लाइव भूमिका निभाने वाले खेलों को व्यवस्थित कैसे करें

जीआरवी (लाइव रोल प्लेइंग गेम - इंग्लिश में एलएआरपी कहा जाता है, संक्षिप्त शब्द जो कि लाइव एक्शन रोल प्लेयिंग के लिए है) आपको रोजमर्रा की जिंदगी से एक ब्रेक लेने, एक पूरी तरह से अलग ब्रह्मांड का पता लगाने और नए दोस्तों को खोजने की अनुमति देता है । यह आपको शानदार परिदृश्यों में प्रदर्शन करने के लिए ले जाएगा और अन्य खिलाड़ियों के साथ नकली झगड़े के साथ आपको शामिल करेगा, जो आप की तरह एक काल्पनिक भूमिका निभाएंगे। उदाहरण के लिए, एक पूरी तरह से सामान्य व्यक्ति एक शक्तिशाली योद्धा, चतुर विज़ार्ड या एक साहसी परिदृश्य के भीतर एक क्रूर हत्यारा बनने का मौका देता है, अन्य शौकियों की कंपनी में। जीआरवी के खेल की योजना और खेलना सीखने के लिए, अधिक जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

एक जीआरवी यूनिवर्स बनाएँ
LARP चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
जीआरवी गेम के लिए एक सेटिंग या परिदृश्य चुनें। एक सत्र को व्यवस्थित करने के लिए पहला कदम यह तय करना है कि इस रोमांच की पृष्ठभूमि क्या होगी। लोकप्रिय संस्कृति में, खेल अक्सर फंतासी कला और साहित्य से सेटिंग्स और पात्रों से जुड़े होते हैं और "रिंगों के भगवान" साहित्यिक कथा के समान होते हैं हालांकि कई खेल मौजूदा कार्यों से जुड़ा हुआ है, अन्य नहीं हैं। यथार्थवादी सेटिंग्स और बनावट, आधुनिक युग की तरह या इतिहास के आधार पर, जितनी संभव हो, उतनी ही संभव है, और यह विज्ञान कथा और वैकल्पिक दुनिया के लिए भी जाता है। आप अपनी कल्पना को मुफ्त लगाम दे सकते हैं: आपका गेम आपकी रचनात्मकता के अलावा अन्य कोई नहीं है, इसलिए आपके पास ऐसे परिदृश्यों पर लगभग कोई सीमा नहीं है जो आप को जीवन दे सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि हमारे जीआरवी के पहले गेम के लिए हम क्लासिक परिदृश्य को फिर से बनाना चाहते हैं जो कि मध्य युग और काल्पनिक दुनिया को दर्शाता है। अगर हमारे पास कोई प्रेरणा नहीं है, तो हम एक परिवार-आविष्कारित ब्रह्मांड के पात्रों और सेटिंग्स को ले सकते हैं (जैसे "लॉर्ड ऑफ़ द रिंग्स" या "द क्रॉनिकल्स ऑफ़ आइस एंड फायर" की गाथा में चित्रित)। हालांकि, हम अपनी खुद की दुनिया भी बना सकते हैं: हमें साहस की भावना से अभिभूत होना चाहिए और कोशिश करने दो! परिदृश्य में हमने आविष्कार किया है, हम कार्यशैली के क्षेत्र से बहादुर योद्धा होंगे। हमारी सुविधा के लिए, हम कहते हैं कि यह एक विशाल काल्पनिक साम्राज्य है जिसमें उप-क्षेत्रों की एक विस्तृत विविधता है इस तरह, हम कई स्थानों पर जाने में सक्षम होंगे और हमारे पास और अधिक सेटिंग्स होंगे!
  • आइए हम इसका सामना करें: यदि आप अपने खुद के ब्रह्मांड को बनाने का फैसला करते हैं और यह पहली बार आप प्रयास करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप एक अनौपचारिक और रूढ़िवादी दुनिया (जैसे हमने पहले उल्लेख किया था) के साथ समाप्त होगा। कोई समस्या नहीं! जीआरवी करते वयस्कों को एक निश्चित दुनिया में रहने वाले कुछ पात्रों का दिखावा करते हैं, इसलिए खेलते समय हास्य की भावना की अच्छी खुराक लेने की सलाह दी जाती है। समय बीतने के साथ, आपकी कहानियां और आपके परिदृश्यों में अधिक बारीकियों का अधिग्रहण होगा
  • LARP चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    एक संघर्ष बनाएँ जीआरवी का अनुभव आपको अपनी इच्छानुसार जीवन दे सकता है। कोई नियम नहीं है जो आपको अपने गेम में झगड़े करने की आवश्यकता होती है। यदि आप वास्तव में चाहते हैं, तो आप पूरी तरह से ईवेंट-मुक्त दिन और आपके द्वारा बनाए गए दुनिया में सामान्य खेल सकते हैं। हालांकि, आप ऐसा क्यों करते हैं जब आप रोमांचकारी लड़ाई के साथ बहुत अधिक मजेदार हो सकते हैं? आपके काल्पनिक दुनिया में एक को सम्मिलित करने के लिए खेल को और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए आदर्श है और हर किसी को कुछ करना है। एक संघर्ष बनाएँ जो आपके द्वारा बनाए गए ब्रह्मांड को फिट करता है, लेकिन मूल हो! यदि आप चाहें, तो केंद्रीय टकराव की अपनी अवधारणा में कई छोटे विवरण और लहर जोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • चूंकि जीआरवी के कई (लेकिन सभी नहीं) गेम दो या दो से अधिक देशों या आविष्कृत संस्थाओं के बीच खेलने के झगड़े, युद्ध या झगड़े डालते हैं, इसलिए आप भी कोशिश कर सकते हैं। यह मनुष्यों के बीच सामान्य लड़ाई हो सकती है, या आप अलौकिक पहलुओं को पेश कर सकते हैं: पसंद आपके ऊपर है चाहे जो भी आप तय करते हैं, एक दिलचस्प और आवश्यक संघर्ष के बारे में सोचने की कोशिश करें।
  • हमारे उदाहरण में, हम यह मानते हैं कि रहस्यमय राक्षसों का समूह कार्यक्षेत्र के पूरे राज्य को आतंकित करना शुरू कर चुका है। इस बिंदु तक यह एक ऐसी रूढ़िवादी साजिश है, इसलिए हम वातावरण को फिर से जीवंत करते हैं - इन राक्षसों ने पूरे गांव गायब कर दिया है, एक प्राचीन भाषा में लिखी गई जमीन पर केवल विशाल प्रतीकों को छोड़कर। इतिहास के विकास के साथ, हम यह पाते हैं कि तथाकथित राक्षसों को स्थिति की असली खलनायक से राज्य की रक्षा कर रहे हैं और ऐसा करने के लिए एक उदार देवता द्वारा भेजा गया है। इतिहास की बुराई कौन है? कारीफेश का राजा, जो अपने विषयों को सोचने में असमर्थ दासों में परिवर्तित करना चाहता है याद रखें कि हर विकल्प आपके ऊपर निर्भर है और आपकी दुनिया में होने वाला संघर्ष किसी भी तरह से विकसित कर सकता है।
  • LARP चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक चरित्र बनाएं जीआरवी के मजे का एक अच्छा हिस्सा यह है कि यह आपको किसी व्यक्ति या किसी चीज़ के लिए अनुमति देता है जो आप नहीं हैं। रोज़मर्रा की जिंदगी में, कोई भी निर्दोष और निडर नाइट या एक अंतरिक्ष समुद्री नहीं है, लेकिन जीआरवी प्रेमियों को इन प्रकार के पात्रों का ढोंग करना और वे जिस तरह से कल्पना कर रहे हैं कि वे कर रहे हैं, व्यवहार करना पसंद करते हैं। दूसरे शब्दों में, वे भूमिका-खेल में खुद को विसर्जित कर देते हैं। चुने हुए सेटिंग के आधार पर, एक काल्पनिक दुनिया बनाते हुए एक चरित्र बनाएं। शारीरिक रूप और व्यक्तित्व दोनों पर विचार करें निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • मेरे चरित्र का कैसा जीवन है? क्या यह इंसान है या नहीं?
  • आपका नाम क्या है?
  • इसकी उपस्थिति क्या है?
  • तुम्हारा काम क्या है? आप के बाद से कई खेल कल्पना लड़ाई पर आधारित हैं, आप इस सवाल में तरह किसी भी तरह से प्रतिक्रिया कर सकते हैं, हालांकि, आप एक व्यवसाय है कि तार्किक कुछ लड़ाई (सैनिक, शूरवीर, समुद्री डाकू, हत्यारा, चोर, आदि) से संबंधित कौशल देना होगा चुनना चाहेंगे। ।
  • यह कैसे व्यवहार करता है? क्या यह दयालु है या क्रूर? सुरक्षित या मिलनसार? बहादुर या कायर?
  • आपके पास किस तरह का ज्ञान या प्रशिक्षण है? क्या आप एक से अधिक भाषा बोल सकते हैं? क्या आप एक निश्चित कला मास्टर कर सकते हैं? क्या आपने अध्ययन किया?
  • क्या विलक्षणता है? क्या आपके पास बुरी आदतों है? आशंका? अजीब प्रतिभा?
  • हमारे उदाहरण में, हम यह मानते हैं कि हमारा चरित्र मेरच्योर है, कार्यपेश की राजधानी से एक वफादार नाइट है। यह मजबूत, लंबा, मजबूत, कठिन त्वचा के साथ और छोटे काले बालों के साथ है वह आम तौर पर एक स्टील के कवच पहनता है और एक विशाल तलवार रखता है। हालांकि, जब वह राज्य का बचाव नहीं करता, तो वह बहुत ही दयालु व्यक्ति है और समानांतर नौकरी करता है: उसके पास बिल्ली के बच्चे के लिए एक आश्रय है संक्षेप में, यह एक बहुमुखी चरित्र है!
  • LARP चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने चरित्र की कहानी के बारे में सोचो आपके द्वारा बनाए गए दुनिया में आपका स्थान क्या है? अतीत में उनके साथ क्या हुआ? वह वह करता है जो वह करता है? आपको इसे पूरा करने के लिए इन सभी कारकों पर विचार करना होगा। अपने चरित्र को एक कहानी देते हुए इसका अर्थ केवल कथा के बिंदु से समृद्ध नहीं है, वास्तव में वास्तव में, यह आपको जीआरवी खेलों के संघर्ष में शामिल होने के लिए सटीक प्रेरणा प्रदान करने की अनुमति देता है। एक तार्किक कहानी और पिछले अनुभवों की एक श्रृंखला आपको इस बारे में अपने फैसले का मार्गदर्शन करने में भी मदद कर सकती है कि आप संघर्ष में कैसे भाग ले सकते हैं।
  • हमारे उदाहरण में, हम मानते हैं कि मेलचियोरर के पास एक मुश्किल अतीत है। पांच वर्ष की आयु में, उसके माता-पिता को डाकुओं ने मार दिया था और खुद को छोड़ दिया गया था हालांकि, उन्हें जंगली बिल्लियों के एक समूह द्वारा बचाया गया और दो साल तक नस्ल के लिए वह अकेले कार्य करने के लिए काफी पुराना हो गया। गरीबी के कई सालों के बाद, वह अंत में एक सुव्यवस्थित सज्जन के पक्ष में था और जब तक वह एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित नाइट में परिवर्तित नहीं हुआ तब तक अपने स्क्वायर के रूप में प्रशिक्षित किया गया। अपने अनुभवों के लिए धन्यवाद, उसने felines के प्रति एक अनन्त दयालु विकसित किया है, लेकिन कभी-कभी इसे अन्य लोगों के साथ जुड़ना मुश्किल लगता है, जो अक्सर क्रूर और अन-empathic सोचता है किसी भी मामले में, वह अपने स्वामी के प्रति अविश्वसनीय रूप से वफादार है, जिसने उन्हें गरीबी से बचाया, इसलिए वह अपने सम्मान के लिए राक्षसों के खिलाफ भविष्य के युद्ध में लड़ने का फैसला करता है, जिन्होंने अपने एक पुत्र को मार दिया है।
  • LARP चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने प्लेमेन्ट्स को अपने स्वयं के वर्ण बनाने के लिए कहें यहां तक ​​कि इस मामले में, कोई नियम नहीं है जो आपको कंपनी में खेलने के लिए उपकृत करता है, आप इसे अकेले बहुत अच्छी तरह से कर सकते हैं हालांकि, यह आम तौर पर दूसरों के साथ बातचीत करने (और लड़ाई) करने के लिए और अधिक मजेदार है, इसलिए यदि आप कर सकते हैं, तो अपने साथ खेलने के इच्छुक मित्रों के एक समूह को इकट्ठा करने की कोशिश करें। चूंकि वे इस फर्जी संसार में शामिल होंगे, सभी को एक अद्वितीय चरित्र (एक कहानी के साथ प्रदान किया गया) को जीवन देना चाहिए, ताकि प्रत्येक भागीदार इस ब्रह्मांड में सक्रिय रूप से अलग-अलग आँखों से देखे जा सकें। यदि आप जीआरवी सत्रों में झड़पों को शामिल करने की योजना बना रहे हैं, तो आप कुछ दोस्तों से विरोध करने वाले पात्रों (जैसे तुम्हारा विरोध में एक गुट के सैनिक) बनाने के लिए कह सकते हैं, जब तक आप काल्पनिक दुश्मनों के खिलाफ किसी समूह में नहीं लड़ना चाहते हैं।
  • हमारे उदाहरण में, हम मानते हैं कि आप पीआरवी गेम्स के आयोजन में पांच अन्य लोगों को शामिल करने में सक्षम हैं। समानता से लड़ने के लिए, आप अपने आप को तीनों के दो समूहों में विभाजित कर सकते हैं। अपनी टीम पर अन्य दो खिलाड़ियों, Melchiorre अनुकूल वर्ण (उदाहरण के लिए, अन्य शूरवीरों, जादूगरों और सैनिकों को सबकी भलाई के लिए लड़ रहे) बना सकते हैं अपने तीन दुश्मनों लोग हैं, जो करने के लिए कुछ तार्किक कारण आप को हराने के लिए चाहते हैं हो सकता है, जबकि (के लिए उदाहरण, वे राक्षस हैं जो आपके काल्पनिक क्षेत्र पर हमला करते हैं)
  • एलएआरपी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने कपड़े, अपने उपकरण और अपने हथियार बनाएं यदि आप और आपके मित्र ने नाइट्स और जादूगरों की भूमिका निभाने का फैसला किया है, तो आपको शारीरिक रूप से भाग में भी जाना चाहिए। जब वेशभूषा और उपकरणों की बात आती है, तो आप सरल या विस्तृत समाधान चुन सकते हैं, आप तय करते हैं। खिलाड़ियों को अधिक अनौपचारिक GRV कपड़े बदल सकते हैं और फोम, लकड़ी या पाइप के साथ बनाया हथियारों का इस्तेमाल नहीं है, जबकि अधिक तैयार और उत्साही आदेश (सेटिंग के ऐतिहासिक काल के लिए उपयुक्त) भव्य वेशभूषा खरीदने के लिए यूरो के हजारों खर्च करने के लिए जाना जाता है और हथियार असली (या वह लगता है कि) सिद्धांत रूप में, अधिकांश शौकीनों को सस्ता और कम सटीक समाधानों के लिए चुनना चाहिए, लेकिन ये सभी आप पर निर्भर करता है, आपके साथियों और आप क्या करना चाहते हैं।
  • हमारे उदाहरण में, मेलच्योर एक नाइट है, इसलिए आपको कम से कम एक तलवार और कवच चाहिए। यदि आप अपने जीआरवी गेम पर कुछ भी खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो आप सुरक्षित रूप से एक तलवार के बजाय एक ब्रूमस्टिक या स्टिक का उपयोग कर सकते हैं कवच बनाने के लिए, आप फोम के एक पतले टुकड़े के साथ एक छाती बना सकते हैं या साधारण पुराने ग्रे शर्ट ले सकते हैं। क्या आप खुद को थोड़ा अधिक करने के लिए तैयार हैं? आप एक कवच कवर या प्लाईवुड के एक परिपत्र टुकड़े के साथ एक ढाल बना सकते हैं और एक धातु हेलमेट की नकल करने के लिए साइकिल हेलमेट का उपयोग कर सकते हैं।
  • कुछ जीआरवी प्रशंसकों को भी खाने के लिए वस्तुओं को विश्राम करना पसंद है, जैसे भोजन और पानी उदाहरण के लिए, अगर मैल्क्चोर्र्रे एक जादू की औषधि का इस्तेमाल करता है, तो वह इस्तेमाल किया जा सकता है अगर वह बल्गेबालिया में घायल हो जाता है, तो आप उसे एक ऊर्जा पेय के साथ फ्लास्क भरकर बना सकते हैं।
  • LARP चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक ऐसी सेटिंग बनाएं जो आपके पात्रों को भाग लेने की अनुमति देती है। एक बार जब आप एक काल्पनिक दुनिया बनाते हैं, तो एक ऐसा संघर्ष होता है जो उसके भीतर और सभी पात्रों में खेलता है जो खेल में भाग लेंगे, आप खेलने के लिए अधिक या कम हो जाएगा! लेकिन कुछ याद आ रही है, जो कि आपके पात्रों को मिलने और बातचीत करने के कारणों की कल्पना करना है। अपने आप से पूछें: "मैं इस सत्र के दौरान क्या करना चाहता हूं?"। उदाहरण के लिए, यदि आप मौत के लिए लड़ाई का आयोजन करना चाहते हैं, तो आप कई परिस्थितियों का आविष्कार कर सकते हैं जो वर्णों को मिलने और दुश्मनों से लड़ने के लिए धक्का देगी। दूसरी ओर, यदि आप एक अधिक बौद्धिक अनुभव की तलाश में हैं, तो आप एक अधिक अपरिभाषित सेटिंग की कल्पना कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, प्रतिभागियों के दो समूह एक वास्तविक लड़ाई पर बिना किसी घातक शत्रु या मौखिक रूप से चुनौतीपूर्ण नहीं हैं।
  • हमारे उदाहरण में, हम यह मानते हैं कि मैल्क्चोरर और उसके दो साथी यह सत्यापित करने के लिए एक मिशन पर हैं कि इस इलाके में कोई राक्षस नहीं हैं। एक बिंदु पर वे तीन से मिलते हैं मेलचियोरर तुरंत आश्चर्यचकित महसूस करता है, क्योंकि समूह का नेता ठीक उसी तरह है जिसने प्रभु के पुत्र को मार डाला। इसके बाद की लड़ाई व्यावहारिक रूप से अकेले लिखी गई है!
  • LARP चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    जीआरवी सत्र शुरू होने दें! इस बिंदु पर, सैद्धांतिक रूप से गेम के प्रत्येक भाग को डिज़ाइन किया गया था, इसलिए आपको कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। अनुभव का कोर्स आप पर निर्भर करेगा इस फर्जी ब्रह्मांड में झिझक के बिना कूदो। जितनी जल्दी आप अपने चरित्र में शामिल हो और सोच और उसके जैसे अभिनय शुरू करें, जितनी जल्दी आप इस साहसिक का आनंद लेना शुरू कर सकते हैं। खुले दिमाग की कोशिश करो, अपने सहपाठियों का सम्मान करें और उन्हें इस भूमिका-खेल के खेल के अनुभव को प्रभावित करने के लिए तैयार रहें। सबसे ऊपर, मज़ा है अगर आपको यह पसंद नहीं है, तो आपने कोशिश की है, भविष्य में आपको इसे फिर से करने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा।
  • एलएआरपी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    खेलते समय चरित्र में रहें जीआरवी गेम गंभीर और महत्वपूर्ण अनुभव या अनौपचारिक रोमांच हो सकते हैं जो आप अपने दोस्तों के समूह के साथ रहते हैं। किसी भी मामले में, अनुभव के विशिष्ट पहलुओं की परवाह किए बिना, खिलाड़ियों को अपनी भूमिकाओं में शामिल करने के लिए लगभग हमेशा बेहतर होता है, उन लोगों से परहेज जो उत्साही नहीं हैं जीआरवी गेम मूल रूप से शौकिया अभिनय सत्र हैं जबकि एक तरफ, विभिन्न खिलाड़ियों को अभिनय कौशल के विभिन्न स्तरों की विशेषता के रूप में देखा जा सकता है, दूसरी तरफ, यह साहस आमतौर पर अधिक मज़ेदार होता है जब हर कोई अपनी भूमिका को गंभीरता से लेना चाहता है
  • स्पष्ट रूप से, एमेच्योर यहां और वहां फोम रबर के सूट के साथ चलने की संभावना से भयभीत हो सकता है, जो अन्य लोगों की उपस्थिति में राक्षसों से लड़ने का नाटक कर सकता है। बर्फ को तोड़ने के लिए, आप कुछ मूल अभिनय अभ्यास करने की कोशिश कर सकते हैं, ताकि हर कोई थोड़ा और अधिक खुल जाएगा। उदाहरण के लिए, एक क्लासिक व्यायाम की कोशिश करें - एक खिलाड़ी को एक और सवाल पूछना चाहिए, जिसे तर्कसंगत रूप से उत्तर देना होगा। दोनों प्रतिभागियों को एक दूसरे के तेज गति से एक दूसरे से पूछना चाहिए, जब तक कि उनमें से कोई एक झिझक या जारी रखने में विफल रहता है - इस समय, एक और खिलाड़ी द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है और प्रश्न सत्र फिर से शुरू होता है
  • भाग 2

    एक जीआरवी गेम को व्यवस्थित करें
    LARP चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    तय करें कि आप किसी मैच को व्यवस्थित करना चाहते हैं या एक से जुड़ना चाहते हैं जब आप इस अनुभव का अनुभव करना चाहते हैं, तो आपके पास आमतौर पर दो संभावनाएं होती हैं: एक सत्र बनाने के लिए या किसी अन्य व्यक्ति की भागीदारी में पहले मामले में, आपको खेल के हर एक विस्तार की योजना बनाने की ज़िम्मेदारी होगी, लेकिन आप वास्तव में क्या करना चाहते हैं, यह पूरी तरह स्वतंत्रता होगी। दूसरी तरफ, यदि आप किसी दूसरे गेम की स्थापना में भाग लेते हैं, तो आपको इन चिंताओं की ज़रूरत नहीं होगी, लेकिन आपको वर्ण, सेटिंग्स और / या नियमों को छोड़ देना होगा, यदि आपके खेल का आयोजक पूरी तरह से अलग विचार रखता है। अपने।
    • आपका भौगोलिक स्थान वास्तव में एक जीआरवी गेम बनाने या इसमें भाग लेने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। कुछ जगहों पर, जैसे बड़े केंद्र, आप एक सक्रिय समुदाय में शामिल होने के लिए काफी भाग्यशाली हो सकते हैं, जो संभवत: कई सत्रों का आयोजन करता है - इसके बजाय, कम आबादी वाले क्षेत्रों में आपको यह लाभ कमाने की अनुमति नहीं होगी, जिसका अर्थ है कि आप से योजना बनाने के लिए मजबूर हो जाएगा केवल खेल, भले ही आपको इस पहलू को पसंद न हो। चमकीले पक्ष को देखने की कोशिश करें- अगर आप दिलचस्प अनुभव बना सकते हैं, तो आप अपने शहर में बहुत पहले जीआरवी समुदाय को देखने के लिए इस क्षेत्र के अन्य शौकीनों को प्रेरित कर सकते हैं।
    • दूसरों द्वारा आयोजित जीआरवी गेम्स कैसे ढूंढें? संसाधनों में से एक इंटरनेट है आप जहां रहते हैं, वहां जीआरवी की गतिविधियों को ढूंढने के लिए बहुत उपयोगी मंच हैं। उदाहरण के लिए, यात्रा करें https://grvitalia.net/. एक और दिलचस्प साइट है Larp.meetup.com, जो दुनिया भर के जीआरवी समूहों पर जानकारी प्रस्तुत करता है।



  • LARP चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    जीआरवी गेम्स को व्यवस्थित करने के लिए एक जगह खोजें। यह गेम विभिन्न शारीरिक आंदोलनों पर आधारित है, इसलिए आपको अंतरिक्ष की आवश्यकता होगी। पात्रों के विभिन्न कार्यों को प्रभावी ढंग से कार्यान्वित करके, अनुभव अधिक यथार्थवादी बन जाता है इसके बजाय, "मेरी तलवार मुझे बताओ" ऐसा नहीं है। तो, वास्तव में इस साहसिक कार्य को गहरा करने के लिए, आपको खेलने के लिए जगह चाहिए। आप इसे व्यावहारिक रूप से कहीं भी कर सकते हैं यदि आपके पास मौका है, तो आपको यथार्थवाद के स्पर्श के लिए मूल कहानी की काल्पनिक सेटिंग के समान जगहों का चयन करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपका साहसिक जंगल में होता है, तो अपने शहर के पास एक सत्र को व्यवस्थित करने का प्रयास करें - यदि आवश्यक हो, तो वन रेंजर से अनुमति मांगें।
  • हालांकि जीआरवी के प्रत्येक सत्र अलग-अलग है, मस्तिष्क का एक अच्छा हिस्सा जो एक विशिष्ट गेम से आता है, वह खेल के लड़ पहलू में है। इसके लिए आपको चलाने, कूद, चढ़ाई, नकली हथियारों का इस्तेमाल करना और अन्य एथलेटिक गतिविधियां करने की आवश्यकता हो सकती है। नतीजतन, आपको ऐसे स्थान का चयन करना होगा जहां आप इन गतियों के लिए खुद को सुरक्षित रूप से समर्पित करने के लिए जगह लेंगे। फ़ील्ड, पार्क और खेल क्षेत्रों (जिम, सॉकर फ़ील्ड आदि) ऐसा करने के लिए सभी आदर्श हैं (यद्यपि अन्य लोगों के लिए एमेच्योर शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं)
  • LARP चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि ऐसा लगता है, तो जीएम चुनें। यदि आपने भूमिका निभाने वाले गेम जैसे "डंगऑन और ड्रेगन" खेला है, तो आप शायद डीएम (डंगऑन मास्टर) या जीएम (गेम मास्टर) की अवधारणा से परिचित हैं। जीआरवी के संदर्भ में, जीएम सहभागी हैं जो काल्पनिक पात्रों का ढोंग नहीं करते हैं। इसके बजाय, वे खेल के किनारे पर बने रहने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि खेल दिलचस्प और मनोरंजक है - वे ठीक-ठाक संघर्ष करते हैं, साहस के प्रवाह की सुविधा प्रदान करते हैं, और कुछ मामलों में, कहानी को नियंत्रित करते हैं अधिक से अधिक दायरे वाले गेम के संबंध में, जीएम खुद को घटना के प्रबंधन और संगठन में समर्पित कर सकता है (भले ही यह जरूरी नहीं है) इन मामलों में उनके पास अनुभव की योजना और प्रोत्साहन के साथ काम करने का काम है।
  • जीएम और डीएनए की तुलना में टेबल-टॉप रोल-प्लेइंग गेम्स जैसे "डंगऑन्स और ड्रेगन", जीआरवी सेटिंग्स से जीएम सामान्य रूप से अधिक आराम और सहायक भूमिका निभाते हैं। जबकि जीएम बोर्ड गेम्स उन पात्रों और स्थितियों के प्रकार पर कुछ नियंत्रण करते हैं, जिन्हें अन्य खिलाड़ियों के साथ सामना किया जा सकता है, जीआरवी के उन लोगों को केवल मांस के लोगों के कार्यों को प्रभावी रूप से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, और इसलिए अक्सर वे यह निर्धारित करने के बजाय कि पात्रों को सटीकता में क्या करना होगा, बजाय रोमांच की सुविधा देने का निर्णय लेते हैं।
  • एलएआरपी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    भूमिका निभाने के लिए एक प्रणाली चुनें (या तय करें कि कोई भी नहीं होगा) खिलाड़ियों और झगड़े के बीच होने वाली बातचीत के नियम अलग-अलग हो सकते हैं, जो कि मैच और मैचों के भूखंडों पर निर्भर करता है। एक चरम पर, कुछ जीआरवी सत्रों में कोई नियम नहीं है: बस चरित्र में रहें दूसरे शब्दों में, यह खेल के दौरान खेल के विभिन्न पहलुओं को तय करने के लिए खिलाड़ियों पर निर्भर है। उदाहरण के लिए, यदि लड़ाई के दौरान एक भागीदार दूसरे द्वारा घायल हो जाता है, तो वह स्थिति में गंभीरता का निर्णय लेने के लिए अभ्यास कर रहा है, यह स्थापित करना कि वह अपनी लड़ाकू क्षमताएं प्रभावित करेगा या नहीं। दूसरे चरम पर, कुछ जीआरवी गेम्स के नियम हैं जो हर संभव सेटिंग को ध्यान में रखते हैं। उदाहरण के लिए, इन मामलों में खिलाड़ियों को जब भी बल्ले से मारा जाता है, तो वे हर बार अंक खो सकते हैं - इसका मतलब यह है कि यदि वे कुछ हफ्तों के बाद मौत के घायल हो गए या अपना जीवन गंवाए, तो उन्हें खेल से बाहर कर दिया जाएगा।
  • यदि आप खेल का आयोजन कर रहे हैं, तो यह नियमों की सीमा निर्धारित करने के लिए आपके ऊपर निर्भर है। किसी भी मामले में, जैसा कि पीआरवी प्रकृति एक समूह गतिविधि है, आप निर्णय लेने से पहले निश्चित रूप से आपके प्लेमेट्स से परामर्श लेंगे।
  • याद रखें कि कई ऑनलाइन जीआरवी संसाधन खिलाड़ियों के लिए पूर्व-स्थापित नियमों की पेशकश करते हैं जो खेल में तुरंत प्रवेश करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, larping.org विशिष्ट पदों को प्रस्तुत करता है, जिनमें से कुछ लेखकों द्वारा पसंद किए गए मानकों को शामिल करते हैं।
  • एलएआरपी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने टीम के साथी के साथ खेल के रसद का समन्वय करें। प्रतिबद्धता पर निर्भर करता है कि प्रत्येक प्रतिभागी समर्पित है, जीआरवी खेल गंभीर पहल हो सकते हैं। यदि आप एक सत्र का आयोजन कर रहे हैं, तो आपको इसे सुनिश्चित करने के लिए विस्तार से योजना बनाना होगा। खेल के बारे में सोचने से पहले, सैन्य समस्याओं को हल करने के लिए कुछ समय निकालें। उदाहरण के लिए, यदि खिलाड़ी अन्यत्र रहते हैं, तो आपको ईवेंट से कुछ दिन पहले सभी को पते भेजना चाहिए। यदि आप खेल के अंत में प्रतिभागियों के साथ आराम करने की योजना बनाते हैं, तो आपको स्थानीय रेस्तरां में समय पर बुक करना चाहिए। अपने साहसिक कार्य को व्यवस्थित करने के बाद अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या खिलाड़ियों को ऐसी जगहों में बिना समस्याएं मिल सकती हैं जहां कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा? यदि नहीं, तो क्या वे गाड़ी से एक साथ यात्रा कर सकते हैं या सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध कर सकते हैं?
  • क्या आप इस घटना से अलग जगह में मिलेंगे या आप उन सभी को सीधे वहां देखेंगे?
  • क्या आप प्रतिभागियों को भोजन और पेय की पेशकश करेंगे?
  • खेल समाप्त हो जाने के बाद क्या कोई अन्य गतिविधियां हैं?
  • खराब मौसम की स्थिति में वैकल्पिक योजना क्या है?
  • भाग 3

    जीआरवी के एमेच्योर स्टेज पर काबू पाएं
    LARP चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने शहर में जीआरवी को समर्पित समूह बनाएं। यदि आप पहले खेलों में शामिल हुए हैं जिन्हें आपने भाग लिया है और आयोजन करना जारी रखना चाहते हैं, तो आप अपने क्षेत्र में जीआरवी पर केंद्रित समूह या क्लब बना सकते हैं। एक बुनियादी दृष्टिकोण से, एक बनाने का मतलब है कि आप अपने दोस्तों के साथ खेल को व्यवस्थित कर सकते हैं, जब भी आप चाहते हैं सबसे ऊपर, यह भी इसका मतलब है कि आप नए प्रशंसकों से मिलने में सक्षम होंगे, जो आपको पात्रों और भूखंडों के निर्माण में और भी अधिक प्रेरणा दे पाएंगे।
    • यह विचार विशेष रूप से अच्छा है यदि आपके क्षेत्र में पहले से ही एक जीआरवी समुदाय नहीं है या अगर वह अच्छी तरह से संगठित नहीं है। एक क्लब बनाने के लिए क्षेत्र का पहला व्यक्ति बनें थोड़ी किस्मत के साथ, समुदाय मुझे लगता है की तुलना में अधिक बढ़ेगा
    • यदि आप अपना स्वयं का जीआरवी समूह बनाते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए इसे बढ़ावा देना होगा कि यह सबसे अच्छा दृश्यता संभव है। ऑनलाइन विज्ञापन आपको अपने आप को बढ़ावा देने का अवसर देते हैं, लेकिन आप जीआरवी को समर्पित साइटों पर भी सामुदायिक जानकारी प्रकाशित कर सकते हैं, जो उन लोगों का स्वागत करते हैं जो खुद को ज्ञात करने का फैसला करते हैं
  • एलएआरपी चरण 16 नाम की छवि
    2
    बड़े जीआरवी कार्यक्रमों में भाग लें कई सदस्यों पर भरोसा रखने वाले सबसे महत्वपूर्ण समूह समय-समय पर खेल का आयोजन करते हैं और सैकड़ों प्रतिभागियों को आकर्षित करते हैं (यदि अधिक नहीं)। इन घटनाओं के दिनों के लिए पिछले कर सकते हैं। वास्तव में एक अनूठा अनुभव के लिए, इन सत्रों में से किसी एक में भाग लेने का प्रयास करें गेम के आंतरिक उद्देश्य के लिए धन्यवाद, आपको अलग-अलग सेटिंग खोजने और उन अवसरों के साथ बातचीत करने का अवसर मिलेगा जो आप अन्य अवसरों पर नहीं जान पाएंगे। उदाहरण के लिए, अगर एक तरफ एक दर्जन से अधिक मित्रों के साथ एक नियमित गेम आयोजित किया जाता है तो आपको छोटे पैमाने पर पहली हाथ का फंतासी झगड़े का अनुभव करने का मौका मिलता है, जिसमें एक सैकड़ों खिलाड़ी शामिल होने वाले एक कार्यक्रम आपको बड़ी लड़ाई में एक सैनिक बनने की अनुमति देंगे , विभिन्न दुश्मनों के साथ टकराने कुछ के लिए, बड़े पैमाने पर मीटिंग में भाग लेना सर्वोच्च जीआरवी अनुभव का प्रतिनिधित्व करता है।
  • आपको इन घटनाओं के बारे में सूचित करने के लिए, आपको वैश्विक जीआरवी समुदाय का एक सक्रिय सदस्य बनने की आवश्यकता होगी। हालांकि, यह आवश्यक नहीं है कि हर रोज़ घटनाओं के बारे में। उपरोक्त larping.org एक अच्छा शुरुआती बिंदु है, और वह nerolarp.com, larpalliance.net और अन्य क्षेत्रीय साइटों के लिए भी जाता है।
  • LARP चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने नियमों को समझें और साझा करें यदि आप अब नई चुनौतियों के लिए देख रहे विशेषज्ञ हैं, तो जीआरवी गेम्स के लिए अपना खुद का नियम बनाने की कोशिश करें। एक तरफ यह रचनात्मक दृष्टिकोण से संतोषजनक हो सकता है, लेकिन दूसरी ओर यह आपके द्वारा अभी तक उपयोग किए गए नियमों के अनुचित या परेशान पहलुओं को ठीक करने का मौका प्रस्तुत करता है। यकीन नहीं शुरू करने के लिए कहाँ? अन्य प्रशंसकों द्वारा बनाए गए नियमों पर नज़र डालने की कोशिश करें और larping.org या अन्य समान पृष्ठों जैसी साइटों पर ऑनलाइन पोस्ट करें। आप आरटीपीएनजी वेबसाइट जैसे रोल-गेम गेम को समर्पित वेबसाइटों पर भी खोज सकते हैं। वहाँ से एक क्यू ले लो
  • एक बार एक मसौदा तैयार करने के बाद, कुछ गेम को व्यवस्थित करने और इसका उपयोग करने का प्रयास करें। आप पा सकते हैं कि वे वास्तव में आपकी इच्छानुसार कार्य नहीं करते हैं: यह कोई समस्या नहीं है! अनुभवों का लाभ उठाएं ताकि आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार नियमों की समीक्षा कर सकें।
  • एलएआरपी चरण 18 नाम की छवि
    4
    अपने ब्रह्मांड को विस्तार से बनाएं जीआरवी आपको अपनी कल्पना का प्रवाह करने देता है और अपनी रचनात्मक क्षमताओं को तलाशता है जैसे आप चाहें। यदि आप अपनी रचनात्मकता को क्लासिक सत्रों की योजना से परे व्यक्त करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आपके द्वारा बनाए गए दुनिया का विस्तार करने का प्रयास करें, वर्णों के विवरण और व्यक्तिगत बारीकियों को जोड़ना कहानियों और पौराणिक कथाओं को जीवन दें आप जितनी चाहें उतनी गहरा कर सकते हैं, आपकी कोई सीमा नहीं है कुछ उत्साही अपनी कृतियों के कुछ पहलुओं को कल्पना के लिए छोड़ सकते हैं, जबकि अन्य छोटे विवरण भी देख सकते हैं। यह दुनिया आपके लिए है: इसे आविष्कार करें और इसे अपने अवकाश पर तलाशें यात्रा का आनंद लें!
  • अत्यंत विस्तृत फर्जी संसार भी छोटी कहानियों और उपन्यासों के लेखन को जन्म दे सकती हैं। वास्तव में, जीआरवी ब्रह्माण्ड और बाहर के पाठों को प्रेरित करने के लिए अक्षर दोनों का पता लगाने में असामान्य नहीं है, जो लोकप्रिय हो सकता है यदि आप एक शानदार फर्जी ब्रह्मांड बनाने के लिए समय लेते हैं और अपने आप को इसके लिए प्रतिबद्ध करते हैं, तो आप हमें लिख सकते हैं और नए जॉर्ज आर आर बन सकते हैं। मार्टिन या नया जे.के. राउलिंग!
  • टिप्स

    • इससे आपको जीआरवी क्लब में शामिल होने में मदद मिलेगी। आप इस विषय पर विशेषज्ञों से मिलेंगे, और उनमें से अधिकतर नए लोगों की सहायता करने के लिए तैयार होंगे।
    • ये खेल मजेदार हैं, लेकिन ध्यान दें, क्योंकि कोई व्यक्ति आँख खो सकता है या हड्डी को तोड़ सकता है।
    • यदि आप जंगल में खेल खेलते हैं या कहीं सभ्यता से दूर रहते हैं, तो अपने मोबाइल फोन को अपने साथ लाने का ध्यान रखें - आपातकाल के मामले में पुलिस, एम्बुलेंस या आपके रिश्तेदारों को फोन करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आप अच्छी तरह से बनाया हथियार चाहते हैं, तो आप अनुभवी निर्माताओं को बदलना चाहिए, जो उन्हें अलग-अलग शैलियों में बना सकते हैं और प्रशिक्षकों को सलाह दे सकते हैं, ताकि आप और आपकी टीम के दोनों सदस्य इसका उपयोग करना सीखें। विभिन्न कारीगरों को शामिल करना बेहतर होगा, इसलिए वे सभी समान नहीं होंगे। हर कोई जीवित भूमिका निभाने वाले खेलों के लिए हथियारों के बारे में व्यक्तिगत स्वाद है।
    • साथी यात्रियों के लिए इंटरनेट खोजें

    चेतावनी

    • कुछ लोगों को लगता है कि जीआरवी बेवकूफ है, लेकिन आप क्या परवाह करते हैं? क्या मायने रखता है कि आप उत्साहित होकर मज़े करते हैं
    • एक बड़े जीआरवी आयोजन का आयोजन चलना नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप इस तरह के अनुभव पर विचार करने से पहले इस दुनिया को अच्छी तरह जानते हैं।
    • लाइव रोल-प्लेइंग गेम के लिए उपयुक्त हथियारों का उपयोग करें - वे सुरक्षित हैं और आपको चोट पहुंचाने से रोकेंगे।
    • सुरक्षा और तकनीक के बारे में आपके पास बहुत सटीक नियम होंगे, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए अगर किसी की एक अद्वितीय लड़ शैली है, तो कई निशुल्क सत्रों को व्यवस्थित करें, जहां हर कोई अपनी व्यक्तिगत कौशल दिखा सकता है। उदाहरण के लिए, लाटेकस हथियार के साथ सिर शॉट्स या स्टेब देने के लिए सुरक्षित है। कोई भी ऐसी घटना पसंद नहीं करता है जो तकनीक से ज़्यादा नियंत्रित या जुनूनी हो। दूसरी ओर, मानक नहीं होने के समान ही गलत है
    • हमें किसी भी आकार या आकार के नकली हथियारों का उपयोग करने की अनुमति दें बस लड़ाई में इस्तेमाल होने से पहले उन्हें आज़माएं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कल्पना
    • जिन दोस्तों के साथ समूह बनाना है
    • उपकरण: उचित हथियार और कपड़े - आप उन्हें खुद बना सकते हैं
    • औषधि के लिए एक फ्लास्क - पानी और खाना बनाने के लिए रंग (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com