कैसे एक कैंप फायर बनाने के लिए

जब आप प्रकृति के संपर्क में समय बिताते हैं, तो यह एक कस्टम और कैम्प फायर को रोशन करने के लिए एक परंपरा है। यह तय करना है कि आप इसे किस प्रकार बनाना चाहते हैं, या यदि आप इसे खाना पकाने के लिए उपयोग करना चाहते हैं

कदम

1
आप किसी भी संरचना कैम्पफ़ायर के लिए उद्देश्य के साथ बनाया गया नहीं मिल रहा है, तो यह एक स्थान है कि टेंट, पेड़, जड़ों कि उभरने, शाखाओं, सूखे पत्ते या किसी अन्य ज्वलनशील वस्तु से कम से कम तीन मीटर की दूरी पर पहचान करता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास एक फ्लैट क्षेत्र है, यदि संभव हो तो, आग को रोकने के लिए कुछ इंच गहरे खोले गए हैं, लेकिन यदि यह संभव नहीं है, तो जांच लें कि कोई टहनियां, पत्तियों या जड़ें नहीं हैं। ध्यान दें क्योंकि जड़ें आग पकड़ सकती हैं और इसे जमीन के नीचे फैल सकती हैं, जिससे यह आग से खुद को कई सेंटीमीटर तक खुलता है।
  • 2
    75 से 80 सेंटीमीटर के एक अनुमानित व्यास के साथ एक क्षेत्र को साफ करें
  • यदि 50-60 सेंटीमीटर से कम नरम बर्फ है, तो आप इसे अपने पैरों से ले जा सकते हैं।
  • यदि यह गर्म है, और आप पाइंस के एक जंगल में कर रहे हैं, विशेष रूप से ध्यान एक काफी बड़े समाशोधन में आग बनाने के लिए, साथ ही भुगतान के बाद से देवदार के पेड़ बहुत आसानी से आग पकड़ने, उनके राल से उत्पन्न वाष्प।
  • 3
    यदि आप पहले से ही तैयार नहीं मिलते हैं तो एक बड़ी पत्थर की अंगूठी बनाएं। इससे आग लगने की अनुमति होगी, आग लगने से रोकना हालांकि, एक बहुत बड़ी चट्टान या एक पत्थर की दीवार के खिलाफ आग को हल्का मत करो, धुएं के लक्षणों के साथ प्राकृतिक परिदृश्य का विच्छेद।
  • उन प्रकार के चट्टानों से बचें जो पानी को अवशोषित कर सकते हैं, अन्यथा भाप दबाव सूक्ष्म एक्सप्लोजन का कारण हो सकता है, जो उनके आसपास के पत्थर के टुकड़े के साथ उन लोगों को घायल कर सकता है। इस कारण से, उच्च और शुष्क स्थानों से पत्थरों को चुनना बेहतर होगा।
  • 4
    एक आग नियंत्रण रणनीति कार्यक्रम प्रत्येक तंबू के लिए पानी की एक बाल्टी तैयार करें, और आग के पास रखने के लिए एक बड़ी बाल्टी। दूसरों के साथ अग्रिम रूप से स्थापित करें कि अग्नि का अधिकतम आकार क्या होना चाहिए।
  • 5
    केवल शाखाएं पहले से ही टूटी हुई हैं या जमीन पर गिर गई हैं। उन्हें तीन catergorie में विभाजित: (क) टहनियाँ के बारे में आधे से एक सेंटीमीटर (उनमें से एक साथ रखा अपने छोटी उंगली से अधिक गहरा नहीं होना चाहिए चार) तक, (ख) 2.5 सेंटीमीटर करने के लिए मोटी टहनियाँ अप (जिनके पास के एक व्यास है अंगूठे की मोटाई), और (सी) बड़ा टहनियाँ, 7-8 सेंटीमीटर मोटी तक (कलाई की मोटाई) और उन्हें अलग से समूह। अतिरंजित न करें - कुछ कैम्पफाईरों के निर्माण के बाद, आपको अनुभव से पता चल जाएगा कि ये तीन श्रेणियां आग की तैयारी के विभिन्न चरणों से कैसे संबंधित हैं।
  • जलाया संभव के रूप में सूखे होना चाहिए। आप सूखे लकड़ी को उपभेदों और जड़ों के नीचे देख सकते हैं। पेड़ों पर भी खोजें, आप टूटे या सूखी शाखाएं पा सकते हैं। राल और बर्च की छाल के ढेर आग को रोशनी करने के लिए उत्कृष्ट शुरुआत कर रहे हैं। इस प्रकार की छाल में आसानी से आग लग जाती है, भले ही गीली हो जाती है, और लंबे समय तक जलाया जाता है, इसके रस की विशेषताओं के कारण।
  • यदि आपके पास एक आरा या कुल्हाड़ी है, तो मृत पेड़ों के अंदर से सूखे टहनियाँ कटौती की जा सकती हैं। स्थिति को देखते हुए, वे उच्च नमी की स्थिति में भी सूखे रहेंगे। अगर इसे कुछ पेड़ों से स्वदेशी पौधों को इकट्ठा करने की इजाजत है, जैसे कि सैसफ्राज, उत्तरी अमेरिका के पूर्वी हिस्से में एक व्यापक पेड़, जलवायु दमक होने के बावजूद दहनशील सामग्री प्राप्त करना बहुत आसान है।
  • चेतावनी: कई पारि या प्राकृतिक क्षेत्रों में इसे गिरवी हुई शाखाओं या अन्य ऐसी सामग्री को इकट्ठा करने के लिए मना किया जाता है, जिससे कि वे पारिस्थितिक तंत्र में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • 6
    पाइन सुई, पत्ते और अन्य इसी तरह की सामग्री की एक मुट्ठी भर लीजिए (एक हाथ से सब कुछ इकट्ठा कर सकते हैं, जो उदार मुट्ठी वाला है, शायद आपकी अंगुलियों के बीच कुछ टहनियां निकलती हैं)। गुप्त कैसे घनत्व और पाइन सुइयों all`aria- उजागर सतह के संतुलन के लिए अच्छे हैं, क्योंकि वे हमारे उद्देश्य के लिए उपयुक्त एक बहुत छोटे व्यास और फार्म बवासीर, लेकिन यह भी काई या धूप में सूखे शैवाल, छाल के टुकड़े हैं जानते हुए भी है, और यहां तक ​​कि कुछ तेल हरी पौधे अच्छी तरह से काम कर सकते हैं। यदि आपके पास बड़ी वस्तुओं, जैसे पेपर या बड़े सूखे पत्ते के उपयोग से आग को रोशन करने के लिए कोई विकल्प नहीं है, तो उन्हें आग पर सेट करने से पहले स्ट्रिप्स (संभवतः पतले) में कटौती करने का प्रयास करें
  • सुनिश्चित करें कि यह ईंधन जितना संभव हो उतना सूखा है। यदि आपको सूखी सामग्री इकट्ठा करना मुश्किल हो जाता है, तो आप इसे बाद में उपयोग करने में सक्षम होने के लिए आग के नजदीक के बारे में पता कर सकते हैं। जब आप विशेष रूप से आर्द्र परिस्थितियों में आग लगाने की कोशिश करते हैं, तो कुछ भी जो आप जमीनी स्तर पर पाते हैं, जिसमें पेड़ों की निचली सूखी शाखाएं भी शामिल हैं, नम हो जाएंगी। आश्रयों में सूखी सामग्री (चट्टानों, चड्डी, छेद में, आदि) के लिए देखो। सन्टी, राल या पेरीन के कुछ हरे पौधे, जैसे पाइन या सासेफ्रास की छाल, भले ही नम हो जाएंगे।
  • 7
    आप उठाए गए मातम के साथ एक छोटा ढेर बनाओ, यह सुनिश्चित कर लें कि हवा में अंदर फैल सकता है। कागज के छोटे टुकड़े, सूखे बीज के छोटे टुकड़े और किसी भी प्रकार की लकड़ी या पुआल चिप्स, और दहनशील सामग्री के अन्य टुकड़े जोड़ें।
  • 8
    ढेर पर एक पिरामिड आकार या एक प्रकार की छत देने वाली सबसे बड़ी शाखाएं व्यवस्थित करें:
  • पिरामिड संरचना बनाने के लिए, स्टिक्स और सूखे टहनियां का उपयोग करें, सामग्री के छोटे ढेर के ऊपर काटकर शंकु का निर्माण करें, पक्षों पर पर्याप्त जगह छोड़कर हवा को जाने दें
  • छत के आकार को बनाने के लिए, लकड़ी का एक टुकड़ा 5 सेंटीमीटर व्यास में लगाओ। ब्रशवुड का छोटा ढेर उसके ऊपर टिकी है, नीचे हवा की जगह छोड़कर। यदि आप राल, या सन्टी छाल मिल गया है, यह मातम के नीचे डाल दिया।



  • 9
    एक मैच के साथ scrubs प्रकाश।
  • 10
    जैसे ही आग बढ़ती है, लकड़ी के बड़े टुकड़े जोड़ते हैं, हवा से गुजरने के लिए पर्याप्त जगह छोड़कर। जब आप बड़े टहनियाँ के साथ आग को खिलाने शुरू करते हैं, तो तर्क के अनुसार उन्हें व्यवस्थित करें उदाहरण के लिए, आप जोड़ते हुए मुहरुड़ियों को बग़ल में डाल देना चाहते हैं, जिससे कि आग हवा मिल सके। लकड़ी के बड़े टुकड़े को एक तरह से रखो जिससे उन्हें हवा के प्रवाह में बाधा रखने के बिना आग की स्थिरता और पर्याप्त जोखिम प्राप्त हो।
  • 11
    जब आग निकलती है, तो प्रत्येक एम्बर को पूरी तरह से बुझाने के लिए विशेष देखभाल करें।
  • कम प्रभाव वाली आग

    आग बनाने के लिए जो आसपास के वातावरण पर थोड़ी सी भी प्रभाव पड़ता है, इस पद्धति का उपयोग करें।

    1
    ढीले पृथ्वी की पहचान करें, जैसे आप एक गिरने वाले पेड़ के पास, या तटबंध के मुताबिक मिले हैं।
  • 2
    उस स्थान पर एक कपड़े लगाओ जहां आप आग बनाना चाहते हैं।
  • 3
    कपड़ों पर पहले से ढीले पृथ्वी मिला। सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त जमीन रखो कि मिट्टी पर्याप्त रूप से लौ से अछूता है।
  • 4
    कैम्प फायर तैयार करने के लिए एक पर्याप्त मंच प्राप्त करने के लिए, पृथ्वी के तीर का स्तर। निर्देशों का पालन करके छोटी आग लगाना
  • 5
    यह पूरी तरह से जलाए हुए अंगारे को पूरी तरह से जलता है, उन्हें पूरी तरह से राख में बदल देता है, और आग को पूरी तरह से बुझाने देता है यह पूरी तरह से बंद है सुनिश्चित करने के लिए पानी की छोटी मात्रा के साथ राख मिश्रण।
  • 6
    जब आग पूरी तरह से बाहर है, राख के साथ मिश्रित पृथ्वी की परत एक तरफ रख दिया है, यह पृथ्वी राख और आग मलबे के साथ मिश्रित से साफ भूमि जहां ले जाया गया, और फसल रिपोर्ट करती है, उसे दूर ले या इसे ध्यान से प्रसार करने के लिए।
  • टिप्स

    • यदि कीड़े एक समस्या है, तो आग में ताजी पत्तियों या सूअरों को और अधिक धूम्रपान करने की कोशिश करें। यह सबसे अच्छा विकर्षक है, जो आपको पूरे क्षेत्र में कीड़ों से मुक्त करेगा। यह कुछ शिकारियों के साथ भी काम करता है
    • यदि आप चाहते हैं कि आग को आखिरी बार और लगातार गर्म करें और शिविर को रोशन करें, तो आपको कुछ अतिरिक्त करना होगा। आप पाते हैं कि मजबूत लग रही लॉग के लिए देखो सबसे अच्छे स्टॉक बड़े और विशाल हैं, लेकिन आंशिक रूप से विघटित पेड़ों से लकड़ी खोजने में आसान है - आपको इनमें से निपटने के लिए शायद ही ठीक काम करना पड़ेगा।

    • शाखाओं की एक झोपड़ी बनाने की कोशिश करें (आप दो शाखाओं को बड़ा और भारी दूसरे के समानांतर करें, उन दोनों के बीच थोड़ी `अवकाश छोड़ दें, फिर दो दो समानांतर ट्रंक)। पहले दो चड्डी में गर्म कोयले ले लीजिए। बीच में ढाला अंगारों के साथ लॉग्स की व्यवस्था आग की गर्मी को ध्यान में रखेगी और चड्डी आग के किनारों से फैलाने से रोकेंगे। आम तौर पर, इसे बनाने के लिए आवश्यक नहीं है "कुटिया" दो से अधिक परतों के साथ, क्योंकि अधिकांश गर्मी वातावरण में फैले हुए हैं यदि आपको अधिक गर्मी की आवश्यकता है, तो अधिक बड़े लॉग जोड़ें। इस स्तर पर, कम से कम 7-8 सेमी की एक व्यास के साथ टहनियाँ जोड़ने किसी भी सराहनीय परिवर्तन का उत्पादन नहीं होगा, बल्कि, राख की मात्रा बढ़ जाती, चोक चिंगारी के साथ खत्म हो जाएगा।
    • यदि केवल उपलब्ध शाखाएँ बहुत लंबी हैं, और आपके पास न तो अंधेरा है और न देखा, तो आप शाखाओं के सिरों से आग को खिल सकते हैं, लकड़ी की लपटों में फिसलने के साथ-साथ इसे अपने अक्ष के चारों ओर घूमते समय
    • आपातकालीन स्थितियों में, एक बड़ी चट्टान या एक रॉक दीवार के सामने आग तैयार करें, जो एक सिंक के रूप में अभिनय से गर्मी को प्रतिबिंबित कर सकती है। हालांकि, चट्टान के करीब आग भी नहीं बनाते, क्योंकि कुछ चट्टानों से, जब वे गरम हो जाते हैं, तो कुछ टुकड़े गिर सकते हैं और आप पर गिर सकते हैं।
    • यदि आपको आग लगने वाली आग मिलती है जो अब भी धूम्रपान करता है, तो अपने आप को जलाने, शेष उंगलियों की लाल चमक को उड़ाते और देखे जाने के खतरे को न चलाए, जितना संभव हो उतना अधिक चेहरे से संपर्क करने का प्रयास करें। ऑक्सीजन के साथ सीधे संपर्क में गर्मी काफी बढ़ जाती है। यदि आप उड़ने पर अंगारों पर थोड़ा सा ब्रश डालते हैं, तो आप लौ को फिर से जीवित करेंगे। आप इस आग का उपयोग करके अपनी आग बना सकते हैं और ऊपर सूचीबद्ध चरणों का पालन कर सकते हैं।
    • बहुत मुश्किल नहीं उड़ना, आप केवल चक्कर आ सकते हैं यह सामान्य श्वास से तुलनीय तीव्रता के साथ चलती है, केवल ताज़ा हवा को अंगारों तक पहुंचने के लिए अनुमति देता है। आग को नम और लगभग ऑक्सीजन मुक्त हवा की आवश्यकता नहीं होती है जो आपके फेफड़ों से आती है, लेकिन ताजी हवा से, जो उड़ाने से, आपको लौ की तरफ बढ़ जाती है।
    • यदि आप कर सकते हैं, अपने हाथों को जलाए बिना आग पर बड़े लॉग को स्थानांतरित करने के लिए आप के साथ वेल्डर या बारबेक्यू दस्ताने की एक जोड़ी लें।
    • जब आप जंगल में जाते हैं, तो आग को रोशनी के लिए अपने साथ अलग-अलग उपकरण लाएं। अगर एक लाइटर गीला हो जाता है, तो यह अब और काम नहीं करेगा। एक इलेक्ट्रॉनिक लाइटर उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह इसे चालू करने के लिए पर्याप्त है और इसे नमी को हटाने के लिए हाथ की हथेली के खिलाफ थोड़ा नल दें। अन्य स्ट्रमनी हो सकती है:
    • पानी के सबूत मैचों: आप उन्हें सबसे अधिक खेल की दुकानों में खरीद सकते हैं, जो कि शिविर आइटमों के विशेषज्ञ हैं।
    • स्टील की ऊन और 9 वोल्ट की बैटरी: इस्पात ऊन ज्वलनशील है, और इसके साथ संपर्क में बैटरी के दोनों संपर्क डालने से पर्याप्त गर्मी पैदा होती है उन्हें अलग से परिवहन करें
    • चकमक पत्थर: पारंपरिक पद्धति अभी भी कई कैम्परों की पसंदीदा है, और इस तकनीक के वाणिज्यिक कार्यान्वयन बाजार पर पाई जा सकती हैं।
    • शीशे का शीशा: प्रत्यक्ष धूप की उपस्थिति में, यदि आपके पास एक चारा है, तो आपके पास आग भी है
    • घर का समाधान: पैराफिन मोम के साथ गर्भवती मैचों, एक पट्टी के साथ लिपटे, फूलों और सस्ता प्रकाश के लिए वैसलीन या पुराने कपड़े के सूखे टुकड़े में कटे हुए कपास गेंदों महान हैं उन्हें एक zippered मामले में ले लो।
    • तेजी से बढ़ती आग की चाबी छोटे व्यास की लकड़ी का उपयोग करना है और वायु प्रवाह को बढ़ाने के लिए झटका है। एक बड़ी शाखा को एक टहनी की तुलना में आग पकड़ने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, लेकिन यह जलता है जब यह अधिक गर्मी जारी करेगा। इस गर्मी का प्रयोग अग्नि पर उत्तरोत्तर बड़े व्यास को पकड़ने के लिए किया जा सकता है।
    • अगर आग पर नहीं आता है, तो यह संभव है कि आप एक ईंधन का उपयोग कर रहे हैं जो कि या तो बहुत नम है या उस चरण के लिए बहुत मोटे जहां आग स्थित है।
    • उन मामलों में जहां बर्फ बहुत गहरी या बर्फीले है, एक मंच बनाने के लिए आवश्यक होगा। यदि आप बर्फ में आग की रोशनी करने की कोशिश करते हैं, तो लकड़ी को गीला नहीं होगा और जला नहीं जाएगा। लगभग 10 सेंटीमीटर के व्यास के साथ कुछ छोटी छड़ें इस्तेमाल करने के लिए पर्याप्त होगा, दूसरे के पास एक का आयोजन किया जाएगा आग की अच्छी तरह से विकसित होने के बाद, यह जमीन तक पहुंचने तक बर्फ में जलाएगा। समस्या तब होती है जब बर्फ बहुत अधिक है आपको एक तरफ आग को धक्का देना होगा, गहरा छेद के नीचे आग लगने के लिए नहीं।
    • खाना बनाना के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जो एक gril, ले आओ उत्कृष्ट परिणामों के साथ आप कोलों पर सॉस पैन भी इस्तेमाल कर सकते हैं
    • कुछ क्षेत्रों में ऐसे नियम हैं जिनका सम्मान किया जाना चाहिए, कुछ क्षेत्रों में आप अन्य भागों से लकड़ी नहीं ला सकते, जो कीड़े या अन्य जानवरों को पेश कर सकते हैं जो पारिस्थितिक तंत्र को फैल सकते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। उदाहरण के लिए, एग्रीलस प्लिपिएनेस, जो कि राख के पेड़ को नष्ट कर रही है, मिशिगन और मिनेसोटा में स्थित है, और जलाशय के साथ फैल सकता है। प्राकृतिक संसाधन विभाग (यूएसए) आग के लिए चुने गए स्थल के संबंध में 80 किलोमीटर से अधिक नहीं के क्षेत्रों में ज्वार का संग्रह करने की सिफारिश करता है। सुनिश्चित करें कि आप जो कुछ भी ला रहे हैं उसे जला दें। आम तौर पर आप क्षेत्र के निवासियों से लकड़ी भी खरीद सकते हैं
    • यदि आप पिछले एक के अवशेषों पर आग को रोशन करने का निर्णय लेते हैं, तो पिछली आग से आंशिक खपत लकड़ी का पुन: उपयोग करें, इस तरह आपको कम इकट्ठा करना होगा।
    • एक ज्वलंत ज्योति जरूरी नहीं है कि आग वास्तव में गर्म है आग की कोयले शुरू हुई, यहां तक ​​कि एक लौ के बिना भी, लगभग एक इंच के एक व्यास के साथ एक लकड़ी को जला दिया जाएगा, जबकि हल्का कभी भी सक्षम नहीं होगा, भले ही वह एक लौ पैदा करे। इस बात को ध्यान में रखते हुए, आप आग को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं, यह जानते हुए कि आप जल्द ही आग की लपटों के माध्यम से अपना हाथ ले जा सकते हैं, इसे बहुत लंबा छोड़ने के बिना।
    • कभी जला प्लास्टिक या सिंथेटिक कचरा नहीं। आप उन्हें दूर ले जाना चाहिए बेहतर स्थिति में जगह छोड़ दीजिए, इससे आपको मिल गया। यदि आप किसी विशेष रूप से निर्मित संरचना में आग को जलाते हैं, पत्थरों और संरचना को छोड़ दें, लेकिन राख से साफ करें और सभी कचरे को हटा दें यदि बजाय आप चुने हुए क्षेत्र में आग लगने वाले सबसे पहले हैं, तो उन पत्थरों को छोड़ न दें जो आपने सर्कल में व्यवस्थित किया है, आस-पास के पौधों को पुनर्जीवित करें और अपनी उपस्थिति के सभी निशान मिटा दें। किसी भी गोबर को दफन किया जाना चाहिए, और आपको भोजन के अवशेषों सहित सभी कचरे को दूर करना होगा।
    • राख एक पर्याप्त बड़े क्षेत्र में छितरी हुई होनी चाहिए बहुत बड़ी राख के ढेर पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। किसी भी कचरे को अलग करने के लिए राख फेंकना अनजाने में आग में फेंक दिया जाता है याद रखें कि बियर के डिब्बे जला नहीं करते
    • कार्यक्रम अग्रिम में आग की बुझानी सभी आंशिक रूप से जला हुई लकड़ी पूरी तरह से जलाए जाने चाहिए। आपको आग से जल निकालना होगा, न कि पृथ्वी या रेत के साथ, जब तक कोई आपात स्थिति नहीं है किसी भी छिद्रित लकड़ी के अवशेषों को स्वाभाविक रूप से फैलाना चाहिए
    • जिस क्षण से आप दूसरे समूह की छड़ियों के साथ आग को खिलाने शुरू कर चुके थे, आप आराम करने के लिए शुरू कर सकते हैं, क्योंकि बड़े काम किया जाता है।
    • यदि आप बरसात के मौसम में आग को रोशनी दे रहे हैं, तो पहले से तैयार करें, अपने साथ होममेड मशाल लाएं। कुछ अख़बार (8-10 सेंटीमीटर) को ऊपर उठाएं, और पिघला हुआ पैराफिन में विसर्जित करें। यह प्रक्रिया गीली स्थितियों में भी सूखा रखेगी, और गीला ब्रशवुड को हल्का करने में भी मदद करेगा।

    चेतावनी

    • स्थापित करें कि हमेशा कोई व्यक्ति जो आग को नियंत्रित करता है कभी भी इसे छोड़ दो
    • पानी के स्रोत के पास कभी पत्थरों का उपयोग न करें, वे पानी को अवशोषित कर सकते हैं और गर्मी में विस्फोट हो सकता है।
    • छोड़ने से पहले आग पूरी तरह से बुझाने के लिए सुनिश्चित करें
    • कभी अनजान आग छोड़ दें जाने से पहले, जले हुई लकड़ी को हटा दें और सभी कोयले को आसपास की मिट्टी में फैलाना यदि आपके पास पानी उपलब्ध है, तो उन पर डालें, जब तक कि वे चमक नहीं चले। दिन की रोशनी में आप किसी भी चमक को देखने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए आपको विशेष रूप से सावधान रहना होगा।
    • आग कीड़े और समान जानवरों पर एक विकर्षक प्रभाव हो सकता है, लेकिन वे उत्सुक जानवरों को आकर्षित कर सकते हैं। शायद ही जानवरों को आग के साथ एक समाशोधन में जाना होगा, लेकिन वे अपने छिपने के स्थान से देख सकते हैं और ध्यान दें कि वे क्या देखते हैं। खाने को एक जगह से अलग रखें, जिसे आप सोने के लिए चुनते हैं Raccoons और भालू आप अपने चालाक के साथ विस्मित कर सकते हैं!
    • सभी आग बहुत गर्म होती हैं, जैसे वे कोयला उत्पादन करते हैं कोशिश मत करो कभी उन्हें अपने हाथों में लेने के लिए सुनिश्चित करने के लिए आप जला देंगे
    • यदि आप ठंडे मौसम में लंबी पैदल यात्रा कर रहे हैं, जब आप एक शिविर तैयार करते हैं, तो जैसे ही आप रोकते हैं, हमेशा आग की तैयारी करते हैं। आप गर्म महसूस कर सकते हैं, और पसीना आ सकते हैं, लेकिन आप जल्द ही बहुत ठंडा महसूस करेंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि रोकने से पहले लकड़ी का संग्रह करना शुरू करना और आग बनाने के लिए उपयुक्त जगह खोजने से पहले रोकना नहीं है। आग लगाने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ सबसे अच्छी जगह (हवा, बाढ़ या संभावित हिमस्खलन से) सुरक्षित है अपने हाथों से काम करते समय, अपने कपड़े के बीच अपने दस्ताने पर्ची, अपने शरीर से जुड़ी (आप उन्हें फिर से पहनने की कोशिश करते समय उन्हें जमी मिल सकती है)।
    • सुनिश्चित करें कि आप किसी भी नियम से परिचित हैं जो आग बनाने से पहले आग की तैयारी को संचालित करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com