कैमरा लेंस के साथ समस्याओं का समाधान कैसे करें

आजकल, डिजिटल कैमरे हम में से कईों के रोज़मर्रा के जीवन का एक अभिन्न अंग बन गए हैं क्योंकि वे महत्वपूर्ण क्षणों की एक अमिट स्मृति के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण हैं। हालांकि उपयोगी, वे फिर भी बहुत महंगा और कुख्यात नाजुक वस्तुओं रहे हैं। अगर कैमरा लेंस में कोई समस्या है, तो आप कई समाधान ले सकते हैं। विस्तार से, कैमरे को ठीक करने की प्रक्रिया मेक और मॉडल के आधार पर अलग-अलग हो सकती है, लेकिन अक्सर कुछ सरल नियंत्रण और एक नाजुक हाथ डिवाइस के सामान्य ऑपरेशन को पुनर्स्थापित करने के लिए आवश्यक हैं।

कदम

भाग 1

एक डिजिटल कैमरा समस्या निवारण
आपके डिजिटल कैमरे पर लेंस की समस्याएं मरम्मत के शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
पता करें कि त्रुटि संदेश क्यों दिखाई देता है "लक्ष्य त्रुटि"। ऐसे कारणों से उत्पन्न होने वाली एक त्रुटि कई कारण हो सकती है। जब कैमरे के लेंस समस्याएं पैदा कर रहे हैं, तो पहली बात यह है कि मशीन के शरीर को यह जांचने के लिए जांचना है कि लेंस से संबंधित त्रुटि संदेश डिस्प्ले पर दिखाई नहीं दिया है। यह संदेश इंगित करेगा कि कैमरे ने वास्तव में एक लेंस की समस्या का पता लगाया है। इसके विपरीत, यदि कोई त्रुटि संदेश नहीं दिखाई देता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि समस्या दोनों कैमरे के शरीर और लेंस (उदाहरण के लिए लेंस पर थोड़ी धूल) के लिए बाहरी है, या ऑपरेटिंग सिस्टम की एक खराबी हुई है।
  • आपके डिजिटल कैमरा पर लेंस की समस्याएं मरम्मत के शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    किसी भी प्रकार के इवेंट का मूल्यांकन करें जो हाल ही में कैमरे के साथ हुआ हो सकता है। डिजिटल कैमरा लेंस को प्रभावित करने वाली अधिकांश समस्याएं एक आकस्मिक गिरावट के कारण होती हैं संभावित परिस्थितियों जिसके लिए एक कैमरा क्षतिग्रस्त हो सकता है- कई हैं - कैमरे के शरीर पर तरल पदार्थ का फैलाव या संभावित हानिकारक सामग्री (जैसे रेत के रूप में) पर कैमरे को आसानी से कैमरे की खराबी का कारण आसानी से हो सकता है। उद्देश्य या ऑपरेटिंग सिस्टम यह जानना कि एक विशेष समस्या क्यों पैदा हुई है इसका मतलब यह नहीं है कि इसका समाधान करने में सक्षम होने की निश्चितता हो, लेकिन कम से कम यह आपको सही रास्ते पर ले जाने की अनुमति देता है।
  • आपके डिजिटल कैमरा पर लेंस की समस्याएं मरम्मत के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    मैनुअल से परामर्श करें आम तौर पर, एक डिजिटल कैमरे के साथ दिए गए दस्तावेज में एक ऐसा खंड शामिल होता है, जो उपयोग में विशिष्ट मॉडल से संबंधित सबसे अधिक बार सामना किए गए समस्याओं से संबंधित होता है। यद्यपि अधिकांश डिजिटल कैमरे बहुत ही समान तरीके से बुनियादी फ़ंक्शंस करते हैं, हालांकि प्रत्येक मॉडल के विशिष्ट निर्देशों को संदर्भित करना हमेशा अच्छा होता है
  • भाग 2

    कैमरे की मरम्मत करें
    1
    बैटरी और मेमरी कार्ड निकालें सबसे आधुनिक युक्तियों (स्मार्टफोन और डिजिटल कैमरों सहित) को हल करने वाली समस्याओं को हल करने के लिए सबसे आम युक्तियां एक बैटरी को निकालने और कुछ मिनट इंतजार करना है। यह प्रक्रिया डिवाइस को रीसेट करने की अनुमति देती है, अर्थात प्रारंभिक तटस्थ अवस्था को पुनर्स्थापित करने के लिए। अगर लेंस के साथ समस्या मशीन के चालन के सॉफ्टवेयर की खराबी के कारण होती है, तो 15 मिनट के लिए बैटरी और मेमोरी कार्ड को हटाकर उचित संचालन बहाल हो सकता है।
  • 2
    अपने हाथ से कैमरे के शरीर की ओर धीरे से टैप करें यद्यपि यह एक सामान्य प्रक्रिया की तुलना में हताशा से अधिक सुधार की प्रक्रिया की तरह लग सकता है, कई उपयोगकर्ताओं ने यह बताया है कि उन्होंने समस्या को हल किया है "तेज़" धीरे से अपने हाथ की हथेली के साथ कैमरे की तरफ। यदि मशीन की समस्या लेंस के आंतरिक तंत्र के रुकावट के कारण होती है, तो हाथ की हथेली से प्रभावित बल समस्या को सुलझाने के द्वारा अपने सामान्य कार्य को बहाल कर सकता है।
  • यदि आपको लगता है कि आपके हाथों की ताकत स्थिति बढ़ सकती है, तो आप एक पेंसिल के साथ लेंस के बाहर टैप कर सकते हैं।
  • 3
    लेंस की बैरल को साफ करें संपीड़ित वायु स्प्रे द्वारा उत्पन्न हवा का प्रवाह लेंस के स्लॉट्स और मशीन शरीर भ्रष्टाचार में मौजूद धूल और गंदगी के निशान को समाप्त कर सकता है। सभी स्लॉट्स और लेंस के चलने वाले भागों को समान रूप से साफ़ करने के लिए संपीड़ित हवा का उपयोग करें, जिसमें कोई भी अंक शामिल है, जहां आपको लगता है कि धूल का संचय हो सकता है। समाप्त होने पर, यह देखने के लिए कि क्या समस्या का समाधान हो गया है, कैमरे को पुनरारंभ करें
  • अपने डिजिटल कैमरा पर लेंस की समस्याएं मरम्मत शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    4
    ए वी केबल (ऑडियो-वीडियो) से कनेक्ट करें लेंस को अवरुद्ध करने वाले धूल कणों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए मशीन की जरूरत के कारण समस्या को थोड़ी अधिक ऊर्जा रखने के कारण ही हो सकता है। कैमरे को ए वी केबल से कनेक्ट करके, प्रदर्शन बंद हो जाता है, इसलिए मशीन में अन्य कार्यों को पूरा करने के लिए सभी बैटरी पावर उपलब्ध होंगे। अगर यह वास्तव में समस्या है, तो कैमरे को कुछ मिनटों में ऑपरेशन फिर से शुरू करना चाहिए।



  • 5
    लेंस रिंग को मैन्युअल रूप से ले जाएं कभी-कभी, कैमरा समस्या प्रकृति में यांत्रिक हो सकती है। यदि लेंस स्वत: विस्तार नहीं करता है, केवल आंशिक रूप से फैली हुई है या फैली हुई है और फिर तत्काल retracts, मैन्युअल रूप से लेंस बैरल पर अंगूठी पागल चलती आंतरिक तंत्र अनलॉक करने में मदद कर सकता है। लेंस के विस्तारित भाग को पुश करने या खींचने की कोशिश करना बहुत धीरे से समस्या के कारण को समाप्त करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। यदि लेंस पूरी तरह से अवरुद्ध होने लगता है, तो कैमरे को चालू करें, फिर धीरे से कपाहा हाथ की हथेली पकड़े हुए फ्रंट भाग को टैप करें
  • आपको एक प्रकाश एक सुनना चाहिए "क्लिक" फिर मशीन की लेंस को सामान्य स्थिति में वापस देखने के लिए
  • 6
    स्वत: ध्यान केंद्रित करने के लिए बल दें जब डिजिटल कैमरे लेंस का विस्तार करते हैं, तो वे इष्टतम फ़ोकस को स्वचालित रूप से ढूंढने के प्रयास में ऐसा करते हैं। यह कदम मशीन पर आने वाली समस्या को हल करने की कोशिश में उपयोगी हो सकता है। ऑटो फोकस लेंस की गति को सक्रिय करने के लिए शटर बटन को दबाकर रखें। शटर बटन दबाए रखें, कैमरे के पावर बटन को दबाएं।
  • यह कदम कैमरे को एक सपाट सतह पर रखकर किया जाना चाहिए, जैसे कि टेबल, लेंस का सामना करना पड़ रहा है।
  • भाग 3

    तकनीकी सहायता
    अपने डिजिटल कैमरे पर लेंस की समस्याएं मरम्मत शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    1
    निर्माता की ग्राहक सेवा को कॉल करें ऊपर वर्णित विधियों के साथ समस्या हल करने की कोशिश करने के बाद, इस प्रकार सबसे सामान्य कारणों को छोड़कर, मशीन निर्माता से सीधे संपर्क करने के लिए उपयोगी हो सकता है अपने कैमरे का उत्पादन करने वाली कंपनी के टोल-फ्री नंबर या ग्राहक सेवा को कॉल करें जब आप कंपनी के कर्मचारियों के संपर्क में होते हैं, तो खराबी को विस्तार से बताएं। यदि समस्या सबसे सामान्य मामलों का हिस्सा है, तो सेवा सहायक आपको आपके संकल्प प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शित करेगा, जो आपके कैमरे के मॉडल के लिए सबसे उपयुक्त है।
    • आम तौर पर, डिजिटल कैमरा निर्माताओं एक टोल फ्री नंबर प्रदान करते हैं जो संबंधित वेबसाइट पर स्पष्ट रूप से दर्शाता है।
  • अपने डिजिटल कैमरा पर लेंस की समस्याएं सुधारने वाला शीर्षक चित्र 11
    2
    कैमरे को ऐसे स्टोर में ले जाएं जो एक मरम्मत सेवा प्रदान करता है। यदि आपके पास कोई भाग्य नहीं है और आपकी मशीन पर आने वाली समस्या के लिए पेशेवरों की तकनीकी हस्तक्षेप की आवश्यकता है, तो यह एक अधिकृत बिक्री बिंदु पर जाने का समय हो सकता है। एक दुकान जो कैमरे बेचती है और एक मरम्मत सेवा प्रदान करती है, वह समस्या को हल करने के लिए आपकी मशीन का प्रभार लेगी। चूंकि यह एक पेड सर्विस है, इसका इस्तेमाल करने का फैसला सभी संभावित तरीकों से सुलझाने की कोशिश करने और आसानी से व्यावहारिक होने के बाद ही लिया जाना चाहिए। भले ही मरम्मत में कुछ मिनट लगते हैं, बिल अभी भी बहुत नमकीन होगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने पेशेवर से संपर्क करने से पहले सभी संभावित समाधानों की जांच की है।
  • इस प्रकार की मरम्मत वास्तव में महंगा हो सकती है कुछ मामलों में वे मशीन के मूल्य से भी अधिक महंगा हो सकते हैं। एक विशेष सेवा केंद्र में जाने से पहले इस अवधारणा को ध्यान में रखें और ऊपर से हमेशा मरम्मत की लागत का आकलन करें।
  • अपने डिजिटल कैमरा पर लेंस की समस्याओं की मरम्मत का शीर्षक चित्र 12
    3
    एक नया लक्ष्य खरीदें डिजिटल कैमरा लेंस हटाया जा सकता है और प्रतिस्थापित किया जा सकता है संभावना है कि कार मॉडल जो आप पकड़ रहे हैं वह बहुत आम है, इसलिए आप यह मान सकते हैं कि आप लगभग निश्चित रूप से इस तरह की समस्या नहीं होने वाले पहले व्यक्ति हैं। अगर कैमरा की कोई अन्य समस्या नहीं है और पूरी तरह से कार्य करता है, तो आप लेंस की जगह पर गंभीरता से विचार कर सकते हैं। आप इसे कैमरे की दुकान में खरीदने या निर्माता से सीधे इसे ऑर्डर करने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • खुद को तभी बदलें यदि आप एक विशेषज्ञ हैं और आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं। इस मशीन के प्रयोक्ता मैनुअल में इस तरह की स्थिति के लिए अनुपालन करने के लिए दिशानिर्देशों को समर्पित एक अनुभाग होना चाहिए।
  • अपने डिजिटल कैमरे पर लेंस की समस्याओं को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 13
    4
    एक नया कैमरा खरीदने के लिए मुद्रा दुर्भाग्य से, याद रखें कि आपके पास अन्य विकल्प नहीं हो सकते हैं, बल्कि अपने पुराने कैमरे को फेंकने के लिए और इसे एक नए के साथ बदलें एक नया कैमरा खरीदने का लाभ यह है कि यह आपको इसे मरम्मत करने का प्रयास बचाता है और परिणामस्वरूप प्रतीक्षा करता है। यद्यपि यह एक बड़ा व्यय है, आप अंततः नवीनतम पीढ़ी वाले कैमरे के मॉडल को अपने द्वारा स्वामित्व वाले मॉडल की तुलना में अधिक उन्नत सुविधाओं के साथ रखेंगे। यदि आप एक आवेशपूर्ण फोटोग्राफर हैं, तो यह एक शीर्ष मॉडल खरीदने के लिए उपयुक्त हो सकता है क्योंकि यह आपके साथ लंबे समय तक रहेगा।
  • सबसे आधुनिक स्मार्टफोन मॉडल एकीकृत कैमरे से लैस हैं यदि आपके पास पहले से ही इस प्रकार का उपकरण है, तो एक नया डिजिटल कैमरा खरीदने की आवश्यकता नहीं हो सकती है।
  • टिप्स

    • डिजिटल कैमरे के लेंस को सही कार्य क्रम में रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे क्षति से बचाने के लिए। अपने कैमरे का ख्याल रखना और सुनिश्चित करें कि जब भी आप इसे इस्तेमाल करते हैं, आप सभी आवश्यक सावधानी बरतें। इसे सुरक्षित स्थान पर रखें जब आप इसका उपयोग न करें।

    चेतावनी

    • इस आलेख में बताए गए तरीकों का प्रयोग केवल तभी करें जब आपका कैमरा वारंटी समाप्त हो जाए। यदि उपकरण अभी भी वारंटी के अधीन है, तो उचित तकनीकी सहायता प्राप्त करने के लिए सीधे निर्माता से संपर्क करें।
    • जब आप किसी डिजिटल कैमरे को अलग करते हैं, तो ध्यान दें कि आप अनजाने में बिजली के झटके प्राप्त करने से बचने के लिए क्या करते हैं।
    • उच्च डिजिटल पेशेवरों को छोड़कर, सभी डिजिटल कैमरों, गति को कम करना शुरू कर रहे हैं और स्मार्टफोन की नवीनतम पीढ़ी के मुकाबले के मुकाबले दिनांक को देखते हैं। आजकल, सेल फोन कई विशेषताएं और प्रदर्शन प्रदान करते हैं जो एक डिजिटल कैमरे में पाये जा सकते हैं। इस अवधारणा को ध्यान में रखें यदि आप अपने कैमरे की मरम्मत में पैसा निवेश करने पर विचार कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com