बिना चुदाई के बगैर बगैर फेंकना

नेट्टल्स दर्द पैदा कर सकते हैं और परेशान और परेशान करने वाली चकत्ते पैदा कर सकते हैं। कुछ लोग इकट्ठा करने के लिए इकट्ठा करने के लिए उन्हें बग़ल में ले जाते हैं, लेकिन उनके पास कई वर्षों का अनुभव है और कुछ प्रतिरोध विकसित किया है। आप अपने आप को चोट पहुंचाने के बिना उन्हें छू सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आप इन पौधों से परिचित होकर कई बार डंक लेंगे।

कदम

भाग 1

पंगरती से बचें
स्टेिंगिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
वे कैसे डंक समझने के लिए जानें नेट्टल्स को छोटे खोखले बालों से ढंक दिया जाता है, जो डूबे हुए पदार्थों से भरा होता है। जब आप उन्हें छूते हैं, तो समाप्त होता है, टूटने वाले पदार्थों को जारी करते हैं। नाखूनों को नंगे हाथों से इकट्ठा करने के लिए, आपको सतह पर तंतुओं को तोड़ने के बिना उन्हें छूना सीखना होगा।
  • स्टेिंगिंग स्टेपिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    छाया में एक संयंत्र चुनें नेटल्टी एक-दूसरे से बहुत अलग हैं कुछ लोगों में लगभग बाल नहीं होते हैं, जबकि अन्य पूर्ण होते हैं। हालांकि, एक उपयोगी तरीका है जो आप ले सकते हैं: छाया में रहने वाले पौधों में सूरज में बढ़ने वालों की तुलना में बहुत कम बाल होते हैं।
  • स्टेिंगिंग के बिना टच नेटटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    बाल पर बारीकी से देखो आम तौर पर, बिछुआ ऊपरी सतह पर पत्ती के नीचे और कम या कोई भी पर अधिकांश भाग के लिए इन तंतु प्रस्तुत करता है। उन्हें केंद्रीय अनाज से बाहरी किनारों तक शुरू होने वाले पत्ते के साथ विस्तार करना चाहिए।
  • ऐसा नहीं कहा गया है कि जिस संयंत्र की आपने पहचान ली है, वह इस विवरण के लिए बिल्कुल मेल खाती है। नेट्टल्स व्यापक रूप से भिन्न होते हैं, और वास्तव में, के नाम के तहत "बिछुआ" कम से कम दो प्रजातियां गिरती हैं बाल को देखो समझने के लिए कि वे कैसे दिखते हैं।
  • यहां तक ​​कि स्टेम के अपने बाल हैं कभी-कभी, इसे नीचे या ऊपर की तरफ निर्देशित किया जाता है, लेकिन अन्य मामलों में यह स्टेम तक सीधा है। यदि आप देख रहे संयंत्र उस अंतिम प्रकार की तरह दिखता है, तो स्टेम से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए।
  • स्टेिंगिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    शीर्ष पर एक पत्ता चुनें जब आप ध्यान दें कि आपको क्या लेना चाहिए, तब आपको एक और पत्थरी से छेड़ा जा सकता है। यह बिछुआ के ऊपर स्थित रहता है, जहां पत्ते छोटे होते हैं और हाथ से छूने की संभावना कम होती है।
  • अक्सर बिच्छू घने वनस्पति क्षेत्रों में बड़े होते हैं, तो अपने दिशा में लहराते पड़ोसी पौधों पर नज़र रखने के।
  • स्टेिंगिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    जिस दिशा में बाल बढ़ता है, उसमें पत्ती की ओर अपना हाथ रखें। तोड़ने का खतरा कम होगा यदि आप टिप को सीधे स्पर्श करने के बजाय बाल के आधार पर लेते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आप बिना किसी चीख को (या यदि बालों में ऊपर या नीचे स्थित हैं) स्टेम को छू सकता है, तो पत्ती के ठीक नीचे एक बिंदु का पता लगाएं। इस तरह, आप इसे और अधिक आसानी से निकाल देंगे।
  • स्टेिंगिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    पत्ता को मजबूती से पकड़ो बालों को तोड़ने से बचने का सबसे अच्छा तरीका पत्ती जल्दी और मजबूती से लेना है। यदि आप इसे धीरे से स्पर्श करते हैं, तो यह लगभग अपरिहार्य है कि कुछ फिलामेंट टूट जाएगा। एक बार अपनी उंगलियों के बीच कड़ा, आप पत्ता मोड़ और इसे अलग कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि इस पद्धति के साथ ही कोई नुकसान नहीं पहुंचाए जाने की कोई गारंटी नहीं है। अपने जोखिम पर आज़माएं
  • भाग 2

    नेटल डिंग्स का इलाज करें
    स्टेिंगिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    साबुन पानी का उपयोग करें स्टिंग धोने से, आप त्वचा से बाल निकाल देंगे और दर्द को थोड़ा हल्का कर लेंगे। यदि आपके पास पानी उपलब्ध नहीं है, तो बस कपड़े या स्वेटर के साथ हल्के ढंग से प्रभावित क्षेत्र को रगड़ें
  • स्टेिंगिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    चिपकने वाली टेप से जुड़े बाल निकालें यदि आप नेटल्स के झाड़ी पर गिरते हैं, तो टेप के एक टुकड़े के साथ बाल निकालें।
  • स्टेिंगिंग के बिना टच नेटटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 9



    3
    एंटीहिस्टामाइन क्रीम लागू करें बिछुआ बाल में कई दांत पदार्थ होते हैं और अध्ययन दर्द के कारण कुछ हद तक विरोधाभासी हैं। हालांकि, हिस्टामाइन सबसे मान्यताप्राप्त एटिऑलॉजीज में से एक है, क्योंकि एसिटिलकोलाइन और सेरोटोनिन नामक दो अन्य न्यूरोट्रांसमीटर हैं। प्रभावित क्षेत्र पर एंटीहिस्टामाइन क्रीम फैलकर, आप इन रसायनों के प्रभाव को बहुत कम कर सकते हैं।
  • टच नेटल्स जिसका नाम स्टेंगिंग बिना स्टेपिंग 10 शीर्षक चित्र
    4
    एक सोडियम बाइकार्बोनेट-आधारित पेस्ट का उपयोग करें कुछ चिल्ली की प्रजातियों में टैटरिक एसिड और ऑक्सालिक एसिड होते हैं, जो दर्द को लम्बा खींचने की संभावना है। चूंकि सोडियम बाइकार्बोनेट मूल है, पानी से बने पेस्ट और बिकारबोनिट अम्लीय तत्वों के कारण कार्रवाई को बेअसर कर सकता है।
  • यह संभव है कि इस उपाय का आविष्कार किया गया जब बिछुआ के काटों में फार्मिक एसिड शामिल था। हालांकि, इन पौधों में फार्मिक एसिड की एकाग्रता को कार्य करने के लिए बहुत कम है।
  • स्टेिंगिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    एक ठंडा संक्षिप्त लागू करें. खुजली को दूर करने के लिए, एक तौलिया में एक बर्फ की थैली या ठंडा पैक लपेटो और उसे दाने पर पकड़ कर रखें। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें
  • स्टेिंगिंग स्टेपिंग विद टच नॅटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 12
    6
    धीरे से प्रभावित क्षेत्र का इलाज करें यदि आप बिछुआ के काटने के लिए गंभीर प्रतिक्रिया का अनुभव करते हैं, तो प्रभावित क्षेत्र को छूने से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। हल्के कपड़े पहनें और कंबल के साथ सो जाओ, जो जलन कम करने के लिए बहुत भारी नहीं हैं I गुनगुने पानी का प्रयोग करें जब आप स्नान या शॉवर लेते हैं क्योंकि गर्मी खुजली बढ़ा सकती है।
  • स्टेपिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 13
    7
    पारंपरिक उपचारों का प्रयास करें इन उपायों की प्रभावशीलता पर कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन चिड़चिड़ापन खराब होने की संभावना नहीं है:
  • कैलामाइन आधारित क्रीम (गुण हैं जो थोड़ा खुजली का विरोध करते हैं);
  • बलमामिना (प्रजातियां impatiens);
  • सामान्य रोमिस की पत्तियां (प्रजातियां Rumex);
  • विमान के पेड़ की पत्तियां
  • भाग 3

    उन्हें खाने के लिए नेटल्स लीजिए
    स्टेिंगिंग स्टेपिंग विद टच नॅटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 14
    1
    अपने हाथों की रक्षा करने पर विचार करें यद्यपि लोगों को नाचने के लिए इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अक्सर वे नंगे हाथ जाते हैं, वे ऐसा नहीं करते क्योंकि वे काटने से बचना सीख गए हैं। उनमें से कई ने अनुभव के वर्षों के बाद कुछ प्रतिरोध विकसित किया है, जबकि दूसरों को इस संयंत्र की भावना से प्यार है। दस्ताने की एक जोड़ी पहने पर विचार करें या सरौता के साथ नाइटलेट्स एकत्रित करें।
    • गठिया के खिलाफ पारंपरिक उपचार में चिड़चिड़ाहट शामिल है इसकी प्रभावशीलता पर कुछ वैज्ञानिक प्रमाण हैं इसलिए, यदि आप अपने हाथों में गठिया से पीड़ित हैं, तो आप वास्तव में इन पौधों द्वारा चुभने से दर्द को कम कर सकते हैं!
  • स्टेपिंग के बिना टच नेटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    युवा नेट्टल्स को इकट्ठा करें पुराने पौधों में कैल्शियम ऑक्सलेट क्रिस्टल होते हैं जो गाउट का कारण रखता है या मूत्र पथ को परेशान करता है। जब भोजन के उपयोग के लिए नालियों को इकट्ठा किया जाता है, तब छोटे पौधों का चयन करें जो अभी तक खिल नहीं गए हैं। उन्हें वसंत के शुरुआती या मध्य में देहात में देखें
  • चुभनेवाला चिड़चिड़ाहट, एक पौधे जो अक्सर झुर्री हुई चिल्ली से उलझन में पड़ती है, वह हर जगह शरद ऋतु के अंत से वसंत की शुरुआत तक उग सकती है। मामूली तटीय जलवायु में यह सभी वर्ष दौर खिल सकता है।
  • स्टेिंगिंग स्टेपिंग विद टच नॅटल्स शीर्षक वाली छवि चरण 16
    3
    इसे सेंकना, फ्रीज करें या डूबे हुए प्रभाव को हटाने के लिए इसे शुष्क करें। इनमें से प्रत्येक प्रक्रिया परेशान करने वाली क्रिया को बेअसर कर देगी, जिससे इस पौधे को खाद्य उपभोग के लिए सुरक्षित बनाया जा सके। रसोई में यह आमतौर पर तैयार करने के लिए प्रयोग किया जाता है पुष्टिकर जोशांदा और बिछुआ सूप।
  • टिप्स

    • नेटली आमतौर पर गोधूलि क्षेत्रों में पाए जाते हैं उनके दिल के आकार के पत्ते या दांतेदार किनारों के साथ लेंस होते हैं जो स्टेम पर जोड़े में बढ़ते हैं, एक दूसरे के सामने होते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com