कैसे एक Moringa पेड़ बढ़ने के लिए

उन लोगों के लिए जो बागवानी और भोजन के लिए अभ्यास करते हैं, संग्रह में सबसे बड़ा टुकड़ा Moringa पेड़ है। यह बहुमुखी पौधे उष्णकटिबंधीय मौसम में सभी वर्षभर बढ़ सकता है और समशीतोष्ण क्षेत्रों में वार्षिक हो सकता है। Moringa तेजी से लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि यह तेजी से बढ़ रहा है, पौष्टिक और देखभाल के लिए आसान है। बगीचे में चलने और मेज पर लगाने के लिए ताजा और स्वस्थ फल एकत्र करने से क्या आसान हो सकता है?

कदम

1
देवताओं को ढूंढें बीज कई स्थानों में से एक से उन्हें बेचने वाले मोरिंगो का। पौधों की कई किस्में हैं, परन्तु बीज मार्सिंग ओलीफेरा और मोरिंगा स्टेनोपेटला वे खोजने के लिए सबसे आसान हैं तस्वीर में, के बीज मार्सिंग ओलीफेरा वे बाईं तरफ भूरे रंग के पंख वाले होते हैं। के बीज मोरिंगा स्टेनोपेटला बजाय वे सही पर स्पष्ट हैं यहां तक ​​कि अगर वे बहुत एक जैसे नहीं लग रहे हैं, वे एक ही परिवार के हैं।

ओलेफेरा और स्टेनोपेटला तुलना वाली छवि। जेपीजी
  • मारीरा ओलीफेरा 8156 शीर्षक वाली छवि
    एक तेजी से बढ़ते पेड़ के लिए पत्ते, फूल बढ़ता है और फली बनाता है - पहले वर्ष "छड़" कहा जाता है - मोरीआआ ओलीफेरा चुनें। यहाँ का एक शानदार उदाहरण है कि आपके मायरिंगो की ऊंचाई को बनाए रखने में बेहतर क्यों है: यह पत्तियों और फली का इलाज करना आसान होगा। Moringa पेड़ से लटका छड़ बीज होते हैं। जैसे ही फली शुष्क या संग्रहीत होती है, उतनी ही उन्हें लगाया जा सकता है।
  • यदि आप कई बड़े पत्तों के साथ तेजी से बढ़ते पेड़ चाहते हैं, जो फसल के लिए आसान है, तो एक मोरिंगा स्टेनोपेटला चुनें।
  • अफ्रीकी विविधता के फूलों और फली मोरिंगा स्टेनोपेटला बढ़ने और विकसित करने में अधिक समय लेते हैं।
  • बीज काफी अलग हैं लेकिन वे दोनों मोरिंगा परिवार से हैं। वास्तव में बीज समान आकार हैं - लेकिन जैसा कि आप देख सकते हैं कि वे समान रूप से नहीं दिखते हैं। मोरीआआ ओलीफेरा के बीज गोल, भूरे और पंखों वाले हैं। कैप्सूल के बाहर Moringa stenopetala के उन बादाम का आकार है और थोड़ा भूरे रंग के होते हैं।
  • जुलाई 2009 में घर पर पूर्ण शोटो में मोरिंगा नाम की छवि। जेपीजी
    2
    तय करना है कि आप अपने पेड़ को रोपण करना चाहते हैं। ध्यान रखें कि Moringa ऊंचाई में 6 मीटर तक पहुंच सकता है, पहले वर्ष औसत वृद्धि लगभग 4.5 मीटर तक पहुंचती है, हालांकि उत्कृष्ट स्थिति में यह बढ़ सकता है। चूंकि मैं शाखाओं वे पहले वर्ष के बारे में 90-120 सेमी की चौड़ाई के लिए औसतन बढ़ेंगे, आपको यह विचार करना होगा कि क्या आप अपने मौजूदा भंडार के पास अपने मोरिंगा पेड़ को रोपण करना चाहते हैं। Moringa एक बहुत जरूरत है सूरज, गर्म और पानी समृद्ध करने के लिए - इसलिए आपको यह सब सबसे अच्छा स्थान मिल सकता है।
  • नई मोरियाना स्टेनोपेटला बीजिंग नाम वाली छवि
    3
    सबसे अच्छा कार्बनिक मिट्टी खोजें Moringa भारी, मिट्टी या vermiculite पसंद नहीं है वे गरीब मिट्टी, रेतीले या थक गए हों लेकिन वे गीली जड़ें नहीं चाहतीं। याद रखें और यदि आवश्यक मिश्रण रेत जोड़ने के लिए, या किसी भी मिट्टी का उपयोग करें अपने क्षेत्र में उपलब्ध है और इसे हल्का करने के लिए नारियल फाइबर, पीट काई, perlite या रेत जोड़ें। इस प्रकार, मार्सिंग की जड़ें गहरी हो जाएंगी और अच्छी तरह से सूखा जाएगा। Moringa एक भेदी जड़ है, जिसका अर्थ है कि एक जड़ एक गाजर की तरह सीधे नीचे चला जाता है। इसमें छोटे होते हैं लेकिन ब्रंचयुक्त रूट सिस्टम नहीं बनाते हैं। उस पेड़ को उस स्थान पर लगाएं जहां भेदी की जड़ गहरी खुदाई कर सकती है। यदि आप इसे एक जार में डालते हैं, तो आपके लिए सबसे तेज़ होना होगा। Moringa एक अकेला पेड़ के रूप में, पंक्तियों में या बचाव में बढ़ सकता है
  • यदि आप इसे एक बचाव की तरह बढ़ाना चाहते हैं, तो 30 सेंटीमीटर जमीन के बीज एक दूसरे से अलग करें। पेड़ों को वृक्ष की तरह बढ़ने के लिए बारी-बारी से निकालें और एक बार ऊंचाई के बारे में 60 सेंटीमीटर तक पहुंच जाए, शाखाओं को आधा लंबाई में काट लें और पत्तियों को ऊपर से बढ़ने दें।
  • छवि का शीर्षक मार्शिआ पंक्तियों। जेपीजी
    यदि आप एक पंक्ति चाहते हैं, तो पंक्तियों में 90 सेंटीमीटर दूरी पर बीज लगायें, जो कि कम से कम 180 सेमी से विभाजित होकर आसानी से मातम को दूर कर सकते हैं और बीच में चल सकते हैं।
  • यदि आप केवल एक पेड़ चाहते हैं, तो इसे जगह देना याद रखें ताकि शाखाएं विकसित हो सकें। समय-समय पर, शीर्ष पर छाँटना और शाखाओं में लंबाई में कटौती यह सुनिश्चित करेगा कि मोरीआना अच्छी तरह से बढ़ेगी और साथ ही कई फूल, खाद्य पत्ते और छड़ का उत्पादन होगा - आने वाले वर्षों तक।



  • लगभग दो हफ्ते पुरानी मारीरा रोटी का शीर्षक चित्र।
    4
    जमीन में एक छेद बनाओ और मोरिंगा के बीज 1.5 से 2 सेंटीमीटर गहरी, मिट्टी के साथ कवर करें और कॉम्पैक्ट को दबाएं। वृद्धि की निगरानी के लिए, बुवाई की तारीख को चिह्नित करें। एक बार जब आप बीज को कवर करते हैं, तो मिट्टी अच्छी तरह से पानी डालें चाहे आप पौधे लगाए गए बीज या सीधे जमीन पर हों, आपको हर दिन उन्हें नम रखना चाहिए जब तक कि आप कलियों को बाहर निकलने न देखें। एक बार जब रोपाई हुई होती है, तो हर दिन उन्हें पानी भरने तक, जब तक वे लगभग 45 सेमी तक नहीं पहुंचते। इस पल से, एक सप्ताह में एक बार पर्याप्त होगा।
  • कुछ लोग पानी में बीज डालते हैं जब तक वे अंकुरित नहीं होते हैं और तब उन्हें पौधे लगाते हैं। यह विधि काम करती है, लेकिन मोरीरा के बीज बहुत कठिन हैं और इस मार्ग की आवश्यकता नहीं है।
    छवि सीधे शीर्षक वाले मोरिंगा ओलीफेरा 8466
  • टिप्स

    • फ्लोरिडा में एक व्यक्ति है जो विभिन्न उपायों में काटने और शाखाओं को रखने के द्वारा मोरिंगो को प्रचार करने में बहुत सफल रहा है, जैसा कि बताया गया है, मिट्टी से भरा एक बड़े बर्तन में, शाखाओं को हर दिन पानी से भरा होना चाहिए और पानी को स्वतंत्र रूप से पलायन करने में सक्षम होना चाहिए। लगभग दो हफ्तों में, झाड़ू और पत्तियां टहनियों के साथ उगती हैं और नए पौधे आधार से वसंत होंगे।
    • फूल और कलियों को पकाया और खाया जा सकता है।
    • प्रसार का एक वैकल्पिक तरीका उपजी काटने है। 5-6 सेमी की व्यास की शाखाएं चुनें और 60-80 सेमी लंबा टुकड़ों में काट लें। शाखा का आधार जमीन पर अधिक सतह को प्रदर्शित करने के लिए 45 डिग्री के कोण पर उत्कीर्ण किया जा सकता है। शाखा काट लेने के बाद, आप इसे लगभग 20-25 सेमी मिट्टी में ग्राउंड कर सकते हैं। समय-समय पर पानी और आप देखेंगे कि पत्ते उगेंगे। काटने पद्धति का उपयोग करने का लाभ यह होता है कि बीज से बढ़ने वाले पौधे की तुलना में आपके पास तेज वृद्धि होनी चाहिए और फूलों की शुरुआत होगी। स्टेम काटने से निकलने वाले मोरिंगा के पेड़ में मां पौधे के सभी बेहतरीन गुण हैं।
    • अपनी कतरें को आसान रखें: जितना अधिक आप कर सकते हैं उतना ही बेहतर होगा कि वृक्ष बढ़ेगा।
    • पत्तियां, फली, फूल और कलियों, बीज के अलावा, खाया जा सकता है कलियों और फुल्रों को पकाया जाना चाहिए, बीज स्वाभाविक रूप से या पकाए गए खाए जा सकते हैं, और इस प्रकार पत्तियां कई वेबसाइटें हैं जो आपको बताएगी कि आप उन्हें अपने आहार में कैसे डाल सकते हैं। आप उन्हें सीधे पेड़ से ले जा सकते हैं और उन्हें साइड डिश के रूप में खा सकते हैं, या उन्हें सलाद में जोड़ सकते हैं। विभिन्न देशों के कई लोग उन्हें चिकन, मछली, सूअर का मांस, बीफ, मेमने और अन्य मांस के साथ एक साथ खाते हैं, या एक साइड डिश के रूप में उन्हें भून। Moringa पत्ते भी सूप, स्टॉज, चावल या रोटी में जोड़ा जा सकता है सभी पोषक सिद्धांतों को संरक्षित करने के लिए खाना पकाने के अंत में उन्हें जोड़ने के लिए बेहतर।

    रामी डि मोरिंगा पोटती नामक छवि

    चेतावनी

    • चूंकि मोरिंगा पेड़ जल्दी से बढ़ते हैं, उन्हें एक प्रबंधनीय ऊंचाई पर रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि टिप और शाखाओं से अधिक आधा लंबाई में कटौती करना इस तरह से पौधे को आगे बढ़ने के लिए धक्का दिया जाएगा कि यह क्यूब्स, कलियों, पत्तियों और फली तक पहुंचने में 9 मीटर तक पहुंचता है।
    • यदि आप अपने फल काटा जाना चाहते हैं, तो अपने पेड़ को 2.5 से 3.5 मीटर की ऊंचाई पर रखें। अन्यथा आपके पास एक बहुत लंबा और पतली पेड़ होगा, जिसकी शाखाएं शीर्ष पर हैं और बहुत सुगम नहीं हैं।
    • Moringa बहुत पानी विरोध लेकिन ठंड में नहीं। ठंढ उसे मरने के लिए कर देगा
    9 मार्सिंग स्टीनोपेटला रूट। जेपीजी शीर्षक वाली छवि
    दुनिया के कुछ हिस्सों में जड़ें भी खाती हैं ऐसा मत करो: उनके पास घोड़े का स्वाद है लेकिन उनमें भारी न्यूरोटॉक्सिन होते हैं बड़ी मात्रा में भस्म घातक हो सकता है। जड़ अकेला छोड़ दो
  • एक MoringaPot के लिए एक अच्छी ऊंचाई अपने पेड़ लगातार ऊपर से इस तरह आप पेड़ को ट्रंक के साथ अधिक शाखाएं बनाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। आप नए लोगों को द्विशासितियों में पेश करने के लिए मजबूर करके पत्तियों को काट सकते हैं। छंटाई मत फेंकें उत्कृष्ट मल्चिंग और खरपतवार संरक्षण के लिए उन्हें पेड़ के नीचे जमीन पर छोड़ दें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Moringa बीज
    • ढीले मिट्टी
    • सनी जगह
    • पानी
    • छंटाई के लिए कैंची या कैंची
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com