एक स्टाम्प कैसे करें

क्या आप बच्चों के साथ दोपहर को एक मजेदार परियोजना की तलाश कर रहे हैं या आप एक दोपहर में एक सरल DIY उपहार बना सकते हैं? यदि हां, तो ऐसा करो-खुद-स्टाम्प बनाने पर विचार करें टिकटें बहुत सी बातें को सजाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और महान सजाया कैनवास की एक बड़ी बैग करने के लिए एक दोस्त के लिए एक विशेष टिकट से विशिष्ट उपहार लेने के लिए टूल हो सकता है। आलू के साथ एक स्टेंसिल, बच्चों के लिए महान है, और एक लिनोलियम टिकट, जटिल और पुन: प्रयोज्य टिकटों बनाने में रुचि वयस्कों के लिए एकदम सही: यह लेख दो तरीकों इसे पूरा करने का वर्णन है।

कदम

विधि 1

आलू के साथ सरल स्टेंसिल बनाना
मेक अ स्टैंप चरण 1 नामक छवि
1
आप की जरूरत है सभी सामग्री ले लीजिए कॉम्पैक्ट निरंतरता के साथ बड़े आलू को चुनकर शुरू करें। आपको एक चाकू, कुछ पेंट या स्याही मिलनी होगी, और पेपर की तरह किसी ऑब्जेक्ट को स्टैम्प करना होगा।
  • हालांकि यह सिर्फ कागज के एक टुकड़े पर टिकट के लिए मजेदार हो सकता है, एक silkscreen स्याही और एक कपड़ा, कैनवास की एक बड़ी बैग या जिस पर टिकट जगह एक कपड़ा खरीदने पर विचार। इस तरह आप एक रचनात्मक उपहार या आपके लिए एक नया मजेदार आइटम बना सकते हैं।
  • 2
    स्टैंसिल बनाने के लिए, आप आलू की जगह को बदलने के लिए वाइन की एक बोतल के काग डाट या बड़ी रबड़ का उपयोग भी कर सकते हैं। इन मदों में से एक के साथ आप एक स्टैंसिल बनाएंगे, जिसका उपयोग आप एक से अधिक अवसरों पर कर सकते हैं, जबकि आलू के साथ बनाये जाने वाला एक लंबे समय तक नहीं होगा। हालांकि, ये ऑब्जेक्ट्स आपको अपने स्टैंसिल बनाने के लिए आलू की तरह बड़े क्षेत्र की अनुमति नहीं देगा।
  • 3
    आलू को धो लें और इसे आधा में काटें। सुनिश्चित करें कि आप बीच में सीधे कट कर रहे हैं। यह महत्वपूर्ण है कि कटौती एकसमान और साफ है ताकि स्टाम्प सतह पर फ्लैट के लिए आवेदन के दौरान मुहर लगी हो।
  • 4
    अपने द्वारा कटौती किए गए आलू की तरफ एक डिज़ाइन करें एक साधारण डिजाइन के साथ शुरू करें, जैसे कि स्टार या हृदय, जिसमें कई कटौती शामिल नहीं होती है आलू की बाहरी छोर ट्रिम करना आसान है।
  • यह आलू को बहुत गहराई से काटने के लिए आवश्यक नहीं है - ऊंचाई में एक प्रकार का अंतर बनाने के लिए पर्याप्त है।
  • जब आप स्टैंसिल का इस्तेमाल करते हैं, तो वास्तव में दिखाई देने वाली डिज़ाइन उस हिस्से से मेल खाती है जिसे आपने कट कर इसे काटकर इसे नहीं हटाया था।
  • डिजाइन को सफलतापूर्वक काटे जाने का एक अच्छा तरीका यह है कि सतह पर इसे पुन: पेश किया जाए और फिर उन सभी हिस्सों को काट दिया जाए जो तैयार नहीं हुए हैं।
  • 5
    एक फ्लैट, गैर-छिद्रपूर्ण सतह पर समान रूप से रंग या स्याही फैलाएं यदि आपके पास पहले से स्याही लगाने के लिए एक रबड़ रोलर है, तो इसका इस्तेमाल रंग या स्याही को समान रूप से फैलाने के लिए करें। यदि आपके पास यह टूल उपलब्ध नहीं है, तो संभवतः संभवतः एक समान तरह से रंग या स्याही को फैलाने के लिए चाकू का उपयोग करें। परिणाम को सही होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन सतह पर परत काफी पतली होनी चाहिए।
  • 6
    पेंट पर बने डिजाइन को दबाएं ड्राइंग सीधे रंग पर रखें आलू पर थोड़ा दबाव डालें, लेकिन खुद को मजबूर मत करो लक्ष्य drilled कटौती में बहुत ज्यादा रंग या स्याही जमा करने, सतह पर संचय से बचने के और टिकट-समय पर ले जाए बिना स्टेंसिल की पूरी सतह को कवर करने के लिए है।
  • अगर आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक रंग या स्याही को लागू किया है और कटौती पूरी हो गई है, तो चाकू से ज्यादातर इसे निकालने में कुछ समय दें यदि आपके सभी प्रयास विफल हो जाते हैं, तो आप आलू को नल का पानी के ऊपर कुल्ला कर सकते हैं, एक तौलिया के साथ अतिरिक्त पानी निकाल सकते हैं और स्याही या रंग लगाने से फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • 7
    उस सतह पर पेंट-कवर किए गए पैटर्न को दबाएं जिसे आप स्टैम्प करना चाहते हैं। मोहरबंद होने के लिए सीधे सतह पर ढालना रखना सुनिश्चित करें स्टाम्प के स्तर को बनाए रखने की कोशिश करते समय आप इसका समर्थन करते हैं। आलू के साथ बनाई गई स्टैंसिल पर थोड़ा दबाव डालें, लेकिन बहुत मुश्किल नहीं दबाएं।
  • यदि आप एक अपेक्षाकृत गैर-छिद्रपूर्ण सतह पर स्टाम्प डालते हैं, जैसे कागज का एक टुकड़ा है, तो आपको बहुत कम दबाव डालना होगा। यदि आप बहुत मुश्किल दबाते हैं, तो आप डिजाइन लार बना सकते हैं। यदि आप इसके बजाय छिद्रपूर्ण सतह पर, कपड़े के एक टुकड़े की तरह, आप एक छोटे से अधिक बल के साथ दबा सकते हैं।
  • जिस तरह से आप इसे लागू करते हैं उसी तरह स्टाम्प को हटा दें, जिससे डिजाइन को ढोल करने से बचें।
  • मेक अ स्टैम्प चरण 8 नामक छवि
    8
    Stencils के साथ एक पैटर्न बनाएँ यहां तक ​​कि अगर यह एक स्टैम्प को पूरी तरह से स्वीकार्य है, तो दोहराए जाने वाले पैटर्न या डिज़ाइन बनाने का प्रयास करें।



  • मेक अ स्टैंप चरण 9
    9
    रंग को सूखा दें इससे पहले कि आप छपी हुई छवि के साथ हस्तक्षेप करने से पहले रंग को सूखा देना महत्वपूर्ण है। यदि आप अधीर हैं, तो रंग या स्याही को तेज करने के लिए हेयर ड्रायर बनाने का प्रयास करें।
  • विधि 2

    रबड़ स्टैम्प या लिनोलियम स्टैम्प बनाएं
    1
    सामग्री प्राप्त करें , अलग अलग आकार के साथ उपकरणों लिनोलियम उत्कीर्ण करने के लिए आप एक रबर ब्लॉक या लिनोलियम, रंग या स्याही, एक रबर रोलर खरीदने के लिए की आवश्यकता होगी, एक गैर झरझरा सतह जिस पर स्याही और एक वस्तु है जिस पर एक डाक टिकट चिपका को बिछाने के लिए ।
    • इनमें से अधिकतर वस्तुओं को आसानी से पाया जा सकता है और किसी भी शिल्प की दुकान पर खरीदा जा सकता है।
  • 2
    रबड़ या लिनोलियम के ब्लॉक पर एक चित्र खींचें। यदि यह आपका पहला प्रोजेक्ट है, तो कम से कम 6 मिलीमीटर मोटी रेखाएं खींचें। इसलिए डिजाइन बहुत पतले लाइनों के बजाय मोटा के साथ बनाना आसान होगा।
  • तैयार की गई रेखाें, जब आप स्टैंसिल का उपयोग करते हैं, वास्तव में क्या दिखाई देंगे इसका मतलब है कि आप जिस सतह पर कुछ भी नहीं खींचा जायेगा, उसे निकाल देंगे, ड्राइंग करते समय इसे रखिए।
  • 3
    नक्काशी के औजारों का उपयोग करके डिजाइन को काटें। याद रखें कि आप नकारात्मक स्थान को निकाल रहे हैं, यह संपूर्ण सतह क्षेत्र है जिस पर कुछ भी तैयार नहीं किया गया है। डिजाइन के आधार पर यह कदम कुछ समय ले सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि सभी नकारात्मक स्थान ब्लॉक की सतह के नीचे है।
  • पर्याप्त गहरा कटौती करें कि जब आप स्टैंप को दबाते हैं, तो स्याही जो नकारात्मक स्थान पर केंद्रित होती है, गलती से उस सतह पर स्थानांतरित नहीं की जाती है जिस पर आप मुद्रांकन कर रहे हैं।
  • आपके पास उपलब्ध नक्काशी उपकरणों के विभिन्न आकारों का उपयोग करें। छोटे सीधे ब्लेड कटर विवरण पर काम करने के लिए ठीक हैं, जबकि विस्तृत और गोल वाले युक्तियों वाले उपकरण बड़े सतह के हिस्से को जल्दी से हटाने के लिए उपयुक्त हैं।
  • 4
    स्याही को फैलाना या गैर-छिद्रपूर्ण सतह पर पेंट करें और इसे एक समान रोल बनाने के लिए रबर रोलर का उपयोग करें। सतह पर कई रंग लागू करने के लिए यह आवश्यक नहीं होना चाहिए। बस पर्याप्त रंग या स्याही लागू करें ताकि आप स्टैंसिल की सतह की तुलना में थोड़ी सी बड़ी जगह में पेंट की एक पतली परत फैल सकें।
  • एक बहु रंग डिजाइन को प्राप्त करने के speckles या रंग या गैर झरझरा सतह पर स्याही की अलग अलग रंग की धारियों लागू होता है और रबर रोलर के साथ सब कुछ evens, ताकि अलग अलग रंग एक दूसरे के साथ संपर्क में आते हैं और एक पतली परत और सजातीय बनाने ।
  • मेक अ स्टैम्प चरण 14
    5
    धीरे से रंग की सतह पर डिजाइन की सतह को दबाएं। आपको रंग या स्याही डिजाइन को पूरी तरह से कवर करना है, लेकिन नकारात्मक जगह में बहुत सारे रंग जमा होने से बचें।
  • मेक अ स्टैम्प चरण 15
    6
    स्टाम्प लिफ्ट करें और सुनिश्चित करें कि सतह को रंग या स्याही से ढंक दिया गया है। अगर वहाँ अंतराल है जहां स्याही या रंग होना चाहिए, लेकिन वहां नहीं है, बस प्रभावित क्षेत्र में रसोई के कागज या उंगलियों के साथ कुछ स्याही प्लग करें।
  • मेक अ स्टैंप फाइनल शीर्षक वाली छवि
    7
    मुद्रांकन करने के लिए सतह पर स्टैंसिल दबाएं सतह पर सीधे ढालना रखने के लिए याद रखें, इसे क्षैतिज और अभी भी रखें यह डिज़ाइन को deburring के जोखिम को कम करेगा।
  • ध्यान रखें कि यदि आप कपड़ा पर स्टैंसिल डालते हैं, तो कपड़े या स्याही कपड़े से गुजर सकते हैं। कार्डबोर्ड के एक हिस्से के साथ अंतर्निहित सतह को सुरक्षित रखें या अख़बार की कई चादरें
  • स्टैंप लिफ्ट करें और इसे सतह से दूर ले जाएं, फिर इसे डिज़ाइन को पूरी तरह से सूखा दें जिससे आप प्रभावित हुए हों। यदि आप अधीर हो गए हैं, तो आप स्याही या रंग को जल्दी से शुष्क करने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com