स्टील का इस्तेमाल कैसे करें

ऐसे सभी लोग जो मैचों या लाइटर के बिना आग को हल्का करने की कोशिश करते हैं, यह जल्दी से महसूस होता है कि यह कितना मुश्किल हो सकता है। आप लंबे समय तक दो टहनियां डाल सकते हैं और धूम्रपान भी नहीं प्राप्त कर सकते हैं। सौभाग्य से, छोटे और पोर्टेबल मैग्नीशियम ब्लॉकर्स काफी आम हो गए हैं और आप उन्हें लगभग सभी शिकार और खेल स्टोरों में पा सकते हैं। हालांकि हर कोई इस उपकरण के साथ आग लगने का प्रबंधन कर सकता है, लेकिन ऐसा करने से पहले आपको कुछ चीजें जानना चाहिए।

कदम

भाग 1
आग लाइट तैयार करें

एक फायर स्टार्टर चरण 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
एक आग के लिए सही स्थान खोजें हर जगह आग के लिए उपयुक्त नहीं है, क्योंकि इसे चालू करना या खतरों में शामिल करना मुश्किल हो सकता है।
  • हवा से सुरक्षित स्थान ढूंढने का प्रयास करें। एक हवा एक आग को बुझ सकती है जिसे आप आग लगने या नियंत्रण से बाहर फैलाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो संरक्षित क्षेत्र खोजें, जहां हवा एक कारक नहीं है।
  • ईंधन स्रोत के निकट एक जगह की तलाश करें (उदा: लकड़ी) आग आश्चर्य की बात हो सकती है "भूखा" और लंबी दूरी के लिए भारी लकड़ी परिवहन के लिए व्यावहारिक नहीं है।
  • उस क्षेत्र का पता लगाएं जहां कम संभावना है कि आग फैल जाएगी। थोड़ी घास के साथ समाशोधन या एक क्षेत्र ढूंढने की कोशिश करें और ऊपर से लटके पेड़ों या शाखाओं से एक अच्छी दूरी (कुछ मीटर)
  • एक फायर स्टार्टर चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    आग की साइट तैयार करें आग के प्रसार को हतोत्साहित करने के लिए, आपको इग्निशन बिंदु के आसपास के क्षेत्र को मुक्त करना होगा।
  • आग के प्रसार को सीमित करने के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले छोटे-छोटे छतें हैं। लपटों और घास के बीच की दूरी को बनाए रखने के लिए गड्ढे को आग से बड़ा बड़ा बनाता है।
  • वैकल्पिक रूप से, टॉय पर आग आमतौर पर लड़के स्काउट्स और अन्य डेरा डाले हुए उत्साही लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। इस प्रकार की आग बनाने के लिए, रेत या पृथ्वी के पहाड़ी का निर्माण करना शुरू करें (यहां तक ​​कि इस मामले में, आग से बड़ा)। यह इसे आसपास के घास या अन्य सामग्रियों से ऊपर उठाएगा, जिन्हें आप नहीं हटा सकते।
  • यदि आपको हवा से कोई स्थान नहीं मिल सकता है, तो अग्नि सुरक्षा तैयार करें शायद आप ज्वाला पर हवा के प्रभाव को सीमित करने के लिए पुराने गीले लॉग का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप संभावित रूप से ज्वलनशील सामग्री जैसे कि स्क्रीन को चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह लपटों से पर्याप्त दूरी है।
  • एक अग्नि स्टार्टर चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आवश्यक सामग्री ले लो और उन्हें इकट्ठा। आपको आग को रोशनी और ईंधन में सक्षम होना होगा। यदि आपने जगह को सही तरीके से चुना है, तो आपको बहुत अधिक ईंधन उपलब्ध होना चाहिए। हालांकि आग को हल्का करने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • यदि आप लकड़ी का उपयोग कर रहे हैं, तो आप बड़े लॉग को जलाने से शुरू नहीं कर पाएंगे। इसके बजाय, आपको प्राइमर को चुनना होगा, अर्थात सूखे सामग्री जैसे कि पत्तियां, शंकुव सुई और छोटे टहनियाँ।
  • आपको प्राइमर और मध्यम आकार के लोगो को भी इकट्ठा करना चाहिए (लगभग एक वयस्क की उंगली के रूप में बड़ा) आग में ट्रिगर जल्दी से जला देगा और यहां तक ​​कि अगर आप इसे जोड़ना जारी रख सकते हैं, तो आपको कुछ ऐसी चीजों की आवश्यकता होगी जो आग की आग लगा सकती हैं। आग लगने से पहले इस बारे में सोचो
  • भाग 2
    एक आग बनाने के लिए स्टील का उपयोग करें

    एक आग स्टार्टर चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    1
    मैग्नीशियम बार स्क्रैच मैगनीशियम बार कैंपिंग या अस्तित्व के लिए एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है। मैग्नीशियम एक बहुत ज्वलनशील सामग्री है और कुछ मामलों में प्रज्वलित मैग्नीशियम 2500 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान तक पहुंच गया है। स्वाभाविक रूप से, इस तरह की तीव्रता से जलने वाला कुछ जल्दी से एक शक्तिशाली आग को जीवन दे सकता है
    • यदि आप एक चाकू का उपयोग कर रहे हैं, तो ब्लेड के पीछे का उपयोग करने का प्रयास करें यदि संभव हो तो - चाकू के ब्लेड को नुकसान पहुंचाने का खतरा नहीं चलाएं या बार के कटौती काटने का जोखिम न लें आपको छोटे फ्लेक्स बनाना होगा जो आसानी से आग पकड़ लेते हैं।
    • आग शुरू करने के लिए आवश्यक मैग्नीशियम की मात्रा निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है। बहुत कम है और आग शुरू नहीं होगी - बहुत अधिक है और आप अपने चेहरे पर 2000 डिग्री सेल्सियस आग का गोला मिलेंगे उस ने कहा, तुम थोड़ा सा सामग्री छोड़ देते हैं और तभी यदि आप सफल न हों तो अधिक फ्लेक्स जोड़ें



  • एक आग स्टार्टर चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक चिंगारी बनाने के लिए चकमक पत्थर मारो आमतौर पर मैग्नीशियम छड़ के एक तरफ एक चकमक पत्थर की पट्टी होती है। एक चिंगारी बनाने के लिए इसे चाकू से ढक दें
  • स्पार्क्स की मात्रा निर्धारित बल द्वारा निर्धारित की जाएगी, शॉट की गति और हमले के कोण (कोण जिस पर ब्लेड पत्थर के साथ बहता है)।
  • टुकड़े टुकड़े करना या चकमक पत्थर नहीं चाकू। पत्थर के खिलाफ ब्लेड खींचें या, यदि आप चाहें, तो ब्लेड को पकड़कर चाकू के किनारे पर पत्थर को खींच दें दूसरी विधि सुरक्षित हो सकती है
  • एक फायर स्टार्टर चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह लौ के विकास को प्रोत्साहित करता है अगर ट्रिगर तुरंत आग पकड़ता है, बधाई हो। अगर यह धुएं का उत्पादन करता है और बाहर निकलता है, तो आपको प्राइमर पर धीरे-धीरे उड़ा देना पड़ सकता है जब तक अंगारे असली आग की लपटों का उत्पादन न करें।
  • छवि का प्रयोग करें एक फायर स्टार्टर चरण 7 का प्रयोग करें
    4
    आग रखो अग्नि स्थिर होने के बाद बड़े लॉग का उपयोग करें यह सुनिश्चित करने के लिए बारीकी से देखें कि यह बाहर नहीं जाती है या नियंत्रण से बाहर नहीं निकलती है या स्पार्क्स का उत्पादन करता है जो आस-पास के ज्वलनशील वस्तुओं को जला सकते हैं।
  • एक फायर स्टार्टर चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    दूर जाने से पहले गर्मी बंद करें आग से पानी को गीला करना और राख को सभी अंगारों को बुझाने के लिए ले जाना सुनिश्चित करें।
  • चेतावनी

    • आग खतरनाक है और यह एक गेम नहीं है मैग्नीशियम की छड़ स्वाभाविक रूप से एक आग खतरा है और उचित रूप से नियंत्रित किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com