चमड़ा पर प्रिंट कैसे करें

उत्कीर्णन चमड़े एक कारीगर कला है जिसे हर किसी के द्वारा सीखा जा सकता है, जिसके लिए यह किसी भी चमड़े की वस्तु को सजाने के लिए संभव है, बेल्ट से सवारी के लिए काठी तक। यह विशिष्ट आकार और चित्र के अनुसार सामग्री को खरोंचने की प्रक्रिया है। त्वचा की सजावट की एक अन्य तकनीक है जो उत्कीर्णन के साथ हाथ में जाती है: मुद्रण यदि आप केवल चमड़े की प्रसंस्करण की दुनिया के पास आ रहे हैं, तो यह आलेख आपको सुंदर तैयार उत्पाद प्राप्त करने के लिए मूल बातें सीखने में मदद करेगा। पढ़ने शुरू करो!

कदम

भाग 1

चुनें और खरीदें चमड़ा
छवि का शीर्षक चमड़ा चरण 1
1
एक अच्छा चमड़े के सप्लायर खोजें वहां कई "भौतिक" और ऑनलाइन स्टोर हैं या आप उस क्षेत्र में कुछ टैनरीरियां देख सकते हैं जो आपको बर्बाद (या शायद उन्हें दे दें) जिस पर आप अभ्यास कर सकते हैं बेच सकते हैं!
  • छवि शीर्षक उपकरण चमड़ा चरण 2
    2
    चमड़े के बाजार को जानने के लिए जानें जब एक अच्छी दुकान की तलाश में आपको मूल्यांकन करना होगा कि वह उत्पाद कैसे बेचते हैं। अच्छी गुणवत्ता के टुकड़े आमतौर पर प्रति वर्ग मीटर या प्री-कट बहुत सारे में प्रस्तावित होते हैं कुछ मामलों में स्क्रैप और कलम उपलब्ध हैं जो कि वजन की पेशकश कर रहे हैं। अगर आपको लगता है कि आप असामान्य तरीके से उत्पाद बेच रहे हैं, तो सतर्क रहें।
  • छवि का शीर्षक चमड़ा चरण 3
    3
    निशान, कीट के काटने और अंक के लिए जाँच करें इतना ही नहीं इन तत्वों इसे और अधिक मुश्किल एचिंग की प्रक्रिया को और तैयार उत्पाद अधिक बदसूरत कर देगा, लेकिन वे भी एक संकेत है कि बदले में चमड़े विक्रेता कंपनियों है कि एक भयानक में गायों का इलाज से कच्चे माल खरीदता है। आप निश्चित रूप से जानवरों के दुरुपयोग में सहभागिता नहीं करना चाहते हैं, इसलिए केवल विश्वसनीय आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क करें
  • छवि का शीर्षक चमड़ा चरण 4
    4
    शुरुआती के लिए सस्ते टुकड़ों को खरीदने से शुरू करें राइटर्स जा रहा है soddisfatti- ही चमड़े के काम के लिए चला जाता है इससे पहले कि लिखने और शब्द लाखों के पुनर्लेखन के लिए है: आप कई बुरा कटौती करने के लिए इससे पहले कि हम एक अच्छा परिणाम देखने की आवश्यकता होगी, तो विशेष रूप से महत्वपूर्ण टुकड़े नहीं खरीदते हैं। वजन या किसी अन्य समान उत्पाद द्वारा बर्बाद करें खरीदें जब आप बेहतर गुणवत्ता के लिए तैयार हैं, तो आप इसे देखेंगे।
  • छवि शीर्षक चमड़ा चरण 5
    5
    उत्कीर्णन के लिए उपयुक्त चमड़े का प्रकार खरीदें। इसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए वनस्पति उत्पादों के साथ पेंट किया जाना चाहिए। अन्य प्रकार के चमड़े विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए उपयुक्त होते हैं, लेकिन वनस्पतियों के उत्पादों के साथ लगाए गए गोजाइंड चमड़े को उत्कीर्ण उत्कीर्णन के लिए।
  • फर्नीचर के उत्पादन के लिए तैयार किए गए टुकड़े या सतह के काम करने वाले लोगों से बचें, वे उत्कीर्णन के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • छवि का शीर्षक चमड़ा चरण 6
    6
    मोटाई चुनें प्रत्येक परियोजना को विभिन्न मोटाई के चमड़े की आवश्यकता होती है, यह सुनिश्चित करें कि आपने क्या खरीदा है जो आपके उद्देश्यों के लिए उपयुक्त है। मोटाई को मिलीमीटर में मापा जाता है, भले ही एंग्लो-सैक्सन प्रणाली में व्यक्त किए गए मूल्यों के साथ चमड़े के बाजार में यह दुर्लभ न हो। उदाहरण के लिए, 2-3 औंस का टुकड़ा बहुत पतला होता है, जो कम से कम 3-4 औंस या उससे अधिक के साथ शुरू होता है
  • यदि आप मिलीमीटर में सटीक मोटाई की गहराई से जांचना चाहते हैं, तो पता है कि पहले फूल के सर्वश्रेष्ठ चमड़े में 1.8-2 मिमी की मोटाई है।
  • भाग 2

    चुनें और उपकरण का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक चमड़ा चरण 7
    1
    आरंभ करने के लिए उपकरण का एक उपकरण खरीदें एक भाग्य खर्च करके किसी पेशेवर के सभी उपकरण तुरंत प्राप्त करने का कोई कारण नहीं है। आदर्श एक शुरुआती सेट खरीदना है क्योंकि प्रत्येक कारीगर का एक अलग प्रभाव पड़ता है और किसी के लिए क्या अच्छा है दूसरे के लिए उतना अच्छा नहीं है प्रयास करने के लिए आपके पास स्वतंत्रता होनी चाहिए आप उचित कीमत पर एक छोटी सी किट ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला टूल लेदर चरण 8
    2
    कुछ मॉडलिंग टूल भी खरीदने पर विचार करें। हालांकि उन्हें मिट्टी के लिए डिजाइन किया गया है, वे चमड़े की प्रसंस्करण में भी उपयोगी हैं। स्पट्यूला और मिरेट्स सबसे ज्यादा इस्तेमाल में से हैं।
  • छवि का शीर्षक चमड़ा चरण 9
    3
    काम के आधार को तैयार करें आप में कटौती कभी नहीं करना चाहिए, खोदना और एक सतह कि नसों को प्रस्तुत करता है पर चमड़े स्क्रैप (या एक मेज आप देखभाल और नुकसान नहीं करना चाहते ऊपर) से बचने के लिए है कि जनाधार के डिजाइन सिर पर translocated है। आपको ग्रेनाइट या संगमरमर के काटने के बोर्ड का उपयोग करना चाहिए कि आप कुछ संगमरमर कार्यकर्ता या निर्माण कंपनी से प्राप्त कर सकते हैं - कभी-कभी आपको स्क्रैप का एक टुकड़ा भी मिल सकता है लेकिन आपके उद्देश्य के लिए उपयोगी है।
  • एक रबड़ की चटाई आपको शोर को ढंकने में मदद करती है और संगमरमर का आधार रखती है।
  • टूल का शीर्षक चमड़ा चरण 10
    4
    एक लकड़ी का हथौड़ा मिलता है यह एक ऐसा साधन है जो आप लगभग सभी प्रकार के चीरों के लिए व्यावहारिक रूप से उपयोग करेंगे। हम एक पॉली कार्बोनेट से शुरू होने की सलाह देते हैं, कभी भी धातु हथौड़ा का उपयोग नहीं करते हैं और लकड़ी के बने रहने से बचते हैं (वे बहुत नाज़ुक हैं)। वहां भी गैर-टैनिंग चमड़े के मैलेट हैं लेकिन वे महंगे हैं, इसलिए जब तक आप बहुत पैसा इकट्ठा करने से पहले कुछ अभ्यास नहीं करते तब तक इंतजार करना बेहतर होता है।
  • छवि शीर्षक चमड़ा चरण 11
    5
    सबसे महत्वपूर्ण टूल पर फ़ोकस करें यदि आपको उन्हें अलग-अलग खरीदना है, तो बुनियादी लोगों पर जाएं, सबसे उपयोगी। आपको अपने आप को एक पंच, एक परिक्रामी चाकू, कुछ चिमटा, एक एवल, एक लकड़ी का हथौड़ा और कुछ मोल्ड मिलना होगा।
  • छवि का शीर्षक चमड़ा चरण 12
    6
    जाँच करें कि यंत्र सही आकार हैं। वे विभिन्न आकारों में उपलब्ध हैं, लेकिन मानक लोग बड़ी, पुरुषों के हाथों के लिए अच्छे हैं यदि आप एक महिला या एक युवा लड़के हैं और आपके पास छोटे हाथ हैं, तो वह उपाय चुनें जो आपके लिए उपयुक्त है और जो आपके काम से जटिल नहीं है।
  • छवि शीर्षक उपकरण चमड़ा चरण 13
    7
    चमड़े की सजावट की भाषा को समझें परंपरागत ढालना और चमड़े के उत्कीर्णन के रूपों को एक अनूठे शब्दजाल में परिभाषित किया गया है। अधिकांश उपकरणों का एक नाम है जो अर्थहीन हो सकता है, लेकिन इनमें से अधिकतर एक विशिष्ट विशिष्ट उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किए गए बहुत विशिष्ट ऑब्जेक्ट को दर्शाते हैं। इन टूल्स के नाम सीखना आपको ऑनलाइन मिले निर्देशों को समझने के लिए और सही उपकरण खरीदने के लिए बहुत उपयोगी होगा।
  • छवि शीर्षक चमड़ा चरण 14
    8
    आम उपयोग से मजबूती महसूस न करें जो कि आप एक उपकरण बनाते हैं उत्कीर्णन चमड़े बिल्कुल मूर्तिकला की तरह है: बहुत सारे उपकरण उपलब्ध हैं और हर कोई उनका इस्तेमाल करता है क्योंकि वे फिट दिखते हैं। गलतियों को मत समझो, क्योंकि आप किसी प्रकार की सजावट का उपयोग करने के लिए किसी विशिष्ट ढाले का उपयोग करते हैं, भले ही यह कुछ और के लिए हो। जो आपके उद्देश्य के लिए सही है और यह काम करता है, ठीक है।
  • भाग 3

    उत्कीर्ण बनाना
    छवि शीर्षक उपकरण चमड़ा चरण 15
    1
    सजावट प्रिंट करें चमड़े में स्थानांतरित करने के लिए जिस कारण को खोजने के लिए सबसे आसान और सस्ता तरीका यह सामान्य रूप से घर से प्रिंट करना है आप चमकदार कागज या बेकिंग पेपर पर डिज़ाइन भी आकर्षित कर सकते हैं। हालांकि आपको कार्बन पेपर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए या चमड़े पर सीधे लिखना चाहिए।
    • यह एक वैकल्पिक कदम है क्योंकि आप सजावट बनाने के लिए सीधे चमड़े पर सीधे मुक्त हाथ उत्कीर्णन उपकरण का उपयोग कर सकते थे।
  • छवि शीर्षक उपकरण चमड़ा चरण 16



    2
    टुकड़ा बाहर कटौती जिस वस्तु को आप सजाने के अंतिम आकार प्राप्त करने के लिए चमड़े को काट लें (बेल्ट के आकार में अगर यह उत्कीर्ण होना है या यदि आप को काठी के किनारों पर चढ़ने की जरूरत है तो एक बड़ा आयत)। इस प्रकार की त्वचा को काटने के लिए कैंची का उपयोग न करें। कैंची केवल बहुत पतली त्वचा पर ही इस्तेमाल होती है, लगभग कपड़े की तरह। आपको कटर पर भरोसा करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक चमड़ा चरण 17
    3
    आपकी त्वचा को मिलाएं इसका मतलब यह नहीं आप current- पानी के नीचे डाल दिया है, हालांकि आम पानी उपयुक्त हो सकते हैं, यह है कि आप दाग से टुकड़ा की रक्षा के लिए अनुमति देते हैं (भंडार या ऑनलाइन खाल और चमड़े में है कि आप पा सकते हैं) भरोसा करने के लिए बेहतर विशिष्ट समाधान पर है पानी। स्पंज या स्प्रे बोतल का उपयोग करके चमड़े पर अपनी पसंद के तरल को बस लागू करें
  • इसे ज़्यादा मत करो, चमड़े को लथपथ नहीं होना चाहिए।
  • आमतौर पर यह एक से अधिक बार एक से अधिक बार गीला करने के लिए आवश्यक नहीं है। यदि आपको किसी कारण से रोकना है, तो उस टुकड़े को लपेटो जिसे आप पारदर्शी फिल्म में सजा रहे हैं और इसे फ्रिज में डालते हैं।
  • छवि शीर्षक उपकरण चमड़ा चरण 18
    4
    चमड़े में डिजाइन बनाएं रुको जब तक यह अपने मूल रंग पर लौटने के लिए शुरू नहीं होता है और डिजाइन को आकर्षित करने के लिए शुरू होता है। पैटर्न जिसे आप चमड़े के टुकड़े के साथ मुद्रित किया था, उसे रेखा दें और किसी टिप या एक छोटे से मिट्टी की छड़ी के बिना "ट्रेस" डिज़ाइन में पेंसिल का उपयोग करें। बहुत मुश्किल नहीं दबाएं, कागज और ग्लासीर्स की चादरें बढ़ाएं कि तरल आपके हल्के दबाव को अस्थायी रूप से चमड़े को प्रभावित कर दे।
  • छवि शीर्षक उपकरण चमड़ा चरण 1 9
    5
    एक परिक्रामी चाकू के साथ मुख्य लाइनों को काटें इस बिंदु पर आपको इस उपकरण के साथ अस्थायी डिजाइन की समीक्षा करना होगा। इसे पकड़ लें जैसे कि यह अंगूठे के बीच और किनारों के बीच और बीच में सूचकांक के साथ एक कलम था। ब्लेड सीधे नीचे होना चाहिए, त्वचा के पीछे कोने को दबाएं। फिर ब्लेड को अपनी कलाई को सीधे रखने के लिए और डिजाइन की तर्जों का पालन करने के लिए अपनी उंगलियों के साथ ब्लेड को घूर्णन करने के लिए खींचें।
  • डिज़ाइन के अनुसार स्थिति को समायोजित करने के लिए ब्लेड को हमेशा आपकी ओर खींचा जाना चाहिए
  • एक वास्तविक परियोजना शुरू करने से पहले स्क्रैप के टुकड़ों पर इस टूल के साथ बहुत समय के प्रशिक्षण का खर्च करना एक अच्छा विचार है इससे आपको यह जानने में मदद मिलती है कि आप जिस डिज़ाइन को चाहते हैं, उसे पाने के लिए ब्लेड कैसे ले जाएं।
  • विभिन्न प्रभाव पाने के लिए आप प्रत्येक चीरा की गति, दबाव और लंबाई को बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, लघु और त्वरित कटौती में फर के विचार होते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली टूल लेदर चरण 20
    6
    निर्णय लें कि कौन सा वर्ग उच्च राहत में दिखाई देना चाहिए और किन लोगों को राहत मिली है मुख्य लाइनों को उत्कीर्ण करने के बाद, आपको यह तय करना होगा कि किनभाग पृष्ठभूमि से अलग होंगे। आपको छायांकन या सतह के पैटर्न का भी मूल्यांकन करना चाहिए। एक स्केच के साथ स्केच की अग्रिम योजना बनाएं ताकि आप पेशेवर दिखने वाले परिणाम प्राप्त कर सकें।
  • छवि शीर्षक उपकरण चमड़ा चरण 21
    7
    किनारों को राहत में रखो या डिजाइन को बाहर लाने के लिए किनारों को चिकना करें। आप डिज़ाइन के किनारों को चुटाने के लिए उपकरण जैसे क्ले स्लाइड्स का उपयोग कर सकते हैं ताकि निकट की सतह बढ़े। सुनिश्चित करें कि आप पूरी सतह पर एक सुसंगत नौकरी कर लेते हैं जो आपने तय कर ली है!
  • छवि शीर्षक चमड़ा चरण 22
    8
    चित्र बनाने के लिए या छायांकन जोड़ने के लिए मोल्ड का उपयोग करें चमड़े पर एक समान रूप से रखें और इसे 1-2 मैलेट के साथ छवि पर स्थानांतरित करने के लिए मारा। स्क्रैप के टुकड़ों पर सबसे पहले अभ्यास करें जब तक कि आप समझें कि आप वास्तव में किस प्रकार प्रभाव चाहते हैं।
  • मोल्ड को हिंसक न करें क्योंकि आपको चमड़े की सतह को उस बिंदु पर विभाजित नहीं करना है जहां आप आंतरिक परत देख सकते हैं। यह हथौड़ा एक फर्म के साथ आयोजित किया जाना चाहिए, लेकिन नरम पकड़ से उसे पुन:
  • जब आप काटते हैं, तो प्रति अनुभाग केवल एक बार त्वचा को प्रिंट करने का प्रयास करें। कभी-कभी बहुत बड़े मोल्डों को दो या दो से अधिक स्ट्रोक की आवश्यकता होती है। इस मामले में, पहले से तैयार की गई रेखाओं के अनुसार फिर से मोल्ड संरेखित करें और इसे फिर से दबाएं।
  • छवि का शीर्षक चमड़ा चरण 23
    9
    यदि आवश्यक हो तो चमड़े को दबाएं जब चमड़े के बड़े टुकड़े काटा जाता है, तो वे क्रैम्पल शुरू कर सकते हैं इसे होने से रोकने के लिए, जब आप काम कर लेंगे, तब आपको चमचमाते समय चमड़े को दबाना चाहिए ताकि यह सही आकार ले सके। आपको किसी भी वस्तु का उपयोग नहीं करना चाहिए जो बहुत भारी है और सतहों को सजावट से रोकता है जिसे चमड़े में स्थानांतरित किया जा सकता है।
  • भाग 4

    अंतिम स्पर्श अप
    छवि शीर्षक वाली चमड़ा चरण 24
    1
    चिकना कोने चमड़े के टुकड़े के किनारों पर किनारों को निकालने के लिए उपयुक्त उपकरण का उपयोग करें, इस तरह भविष्य में कर्ल नहीं होगा। आपको केवल चमड़े के एक तरफ से इस प्रक्रिया को करना होगा: पीठ के हिस्से में फ्लैट रहना चाहिए। तीक्ष्ण कोनों से बहुत सावधान रहें, ये एक विकर्ण बनाकर या कोने को काटने के द्वारा अलग से लगाया जाएगा।
  • छवि शीर्षक उपकरण चमड़ा चरण 25
    2
    टिंट की तरह अंतिम स्पर्श जोड़ें एक बार किनारों को आसान बना दिया गया है, आप सभी अलंकारों को जोड़ना चाहते हैं। आप एक क्षेत्र को हल्का या गहरा बना सकते हैं, बस सुनिश्चित करें कि आप रंगों का उपयोग करते समय दस्ताने का उपयोग करते हैं और उत्पादों को खत्म करते हैं ... जब तक आप किसी अन्य रंग के हाथों को नहीं चाहते हैं!
  • बाजार पर आप रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ कई प्रकार के खत्म मिल सकते हैं उन्हें लागू करने के लिए आप रसोई कागज, एक ऊन पैड या बहुत पुरानी प्राकृतिक स्पंज (सिंथेटिक लोगों का उपयोग नहीं करते क्योंकि वे चमड़े के साथ प्रतिक्रिया करने वाले पदार्थ होते हैं) का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप रंगों का भी उपयोग कर सकते हैं चमड़े के लिए कई विनिर्देश हैं, लेकिन कभी-कभी आप सरल जूता पॉलिश भी उपयोग कर सकते हैं! उन्हें सिर्फ खत्म होने की तरह लागू करना होगा
  • अगर आप उज्ज्वल रंग पसंद करते हैं, तो पानी में पतला ऐक्रेलिक पेंट त्वचा के लिए ठीक है उन्हें लागू करने के लिए एक सामान्य ब्रश का उपयोग करें - वे छोटे और बहुत विस्तृत सजावट में महान हैं।
  • छवि शीर्षक उपकरण चमड़ा चरण 26
    3
    किनारों को फेडता है एक बार जब आप रंगों को लागू करते हैं, तो आप किसी विशेष उपकरण (धब्बा) के साथ या बस रसोई के पेपर या जूट के एक टुकड़े के साथ किनारों को फीका कर सकते हैं। यह एक पेशेवर स्पर्श देगा और काम खत्म हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक उपकरण चमड़ा चरण 27
    4
    तेजी के लिए छेद का अभ्यास करें यदि आप चमड़े को सीने की अपेक्षा करते हैं, तो आप समय के साथ पहना जाने से टाँके को रोकने के लिए छेद ड्रिल कर सकते हैं। इस संबंध में, आप आटा क्रीमिंग टूल नामक विशेष उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। आपको सबसे पहले एक "चैनल" बनाना होगा जहां विभिन्न बिंदुएं डाली जाएंगी (ताकि वे अच्छी तरह से गठबंधन रहे) और फिर वास्तविक ड्रिलिंग पर आगे बढ़ें। यह विस्तार काम करने के लिए एक पेशेवर उपस्थिति भी देगा।
  • जब आप एक कपटपूर्ण पिनर खरीदते हैं, तो एक छोटा चयन करें क्योंकि यह अधिक बहुमुखी है और आपको कोनों को अच्छी तरह से पालन करने की अनुमति देता है।
  • जब आप बिंदुओं के लिए एक नई रेखा खींचना चाहते हैं या आपको इसे पंच के साथ पीछा करना शुरू करना है, तो छेद को समान रूप से स्थानांतरित करने के लिए लाइन के अंतिम खंड के छेद में पहला पंच डाल दें।
  • छवि शीर्षक उपकरण चमड़ा चरण 28
    5
    अधिक विवरण जोड़ें सिलाई के पहले, आपको अन्य विवरण जैसे प्रेस स्टड जोड़ना होगा। लेकिन पता है कि यह एक जटिल प्रक्रिया है और उपकरणों के एक अलग सेट की आवश्यकता है। जब यह चरण पूरा हो गया है, तो सीम को जोड़ो और आप व्यावहारिक रूप से समाप्त हो गए हैं चमड़ा चिकनी और पॉलिश करने के लिए एक कपड़े के साथ पूरी सतह को ख़त्म करें
  • छवि का शीर्षक चमड़ा चरण 2 9
    6
    यदि आप चाहें, तो एक चमकदार या पारदर्शी खत्म करें। यह अंतिम विवरण है जिसे आप सिलाई के बाद जोड़ सकते हैं। यह अनिवार्य कदम नहीं है, फिर भी अपने नए चमड़े के निर्माण का आनंद लें और अभ्यास करें!
  • टिप्स

    • जब आप एक विशेषज्ञ बन गए हैं, तो आप अपने डिजाइन में आयाम देने के लिए किनारों को चिकना कर सकते हैं। आप इन टूल्स का इस्तेमाल थोड़ा चमड़े के दाएं या बायीं तरफ करते हैं।
    • आप इसे काम करने के लिए शुरू करने से पहले इसे गीला होने के बाद चमड़े को पॉलिश कर सकते हैं। यह डिजाइन बेहतर बनाए रखने के लिए काम कर सकता है आप एक DIY स्टोर में चमकाने के लिए एक ट्यूब पा सकते हैं।
    • पुस्तकों को खरीदें जो इन तकनीकों के बारे में बात करते हैं या पुस्तकालय में जांच करते हैं यदि आप सीखना चाहते हैं कि जटिल चित्र कैसे बनाएं कठिन लोगों पर जाने से पहले सरल परियोजनाओं के साथ अभ्यास करें

    चेतावनी

    • जब आप चमड़े को हरा देते हैं, तो लोहे का लकड़ी का उपयोग न करें। यह बहुत दबाव करेगा उपकरण के खिलाफ सही दबाव देने के लिए एक प्लास्टिक या गैर-

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चमड़ा स्क्रैप
    • लकड़ी का हथौड़ा
    • मोबाइल मोल्ड्स
    • सूआ
    • चमड़े के लिए पंच
    • पानी
    • प्राकृतिक स्पंज
    • ग्रेनाइट काम की सतह
    • परिक्रामी चाकू

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com