अपने कंप्यूटर पर फोटो स्लाइड कैसे कॉपी करें

बहुत से लोग, जिन्होंने पारंपरिक फोटोग्राफी से डिजिटल फोटोग्राफी में बदल दिया है, शायद पुराने मुद्रण या स्लाइड प्रारूप में कई कीमती छवियां हैं। सौभाग्य से यह डिजिटल डोमेन के तहत इन पुरानी छवियों को लाने के लिए अपेक्षाकृत आसान है। ऐसा करने के दो मुख्य उपाय हैं: एक स्कैनर या डिजिटल कैमरा के साथ यह लेख स्कैन के विषय में भाग को कवर करेगा।

कदम

1
निर्णय लें कि आपके लिए कौन से विधि सबसे अच्छी है फ्लैटबेड स्कैनर बहुत सस्ता हैं (आप 100 से कम यूरो के लिए अच्छी गुणवत्ता में से एक खरीद सकते हैं) और उनमें से ज्यादातर तस्वीरें और स्लाइड स्कैन कर सकते हैं। यदि आप मुख्य रूप से स्कैनिंग स्लाईड में दिलचस्पी रखते हैं, तो एक विशेष स्कैनिंग डिवाइस के साथ देखें।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि स्कैनर पीसी के साथ काम करता है। यदि आप मैक का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि स्कैनर मैक-संगत है - उसी तरह से यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज या लिनक्स के पीसी के साथ संगत होना चाहिए।
  • 3
    यदि स्कैनर विशिष्ट सॉफ़्टवेयर के साथ आता है, तो आप तुरंत स्कैन करना शुरू कर सकते हैं, अन्यथा आपको एक स्कैनिंग प्रोग्राम प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। सबसे अच्छा और उचित कीमतों में से एक VueScan है यह मैक और विंडोज दोनों के साथ काम करता है
  • 4



    स्कैन शुरू करने से पहले स्कैनर को जांचने के लिए समय निकालें। कुछ डिवाइस एक कैलिब्रेशन शीट के साथ आते हैं - अगर ऐसा नहीं है, तो आप इसे हमेशा उचित मूल्य पर खरीद सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर वे पूरी तरह से जरूरी नहीं हैं, तो अपनी स्क्रीन और स्कैनर को कैलिब्रेट करके आप अधिक सटीक अंतिम उत्पाद प्राप्त करेंगे, खासकर यदि मूल खो गए या क्षतिग्रस्त हो गए हैं।
  • 5
    स्कैन के साथ कुछ अभ्यास करें विभिन्न नियंत्रण छवियों के साथ स्कैनर का परीक्षण करें। काले और सफेद छवियों का उपयोग करके सुनिश्चित करें कि आप रंगों की पूरी श्रृंखला प्राप्त कर रहे हैं: काला काला होना चाहिए, सफ़ेद नहीं होना चाहिए, और सफेद वास्तव में सफेद होना चाहिए, ना तो सफेद हो, या इससे भी बदतर, रंग में रंगे हो।
  • 6
    यह वह क्षण है जिसके लिए आप प्रतीक्षा कर रहे थे: वास्तविक स्कैन अब संगठन सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है स्कैन किए गए डेटा को सम्मिलित करने के लिए डायरेक्टरी ट्री बनाता है शुरू करने से पहले अच्छी तरह से दर्शाया जा रहा है: स्कैन बाद की तारीख को पहचानना आसान होगा उन्हें व्यवस्थित कैसे करें आप पर निर्भर है, लेकिन एक तरीका चुनिए जो आपको समझ में आता है। आप उन्हें वर्ष और फिर विषय से संगठित कर सकते हैं या आप उन्हें विषय के आधार पर विभाजित करने का चयन कर सकते हैं और तब वर्ष तक। हालांकि आप ऐसा करते हैं, यह हमेशा एक बड़ी निर्देशिका में फेंकने से बेहतर होगा।
  • 7
    जब आप छवि को स्कैन करना शुरू करते हैं, तो आपको सॉफ़्टवेयर के बारे में निर्दिष्ट करने के लिए कुछ बुनियादी पैरामीटर सेट करना होगा कि आप किस प्रकार की छवि स्कैन कर रहे हैं सबसे महत्वपूर्ण रंग या काले और सफेद सेटिंग और छवि संकल्प होगा। रंग या बी / आर काफी स्पष्ट है। एक काले और सफेद छवि में रंग में स्कैनिंग के द्वारा आपके पास कोई लाभ नहीं होगा। यह काम करेगा, लेकिन आमतौर पर किसी भी लाभ के बिना अधिक बड़े आकार में इसका परिणाम होगा: यह स्केल स्केल चुनना बेहतर है। रंगीन तस्वीर के साथ, विकल्प अक्सर अधिक जटिल होते हैं और रंग विवरणों की मात्रा के चारों ओर घूमते हैं जिन्हें आप रखना चाहते हैं। कई स्कैनर 256 से कई लाख रंगों में स्कैन करने में सक्षम होंगे। व्यवहार में, आंख को कुछ हजार स्तरों के रंगों से भिन्न करने में कठिनाई होती है, लेकिन, एक सामान्य नियम के रूप में, अधिक रंग उपलब्ध हैं और बेहतर हैं। एकाधिक रंगों का उपयोग करने के नकारात्मक पक्ष क्या है? यह फ़ाइल आकार है अधिक रंग हैं, बड़ी फाइल है हालांकि, आधुनिक कंप्यूटरों के पास सैकड़ों गीगाबाइट्स की हार्ड ड्राइव हैं, यह वाकई एक ब्रेनर नहीं है।
  • 8
    छवि को स्कैन करने के बाद, आपको इसे अपनी हार्ड ड्राइव पर सहेजना होगा। यह बनाने का एक और महत्वपूर्ण निर्णय है, क्योंकि कई अलग-अलग स्वरूप हैं जिनमें छवि को हार्ड डिस्क पर संग्रहीत किया जा सकता है। दो मुख्य प्रकार दोषरहित और हानिपूर्ण होते हैं हानि रहित का मतलब है कि छवि डेटा ठीक से संग्रहीत किया जाता है क्योंकि यह डिजीटल किया गया था: कुछ भी नहीं बदला है या खोया जाता है। यदि आप डिस्क से छवि को पुनः लोड करते हैं, तो यह बिल्कुल ठीक होगा क्योंकि यह डिजीटल किया गया था। दूसरी विधि, हानिपूर्ण विधि, छवि को स्टोर करती है, लेकिन अगर आप इसे पुनः लोड करना चाहते हैं, तो यह आपके द्वारा स्कैन किए जाने पर ठीक उसी तरह नहीं होगा। ऐसा क्यों करते हो? खैर, जवाब डिस्क स्थान को बचाने के लिए है छवि को संपीड़ित करके, आप छोटे फ़ाइल आकार प्राप्त करने के लिए छवि विवरण के कुछ छोटे (या बहुत से) खो सकते हैं। इसका अर्थ है कि अधिक संपीड़ित छवियां गैर-संपीड़ित लोगों की तुलना में दिए गए डिस्क पर डाल सकती हैं। संपीड़न का सबसे सामान्य रूप JPEG (या JPG) होता है जो एक बहुत ही उच्च स्तर की संपीड़न तक पहुंचता है जो केवल छोटी मात्रा में विस्तार होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com