोहराया जाना चाहिए।
  • Ty21a मौखिक टाइफाइड टीका एक मौखिक कैप्सूल खाली पेट पर लिया जाता है इस क्रिया को तीन बार दोहराया जाना चाहिए - पहली खुराक लेने के बाद, आपको दूसरी खुराक लेने के लिए दो दिन इंतजार करना होगा और फिर तीसरा तीसरा भोजन लेने के लिए दो दिन लगाना होगा। एंटीबायोटिक के लिए 24-72 घंटे तक इंतजार करना जरूरी है, ताकि इन दवाओं से वैक्सीन नष्ट न हो। यह छह और उससे अधिक आयु वर्ग के बच्चों और वयस्कों को दिया जाता है
  • टिप्स

    • संभवत: आपको कुछ दिनों तक अस्पताल में रहने की आवश्यकता होगी, जब तक कि इस रोग का तुरंत निदान किया जाता है

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपको टाइफाइड ज्वर होता है, लेकिन आपको अभी तक निदान नहीं हुआ है, तो तुरंत अस्पताल जाना
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com