डिजिटली स्कैन 35 मिमी स्लाइड कैसे करें

डिजिटल फोटोग्राफी के आदर्श होने से पहले, फिल्मों के विकास के लिए आमतौर पर दो तरीके थे: प्रिंट और स्लाइड। यह प्रिंट फोटोग्राफिक पेपर की एक शीट पर विकसित किया गया था, जबकि स्लाइड एक कार्डबोर्ड फ्रेम में पारदर्शी फिल्म के छोटे टुकड़े थे। स्कैनर के आगमन के साथ, प्रिंट आसानी से डिजिटल के लिए संक्रमण को पार कर गया। दूसरी तरफ स्लाइड्स, अधिक समस्याग्रस्त हैं और इसे तुरंत स्कैन नहीं किया जा सकता। हम आपको दिखाएंगे कि इस सीमा को कैसे दूर किया जाए, अपनी स्लाइड्स को डिजीटल करें और अपने स्लाइडशो को 21 वीं सदी में लाएं!

कदम

विधि 1

पेशेवरों
डिजिटली स्कैन 35 मिमी स्लाइड्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी उंगलियों पर चलें Google पर जाएं और खोज करें "स्लाइड्स को डिजीटल करें" । कई पेशेवर हैं जो आपके लिए नौकरी करने के लिए खुश होंगे। यदि आपके पास बहुत सारी स्लाइड्स हैं, तो एक पेशेवर सेवा का सौंदर्य यह है कि वे इसे बहुत तेज़ और सामान्य रूप से बेहतर कर सकते हैं जितना आप अकेले कर सकते हैं। यहां पर विचार करने के लिए कुछ बिंदु हैं:
  • मूल्य। यह बहुत भिन्न हो सकता है, 400 स्लाइड्स से 400 स्लाइड्स के लिए 250 के लिए लगभग 100। घर विकल्पों की लागत को ध्यान में रखते हुए - और भविष्य में आप कितनी बार स्लाइड करेंगे - ये कीमतें बहुत ही उचित हैं
  • डिलिवरी। वे कितनी तेज़ी से काम कर सकते हैं? कुछ जगहों पर वे कुछ हफ़्ते लेते हैं, दूसरों में केवल कुछ दिन और ये और अधिक महंगा हो सकता है यदि आप बेहतर गुणवत्ता चाहते हैं, तो आप कम खर्च कर सकते हैं यदि आप प्रतीक्षा कर सकते हैं
  • गुणवत्ता की। यह सेवा उच्च गुणवत्ता वाले स्कैन प्रदान कर सकती है जो 10x15 पेपर पर मुद्रित होने पर भी उत्कृष्ट होगी। सुनिश्चित करें कि उनके पास धूल के धब्बे को कम करने या निकालने की तकनीक है, जो इन पुरानी स्लाइडों में बहुत महत्वपूर्ण है।

विधि 2

स्लाइड स्कैनर
डिजिटली स्कैन 35 मिमी स्लाइड्स चरण 2 नामक छवि
1
अकेले करो यद्यपि सेवा आम तौर पर बेहतर गुणवत्ता प्रदान कर सकती है और ऐसा कार्य कर सकता है जो बोरिंग बहुत तेज हो, अन्य कारणों के लिए भी ऐसा करने में कुछ संतोष होता है:
  • यह कुछ स्लाइड्स को फेंकने का अवसर हो सकता है जो आपको कभी नहीं किया जाना चाहिए, जैसे कि आपके स्नीकर्स के आकस्मिक शॉट या एक कुत्ते की "कलात्मक" छवि और एक जल विद्युत
  • स्लाइड हो सकती हैं कि आप एक सही अजनबी के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं
  • डिजिटली स्कैन 35 मिमी स्लाइड्स चरण 3 नामक छवि
    2
    एक स्लाइड स्कैनर खरीदें उपभोक्ता श्रेणी में, वे 50 से लेकर € 200 तक खर्च कर सकते हैं और सामान्य तौर पर उन्हें अधिक से अधिक खर्च करना पड़ता है, वे आपको बेहतर गुणवत्ता और आसान काम देते हैं। इन सुविधाओं के लिए देखें:
  • स्पीड। कुछ स्लाइड स्कैनर आपको एक बार में एक स्लाइड स्कैन करते हैं। यदि इसे प्रति स्लाइड 30-60 सेकंड लगते हैं, साथ ही नाम और संग्रह का समय लगता है, तो 400-स्लाइड बॉक्स को स्कैन करने में बहुत समय लगता है। वहां एक सप्ताहांत बिताने के लिए तैयार रहें कुछ बेहतरीन स्कैनर केवल कुछ सेकंड लेते हैं, और एसडी कार्ड पर स्कैन को बचाते हैं। जब सभी स्लाइड्स स्कैन हों, तो बस अपने कंप्यूटर पर टैब खोलें और फ़ोटो को खींचें
  • गुणवत्ता की। उस स्कैनर के मेगापिक्सल की मात्रा की जांच करें जिसमें आपकी रुचि है वे 5 से 9 मेगापिक्सल तक रेंज कर सकते हैं जैसा कि हम कहते हैं, बेहतर जितना बड़ा: अधिक पिक्सल, उतना बड़ा प्रिंट जो आप अपनी स्लाइड से कर सकते हैं।
  • संगतता। सुनिश्चित करें कि स्कैनर को विशिष्ट सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता नहीं है या, यदि आवश्यक हो, तो यह आपके कंप्यूटर कॉन्फ़िगरेशन के लिए उपयुक्त है। आप चुनौतीपूर्ण स्कैन सत्र के लिए अपने मैक के सामने इस सप्ताह के अंत में बैठना नहीं चाहते हैं, तो पता करें कि आपका नया स्कैनर केवल विंडोज के साथ काम करता है!
  • विधि 3

    फ्लैट स्कैनर
    डिजिटली स्कैन 35 मिमी स्लाइड्स चरण 4 नामक छवि
    1
    आपके पास क्या उपयोग करें "ठीक", आप कहते हैं, "मेरे पास एक स्कैनर है क्या मैं सिर्फ अपनी स्लाइड्स उस पर नहीं रख सकता और उन्हें ऐसा स्कैन कर पाऊंगा? बेशक, लेकिन समस्या ये है कि स्लाइड्स बहुत छोटी हैं
    • आप यह देखने के लिए जांच सकते हैं कि क्या आपको एक चटाई पर स्लाइड्स माउंट करने और अपने फ्लैटबेड स्कैनर का इस्तेमाल करने के लिए स्कैन करने के लिए कोई एडेप्टर उपलब्ध है या नहीं। यह आपको उन्हें पूर्वावलोकन करने और उन्हें आसानी से बचाने का अवसर देना चाहिए, अगर जल्दी नहीं यदि कोई एडेप्टर उपलब्ध नहीं है, तो आप अपने घर पर एक का उपयोग कर सकते हैं (जैसे पेपर, टेप, आदि।) एक फ्लैटबेड स्कैनर के साथ स्कैनिंग में चमक और रिज़ॉल्यूशन में सीमाएं हैं, और आमतौर पर गुणवत्ता की छवि को किसी डिजिटल फोटो या पेशेवर स्कैन स्लाइड के साथ नहीं देते।

    विधि 4

    एक तस्वीर ले लो


    डिजिटली स्कैन 35 मिमी स्लाइड्स चरण 5 नामक छवि
    1
    इसे फिर से ले लो, सैम प्रोजेक्टर, या स्क्रीन और तिपाई तैयार करें और डिजिटल रूप से छवि को तस्वीर दें जैसे स्क्रीन पर दिखाई देता है। अगर आपके कैमरे पर मैन्युअल फ़ोकस है, तो उस दूरी के लिए उपयोग करें जो सुनिश्चित करता है कि छवि यथासंभव स्पष्ट है।
    • यदि आपकी मशीन इसे अनुमति देती है, तो एक्सपोजर को अधिक या कम तीव्र समय के साथ और एक निश्चित एपर्चर के साथ अलग-अलग करने का प्रयास करें, और फिर फ़ोटोशॉप जैसे सॉफ़्टवेयर के साथ छवि तैयार करें। संकल्प अभी भी समझौता किया जाएगा, लेकिन आपके पास एक बेहतर गतिशील श्रेणी होगी।
  • डिजीटल स्कैन 35 मिमी स्लाइड्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्लाइड दर्शक का उपयोग करें बैकलिट स्लाइड की तस्वीर लेने के लिए ज़ूम इन करें या कैमरे के मैक्रो फ़ंक्शन का उपयोग करें। स्लाइड के चारों ओर परिधीय प्रकाश को अवरुद्ध करना आवश्यक हो सकता है एक कार्ड या कागज का एक टुकड़ा का उपयोग करें और इसे जगह दें ताकि स्लाइड छवि के पीछे प्रकाश हो। इस प्रक्रिया को आमतौर पर एक स्पष्ट चित्र प्राप्त करने के लिए तिपाई की आवश्यकता होती है।
  • डिजीटल स्कैन 35 मिमी स्लाइड्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक समर्थन का उपयोग करें यदि आपका लेंस आपको 2.5 सेंटीमीटर तक ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। स्लाइड के क्लोज़-अप फोटो लेने के लिए एक धारक का उपयोग करें आप स्लाइड्स या नकारात्मक पर शॉट्स के लिए अपने कैमरे का परीक्षण कर सकते हैं, और यदि आप चाहते हैं तो अपना खुद का समर्थन बना सकते हैं।
  • टिप्स

    • अपने क्षेत्र में सेवाओं की जांच करें वे अक्सर पेशेवर स्कैनर किराए पर लेते हैं और अगर आप इसे शुक्रवार को किराए पर लेते हैं और इसे अगले सोमवार को वापस करने के लिए "मुफ्त सप्ताहांत" की पेशकश भी कर सकते हैं
    • विचार करें कि आपकी छवि कितनी महत्वपूर्ण हो सकती है और इसे कौन संभाल सकता है वे इसे खो सकते हैं या इसके लिए जिम्मेदार कंपनी के बिना इसे बर्बाद कर सकते हैं।
    • व्यावसायिक दुकानें अक्सर एक स्लाइड को तैयार करने, स्कैन करने और डिजिटल रूप से साफ करने के लिए € 5-10 की एक स्लाइड मांगते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक पेशेवर सेवा का उपयोग करना होगा, केवल उस सेवा की सहायता से आपको लागत के मुकाबले आपके चित्रों के लिए उनके महत्व का मूल्यांकन करना होगा, जिसे आपको सेवा पर समर्थन देना चाहिए।

    चेतावनी

    • कुछ कंपनियां आपकी स्लाइड को बहुत कम कीमत पर स्कैन करने के लिए भेज सकती हैं। उन्हें खोने या उन्हें बर्बाद करने का जोखिम (धूल, आर्द्रता, आदि) पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com